taktomguru.com

कुत्तों में ओटिटिस को रोकें और पहचानें

ओटिटिस कुत्ताएक ओटिटिस, परिभाषा के अनुसार, यह है कान की सूजन और इसे कई कारणों से बनाया जा सकता है:

पूर्ववर्ती कारक

वे वे हैं जो ओटिटिस का कारण नहीं बनते हैं बल्कि एट्रियल सूजन का खतरा बढ़ाते हैं।

एक है कारक श्रृंखला जो कान में बीमारियों को पीड़ित करने के लिए पालतू जानवरों का अनुमान लगा सकता है:

  • नमी में वृद्धि एट्रियल चैनल में, उदाहरण के लिए, की उपस्थिति से स्नान के बाद पानी . इससे एपिडर्मिस का एक मैक्रेशन होता है जिसे सूक्ष्मजीवों द्वारा उपनिवेशित किया जा सकता है और संक्रमण हो सकता है।
  • कान की शारीरिक रचना: कुत्तों के साथ गिरने वाले कान उनके पास एक पूर्वाग्रह है।
  • ऐसे हाइपोथायरायडिज्म के रूप में हार्मोन संबंधी रोगों अवसाद गढ़ में से एक का कारण बनता है और यह भी कान, जो कवक और कुछ रोगजनक बैक्टीरिया की वृद्धि को पक्ष में अंदर ग्रंथियों से स्राव की मात्रा को बदल सकते हैं ..
  • पर्यावरण में घास के स्पाइकलेट की उपस्थिति उन्हें कान में प्रवेश करने और ओटिटिस के कारण होने का जोखिम बढ़ा देती है।

प्राथमिक कारक

जो सूजन के लिए सीधे जिम्मेदार होते हैं और इससे ओटिटिस स्वयं या अन्य कारकों से जुड़ा हो सकता है। इस तरह के Otodectes, Demodex और Sarcoptes, एलर्जी जिल्द की सूजन या विदेशी निकायों (जैसे spikelets के रूप में) के रूप में बाहरी परजीवियों के मामले में।

माध्यमिक कारक

वे वे हैं जो स्वयं से ओटिटिस का कारण नहीं बन सकते हैं, लेकिन अगर वे प्राथमिक या पूर्ववर्ती कारकों से जुड़े होते हैं तो उनकी उपस्थिति में योगदान होता है। यह बैक्टीरिया का मामला है जैसे स्टेफिलोकोसी, स्यूडोमोनास या खमीर बैक्टीरिया जैसे मालाशेज़िया और कैंडिडा।

कारकों को कायम रखना




वे वे हैं जो सूजन के शुरुआती चरणों के बाद प्रकट होते हैं और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो पुरानी बीमारी पुरानी हो जाती है। उदाहरण कटनीस मोटाई, अल्सर या चोटों की उपस्थिति जानवर द्वारा आत्म-प्रदूषित होती है, उदाहरण के लिए, जब खरोंच होती है।

प्राकृतिक सफाई

कान में बाहरी आलिंद नहर के कान नहर के साथ, टाम्पैनिक झिल्ली से उपकला कोशिकाओं के प्रवासन के आधार पर एक स्व-सफाई तंत्र होता है। इस नहर के उपकला को कान की त्वचा का विस्तार माना जाना चाहिए, क्योंकि इस तरह से, यह desquamated है और इसकी कोशिकाओं को दूसरों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। कोशिकाओं का यह प्रवास सीर्यूमेन को हटा देता है, जो लिपिड (वसा), सेलुलर मलबे और सूक्ष्मजीवों से बना पदार्थ है जो एट्रियल नहर में रहता है। जब कान की सूजन होती है, तो यह सफाई तंत्र बदल जाता है, इससे सीरुमेन के संचय की ओर जाता है और माध्यमिक संक्रमण होने के लिए आदर्श पर्यावरणीय परिस्थितियां पैदा होती हैं। इस कारण से, कान सूजन और उसके कारणों को जितनी जल्दी हो सके पता लगाने से जल्दी से इलाज करना संभव हो जाएगा और इस प्रकार के संक्रमण की उपस्थिति से बचें।

लक्षण

मुख्य संकेत जो मालिक को समस्या का पता लगाने की अनुमति देता है वह प्रुरिटस या तीव्र खुजली है जिसे जानवर अनुभव करता है और कई तरीकों से कम करने की कोशिश करता है: पैरों के साथ कान खरोंच, दीवारों, मंजिल या फर्नीचर के खिलाफ सिर रगड़ना या सिर हिलाकर- व्यक्तित्व में परिवर्तनों को भी देखा जा सकता है, विशेष रूप से चिड़चिड़ाहट और आक्रामकता, आयुर्वेदिक मंडपों की बार-बार आंदोलन, भूख कम हो गई, इत्यादि। यह संभव है कि एक निर्वहन भी प्रकट होता है जिसमें ओटिटिस के प्रकार के आधार पर विभिन्न रंग और स्थिरता हो सकती है। कभी-कभी जानवरों को कान या जबड़े चबाने या पलटते समय दर्द होता है, सुनने में कमी या बुखार भी कम हो जाता है। पहले से ही गंभीर और उन्नत मामलों में और यदि आंतरिक कान प्रभावित होता है, तो तंत्रिका संबंधी समस्याएं प्रकट हो सकती हैं। यह भी संभव है कि एक फिस्टुला रूप जो पैरोटिड ग्रंथि में संक्रमण को बढ़ाता है जिसे जबड़े के पीछे सूजन के रूप में देखा जाता है। यह फोड़ा टूट सकती है और बाहर पर पुष्पशील द्रव फैल सकती है।

निवारण

यह अनुशंसा की जाती है कि मालिक समय-समय पर अपने पालतू जानवरों के कानों की जांच करें, और पार्क या क्षेत्र में प्रत्येक चलने के बाद स्पाइकेट्स की उपस्थिति का पता लगाने के लिए जो कान में प्रवेश कर सकते हैं और ओटिटिस का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, पालतू जानवरों के कानों को हमेशा एक विशिष्ट सफाई करने वाले के साथ साफ करना सुविधाजनक होता है। Swabs का उपयोग अर्क के गुंबदों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए - उन्हें कान में कभी भी डाला जाना चाहिए क्योंकि वे कान के अंदर और गंदगी को धक्का देते हैं। मालिक अपने कुत्ते के कान साफ ​​कभी नहीं किया है, तो हम कुत्ते संवारने या पशु चिकित्सक पर एक प्रदर्शन दे सकते हैं कैसे: वे पांच मिनट कर रहे हैं और ग्राहक आभारी हो जाएगा।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजीगर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजी
कुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाककुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाक
गर्मी के महीनों के दौरान कुत्तों के संक्रमणगर्मी के महीनों के दौरान कुत्तों के संक्रमण
बिल्ली में ओटिटिस externaबिल्ली में ओटिटिस externa
कुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैंकुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैं
बाहरी ऊतकबाहरी ऊतक
क्या आपके पालतू जानवर खराब गंध करते हैं?क्या आपके पालतू जानवर खराब गंध करते हैं?
कुत्तों में ओटिटिसकुत्तों में ओटिटिस
कुत्तों में ओटिटिस - टिप्सकुत्तों में ओटिटिस - टिप्स
कान रोगकान रोग
» » कुत्तों में ओटिटिस को रोकें और पहचानें
© 2021 taktomguru.com