taktomguru.com

मेरे कुत्ते के साथ क्या गलत है?

हमारे कुत्ते के पूरे जीवन में, हम देखेंगे कि इसमें एक ही विनोद नहीं है, न ही खाने की इच्छा है, या खेलना है। हमें अपने कुत्ते के संकेतों के बारे में अवगत होना चाहिए, क्योंकि हमारे जैसे, वे बीमार भी होते हैं, और हमारी देखभाल की ज़रूरत होती है। खाने या खेलने की छोटी इच्छा, सूखी सूखी और गर्म, पानी की आंखें ... केवल कुछ संकेत हैं जो हमें चेतावनी देते हैं कि हमारा कुत्ता अच्छा नहीं है या किसी भी बीमारी से पीड़ित है। समय में लक्षणों का पता लगाना महत्वपूर्ण है।
आपके कुत्ते के स्वास्थ्य और व्यवहार से संबंधित कुछ मुख्य लक्षण जो आपको चेतावनी देना चाहिए:
भूख की कमी (पीना या खाना नहीं चाहता)। यह बस कुछ मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों को इंगित कर सकता है, जैसे क्षेत्र में गर्मी में निवास या मादाओं में परिवर्तन (यदि आपका कुत्ता नर है), बल्कि जीव या किसी बीमारी में विदेशी वस्तु या जहरीले पदार्थ की उपस्थिति भी हो सकती है।
पेशाब में परिवर्तन. यदि आप देखते हैं कि उसके लिए पेशाब करना मुश्किल है, तो उसे सामान्य से अधिक इच्छा होती है, वह इसे कम जगहों में करता है या मूत्र तीव्र रंग या रक्त के साथ होता है, यह संभव है कि उसके पास सिस्टिटिस हो। अधिक बार पेशाब करना मधुमेह का लक्षण भी हो सकता है, खासतौर पर यदि उनींदापन, थकान, वजन घटाने, और लगातार प्यास और भूख के साथ।
आंख की समस्याएं डरो मत, अगर आपके कुत्ते की आंखों में तीसरी पलक है (झिल्ली को निक्टिट करना)। आम तौर पर यह छिपा रहता है, लेकिन अगर आंख क्षतिग्रस्त हो तो प्रकट होता है, क्योंकि इसका कार्य इसे संरक्षित करना है। यदि यह केवल एक आंख में दिखाई देता है और फाड़ने या मलिनकिरण के साथ होता है, तो यह घाव या विदेशी निकाय के कारण हो सकता है - लेकिन यदि यह दोनों आंखों में दिखाई देता है, तो यह वायरल संक्रमण या अन्य बीमारी के कारण हो सकता है।
कुत्ते filariasis या दिल की धड़कन एक संक्रमित मच्छर द्वारा संचरित परजीवी के कारण एक बीमारी है। कीड़े की लंबाई 15 से 30 सेंटीमीटर हो सकती है। लक्षण तब प्रकट होते हैं जब रोग उन्नत होता है, इसलिए रोकथाम का सामना करने का सबसे अच्छा तरीका है।
अगर आपके कुत्ते टी है


मजबूत और सूखा, यह केनेल की खांसी, एक हल्की बीमारी हो सकती है, लेकिन बहुत संक्रामक हो सकती है। बार-बार छींकने और सांस की तकलीफ कुछ प्रकार की एलर्जी या ब्रोन्काइटिस जैसी गंभीर स्थिति के कारण हो सकती है।
बालों के झड़ने, सुस्त कोट, सुस्तता. अत्यधिक बालों के झड़ने (सामान्य खाद की प्रक्रिया से असंबंधित) अपर्याप्त भोजन या एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है। लेकिन हाइपोथायरायडिज्म, स्कैबीज, रिंगवार्म या लीशमैनियासिस जैसी बीमारियां, विशेष रूप से यदि गंजा धब्बे, परेशानियां या सूजन हो।
मांसपेशी कठोरता, कमजोरी या बैठने में कठिनाई, लापरवाही. अपने पालतू जानवरों को ध्यान से देखें और शरीर को संभावित चोटों या सूजन का पता लगाने के लिए दबाएं। ये लक्षण गठिया के कारण हो सकते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, वे लीशमानियासिस के कारण भी होते हैं। कुछ कुत्तों में लापरवाही एक हिप डिस्प्लेसिया इंगित करता है।
उल्टी और दस्त. अगर उल्टी बहुत बार होती है और, विशेष रूप से, यदि उनमें रक्त होता है, तो वे एक विदेशी शरीर के इंजेक्शन या यहां तक ​​कि एक जहर के कारण भी हो सकते हैं। दस्त, विशेष रूप से यदि यह लगातार होता है और रक्त या कुछ अन्य परिवर्तन की उपस्थिति होती है, तो आंतों परजीवी, हेपेटाइटिस या परेशानी की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
दोषपूर्ण आंखें संयुग्मशोथ का संकेत दे सकती हैं - अत्यधिक डोलिंग, पाचन या दांत की समस्याएं - यदि आपके पीछे की ओर, आंतों परजीवी पर क्रॉलिंग हो। यह आक्रामकता या चिड़चिड़ाहट जैसे व्यवहार में बदलावों पर नज़र रखता है।
यह जानने के लिए कि क्या आपके कुत्ते को बुखार है, अपनी नाक को छूएं। यदि यह सूखा और गर्म है तो यह संभव है कि यह है। आपका पशुचिकित्सा आपको थर्मामीटर का उपयोग करने के तरीके सिखाएगा। ध्यान रखें कि कुत्तों का तापमान लोगों के बराबर नहीं है:
औसत आमतौर पर 38 º और 39 º के बीच होता है, और इसे 3 9 .5% से बुखार माना जाता है। देखें कि 40 º से अधिक नहीं है क्योंकि यह बहुत गंभीर है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में सूखी नाक के लिए सुझावकुत्तों में सूखी नाक के लिए सुझाव
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
हमारे कुत्ते को घर की जरूरतों को करने से रोकने के लिए टिप्सहमारे कुत्ते को घर की जरूरतों को करने से रोकने के लिए टिप्स
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्ते में अक्षमताकुत्ते में अक्षमता
जानवरों को क्या खाने के लिए अपनी आँखें बंद कर रहे हैं?जानवरों को क्या खाने के लिए अपनी आँखें बंद कर रहे हैं?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं
आपका पालतू खाना नहीं चाहता है? कारण और समाधानआपका पालतू खाना नहीं चाहता है? कारण और समाधान
कुत्ते भी एनोरेक्सिया से पीड़ित हैंकुत्ते भी एनोरेक्सिया से पीड़ित हैं
कुत्तों में एनोरेक्सिया, तीन चाबियाँकुत्तों में एनोरेक्सिया, तीन चाबियाँ
» » मेरे कुत्ते के साथ क्या गलत है?
© 2021 taktomguru.com