taktomguru.com

एक बुजुर्ग कुत्ते को खिलाओ




एक ही उम्र में सभी कुत्तों बुजुर्ग नहीं बनते हैं। की दुनिया में, बुढ़ापे न केवल वर्षों को पूरा करने पर निर्भर करता है। यह जानवर के आकार को भी प्रभावित करता है।
छोटे कुत्तों की तुलना में छोटे कुत्ते अधिक लंबे समय तक रहते हैं। जबकि 25 किलो से अधिक उम्र के एक बड़े कुत्ते को पांच वर्ष की आयु में वरिष्ठ माना जाता है, जबकि एक छोटा कुत्ता, जो दस किलो तक वजन करता है, सात वर्ष की उम्र तक पुराना नहीं है। मध्यम आकार के कुत्ते के लिए, वजन दस और 25 किलो के बीच होता है, तीसरी उम्र सात साल तक पहुंच जाती है।
मोटापा और उम्र
जब एक कुत्ता वरिष्ठ कुत्ते के चरण में प्रवेश करने के लिए वयस्कता से अधिक होता है तो अक्सर शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है। कम व्यायाम करें, और वजन कम करना अधिक कठिन हो जाता है। यह बताता है कि उम्र बढ़ने वाले कुत्ते में मोटापा एक आम समस्या क्यों है।
अधिक वजन होने से स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती हैं। एक वरिष्ठ कुत्ते को अपने आदर्श वजन में रखते हुए (पशुचिकित्सक आपको यह जानने में मदद कर सकता है) जानवर के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है - और उनके साथ, दीर्घायु।
उम्र के साथ, अन्य समस्याएं दिखाई देती हैं, जैसे गठिया, संवेदी क्षमताओं का नुकसान (सुनवाई, दृष्टि) और दांत संक्रमण के लिए अधिक कमजोर हो जाते हैं। अन्य परिवर्तनों को व्यवहार के साथ करना है: वर्षों में नींद की समस्याएं बढ़ी हैं, यह बच्चों की अधिक चिड़चिड़ाहट और कम सहनशील है। एक पुराने पशु बल के इन परिवर्तनों से मालिक कुत्ते के आहार में छोटे बदलाव पेश करता है जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है।
एक बुजुर्ग कुत्ते का आहार
यहां तक ​​कि यदि कोई जानवर साल पुराना है, और इसमें बदलावों में कई बदलाव हैं (जैसा कि हमने अभी देखा है), ऐसी चीजें हैं जो नहीं बदली जाती हैं। एक कुत्ता जो अपनी तीसरी उम्र में प्रवेश करता है, वही बुनियादी खाद्य पदार्थों को युवा जानवर के रूप में आवश्यक होता है: प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज। कुत्ते को अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए वसा की जरूरत होती है, और अपने बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए।
पुराने कुत्ते की आवश्यकता होती है, जैसे कि युवा, प्रोटीन उस भोजन को बदलने के लिए जो उसके जीव के लिए उपयोगी पदार्थों में प्रवेश करता है। जबकि कार्बन हाइड्रेट ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्रोत हैं। उम्र बढ़ने वाले जानवर को विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है: यह इन प्रोटीन, हाइड्रेट्स और वसा बनाने के लिए उनका उपयोग करता है। तो क्या एक पुराना जानवर और एक जवान के आहार में क्या भिन्न होता है? इन पोषक तत्वों की मात्रा।
कम ऊर्जा का सेवन
एक पुराने कुत्ते का शरीर एक युवा कुत्ते की तुलना में कम दर पर काम करता है। यह पुनर्जागरण क्षमता खो देता है और कुछ जैविक कार्य धीमा हो जाते हैं। इस स्तर पर, कार्डियक विसंगतियां भी अधिक बार होती हैं। और वृद्ध व्यक्ति के आहार को इन जोखिमों का सामना करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।
शारीरिक गतिविधि कम होने के बाद एक बुढ़ापे वाले कुत्ते को कम ऊर्जा का सेवन करने की आवश्यकता होती है। अधिक वजन होने से बचने के लिए, पशु चिकित्सक सलाह देते हैं कि आप लगभग 20% तक कैलोरी की मात्रा को कम करें। निर्माताओं को यह पता है और वरिष्ठ कुत्ते की फ़ीड और डिब्बे आमतौर पर इन सिफारिशों को ध्यान में रखते हैं, क्योंकि वे इस उम्र के लिए एक विशिष्ट कम कैलोरी भोजन प्रदान करते हैं, लेकिन इससे उन्हें संतुष्ट होता है।
बुजुर्ग कुत्ते द्वारा पीड़ित मांसपेशी द्रव्यमान के नुकसान का सामना करने के लिए, प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है। फाइबर भी एक पोषक तत्व पूरक है जो पशु के आहार में बढ़ना चाहिए।
उम्र बढ़ने के खिलाफ विटामिन सी
कुत्ते के साथ, उसके शरीर की कोशिकाएं, वे भी साल पुरानी हैं। और जैसा कि मनुष्य में होता है, पुराने कुत्ते को स्मृति की हानि होती है। मस्तिष्क पहनने में देरी करने के लिए, विटामिन सी की मात्रा में वृद्धि करना बेहतर होता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। कुछ लिपिड (फॉस्फेटिडाइलेरिन) न्यूरॉन्स को सक्रिय रखने में मदद करते हैं।
व्यवहार में बदलाव कुत्ते उम्र बढ़ने की एक और विशेषता विशेषता है।
पुराना जानवर अधिक परेशान है, बच्चों को और भी बदतर सहन करता है और कुछ नींद में परेशानी दिखाई देती है। वरिष्ठ कुत्ते के आहार को इन परिवर्तनों को ध्यान में रखना चाहिए। कुछ पदार्थ (ट्राइपोफान) कुत्ते के मनोदशा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और आनंद की भावना को बढ़ाते हैं, इसलिए वह शांत हो जाएगा। वे पुराने कुत्ते को बेहतर नींद भी बनाते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुराना कुत्ता विचलित है, क्या आपके पास अल्जाइमर कुत्ते है?पुराना कुत्ता विचलित है, क्या आपके पास अल्जाइमर कुत्ते है?
एक पुराने कुत्ते को अपनाना: दस अच्छे कारणएक पुराने कुत्ते को अपनाना: दस अच्छे कारण
घर पर एक पुराने कुत्ते की देखभाल, यह कैसे करें?घर पर एक पुराने कुत्ते की देखभाल, यह कैसे करें?
मेरे कुत्ते को कितना खाना चाहिए?मेरे कुत्ते को कितना खाना चाहिए?
वरिष्ठ कुत्ते की देखभाल करने के लिए पांच युक्तियाँवरिष्ठ कुत्ते की देखभाल करने के लिए पांच युक्तियाँ
मानव वर्षों में कुत्ते की उम्र कैसे निर्धारित करेंमानव वर्षों में कुत्ते की उम्र कैसे निर्धारित करें
वरिष्ठ कुत्ता कैसे उसकी देखभाल करने के लिए?वरिष्ठ कुत्ता कैसे उसकी देखभाल करने के लिए?
आपके कुत्ते की उम्रआपके कुत्ते की उम्र
एक वरिष्ठ कुत्ते की देखभालएक वरिष्ठ कुत्ते की देखभाल
पुराने कुत्ते की भोजनपुराने कुत्ते की भोजन
» » एक बुजुर्ग कुत्ते को खिलाओ
© 2021 taktomguru.com