taktomguru.com

चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित किया जाए?

आपके चिहुआहुआ का प्रशिक्षण सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक होगा जो आपको करना होगा। यदि आप अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षण देने में समय और ऊर्जा निवेश करते हैं, तो दोनों आपको बहुत लाभान्वित करेंगे। पढ़ना जारी रखें "चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित करें?" और जानने के लिए।

सोफे पर चिहुआहुआपुरस्कार आप कमाएंगे

ये लक्ष्य हैं जिन्हें आप अपने चिहुआहुआ प्रशिक्षण के दौरान प्रयास करना चाहिए:

  • आप और आपके चिहुआहुआ के बीच संबंध: शुरू करने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और आपके चिहुआहुआ के बीच एक उत्कृष्ट रिश्ते का निर्माण। इसमें आपकी अल्फा लीडर स्थिति स्थापित करना शामिल है। इस अल्फा नेता की स्थिति बनाने के कई तरीके हैं। जब आप घर जाते हैं, तो पहले पांच से पंद्रह मिनट के दौरान अपने चिहुआहुआ पर अपना ध्यान न दें। दूसरा, खाने के बाद हमेशा अपने चिहुआहुआ को खिलाओ। दोनों चीजें आपके कुत्ते को दिखाएंगी कि आप पैक (अपने परिवार) में अधिक हैं और वे आपका अधिक सम्मान करेंगे। शुरुआत से अपनी अल्फा लीडर स्थिति स्थापित करके, आप अपना प्रशिक्षण अधिक आसान बना देंगे।
  • मज़ा: प्रशिक्षण को एक काम के रूप में उबाऊ या देखा नहीं जाना चाहिए। यह मजेदार होना चाहिए! यदि आप अपनी अल्फा स्थिति पहले सेट करते हैं, तो आपका चिहुआहुआ आपका सम्मान करेगा और आपके प्रशिक्षण सत्रों का अधिक आनंद उठाएगा। यह बदले में, प्रशिक्षण को और अधिक मजेदार और पुरस्कृत कर देगा।

चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित करें: प्रक्रिया

अपने चिहुआहुआ को प्रशिक्षित करते समय पालन करने के लिए दिशानिर्देश स्थापित करना महत्वपूर्ण है। मार्गदर्शिका के रूप में निम्न जानकारी का उपयोग करें:




• सुधार और पुरस्कार के बीच संतुलन खोजें: आप भी अक्सर जब वह कुछ गलत करता है अपने चिहुआहुआ पर चिल्लाना है, तो इस भ्रम को बढ़ावा मिलेगा, अगर आप आप केवल क्या प्रशंसा जब वह कुछ अच्छा करता है, यह भी बढ़ सकता है गलतफहमी। सबसे अच्छा समाधान मध्य में संतुलन ढूंढना है। जब आप दोनों के बीच एक अच्छा संतुलन पाते हैं तो आप एक शांत और कम भ्रमित वातावरण बनाएंगे।

पुनरावृत्ति और दृढ़ता: चिहुआहुआ को प्रशिक्षित करते समय लगातार और धीरज रखना बहुत महत्वपूर्ण है। मैं आपको याद दिलाता हूं कि आपका चिहुआहुआ पहली बार चीजें सीखने वाला नहीं है। पुनरावृत्ति पर ध्यान देना आवश्यक है। कमांड को कई बार दोहराएं। यदि आपका चिहुआहुआ तुरंत आदेश का पालन करता है, तो उसे रोकने के बारे में सोचने और सोचने के बिना, उसने उसे दिल से सीखा है। अपने चिहुआहुआ को प्रशिक्षित करते समय याद रखने के लिए पुनरावृत्ति और दृढ़ता दो सुनहरी चीजें हैं।

संगति: अपने चिहुआहुआ को प्रशिक्षित करते समय आपको लगातार होना चाहिए। यदि आप एक निश्चित कमांड सिखाते हैं, तो बाद में इसे न बदलें। यदि आप परिवर्तन करते हैं, तो आप अपने कुत्ते को भ्रमित कर देंगे। तो, सुसंगत रहो! यदि आप एक आदेश को एक तरह से सिखाते हैं, तो इसे इस तरह रखें। व्यवहार के लिए संगठनात्मकता भी महत्वपूर्ण है, अगर आप अपने चिहुआहुआ को सोफे पर कूदना नहीं चाहते हैं, तो कभी भी अपने चिहुआहुआ को सोफे पर न रहने दें। जो कुछ भी आप करते हैं उसके साथ सुसंगत रहें, इससे आपकी चिहुआहुआ बहुत तेजी से सीख सकेगी।

किसी कारण के लिए दंडित करें: यदि आप किसी चीज के लिए अपने चिहुआहुआ को दंडित करते हैं जिसे आपने उन्हें सिखाया नहीं है, तो आप केवल उन्हें भ्रमित करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर वह आपके जूते पर चबाते हैं तो उसे दंडित न करें, अगर उसे उचित चबाने पर प्रशिक्षित नहीं किया गया है। वे नहीं जानते कि वे क्या गलत कर रहे हैं, अगर उन्हें प्रशिक्षित नहीं किया गया है कि वे क्या कर सकते हैं और चबा नहीं सकते हैं। उचित चबाने के बारे में शिक्षण की प्रक्रिया के माध्यम से आप अपने चिहुआहुआ को दंडित कर सकते हैं।

अपने चिहुआहुआ को प्रशिक्षित करने की ज़रूरत नहीं है। यह आपके और आपके चिहुआहुआ के लिए मजेदार और पुरस्कृत हो सकता है। जैसा ऊपर बताया गया है, याद रखें कि आपको अपनी अल्फा लीडर स्थिति पहले स्थापित करनी होगी। इससे प्रशिक्षण बहुत आसान हो जाएगा। तो, "अपने चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित करें" की युक्तियां सीखें? और आज अपने कुत्ते को प्रशिक्षण देने के लिए समय निकालें। पुरस्कार इसके लायक होंगे!

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रणचिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रण
चिहुआहुआस में आक्रमणचिहुआहुआस में आक्रमण
चिहुआहुआस में अलगाव की चिंता को कैसे रोकें?चिहुआहुआस में अलगाव की चिंता को कैसे रोकें?
पेनसिल्वेनिया में चिहुआहुआ को कैसे अपनाना हैपेनसिल्वेनिया में चिहुआहुआ को कैसे अपनाना है
एक चिहुआहुआ फ्रीजर में पांच घंटे जीवित रहता हैएक चिहुआहुआ फ्रीजर में पांच घंटे जीवित रहता है
चिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षणचिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षण
चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँचिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
चिहुआहुआस के लिए स्वस्थ आहारचिहुआहुआस के लिए स्वस्थ आहार
चिहुआहुआ के लिए आहार के बारे मेंचिहुआहुआ के लिए आहार के बारे में
» » चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित किया जाए?
© 2021 taktomguru.com