taktomguru.com

कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास

क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे गृहिणी ने उसके सामने काम किया था कपड़े धोने की मशीन का आविष्कार करें

? या शायद,वॉशिंग मशीन का आविष्कार किसने किया? और यह है कि यह शानदार उपकरण, जो कि वर्तमान में किसी भी घर में लगभग गायब है, ने मानव सभ्यता में योगदान दिया है, ऐसा लगता है कि इससे कहीं अधिक है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं कि इसका आविष्कारक कौन है और यह कैसा रहा है इतिहास और विकास. अच्छा, अगर आप चाहते हैं ... हम शुरू करते हैं।

कपड़े धोने की मशीन की उत्पत्ति

कपड़े धोने की मशीन की उत्पत्ति क्या हैशास्त्रीय रोम में कपड़ों की धुलाई अक्सर सार्वजनिक लॉन्ड्री द्वारा सड़कों के बगल में स्थित थी। वाइन प्रेस में अंगूर के रूप में कपड़े टैंकों में पानी के टैंकों में तंग आ गए थे।

इस सेवा के लिए कौन भुगतान नहीं कर सका अपने कपड़े धोने का काम किया। सामान्य बात यह है कि गंदे कपड़ों को मिट्टी में धुंधला करना और उसे गंदगी हटा दिए जाने तक नदी के किनारों के पत्थरों के खिलाफ मारना था।

फिर लकड़ी के फावड़े का इस्तेमाल किया गया, और बाद में वॉशबोर्ड दिखाई दिया, जहां परिधान बार-बार चालू हो गया था। कपड़े धोने के लिए लकड़ी के टब में एक बहुत प्रतिस्पर्धा समाधान था मध्य युग: ये बक्से के रूप में बाल्टी थे जो गर्म साबुन वाले पानी से भरे हुए थे, जहां कपड़े फावड़ियों के साथ बार-बार घूमते थे - कपड़े के लिए ब्लेंडर या प्रेस.

लेकिन एक लंबे समय के लिए कपड़े धोने के हाथ से बनाया गया था, कपड़ों को एक बाल्टी में रखकर और इसे रीमूवर के साथ सरकते हुए। यह सबसे आम प्रक्रिया थी। चीज को थोड़ा परिष्कृत करने कब शुरू हुआ? चलो इसे नीचे देखें।

हम भी सिफारिश करते हैं सिलाई मशीन का इतिहास

कपड़े धोने की मशीन का विकास

समय में कपड़े धोने की मशीन का विकास

लंदन के महान नाम से 1677 के आसपास धोने की प्रक्रिया का अध्ययन शुरू किया गया जॉन होस्किन्स, जिन्होंने अंग्रेजी वैज्ञानिक रॉबर्ट हुक को अपने दोस्त को लिखा, जो उन्होंने घर पर देखा था उससे बहुत प्रभावित:

"नाइट होस्किन्स के पास अच्छे कपड़े धोने की प्रक्रिया है, और यह उन्हें एक छोर पर बंधे जुड़ने के एक थैले के अंदर रखना है और दूसरे छोर से जुड़े एक व्हील और सिलेंडरों द्वारा मोड़ना है। इसके लिए धन्यवाद, सबसे सूक्ष्म कपड़े उन्हें नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें घुमाकर धोए जाते हैं। "

होस्किन्स के आविष्कार ने अदालत के कपड़े की गंध की गंध से उत्पन्न समस्याओं को राहत दी (देखें इत्र की कहानी), एक गंध जिसने बंद कमरे की हवा को नृत्य और पैलेटियल पर्व रिसेप्शन में अटूट कर दिया।

पहली वाशिंग मशीन के निर्माताउन कपड़े धोए नहीं, क्योंकि उनके कपड़े और वेल्वेट की प्रकृति ने इसे रोक दिया। देवियों सूट समय की एक सीमित संख्या में पहना था और छोड़ दिया जब गंध उन्हें insoportables- बनाया भी उन्हें भरोसा सेवकों और नौकरानियों है कि वे अपने महिलाओं के रूप में के रूप में सुंदर पोशाक के लिए नहीं कहा गया था करने के लिए देने का फैसला किया है, लेकिन उनकी तरह बदबू आती।

होस्किन्स ने समस्या का समाधान नहीं किया, यह मुश्किल आवेदन की उनकी एक सरल घटना थी। यह वास्तव में ऐसा ही था - होस्किन्स केवल अपने घर की समस्या को हल करने में रुचि रखते थे, जिसे उन्होंने हासिल किया था, लेकिन उनके विचार की सरलता बड़े स्तर पर अव्यवहारिक थी।

ब्रिटिश अभियंता के व्यावहारिक उपाय के साथ आने के लिए जॉन टायज़ैक 1691 में लंदन में एक औद्योगिक कपड़े धोने की मशीन पेटेंट की गई विनिर्माण प्रक्रिया के ऊतक अवशेषों को हटाने के लिए, आविष्कार उबला हुआ वस्त्र विशाल बॉयलर जो बलवान ऑपरेटरों की एक जोड़ी, प्रक्रिया द्वारा नियंत्रित किया फावड़ियों के साथ हटा दिया गया है कि संचालित ब्लेड के साथ बदल दिया गया था क्रैंक करने के लिए समाप्त करते हुए ऊतकों में उबला हुआ विशाल तांबे के कढ़ाई।

यद्यपि गंदगी और स्वास्थ्य के बीच संबंध, रोगाणुओं और बीमारियों के बीच अभी तक खोज नहीं हुआ है (देखें Asepsis का इतिहास), लोगों को एहसास हुआ कि टायज़ेक फॉर्मूला के साथ इलाज किए गए ऊतक के दो फायदे थे: उन्होंने लंबे समय तक गंध की गंध महसूस की और शरीर के संपर्क में नरम थे।

आविष्कार का नाम कपड़े धोने की मशीन

लेकिन वह नहीं था परिवार धोने की मशीन, यह घर पर रहने के लिए गृहिणियों के लिए डिजाइन नहीं किया गया था। यह उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य में हुआ - यही वह विचार है कपड़ों को लकड़ी के बक्से के अंदर रखो और इसे एक क्रैंक या हैंडलबार के साथ चालू करें इसे स्पिन करने के लिए।




कपड़े धोने की समस्या के निश्चित समाधान की दिशा में यह एक और कदम था, 1858 में, एक पेंसिल्वेनिया निर्माता नामक एक कदम जो पारदर्शी बना था हैमिल्टन स्मिथ. वह वह था जिसने बनाया था पहला ड्रम वॉशर, और यह हेनरी सिडियर नामक लंदन पैपरर के पिछले कार्यों पर आधारित था।

कॉन्ट्रैक्शन में एक लकड़ी के ड्रम शामिल थे जो एक कनेक्टेड हैंडल के लिए घूमते थे जो कपड़े को हेक्सागोनली आकार के पानी के ढेर के अंदर ले जाया जाता था और धोने की सुविधा प्रदान करता था।

उस मशीन के लिए उसने कहा 1884 में विलियम थॉमस गैस के साथ पानी गर्म करने, पहले कपड़े धोने की मशीन गर्म पानी के लिए अग्रणी विज्ञापन समय कह के लिए एक विधि: इसके संचालन कि यहां तक ​​कि एक बच्चे को पंद्रह मिनट में छह चादरें धो सकते हैं कपड़े के साथ whiter हैं बहुत आसान है यह मशीन जो किसी अन्य के साथ, और इसके अतिरिक्त, वे डबल से अधिक तक चलती हैं।

घोषणा तब से किसी भी प्रतिद्वंद्वी को बेदखल करने की कोशिश नहीं की थी बाजार में उन विशेषताओं की पहली वाशिंग मशीन: मैं सिर्फ उत्पाद पेश करने की तलाश में था, गृहिणियों के दिमाग में मॉर्टन वाशिंग मशीन डाल दिया।

आप भी पसंद कर सकते हैं लोहा का इतिहास और इसके आविष्कारक

वॉशिंग मशीन का आविष्कार किसने किया

जब कपड़े धोने की मशीन का आविष्कार किया गया था
आधुनिक वाशिंग मशीन के आविष्कारक अल्वा जॉन फिशर

अगर हम इसके बारे में सोचते हैं आधुनिक कपड़े धोने की मशीन जिसमें सुखाने और विभिन्न कार्यक्रम शामिल हैं, मॉर्टन की वाशिंग मशीन हमें पुरातत्व का एक टुकड़ा लगता है। और यह है: यह एक बहुत ही प्राचीन गर्भनिरोधक था, लेकिन यह भाप टैंक से बेहतर था और नदी या सार्वजनिक लॉन्ड्री में जाने से असीम रूप से अधिक आरामदायक था, क्योंकि यह 16 वीं और 1 9वीं शताब्दी के बीच किया गया था।

जब तक पेशकश करने के लिए कुछ भी बेहतर नहीं था वर्ष 1 9 06, जिसमें उस डिवाइस पर एक इंजन लागू किया गया था, एक शिकागो निर्माता की पहल, अल्वा जे फिशर, और जल्द ही, 1 9 14 में श्रृंखला में इलेक्ट्रिक वाशिंग मशीनों का निर्माण शुरू किया गया.

इसलिए, शिकागो (यूएसए) में 1 9 06 में आधुनिक वाशिंग मशीन का आविष्कारक अल्वा जॉन फिशर है.

लेकिन उन पहले इंजनों को बाहरी रूप से और बाल्टी के नीचे रखा गया था, और जैसे ही पानी अक्सर प्रवेश करता था, यह खतरनाक बिजली के झटके का कारण बनता था: गृहिणियों ने सावधानी के साथ उन contraptions से संपर्क किया।

वॉशिंग मशीन का आविष्कारक कौन है

चीजें इस तरह थीं जब तक कि 1 9 20 में यांत्रिक ड्रम स्थापित नहीं किया गया था और आधुनिक वाशिंग मशीन का जन्म हुआ था. फिर, कंपनी सैवेज शस्त्र निगम एक उपकरण बना देगा जो सुखाने को शामिल करता है, ड्रम को पानी के बाहर निकालने के लिए बदल देता है स्पिन, सुधार जो उसके समय में मूल्यांकन नहीं किया गया था।

1 9 60 के दशक में पहले से ही बात की गई थी स्वचालित वाशिंग मशीन और क्षैतिज ड्रम वाशिंग मशीन जो पीठ दर्द के साथ समाप्त हुआ।

बच्चों के लिए कपड़े धोने की मशीन का इतिहास
एक स्वचालित वाशिंग मशीन के युग का विज्ञापन

आविष्कार पूर्ण हो गया और इस तरह के एक मूल्यवान उपकरण बन गया कि वह मूर्तिकार अरमान द्वारा कलात्मक उपचार को भी जानता था, जिसने जंकयार्ड से पुनर्प्राप्त केवल वॉशिंग मशीन ड्रम का उपयोग करके शानदार स्मारक बनाए।

आप भी पसंद कर सकते हैं शर्ट का इतिहास

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास.

लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। जम्मू

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के बिस्तर को भरने में उपयोग करने के लिए कौन सी सामग्री अच्छी है?कुत्ते के बिस्तर को भरने में उपयोग करने के लिए कौन सी सामग्री अच्छी है?
अपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएंअपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएं
एक कुत्ते बिस्तर कैसे धो लोएक कुत्ते बिस्तर कैसे धो लो
कपड़े पर पालतू बाल हटाने के लिए युक्तियाँकपड़े पर पालतू बाल हटाने के लिए युक्तियाँ
बिल्लियों के लिए रेडिएटर बिस्तरबिल्लियों के लिए रेडिएटर बिस्तर
कपड़ों का सपना देखनाकपड़ों का सपना देखना
सान्यटोल कपड़ा, हमारे कुत्तों और बिल्लियों की चीजों को धोने के लिए आदर्श हैसान्यटोल कपड़ा, हमारे कुत्तों और बिल्लियों की चीजों को धोने के लिए आदर्श है
सतह की सफाई और गंध उन्मूलनसतह की सफाई और गंध उन्मूलन
एक असाधारण पशु कौशल: मकड़ी जाल (द्वितीय भाग)।एक असाधारण पशु कौशल: मकड़ी जाल (द्वितीय भाग)।
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
» » कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
© 2021 taktomguru.com