taktomguru.com

दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया

दूरबीन

यह खगोलविदों के मुख्य साधनों में से एक है, जो वैज्ञानिक हैं जो ग्रहों, सितारों और अन्य दिव्य निकायों का अध्ययन करते हैं। वह स्थान जहां वे अपनी पढ़ाई करते हैं वह है खगोलीय वेधशाला. लेकिन, आप जानते हैं जिसने दूरबीन का आविष्कार किया? में CurioSfera.com हम आपको समझाएंगे कि आविष्कारक कौन है और दूरबीन का इतिहास. हम आपको यह भी दिखाते हैं कि वे क्या हैं दुनिया में सबसे बड़ा।

दूरबीन का आविष्कारक

आधुनिक दूरबीन के बारे में बात करने से पहले, चलो समय पर वापस खोजने के लिए कूदते हैं जिसने दूरबीन का आविष्कार किया. यह सोलहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में था जब एक डच ऑप्टिशियन ने बुलाया था हंस लिपर्सहे (1570-1619) ने एक ट्यूब के रूप में एक उपकरण का आविष्कार किया, जिसमें लेंस से लैस था, जिसके साथ दूर की वस्तुओं को देखना संभव था जैसे कि वे पास थे।

पहली दूरबीनयह निस्संदेह का जन्म था इतिहास का पहला दूरबीन. इसलिए, अब आप निम्न डेटा जानते हैं:

  • दूरबीन के खोजक: डच हंस लिपर्सहे
  • किस वर्ष दूरबीन का आविष्कार किया गया था: वर्ष 15 9 2 में

लेकिन यह केवल पहला कदम था। दूरबीन का विकास और इतिहास बहुत अधिक व्यापक और दिलचस्प है, आइए इसे नीचे विस्तार से देखें:

दूरबीन का इतिहास

इतालवी गैलीलियो गैलीलि (1564-1642), जब उन्होंने हंस लिपर्सहे के आविष्कार के बारे में सीखा, तो उन्होंने तुरंत उस उपकरण, दूरबीन के वैज्ञानिक महत्व को समझ लिया। तो अपने आप पर उसने एक बनाया और उसके लिए इसका उपयोग करना शुरू कर दिया खगोलीय अध्ययन.

खगोलीय दूरबीन

उनका दूरबीन छोटा था, लेकिन वह शक्तिशाली और पहाड़ों को देखने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है चंद्रमा के क्रेटर, सूर्य धब्बे और बृहस्पति के उपग्रह। अपने शोध के लिए, गैलीलियो को आश्वस्त किया गया था कि हमारा ग्रह ब्रह्मांड का केंद्र नहीं था, जैसा प्राचीन काल में सोचा गया था, लेकिन पृथ्वी सूर्य के चारों ओर अन्य ग्रहों के साथ घूमती है।

लिपर्सहे और गैलीलियो उपकरण एक था अपवर्तन दूरबीन: उन हिस्सों पर एक ट्यूब होती है जिसमें दो लेंस होते हैं, उद्देश्य और ऐपिस (इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह आंख के नजदीक है)। उद्देश्य फोकस नामक बिंदु पर छवि को केंद्रित करता है। तब छवि को देखा जाता है, जो ऐपिस के माध्यम से बढ़ाया जाता है।

पूर्वजों प्रतिबिंब द्वारा दूरबीन, हालांकि, उनके पास एक गंभीर दोष था: छवियों को रंगीन मार्जिन के साथ contoured दिखाई दिया जो अवलोकन अस्पष्ट बना दिया। असुविधा को खत्म करने के लिए, गणितज्ञ और अंग्रेजी खगोलविद न्यूटन एक नया प्रकार पेश किया, परावर्तक दूरबीन कहा जाता है.

इसमें, प्रकाश एक द्वारा प्रतिबिंबित होता है अवतल दर्पण (यानी, एक बेसिन की तरह घुमावदार) इसके फोकल बिंदु पर है। तब छवि को ऐपिस के माध्यम से देखा जाता है। शायद आप भी रुचि रखते हैं: धूमकेतु बच्चों के लिए समझाया.

दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीनों

वेधशालाएं, जो उन स्थानों पर बनाई गई हैं जहां वातावरण बहुत स्पष्ट है, आमतौर पर पहाड़ों, द्वीपों या रेगिस्तानी क्षेत्रों में। वे अनिवार्य रूप से एक विशाल गुंबद के होते हैं जिसे खोला जा सकता है, जिसमें से अंदर है दूरबीन स्थित है, उपकरण जो आकाश का निरीक्षण करने के लिए कार्य करता है।

दूरबीन बच्चे

आज वे दुनिया में मौजूद हैं बड़ी दूरबीन, चूंकि विशाल वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के कारण, हर दिन वे अधिक शक्ति और परिशुद्धता के साथ बनाए जाते हैं। के बीच में दुनिया में सबसे बड़ी ऑप्टिकल दूरबीनों वे हैं:

  • चिली: वेधशाला टेलीस्कोप SOAR, यूरोपीय दक्षिणी, विक्टर ब्लैंको, अध्यक्ष, वीएलटी (बहुत बड़ा टेलीस्कोप), VISTA।
  • हवाई: वेधशाला डब्ल्यूएम-केक दूरबीन और सीएफएच टेलीस्कोप (कनाडाफ्रेंस-हवाई)।
  • जापान: सुबारू दूरबीन
  • चीन: सबसे कम दूरबीन
  • स्पेन महान टेलीस्कोपियो डी कैनारीस
  • रूस: बोल्शोई टेलीस्कोप अज़ीमुट्टाल्नी
  • ऑस्ट्रेलिया: एंग्लो-ऑस्ट्रेलियाई दूरबीन (एएटी)
  • संयुक्त राज्य अमेरिका: एमएमटी वेधशाला का टेलीस्कोप, हॉबी-हेर्बरली, बड़े दूरबीन दूरबीन / एलबीटी) और मिथुन फ्रेडरिक सी गिलेट
  • दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका के खगोलीय वेधशाला का दूरबीन



विशेष उल्लेख प्राप्त करना चाहिए हबल स्पेस टेलीस्कॉप. यह एक शक्तिशाली दूरबीन से लैस एक कृत्रिम उपग्रह नहीं है, जो पृथ्वी के वायुमंडल के प्रदूषण को पार नहीं कर सकता है, और अधिक दूर और अधिक सटीक छवियां प्राप्त कर सकता है। आप यह भी देख सकते हैं: वहां कितने उपग्रह हैं.

हबल स्पेस टेलीस्कॉप इंफ्राफिक्स

दूरबीन कैसे बनाया जाता है

पहला ऑप्टिकल वाद्ययंत्र जिसके साथ आकाश का पता लगाया गया था, 160 9 में हॉलैंड में आविष्कार किए गए बड़े चश्मे थे और बाद में गैलीलियो द्वारा परिपूर्ण किया गया था।

वर्तमान दूरबीन बनाने के लिए, आइजैक न्यूटन मिरर द्वारा लेंस के प्रतिस्थापन है। एक महान अवतल दर्पण, ट्यूब के नीचे रखा गया है, यह आकाश के एक हिस्से को दर्शाता है और इसे बढ़ाता है।

एक दूसरा दर्पण छवि प्राप्त करता है और इसे ऐपिस की दिशा में प्रोजेक्ट करता है। अवतल ग्लास का व्यास जितना बड़ा होगा, उतना ही बड़ा होगा। माउंट पालोमर, कैलिफोर्निया (संयुक्त राज्य) के माउंट पालोमर की दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीनों में से एक का दर्पण 5.08 मीटर व्यास है।

इन उपकरणों को परिशुद्धता के साथ बहुत जटिल प्रतिष्ठानों की आवश्यकता होती है: वे एक विशाल घुमावदार गुंबद के नीचे स्थित होते हैं, जो एक छिद्र से सुसज्जित होते हैं जो लक्ष्य को क्षितिज से जेनिथ तक आकाश की पूरी चाप यात्रा करने की अनुमति देता है। आप भी रुचि ले सकते हैं: एक सितारा कैसे है और कितने हैं.

एक दूरबीन कैसे बनाया गया है

अध्ययन की गई वस्तु के स्पष्ट आयामों में वृद्धि दर्पण और इसके फोकस के बीच समायोज्य दूरी पर निर्भर करती है। चमकदारता एकत्रित ऊर्जा के आनुपातिक है, जो दर्पण की सतह के साथ बढ़ जाती है।

केंद्रित छवियों को एक फोटोग्राफिक प्लेट पर दर्ज किया जा सकता है, या सीधे देखा जा सकता है।

इसके विपरीत, इसके विपरीत, कामकाजी है रेडियो दूरबीन, की जांच के लिए उपकरण रेडियो खगोल विज्ञान और अनिवार्य रूप से एक एंटीना से बना है जो सूर्य, आकाशगंगाओं और अन्य सितारों द्वारा उत्सर्जित रेडियो-इलेक्ट्रिक तरंगों को एकत्र करता है।

खगोलीय दूरबीनों के बारे में वीडियो

यदि आप खगोलीय दूरबीनों के बारे में जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं, तो हम इस दिलचस्प वीडियो रिपोर्ट की अनुशंसा करते हैं:

क्या आप दूरबीन के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम चाहते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया खगोलीय दूरबीन का इतिहास और यह आपके संदेहों को हल करने के लिए काम किया। यदि आप और जानना चाहते हैं अनोखी इसी तरह, आप हमारे अनुभाग के माध्यम से जा सकते हैं विज्ञान या इतिहास. यदि आप चाहें, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वेल्स या लाल मछली की घुमावदार मछलीवेल्स या लाल मछली की घुमावदार मछली
कैरासियो रेडफिश या एक्वैरियम कार्पकैरासियो रेडफिश या एक्वैरियम कार्प
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकारधूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
भविष्य प्लगिंग कार हैभविष्य प्लगिंग कार है
कैलकुलेटर का इतिहासकैलकुलेटर का इतिहास
» » दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com