taktomguru.com

कुत्तों के उपचार और रोकथाम में कैंसर के लक्षण

कुत्तों में कैंसर कोशिकाओं के अनियंत्रित प्रसार के कारण एक बीमारी है। यह अनियंत्रित सेल विकास ऊतक से अधिक ऊतक पैदा करता है जिसे नीओप्लासिया या ट्यूमर कहा जाता है। मनुष्यों, कुत्तों और बिल्लियों, घोड़ों, आदि जैसे विभिन्न जानवरों की तरह, कैंसर के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

टीकुत्तों में उमोर दोनों सौम्य और घातक दोनों हो सकते हैं। बिनइन ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं क्योंकि वे शरीर के अन्य हिस्सों में रोगग्रस्त कोशिकाओं को फैलते नहीं हैं, हालांकि शरीर के सामान्य कार्यों में बाधा डालने पर उन्हें शल्य चिकित्सा से हटा देना आवश्यक है। इसके हिस्से के लिए, घातक ट्यूमर अगर वे शरीर के अन्य हिस्सों में रोगग्रस्त कोशिकाओं को फैलते हैं, तो उन्हें कैंसर ट्यूमर कहा जाता है। यहां हम विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे कुत्तों में कैंसर के बारे में कुछ जरूरी जानकारी प्रदान करते हैं, इस बीमारी के खिलाफ आपको कौन से शुरुआती लक्षणों से रक्षा करनी चाहिए और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

कुत्तों में कैंसर क्या है?

कैंसर एक बीमारी है जो कुत्ते के शरीर में सेलुलर स्तर पर होती है, तब होता है जब एक सेल ठीक से काम करना बंद कर देता है और अनियंत्रित रूप से अतिरिक्त ऊतक उत्पन्न करने के लिए गुणा करना शुरू कर देता है।

कैंसर को दो प्रकार, सौम्य और घातक में बांटा गया है। सौम्य और घातक ट्यूमर के बीच का अंतर मूल रूप से है कि बेनिन ट्यूमर अन्य अतिरिक्त अंगों को प्रभावित नहीं करते हैं प्रभावित करने के लिए दूसरी ओर, एक घातक ट्यूमर जो पूरे शरीर को गुणा और प्रभावित कर सकता है। सैकड़ों विभिन्न प्रकार के कैंसर हैं जो हमारे कुत्ते को प्रभावित कर सकते हैं, और वे विभिन्न तरीकों से प्रकट होते हैं।

कुत्तों में कैंसर के सबसे आम प्रकार क्या हैं? और इसके कारण क्या हैं?

कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से हैं सिर और गर्दन में हड्डियों, स्तन, गर्भाशय, टेस्टिकल्स, त्वचा कैंसर, लिम्फोमा और कैंसर ट्यूमर का कैंसर।

मनुष्यों में, कैंसर के कारणों में एक ही उत्पत्ति नहीं होती है, क्योंकि ऐसे कई कारक हैं जो इस स्थिति को सक्रिय या जटिल कर सकते हैं जैसे पर्यावरण में रसायनों और जहरीले पदार्थों के संपर्क में, आनुवांशिक पूर्वाग्रह नस्ल, गरीब आहार या चरम सौर विकिरण के कुत्तों की एक निश्चित पंक्ति का।

इसी तरह, बुजुर्ग कुत्ते 7 साल से बड़े, जिन लोगों के पास खराब जीवन की स्थिति है, उनके पास कुछ प्रकार के कैंसर होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं और उनका इलाज नहीं किया जाता है। कुल मिलाकर, कुत्तों में कैंसर के आज के अधिक लगातार घटना जो कुछ दशक पहले था, अन्य बातों के अलावा, क्योंकि कुत्तों रहते हैं पशु चिकित्सा देखभाल हम उन्हें प्रदान करते हैं के बाद से पहले कुत्तों काम किया है और काफी समय व्यतीत किया करने के लिए लंबे समय तक धन्यवाद सड़क पर समय, जो कि कम उम्र में मरने की संभावना थी और कैंसर में विकसित नहीं हुआ था।

कैंसर से सबसे ज्यादा प्रवण कौन सा है?

कैंसर से पीड़ित होने वाली दौड़ में गोल्डन रेट्रिवर, जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर रेट्रिवर, बॉक्सर, सेंट बर्नार्ड, बुलडॉग और बुलडॉग हैं।

कुत्तों में कैंसर के लक्षण

आपको सावधान रहना चाहिए कोई असामान्यता, दोनों में व्यवहार जैसा कि हमारे कुत्ते के शरीर में होता है, क्योंकि कैंसर आमतौर पर अनजान हो जाता है जब तक कि यह आगे बढ़ता है और मालिकों को स्वयं को सतर्क करता है गांठों की उपस्थिति




कुछ लक्षण जो कैंसर की उपस्थिति को सतर्क कर सकते हैं वे निम्नलिखित हैं:

  • शरीर पर कहीं भी संकुल
  • एक पैर या संयुक्त में सूजन
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • उल्टी
  • कम ऊर्जा, सुस्ती
  • कुत्ता दुखद और क्षीण है
  • त्वचा पर घाव जो ठीक नहीं करते हैं
  • सांस लेने में कठिनाई
  • मूत्र रक्त
  • मल में रक्त की उपस्थिति
  • शरीर के किसी हिस्से को स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं या अगर हम इसे छूते हैं तो उगता है

कुत्तों में कैंसर के लक्षण

कुत्तों में कैंसर की रोकथाम

कैंसर की रोकथाम आसान नहीं है, क्योंकि इसके कारण बहुत विविध हैं और कुछ भी हमें 100% गारंटी नहीं देगा कि हमारा कुत्ता इस बुराई से मुक्त होगा। हालांकि, ऐसी कुछ चीजें हैं जो हम इस बीमारी को प्रकट होने से रोकने में मदद के लिए प्रतिदिन कर सकते हैं। शुरुआत के लिए, अगर हम एक कुत्ते नस्ल खरीदने जा रहे हैं, पालतू दुकानों या बड़ी प्रजनन साइटों में ऐसा मत करो. हमें एक सम्मानित प्रजनक के पास जाना चाहिए जो हमें पिल्ला के माता-पिता और दादा दादी से मिलने की अनुमति देता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हैं अच्छी बीमारी मुक्त लाइनें कुछ प्रकार के कैंसर की तरह वंशानुगत।

इसके अलावा व्यायाम और दैनिक गतिविधि उदाहरण के लिए कोलन कैंसर जैसे कैंसर की अच्छी संख्या को रोकें, इसलिए हमें यह बचना चाहिए कि हमारा कुत्ता जीवन को बहुत आसन्न करता है। अच्छा कुत्ता देखभाल, और स्वच्छता जिन इलाकों में वह रहता है, वे हमेशा उन्हें बीमारियों और संक्रमण से मुक्त होने में मदद करेंगे। और निश्चित रूप से भोजन की उपस्थिति के साथ एक अच्छा आहार, समृद्ध और विविध अच्छी गुणवत्ता का व्यापार, घर का बना प्राकृतिक भोजन और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध, जैसे ताजा फल, वे कई प्रकार के कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। कम गुणवत्ता के वाणिज्यिक भोजन से बचा जाना चाहिए, और यह संरक्षक और कृत्रिम रंगों में समृद्ध है।

कैसे पता चले कि कुत्ते के कैंसर है या नहीं 

अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को कैंसर है, तो आपको इसे तुरंत ले जाना चाहिए अनुभवी परीक्षण और विश्लेषण करने के लिए पशुचिकित्सा. आपका निदान आमतौर पर जल्दी नहीं होता है क्योंकि अधिकांश समय यह बीमारी के शुरुआती चरणों में अनजान हो जाता है। 8 साल से अधिक उम्र के कुत्तों में इस बीमारी की उपस्थिति अधिक आम है लेकिन वास्तव में किसी भी उम्र के कुत्तों को प्रभावित कर सकती है।

आप सुनिश्चित करें कि आप एक काल्पनिक कैंसर समय पर अपने कुत्ते को पता लगा सकता है कुछ करना चाहते हैं, पशु चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाने के लिए और आप कम से कम एक बार एक वर्ष, रक्त परीक्षण और मूत्र परीक्षण कुत्ते के स्वास्थ्य की जाँच करें और कैंसर का कोई सबूत त्यागने के लिए दे। यह विशेष रूप से वरिष्ठ कुत्तों में महत्वपूर्ण है। यदि आपको कोई सबूत मिलता है तो आपको बायोप्सी से जांच करनी चाहिए।

बायोप्सी एक छोटा ऊतक निष्कर्षण है संभावित रूप से जानवर के कैंसर के साथ जो विश्लेषण के अधीन है और इस परिणाम के आधार पर, पशुचिकित्सा निदान दे सकता है कि यह एक सौम्य या घातक ट्यूमर है या नहीं।

कुत्तों में कैंसर उपचार

कुत्तों में कैंसर का इलाज पशुचिकित्सा द्वारा दिए गए संकेतों पर आधारित होगा, और मामलों के अनुसार भिन्न होता है (कैंसर के प्रकार के अनुसार) और के अनुसार रोग की प्रगति की डिग्री, यह कहना है कि क्या वह जल्दी से निदान करने में सक्षम है या पहले से ही बहुत उन्नत है, या मेटास्टेसिस है. विभिन्न उपचार, क्या मनुष्यों के साथ किया जाता है के लिए इसी तरह के अलावा, यह सर्जरी, रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी और प्रशामक दर्द और सूजन, या कुछ खाद्य पूरक प्रतिरक्षा कुत्ते बढ़ावा देने के लिए शामिल कर सकते हैं।

कुछ मामलों में कुत्तों को कोई शारीरिक बीमारी का अनुभव नहीं है लेकिन अन्य मामलों में दर्द और बेचैनी हो सकता है, कैंसर के प्रकार पर निर्भर करता है और कैसे same.Therefore आमतौर पर एक ऑन्कोलॉजी पशुचिकित्सा की भागीदारी की आवश्यकता उन्नत के रूप में ये उपचार आमतौर पर विशिष्ट और जटिल होते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पहले गुप्त कुत्ते कैंसर की गंध कर सकते हैंपहले गुप्त कुत्ते कैंसर की गंध कर सकते हैं
मेरे कुत्ते में कैंसरमेरे कुत्ते में कैंसर
कुत्तों में मुंह का कैंसरकुत्तों में मुंह का कैंसर
कुत्तों में कैंसर में विशेषज्ञता वाला पहला अस्पताल स्पेन में खुलता हैकुत्तों में कैंसर में विशेषज्ञता वाला पहला अस्पताल स्पेन में खुलता है
तम्बाकू कुत्तों में कैंसर का कारण बन सकता हैतम्बाकू कुत्तों में कैंसर का कारण बन सकता है
कुत्ते जो कैंसर की गंध कर सकते हैंकुत्ते जो कैंसर की गंध कर सकते हैं
जर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोगजर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोग
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
10 संकेत जो कुत्तों में कैंसर को सतर्क कर सकते हैं10 संकेत जो कुत्तों में कैंसर को सतर्क कर सकते हैं
कुत्तों में त्वचा ट्यूमरकुत्तों में त्वचा ट्यूमर
» » कुत्तों के उपचार और रोकथाम में कैंसर के लक्षण
© 2021 taktomguru.com