taktomguru.com

चंद्रमा और इसकी मुख्य विशेषताएं क्या हैं

यदि आप रात में आकाश को देखते हैं, तो आप इसे लगभग देख सकते हैं, यह चंद्रमा है। एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह जो पृथ्वी की कक्षा में है। लेकिन, आप जानते हैं चंद्रमा और इसका सबसे उत्सुक डेटा क्या है

? चूंकि मनुष्य मौजूद है, वहां हमेशा वहां रहा है, जैसे कि रात के आकाश में तैरना। क्या आप जानते थे कि यह हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है?

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि चंद्रमा कैसा है, यह क्या है, इसका तापमान, सतह, यह कैसे बनाया गया था, इसमें इतने सारे क्रेटर और कई और उत्सुक तथ्य क्यों हैं।

चंद्रमा कैसा है

चंद्रमा एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह है जो पृथ्वी को घेरता है और उस प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है जो इसे सूर्य से प्राप्त करता है। यही कारण है कि "चंद्रमा क्यों चमकता है"।

तीन आंदोलनों को बनाएं: यह पृथ्वी के चारों ओर घूमती है, इसके साथ ही सूर्य की कक्षा होती है और स्वयं चलती है। पृथ्वी के चारों ओर एक पूर्ण मोड़ को पूरा करने के लिए, चंद्रमा को लगभग 28 दिनों की आवश्यकता होती है।

पृथ्वी चंद्रमा को आकर्षित करती है जैसे कि यह एक चुंबक था, इसलिए हमारा उपग्रह हमेशा हमें वही प्रदान करता है दृश्य चेहरा. दूसरा हमेशा दृश्य से छुपा रहता है और इसे कहा जाता है चंद्रमा का छिपे हुए चेहरे या चंद्रमा का अंधेरा पक्ष.

आकार चंद्रमा पृथ्वीचंद्रमा का आकार यह एक व्यावहारिक रूप से सही क्षेत्र का है। इसका आकार पृथ्वी से पचास गुना छोटा है, और में चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण बल यह पृथ्वी की तुलना में छह गुना छोटा है।

इसका मतलब है कि चंद्रमा पर कोई भी व्यक्ति या वस्तु हमारे ग्रह की तुलना में छह गुना कम वजन का होता है। उदाहरण के लिए, चंद्रमा पर 84 किलो वजन वाले एक व्यक्ति का वजन केवल 14 किलोग्राम होता है। यदि आप कूदते हैं, तो यह पृथ्वी पर ऐसा करने से कहीं अधिक होगा।

चंद्रमा पृथ्वी की तरह हवा से घिरा हुआ नहीं है, इसमें कोई वातावरण नहीं है. कोई ऑरोरा या सनसेट नहीं है, बल्कि दिन-रात और इसके विपरीत अचानक परिवर्तन होते हैं। ब्याज भी हो सकता है: सूरज क्या है

चंद्रमा पर तापमान

चंद्र दिन के दौरान सूर्य की किरणें, वायुमंडल द्वारा और जलीय वाष्प द्वारा फ़िल्टर नहीं की जा रही हैं, चंद्रमा की सतह तक पहुंचती है, जिससे इसकी गर्मी होती है, जिससे यह पहुंचने में संभव हो जाता है 100 डिग्री से अधिक सेंटीग्रेड का तापमान.

इसके बजाय, रात में, वायुमंडल की कमी गर्मी के तेजी से फैलाव का कारण बनती है, जिससे उन्हें गिरना पड़ता है शून्य से 130 डिग्री तक तापमान. (लेख देखें पूर्ण शून्य क्या है)

चंद्र चट्टानों, इन तापमानों के परिणामस्वरूप, वे बहुत मजबूत क्षरण के अधीन हैं। इन प्रभावों के लिए अंतरिक्ष में घूमने वाले शरीर की चंद्र सतह के खिलाफ संघर्ष द्वारा उत्पादित निरंतर विघटन को जोड़ा जाता है, तथाकथित उल्कापिंड (लेख देखें: जो उल्कापिंड हैं), जो पृथ्वी पर होने पर वायुमंडल द्वारा वापस नहीं रखे जाते हैं।

चंद्रमा की सतह

एक साधारण दूरबीन यह देखने के लिए पर्याप्त है चंद्रमा की सतह यह बहुत ऊबड़ है: वे दिखाई देते हैं मैदानों अंधेरा खड्ड दौर और पहाड़ों.

दूरसंचार के साथ चंद्रमा का अध्ययन करने वाले पहले खगोलविदों ने उन्होंने सोचा कि मैदानी समुद्र थे, और इस तरह उन्होंने बपतिस्मा लिया: इस प्रकार हमारे पास है बारिश की सागर, शांतता का सागर और इतने पर। इसके बाद इसे सत्यापित किया गया था चंद्रमा पर पानी नहीं है, लेकिन वे नाम बने रहे हैं।

चंद्रमा की सतहलुना की सतह पर, खड्ड वे बहुत असंख्य हैं, और बैली क्रेटर से न्यूनतम माप से 2 9 0 किलोमीटर तक व्यास है।

सूर्य द्वारा उत्पादित छाया के प्रभाव के कारण, चंद्र क्रेटर बहुत गहरे लगते हैं, लेकिन वास्तव में वे नहीं हैं। चंद्र क्रेटर के पास स्पष्ट रूप से दो अलग-अलग मूल थे: वे एक के बाद गठित किए गए हैं ज्वालामुखीय गतिविधि चांद्र या द्वारा उल्का गिरावट.

चंद्रमा के पहाड़ वे एक गठबंधन रूप में व्यवस्थित होते हैं और आकार गोलाकार होते हैं। तथाकथित जैसे बहुत बड़ी पर्वत श्रृंखलाएं हैं चंद्र appenins, उनके पास लंबाई लगभग 650 किलोमीटर और चोटियों की लंबाई है जो ऊंचाई के 5,500 मीटर तक पहुंचती हैं। चंद्र दक्षिण ध्रुव के क्षेत्र में, डोर्फ़ेल पर्वत 7,500 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचते हैं।

चंद्र चरण




जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, चंद्रमा सूरज की रोशनी को दर्शाता है। इस कारण से हम इसे रात में देख सकते हैं, और कभी-कभी दिन के दौरान भी।

पृथ्वी और सूर्य के संबंध में अपनी स्थिति के अनुसार, हमारे ग्रह से हम चंद्रमा के दृश्यमान चेहरे के प्रबुद्ध हिस्से को कम या कम देख सकते हैं। यह कहा जाता है चंद्रमा चरण या चंद्रमा का चरण.

चार मुख्य चंद्र चरण हैं:

  1. नया चंद्रमा या novilunio: आप पृथ्वी से चंद्रमा नहीं देख सकते हैं। चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच गठबंधन है।
  2. चौथा चंद्रमा: आप अपनी विकास अवधि में चंद्रमा का केवल आधा हिस्सा देख सकते हैं। चंद्रमा और सूर्य के बीच, पृथ्वी एक सही कोण बनाती है।
  3. पूर्णिमा या पूर्णिमा: पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच गठबंधन होने के बाद से आप चंद्रमा के पूरे दृश्य चेहरे को देख सकते हैं।
  4. चौथी तिमाही: चंद्रमा का केवल दूसरा भाग दिखाई देता है क्योंकि पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच एक सही कोण बनाने के लिए लौटती है।

चंद्र चरणये चरण एक दूसरे के बाद और व्यवस्थित तरीके से हो रहे हैं 7 दिन चक्र. यही कहना है, पहले नया चंद्रमा, फिर चौथा चंद्रमा, पूर्ण चंद्रमा और अंत में चौथा अर्धशतक। एक पूरा करना 28-दिन कुल चक्र.

लुना का ग्रहण

इसके अलावा सूर्य के ग्रहण, वहाँ भी हैं लुना के ग्रहण. होते हैं, जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच स्थित है: शंकु छाया पृथ्वी द्वारा डाली (इस मामले में एक पूर्ण ग्रहण तब होता है में) चंद्रमा और पूरी तरह से अंधेरा पहुंचता है या केवल आंशिक रूप से (और है आंशिक ग्रहण)।

इतने सारे क्रेटर क्यों हैं

हम उसे जानते हैं खड्ड हम किस बारे में देखते हैं चंद्रमा की सतह वे उल्कापिंड के पतन के लिए बड़े हिस्से में हैं।

अंतरिक्ष में मौजूद सभी निकायों उल्कापिंडों की लगातार बारिश के अधीन हैं, बड़े या छोटे।

गर्मियों के मौसम में पृथ्वी एक ऐसे क्षेत्र को पार करती है जहां उल्कापिंड विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह घटना 10 अगस्त से पहले और उसके बाद के दिनों में होती है।

जैसे ही वे पृथ्वी के वायुमंडल से गुज़रते हैं, वायुमंडल हवा के अणुओं के साथ घर्षण के कारण आग पकड़ते हैं, और उनमें से अधिकतर गिरने से पहले पूरी तरह जलाते हैं।

शायद ही कभी वे पृथ्वी पर उल्कापिंड गिर गए हैं: एक, साइबेरिया में गिर गई बीसवीं सदी की शुरुआत में, और एरिजोना में एक, प्रागैतिहासिक काल में, एक बड़े गड्ढा के कारण।

पृथ्वी का वायुमंडल, तब हमारे खिलाफ सुरक्षा करता है जैसे कि यह एक ढाल था, नरम, कम प्रभावी ढाल नहीं।

जब तक स्थलीय वातावरण कई उल्कापिंड आते हैं, लेकिन जमीन पर पहुंचने से पहले, इसे पार करते समय वे विघटित हो जाते हैं। इसके बजाय, चंद्रमा वातावरण से रहित है और, इसके परिणामस्वरूप, सभी उल्कापिंड जिनके साथ यह अपनी सतह पर गिरने और क्रेटर बनाने का अंत हो जाता है।

संवेदनशील उपकरण आज हमारे उपग्रह की खोज के अपने यात्राओं के बाद अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा परित्यक्त हमें रिकॉर्ड करने के लिए उल्का बौछार है कि चंद्रमा के फर्श पर एक बहुत प्रचुरता के साथ दुर्घटना अनुमति देते हैं।

चंद्रमा का प्रभाव

चंद्रमा ज्वारलंबे समय तक यह माना जाता है, और अभी भी आंशिक रूप से विश्वास किया जाता है, कि चंद्रमा स्थलीय जीवन पर एक बड़ा प्रभाव डालता है. यह माना जाता था, उदाहरण के लिए, कि, पुरुषों के दिमाग पर काम कर सकता था उन्हें सीधे दुर्भाग्य के कारण: आज भी, वास्तव में, इस अर्थ में इस शब्द का प्रयोग "पागल"।

ऐसा माना जाता था कि चंद्रमा प्रभावित समय, बाल विकास या पौधों के जीवन (किसानों को अभी भी विश्वास है, और शायद वे पूरी तरह से गलत नहीं हैं)। वैज्ञानिक रूप से साबित होने वाला एकमात्र ऐसा है चंद्रमा ज्वारों को प्रभावित करता है पृथ्वी के समुद्र के।

अंतिम नोट

में  CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है चंद्रमा और इसकी मुख्य विशेषताएं क्या हैं? यदि आप इस तरह के अधिक लेख खोजना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने का सुझाव देते हैं विज्ञान. अधिक उत्तरों को ढूंढने के लिए, आप हमारी वेबसाइट पर खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास नीचे है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैलेंडर में कुत्ताकैलेंडर में कुत्ता
निवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहोंनिवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहों
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
सेवा की शर्तेंसेवा की शर्तें
FerretsFerrets
लाइक, चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थीलाइक, चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थी
धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकारधूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियादूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
चरित्र और व्यवहारचरित्र और व्यवहार
» » चंद्रमा और इसकी मुख्य विशेषताएं क्या हैं
© 2021 taktomguru.com