taktomguru.com

बोस्टन टेरियर और फ्रांसीसी बुलडॉग के बीच क्या अंतर है?

बोस्टन टेरियर फ्रेंच बुलडॉगयदि आप असली साथी कुत्ते की तलाश में हैं, तो फ्रेंच बुलडॉग और बोस्टन टेरियर दोनों अच्छे विकल्प हैं। दोनों गैर-खेल वाले कुत्तों हैं, जो केवल अपने दिल और घर के वातानुकूलित माहौल को साझा करने के लिए पैदा हुए हैं, क्योंकि उनके स्नैप कम हैं और स्वाभाविक रूप से पैंट और शांत होने की उनकी क्षमता सीमित है।

आकार। बोस्टन टेरियर 15 से 20 पाउंड के बीच, 15 से 20 पाउंड के बीच प्रतिस्पर्धा मानकों के अनुसार विभिन्न आकारों का हो सकता है, 20 से 25 पाउंड और 25 पाउंड से अधिक के बीच। फ्रांसीसी बुलडॉग, या फ्रांसीसी उनके प्रशंसकों के रूप में उन्हें बुलाते हैं, उन्हें 28 पाउंड से कम वजन करना चाहिए।

Colo। बोस्टन टेरियर का कोट सफेद रंग के साथ लाल या काले रंग के अलावा ब्राउन के साथ मिश्रित काले रंग का एक पैटर्न हो सकता है। लाल रंग वास्तव में काला दिख सकता है, लेकिन सूरज की रोशनी के प्रभाव में लाल खड़ा होता है। बोस्टन में एक सफेद छाती, एक सफेद स्नैउट और उनकी आंखों के बीच एक ज्वलंत रंग होता है। फ्रेंच के रंगों में टैबी, झुंड, सफेद और बेज, सफेद और ब्रिंडल के मिश्रण शामिल हैं। कुछ प्रदर्शनी कार्यक्रमों के लिए, फ्रेंचियों को काले और सफेद, काले और तन या ठोस काले होने की आवश्यकता नहीं है। नस्ल अपने बल्ले के कानों के लिए भी जाना जाता है।

स्वभाव. हालांकि दोनों कुत्ते उत्कृष्ट साथी हैं, स्वभाव में स्पष्ट मतभेद हैं। दोनों में से, टेरियर में एथलेटिक क्षमता है और फ्रेंच बुलडॉग की तुलना में अधिक सक्रिय है। यदि आप चपलता या आज्ञाकारिता जैसी गतिविधियों में भाग लेना चाहते हैं, या चिकित्सकीय काम के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो बोस्टन सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार है। फ्रांसीसी अधिक डरावना हो सकता है, अजनबियों के साथ सामाजिककरण में इसे और अधिक काम की आवश्यकता है। अपने कुत्ते को बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है, लेकिन यह बोस्टन के मालिक के लिए शायद अधिक महत्वपूर्ण है। याद रखें कि दौड़ खेल के दौरान चोट पहुंचा सकती है, इसलिए आपको उसे सिखाना होगा कि यह स्वीकार्य व्यवहार नहीं है।




ध्यान. दोनों नस्लें कम बालों वाली हैं, इसलिए उन्हें न्यूनतम तैयारी की आवश्यकता होती है। यद्यपि उन्हें बहुत अधिक व्यायाम की आवश्यकता नहीं है, फिर भी बोस्टन के पास फ्रांसीसी की तुलना में उच्च ऊर्जा स्तर होता है, हालांकि, दिन में दो बार एक छोटी दूरी चलना या फांसीदार यार्ड में चलना पर्याप्त हो सकता है दोनों में से एक। वे अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। उन्हें अतिरंजित नहीं किया जाना चाहिए, दोनों कुछ शारीरिक समस्याओं के अधीन हैं, इसलिए अधिक वजन होने से केवल एक बड़ा जोखिम होता है।

प्रजनन. दोनों नस्लों को आम तौर पर कृत्रिम प्रजनन विधियों की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रजनकों को पशु चिकित्सा विशेषज्ञों के पास जाना चाहिए। एक बार पिल्ले की कल्पना हो जाने के बाद, जन्म आमतौर पर सीज़ेरियन सेक्शन होता है, क्योंकि जन्म के नहर के माध्यम से पिल्ले के सिर सफलतापूर्वक नेविगेट करने के लिए बहुत बड़े होते हैं। बोस्टन या फ्रांसीसी महिला को उठाने से पहले दो बार सोचें, क्योंकि आपको न केवल नाजुक गर्भावस्था के लिए, बल्कि सर्जरी के लिए, सभी जोखिमों के साथ यात्रा करना होगा।

स्वास्थ्य। इन कुत्तों को गर्भ धारण करने के लिए इस तरह के कृत्रिम साधन, एक संकेत देते हैं कि दोनों नस्लों विभिन्न वंशानुगत समस्याओं से पीड़ित हैं। बोस्टन के साथ, आंखों में जटिलताएं हैं, जिनमें मोतियाबिंद शामिल हैं जो युवा कुत्तों में अंधापन का कारण बनती हैं। फ्रांसीसी खाद्य एलर्जी से ग्रस्त हैं, इसलिए भोजन से सावधान रहना आवश्यक है। वे श्वसन संबंधी समस्याओं को भी पेश कर सकते हैं, जिनमें मुलायम ताल की स्थिति शामिल है जो श्वसन बाधाओं का कारण बनती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या बोस्टन टेरियर में पूंछ है?क्या बोस्टन टेरियर में पूंछ है?
एक धूर्त कुत्ता क्या है?एक धूर्त कुत्ता क्या है?
बोस्टन टेरियर के लिए सब्जियां अच्छी हैं?बोस्टन टेरियर के लिए सब्जियां अच्छी हैं?
बोस्टन टेरियरबोस्टन टेरियर
नस्ल: बोस्टन टेरियरनस्ल: बोस्टन टेरियर
बोस्टन टेरियर के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थबोस्टन टेरियर के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
चिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रणचिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रण
बोस्टन टेरियरबोस्टन टेरियर
फ्लैट चेहरों के साथ कुत्तोंफ्लैट चेहरों के साथ कुत्तों
अमेरिकी पिट बैल टेरियर कैसा दिखता है?अमेरिकी पिट बैल टेरियर कैसा दिखता है?
» » बोस्टन टेरियर और फ्रांसीसी बुलडॉग के बीच क्या अंतर है?
© 2021 taktomguru.com