taktomguru.com

कुत्ते 150 से अधिक शब्दों को समझते हैं और पांच तक "गिन सकते हैं"

किसी भी कुत्ते के मालिक सब और सूची के विविध अपने पालतू है समझाने के लिए इस अवसर पर की कोशिश की है, लेकिन अब भी जानते हैं कि कुछ, पाँच गिनती 150 से अधिक शब्दों को समझते हैं और यहां तक ​​कि उनके लाभ में मनुष्यों को बहकाने का प्रयास कर सकते हैं।
यह ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के कैनाइन शोध स्टेनली कोरन में मनोविज्ञानी और विशेषज्ञ के निष्कर्ष हैं, जो अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की वार्षिक कांग्रेस में "कुत्ते सोचने" के बारे में बात करने के लिए भाग लेते हैं।

कुत्तों और उनके व्यवहार पर किताबों के लेखक कोरन ने कई अध्ययनों की समीक्षा की है ताकि यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त में जटिल समस्याओं को हल करने की क्षमता है और पहले विचारों की तुलना में पुरुषों और अन्य महान प्राइमेट्स की तरह अधिक है।

"प्रतिभा और रचनात्मकता के उनके प्रभावशाली क्षण एक अनुस्मारक हैं कि शायद वे `ईस्टीन` नहीं हैं लेकिन वे निश्चित रूप से मनुष्यों के करीब हैं जो हम सोचते हैं।"

कोरेन ने कहा, कई व्यवहार उपायों के अनुसार, "कुत्ते की मानसिक क्षमताओं एक दो को ढाई साल के उन लोगों के करीब हैं," उन्होंने यह भी कहा कि खुफिया भिन्न होता है कि कुत्ते और नस्ल के प्रकार के आधार पर के कुछ निर्धारित करता है जानवरों के बीच मतभेद।

इस प्रकार, उन्होंने समझाया कि तीन प्रकार के कुत्ते की खुफिया जानकारी है: सहज-अनुकूली (समस्याओं को हल करने के लिए पर्यावरण से सीखने की क्षमता) और कार्य और आज्ञाकारिता ("स्कूल सीखने" के बराबर)। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के 208 कुत्तों के आंकड़ों से पता चला है कि "काम और आज्ञाकारिता की खुफिया" में सीमा कॉली "नंबर एक" है, इसके बाद पूडल और तीसरे स्थान पर जर्मन चरवाहा है।




कोरन वर्गीकरण के अनुसार, क्लेवेस्ट कुत्तों की सूची स्वर्ण प्रवासी - डोबर्मन - शेटलैंड चरवाहे (कोलाई के समान) और किसान द्वारा पूरी की जाती है।

विशेषज्ञ यह भी कहा कि एक सामान्य कुत्ते लगभग 165 शब्द, संकेत शामिल हैं, और अधिक "बुद्धिमान" सीख सकते हैं, 250,, स्पष्ट किया कि शब्द सीखने की अधिकतम क्षमता "रीको" के अध्ययन पर आधारित है एक कुत्ता है कि पता चला है 200 बोले गए शब्दों को जानें और सीखने की एक बड़ी क्षमता और गति है।

के रूप में अगर वह पर्याप्त नहीं थे, इन चार पैरों वाला मित्र भी संख्या पता है, लेकिन यह बेहतर नहीं होगा, घरेलू लेखा सौंपना क्योंकि वे चार या पांच, "गिनती" कर सकते हैं और गणित की केवल एक "बुनियादी समझ" है, लेकिन वे करने में सक्षम हैं त्रुटियों का पता लगाएं जैसे 1 + 1 = 1 या 1 + 1 = 3।

नाटक के दौरान, कुत्तों, जानबूझ कर दोनों दूसरे कुत्तों और इंसानों के धोखा देने के लिए एक पुरस्कार प्राप्त करने की कोशिश और करने में सक्षम हैं कोरेन के अनुसार, "लगभग के रूप में ज्यादा सफलता मनुष्यों कुत्तों को धोखा दे के रूप में मनुष्य को धोखा दे गया है।"

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के बारे में 5 जिज्ञासा जिन्हें आप नहीं जानते थेकुत्तों के बारे में 5 जिज्ञासा जिन्हें आप नहीं जानते थे
कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?
कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?
वाणिज्यिक में कुत्ते को कैसे पेश करेंवाणिज्यिक में कुत्ते को कैसे पेश करें
कुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता हैकुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता है
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
एक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैंएक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैं
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
पशु व्यवहार के रहस्य को समझना।पशु व्यवहार के रहस्य को समझना।
कुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैंकुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैं
» » कुत्ते 150 से अधिक शब्दों को समझते हैं और पांच तक "गिन सकते हैं"
© 2021 taktomguru.com