taktomguru.com

स्टार्लिंग या यूरोपीय स्टार्लिंग

स्टार्लिंग पिंटो या यूरोपीय

स्टार्लिंग पिंटो या यूरोपीय

इस लेख में हम आपको यूरोपीय या यूरोपीय स्टार्लिंग, पक्षी की एक खूबसूरत प्रजाति के साथ बहुत महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं।

स्टार्लिंग कैसा है?

आकार: यूरोपीय स्टार्लिंग लगभग 21.5 सेमी की लंबाई तक बढ़ते हैं।

वजन: वे वजन 70.9 से 99.2 ग्राम के बीच है।

रंग: वे एक पीले रंग की चोंच, नीले-बैंगनी इंद्रधनुषी काले पंखों को हरा दिया है। उसके शरीर पर पीले धब्बे हैं। पुरुषों में गर्मी और वसंत गिरना के दौरान इन धब्बों खो देते हैं, और नीले पंख हो जाते हैं और गिरना सर्दियों पुरुष और महिला दोनों में शिखर काला हो जाता है। Nestlings एक तरफ से भूरा पक्षति है, लेकिन पहले गिरना सर्दियों के बाद वयस्क पक्षति तक पहुँचते हैं।

वे कहाँ रहते हैं?

सामान्य गोलार्ध पूरे गोलार्ध में पाए जाते हैं। वे अफ्रीका, सीरिया, इराक, ईरान, पाकिस्तान, भारत, मालदीव, नेपाल और उत्तर-पश्चिम चीन में यूरोप, मोरक्को और मिस्र के मूल निवासी हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फिजी, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और कई कैरीबियाई द्वीपों में भी पेश किया गया है। ये पक्षी आमतौर पर न्यू गिनी, दक्षिणपूर्व एशिया और थाईलैंड में स्थानांतरित हो जाते हैं।

वे खुले खेतों, खेतों, पार्कों, शहरों, उपनगरों में रहते हैं। वे आम तौर पर व्यापक जंगलों, रेगिस्तान और झाड़ियों से बचते हैं, कभी-कभी केवल इन क्षेत्रों को बढ़ाने के लिए जाते हैं।

आपका व्यवहार

यह एक सामाजिक पक्षी है और वे सर्दियों के दौरान एक साथ खिलाने और आराम करने के लिए बड़े झुंडों में इकट्ठे होते हैं। यूरोपीय Starlings पूरे दिन सक्रिय हैं और अंधेरे के बाद आराम करने के लिए जाओ। चूंकि वे प्राकृतिक या कृत्रिम गुहाओं में घोंसले करते हैं, इसलिए वे अक्सर मूल पक्षियों को पेश की गई सीमा के भीतर धक्का देते हैं, इस प्रकार उन्हें एक आक्रामक पक्षी प्रजाति कहा जाता है।

स्टार्लिंग फीडिंग




वे मांसभक्षी खाने, केंचुआ, सेंटीपीड, मकड़ियों, बीज, जामुन, बेर, नाशपाती, चेरी और सेब को खाने वाले की आदत है।

युग्मन और प्रजनन

साधारण starlings के लिए, निवास उत्तरी गोलार्द्ध प्रजनन के मौसम, देर से मार्च से जुलाई के शुरू करने के लिए होता है, जबकि दक्षिणी गोलार्द्ध के लिए सितंबर से दिसंबर तक है, हालांकि मौसम की लंबाई के दोनों हिस्सों में में हर साल बदलता है । प्रजनन प्रत्येक का एक परिणाम के रूप में एक क्लच के साथ तीन चरणों में बांटा गया है,। दूसरा और तीसरा पट्टा यूरोपीय स्टार्लिंग पॉलीगीनी के परिणाम हैं। नर प्रजनन के मौसम के दौरान एक घोंसला बनाने के लिए शुरू करते हैं, और महिला द्वारा समाप्त हो गया है। अंडे उज्ज्वल सफेद और हल्के नीले होते हैं। ऊष्मायन, जो लगभग 11 दिनों तक रहता है, दोनों माता-पिता द्वारा किया जाता है। हालांकि, ऊष्मायन का अधिकांश हिस्सा मादा द्वारा किया जाता है।

जीवन चक्र

चिक्स, पैदा हुआ अंधा, बहरा और असहाय, वे विशेष रूप से पहले कुछ दिनों के लिए नरम खाद्य पदार्थ हैं, माता-पिता श्रेणी को बढ़ाने उनकी उम्र बढ़ने के साथ। चूजों 21-23 दिनों के बाद जारी किया जाता है, लेकिन माता पिता उन्हें कुछ समय के लिए खिला जारी है। वे 1 वर्ष की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं।

जीवन प्रत्याशा

स्टारलिंग या आम स्टारिंग जंगली में 15 साल तक रहते हैं।

लगता है और कॉल करता है

वे सीटियां, warbles, crackles, क्लिक gurgles और chirrups की तरह लगता है बनाते हैं। वे पर्यावरण में सुनने वाली आवाजों की नकल करने और प्रतिलिपि बनाने में भी सक्षम हैं। उन्होंने यह भी उड़ान में, `चिप` है कि एक शिकारी की उपस्थिति है और एक के गुर्राने की दूसरों को सचेत एक घुसपैठिए हमला करने के लिए, जबकि एक `querrr` ध्वनि की है।

यदि आपको एस्टोरिनो पिंटो या यूरोपीय रोचक की जानकारी मिली है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
यूरोपीय शॉर्टएयर बिल्लीयूरोपीय शॉर्टएयर बिल्ली
बोवाइन जानवरोंबोवाइन जानवरों
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
पक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंगपक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंग
मकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंखमकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंख
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
विदेशी जगुआर के बारे में जानकारीविदेशी जगुआर के बारे में जानकारी
आम मधुमक्खी खाने वाला (मेरप्स एपियास्टर)आम मधुमक्खी खाने वाला (मेरप्स एपियास्टर)
सागर हाथीसागर हाथी
» » स्टार्लिंग या यूरोपीय स्टार्लिंग
© 2021 taktomguru.com