taktomguru.com

कुत्तों और बिल्लियों में Strabismus

1 9 022967 999654503380369 4688806462155127638 एन

क्या आप जानते थे कि जानवर स्ट्रैबिस्मस से पीड़ित हो सकते हैं? आज हम कुत्तों और बिल्लियों में इस समस्या के बारे में बात करेंगे, क्योंकि यद्यपि आप विश्वास नहीं करते कि यह कल्पना करने से कहीं अधिक आम है। 

यह क्या है

तिर्यकदृष्टि एक दृश्य समस्या जिसमें आँखें एक ही पते या संरेखण नहीं है, संक्षेप में कहा एक जानवर या इंसान की आँखों में सामान्य लाइन से विचलन है, तिर्यकदृष्टि एक या दोनों आँखों में हो सकता है अपने पालतू जानवर का

चोट कपाल नसों extraocular धारीदार मांसपेशियों innervating आता है या कर्ण कोटर प्रणाली में घावों के साथ कुछ मस्तक की स्थिति में होता है।

स्ट्रैबिस्मस के प्रकार

4 प्रकार के स्ट्रैबिस्मस हैं जिन्हें दृश्य समस्या के अनुसार वर्गीकृत किया गया है:

  • hypertropia: इस प्रकार के स्ट्रैबिस्मस को दृश्य धुरी के विचलन के ऊपर वर्णित किया जाता है (यह एक या दोनों आंखें हो सकती है)।
  • hypotropia: इस प्रकार का स्ट्रैबिस्मस तब होता है जब दृश्य धुरी नीचे की ओर विचलित हो जाती है (वे एक या दोनों आंखें हो सकती हैं)।
  • esotropia: इस प्रकार का स्ट्रैबिस्मस तब होता है जब एक या दोनों आंखें भीतर की ओर जाती हैं (जहां लसीमल है) जैसे कि वे क्रॉस-आइड थे।
  • exotropia: ऐसा तब होता है जब दृश्य धुरी पार्श्व अक्ष से विचलित हो जाती है, जो कहती है कि यह बाहर की ओर विचलित हो जाती है।

इसका क्या कारण है?

कुत्ते और बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस ट्रिगर कर सकते हैं, तो दो आम कारण हैं, तो हम उनका वर्णन करेंगे:

  • आनुवांशिक पूर्वाग्रह: कुत्तों और बिल्लियों में प्रमुख कारण, विशेष रूप से कुछ नस्लों कि विरासत में मिली पेशी विकारों जन्म से तिर्यकदृष्टि है में है, इस पूर्वाग्रह का एक स्पष्ट उदाहरण स्याम देश बिल्ली, जहां एक महत्वपूर्ण प्रतिशत ग्रस्त (तिर्यकदृष्टि Esotropia), हालांकि नहीं है केवल दौड़ है कि कुत्तों में ग्रस्त हो सकते हैं और अधिक तिर्यकदृष्टि से ग्रस्त होने का खतरा को जन्म देती है Pugs, अमेरिकन बुलडॉग, शिह-जू और अन्य।
  • प्राप्त स्ट्रैबिस्मस: यह आमतौर पर अन्य रोग या बीमारी ऐसे आघात का एक परिणाम के रूप में, पश्चनेत्रगोलकीय ट्यूमर (वार extraocular मांसपेशी चोट) होता है, इन ट्यूमर जनता, मांसपेशियों असंभव गतिशीलता दबाने दूसरों के बीच में होता है।



 1120 9 508 978469882165498 5456574178899735113 एन

इसे कैसे पहचानें?

वास्तव में यह नहीं मुश्किल तिर्यकदृष्टि के किसी भी बदलाव की पहचान करने के रूप में यह बहुत ही दिखाई शर्त है, अगर आप चाहते हैं कि आपका पालतू एक है या दोनों आंखों के ऊपर की तरफ मोड़ दिया (पृष्ठीय या hypertropia तिर्यकदृष्टि), नीचे (hypotropia या पृष्ठीय तिर्यकदृष्टि) नोटिस, की ओर पक्षों (Walleye या exotropy) या आवक (अभिसरण तिर्यकदृष्टि या esotropia) महत्वपूर्ण है कि सही निदान और वहाँ से कारण का एक पशु चिकित्सक जांच, आवश्यक उपचार के लिए।

क्या उपचार है?

वहाँ एक सर्जरी कि तिर्यकदृष्टि की मरम्मत कर सकते है, सब कुछ मामले पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए वहाँ गंभीर तिर्यकदृष्टि कि पशु में या मानसिक आघात, जहां वे जानवर की दृष्टि प्रभावित देखें के मामले में अंधापन पैदा कर रहे हैं, सर्जरी एक शक के बिना सिफारिश की है। पहले से ही उल्लेख किया है सब निदान पर निर्भर करता है कि आपके पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सक।

हालांकि हम आपको बताना चाहते हैं कि अधिकांश (हम कहने की हिम्मत करते हैं कि 90% से अधिक) स्ट्रैबिस्मस वाले पालतू जानवरों का सामान्य जीवन होता है और सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है।

सिफारिशें:

  • अपने पालतू जानवर की आंखों का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि हम आपको यहां बताते हैं अपने पालतू जानवर की आंखों का ख्याल कैसे रखें.
  • यदि आप देखते हैं कि आपके पालतू जानवर आसानी से नहीं जा सकते हैं, तो चिकित्सा जांच आवश्यक है।
  • कोई भी प्रकार की आंखों की बूंदें नहीं होती हैं, या घर के उपचार स्टेबिस्मस का इलाज करते हैं, कृपया अपने पालतू जानवरों को न लें।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका प्यारा दोस्त प्रस्तुत करता है, इस मामले पर अनुवर्ती करने के लिए पशु चिकित्सक द्वारा इसकी समीक्षा और निदान की जानी चाहिए।

 याद रखें कि किसी भी दृश्य समस्या से पहले किसी विशेषज्ञ की यात्रा करने से पहले, अपने पालतू जानवर का स्वास्थ्य आपकी ज़िम्मेदारी है।

हम इस प्रकाशन के दृश्य प्रदर्शन के लिए अपनी सुंदर बिल्ली Matú (एसोटियास के साथ सियामीज़) प्रदान की गई तस्वीरों के लिए ओफेलिया पास्ट्राना का धन्यवाद करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
कुत्ते की आंखेंकुत्ते की आंखें
जब नवजात बिल्लियों अपनी आंखें खोलते हैंजब नवजात बिल्लियों अपनी आंखें खोलते हैं
दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?
अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंअपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
क्या आप जानते हैं कि जानवर कैसे देखते हैं? - कुत्तों की दृष्टिक्या आप जानते हैं कि जानवर कैसे देखते हैं? - कुत्तों की दृष्टि
एक छोटे से घर में सबसे अच्छे पालतू जानवर क्या हैंएक छोटे से घर में सबसे अच्छे पालतू जानवर क्या हैं
मेरी बिल्ली पर आँसू आंखेंमेरी बिल्ली पर आँसू आंखें
माल्टीज़ में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं आम हैं?माल्टीज़ में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं आम हैं?
कुत्तों मनुष्यों में मिर्गी की जांच करने में मदद करेंगेकुत्तों मनुष्यों में मिर्गी की जांच करने में मदद करेंगे
» » कुत्तों और बिल्लियों में Strabismus
© 2021 taktomguru.com