taktomguru.com

नवजात शिशुओं की उम्र किस उम्र में चलने लगती है?

पिल्लोंजब नवजात शिशु बिना चलने के खर्च करता है वह छोटा होता है लेकिन अत्यधिक मांग करता है। पिल्ले एक अविश्वसनीय रूप से कम समय में तेजी से बढ़ते हैं और विकसित होते हैं। यद्यपि पिल्ला के लिए खड़े होने और चलने में सक्षम होने में सप्ताह लगते हैं, यह सिर्फ शुरुआत है।

नवजात काल: उत्तरजीविता. पिल्ले के जीवन के पहले दो हफ्तों को नवजात काल कहा जाता है और जीवित रहने से निकटता से संबंधित होते हैं। पिल्ला पूरी तरह से निर्भर है, अपने शरीर के तापमान को देखने, सुनने, चलने या यहां तक ​​कि बनाए रखने में असमर्थ है। हालांकि, इसमें गंध और स्पर्श की भावना है कि यह दोनों को अपनी मां के करीब खोजने और रहने के लिए उपयोग करेगा, जो गर्मी और भोजन का स्रोत है। इस समय के दौरान पिल्ला अपने खाने के 10 प्रतिशत खर्च करता है और शेष 9 0 प्रतिशत सोते हैं, अक्सर सोते समय, कड़वाहट और रोते हुए, "सक्रिय नींद" कहा जाता है। नींद के दौरान यह गतिविधि है नवजात पिल्ला को व्यायाम करने का एकमात्र तरीका है और अपनी मांसपेशियों को मजबूत और विकसित करने में मदद करता है।

नवजात अवधि की निरंतरता: छवि और ध्वनि. नवजात अवधि दो सप्ताह तक जारी है। पिल्ला की आंखें आम तौर पर सुनवाई की भावना के बाद इस सप्ताह के दौरान खुली रहेंगी। कई विशेषज्ञों ने सिफारिश की है कि इस अवधि में प्रजनन को रोजाना कम से कम तीन से पांच मिनट तक पिल्ला को संभालना चाहिए। एक पिल्ला जो हल्के मानव हेरफेर को प्राप्त करता है, वह रोगों के लिए बेहतर कार्डियोवैस्कुलर प्रदर्शन और प्रतिरोध करता है। वह तेजी से परिपक्व होता है, बेहतर समस्या सुलझाने के कौशल विकसित करता है और जब वह वयस्क होता है तो तनाव को सहन करने में सक्षम होता है।




संक्रमण अवधि: दुनिया का विस्तार. पिल्ला जीवन के अपने तीसरे सप्ताह की शुरुआत के दौरान कुछ समय में संक्रमण की अवधि में प्रवेश करती है। वह पहले से ही देख और सुन सकता है और इस समय वह अपने मोटर कौशल पर काम कर रहा है। ऐसा तब होता है जब पिल्ला अंततः अपने पेट पर रेंगना बंद कर देता है और खड़े होकर चलता है। आपके दांत बाहर निकलना शुरू हो रहे हैं, और आप अपनी उन्मूलन प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए प्रबंधन कर रहे हैं। वह ठेठ चंचल पिल्ला बन रहा है, पहले से ही पूंछ को स्थानांतरित करने और अपने कूड़े के साथ खेलने के लिए शुरू होता है। यह महत्वपूर्ण है कि एक जिम्मेदार प्रजनक इस समय पिल्ला नई वस्तुओं और अनुभवों को दिखाना शुरू कर देता है: जैसे कि रेडियो और टेलीविजन की आवाज, विभिन्न प्रकार के खिलौने, घर के विभिन्न क्षेत्रों, विभिन्न मंजिल सतहों के साथ-साथ विभिन्न लोग जो इसे देखभाल के साथ संभाल सकता है।

सामाजिककरण की अवधि: दुनिया चलना. सामाजिककरण की अवधि तीन से 16 सप्ताह तक शुरू हो सकती है और यह वह अवधि है जब कई विशेषज्ञ कुत्ते के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्षण मानते हैं। इस समय के दौरान, पिल्ला सीखती है कि उसके बारे में क्या अपेक्षा की जाती है और समाज में स्वीकार किए जाने के लिए उसे किस नियम और व्यवहार का पालन करना चाहिए। यहां तक ​​कि यदि कुछ समय लगता है तो आपको धीरज रखना चाहिए और ध्यान रखें कि आपके पिल्ला के मामले में, आपको दो समाजों, कुत्ते और मानव के तरीकों को जानना होगा। उनकी मां और कट्टरपंथी उन्हें कैनिन सामाजिक व्यवहार से संबंधित सबकुछ सिखा रहे हैं जो स्वीकार्य है, जबकि प्रजनक उन्हें व्यवहार दिखा रहा है जो लोगों के बीच स्वीकार्य है। आपके पिल्ला को उस घर के उस क्षेत्र में रहना चाहिए जो व्यस्त है ताकि वह एक विशिष्ट परिवार की जगहों, ध्वनियों और गंधों के साथ अधिक से अधिक आरामदायक महसूस कर सके। इस समय आप अपने पर्यावरण का पता लगाना चाहेंगे लेकिन आपके पास सीमा सीखने और सरल व्यवहार संबंधी प्रतिक्रिया देने की क्षमता भी होगी।

अपने पिल्ला के लिए एक नया जीवन: आगे. कई अमेरिकी नस्ल क्लबों ने सिफारिश की है कि एक पिल्ला को अपने नए घर में 12 सप्ताह की उम्र तक नहीं जाना चाहिए। इससे उसे अपने कूड़े और उसकी मां के साथ अधिक समय बिताने की अनुमति मिलती है, जहां काटने की रोकथाम के सबक, कुत्ते की शरीर की भाषा और खेल जारी रहेगा। इस बीच, प्रजनन पिल्ला के सामाजिककरण पर काम करना जारी रखेगा, हालांकि एक बार यह आपके घर आने पर, आप अपनी शिक्षा के उस हिस्से के लिए जिम्मेदार होंगे। यद्यपि सामाजिककरण की अवधि 16 सप्ताह की उम्र में पूरी तरह से मानी जाती है और पिल्ला का मस्तिष्क व्यावहारिक रूप से इसके सभी तंत्रिका कनेक्शनों के साथ बनता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दुनिया को पढ़ाना और इसे शिक्षित करना बंद करना चाहिए। जारी रखें कि जिम्मेदार प्रजनक आपको एक खुश और स्वस्थ वातावरण में बढ़ने में मदद करने के लिए क्या शुरू कर दिया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नवजात बिल्लियों को कैसे खिलाया जाएनवजात बिल्लियों को कैसे खिलाया जाए
जीवन के अपने पहले दिनों में एक पिल्ला के रोगजीवन के अपने पहले दिनों में एक पिल्ला के रोग
मरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाहमरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाह
एक नवजात पिल्ला कैसे आश्रय करने के लिएएक नवजात पिल्ला कैसे आश्रय करने के लिए
एक सीमा कोल्ली का विकास और वजनएक सीमा कोल्ली का विकास और वजन
नवजात पिल्ले फ़ीड बोतल कैसे करेंनवजात पिल्ले फ़ीड बोतल कैसे करें
नवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करेंनवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करें
नवजात बीगल पिल्लेनवजात बीगल पिल्ले
एक कुतिया एक डंपस्टर में नवजात शिशु के जीवन को बचाता हैएक कुतिया एक डंपस्टर में नवजात शिशु के जीवन को बचाता है
अंग्रेजी बुलडॉग का वजन कितना होना चाहिए?अंग्रेजी बुलडॉग का वजन कितना होना चाहिए?
» » नवजात शिशुओं की उम्र किस उम्र में चलने लगती है?
© 2021 taktomguru.com