taktomguru.com

दांत: रोग और देखभाल

दांत: रोग और देखभाल
इस महीने दांतों, उनकी देखभाल और बीमारियों या उनके आसपास उत्पन्न होने वाली समस्याओं के बारे में लिखने का समय है, जिसके लिए पशु चिकित्सक हर दिन अधिक ध्यान देते हैं। यह सच है कि हाल के वर्षों में कुत्तों खाने की आदतों में बहुत कुछ चित्र हम अपने विचार-विमर्श में भाग लेने में मुलाकात को बदल दिया है लेकिन, फिर भी, कई जो खास आयु से मौखिक उपचार की जरूरत नहीं है।
दांत विस्फोट की लय कई चरणों के माध्यम से चला जाता है। सभी दांत एक ही समय में नहीं निकलते हैं और विभिन्न लेखकों ने कुत्तों में पर्णपाती (दूध) और स्थायी दांतों के विस्फोट के लिए अलग-अलग समय की सूचना दी है। ये बदलाव पशु की नस्ल और आकार पर निर्भर करते हैं। कुत्तों के बिना दांत पैदा होते हैं।

निम्नलिखित तालिका के माध्यम से हम दंत विस्फोट के समय जान सकते हैं:

स्थायी दांत (दूध का) स्थायी दांत
(सप्ताह) (महीने)

Incisors 3-4 3-5
कैनिन 3 4-6
प्रेमोलर्स 4-12 4-6

मोलर्स - 5-7


एक कुत्ते के दांत की संरचनाएं हमारे जैसी ही हैं, यानी, वे तामचीनी, दंत चिकित्सा, लुगदी और सीमेंट द्वारा बनाई गई हैं। प्रत्येक दांत ताज, गर्दन और जड़ में बांटा गया है।




वर्गीकरण और दांतों की संख्या में लागू शब्दावली मुख्य रूप से मानव रचनात्मक नामकरण से आती है। लोगों में एक incisor हड्डी की कमी होती है और इसके परिणामस्वरूप, ऊपरी दंत आर्क में सभी दांत मैक्सिला में होते हैं और उन्हें मैक्सिलरी दांत कहा जाता है। पशु चिकित्सा दंत चिकित्सा में यह एक दोष का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि ऊपरी दंत आर्क के incisor और कुत्ते दांत incisor हड्डी में पाए जाते हैं। इस प्रकार, यद्यपि शारीरिक रूप से गलत, शब्द मैक्सिलरी दांत भी उन सभी के संदर्भ में लागू होता है जो घरेलू जानवरों के ऊपरी दंत आर्क पर कब्जा करते हैं।

टीथ के प्रकार
अनुमानित सामान्य रूप और कार्य के आधार पर चार प्रकार के दांत पहचाने जाते हैं: incisors (i), canines (सी), premolars (पी) और मोलर्स (एम)। साथ में, मैक्सिलरी जबड़े के दांत ऊपरी दंत आर्क बनाते हैं और मंडल के निचले दंत आर्क के रूप में होते हैं।

कुत्ते के दांत को दाँत के संक्षेप का उपयोग करके सूत्र में व्यक्त किया जा सकता है जिसके बाद जबड़े और मैक्सिला में प्रदर्शित दांतों की संख्या होती है। दूध दांत (डीसीडुआ) को लोअरकेस अक्षरों और स्थायी एक अपरकेस अक्षरों द्वारा दर्शाया जाता है।

पर्णपाती कुत्तों: मैं 3/3: सी 1/1: पी 3/3 = 28
कुत्ते स्थायी: मैं 3/3: सी 1/1: पी 4/4: एम 2/3 = 42

डेंटल असंबद्धताएं
कुत्तों में मान्यता प्राप्त हड्डी और दंत संरचनाओं के विकास और विकास की कई गड़बड़ीएं हैं। ये दंत असामान्यता स्वयं को फॉर्म, संख्या, विस्फोट और बहिष्कार या संरचना में प्रकट कर सकती हैं। इसके अलावा, प्रलोभन की समस्याओं की एक श्रृंखला हो सकती है। उनके पास आनुवांशिक आधार हो सकता है या पर्यावरण कारकों से जुड़ा हो सकता है जो भ्रूण या नवजात विकास में हस्तक्षेप करते हैं। इस प्रकार, हम geminación, विलय, concrescencia, पंगु बनाना, अधिसंख्य जड़ें, आपस में जुड़े जड़ें, मांद में dente, तामचीनी मोती, सभी anodontia (दांत का जन्मजात अभाव है कि दोनों दूध के रूप में निश्चित प्रभावित कर सकते हैं के बारे में बात कर सकते हैं और जो कुत्तों में अत्यंत दुर्लभ है), oligodontia (वहाँ केवल कुछ ही दांत हैं) और आंशिक anodontia या hypodontia (एक या अधिक दांतों की जन्मजात अभाव)। उत्तरार्द्ध काफी बार होता है और यदि दूध के दांत गायब हैं तो यह संभव है कि संबंधित स्थायी दांत अनुपस्थित हों। पहले से पहले और तीसरे दाढ़ी आमतौर पर कुत्ते में सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। इसे प्रदर्शनी कुत्तों और पुनरुत्पादकों में गंभीर दोष माना जाता है। दोष को एक्स-किरणों के माध्यम से जल्दी से खोजा जा सकता है। इन दांतों की अनुपस्थिति हाल ही में दोष नहीं है, क्योंकि यह प्रागैतिहासिक कुत्तों में देखी गई है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के दांतों की देखभालकुत्तों के दांतों की देखभाल
अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करेंअपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करें
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
कुत्ते की उम्र की गणना कैसे करेंकुत्ते की उम्र की गणना कैसे करें
अपने दांतों से कुत्ते की आयु कैसे निर्धारित करेंअपने दांतों से कुत्ते की आयु कैसे निर्धारित करें
आपके कुत्ते की मानव आयु क्या है?आपके कुत्ते की मानव आयु क्या है?
कुत्ते की प्रत्येक उम्र के लिए दांतों की स्वच्छताकुत्ते की प्रत्येक उम्र के लिए दांतों की स्वच्छता
जब कुत्ते अपने पिल्ला दांत खो देते हैंजब कुत्ते अपने पिल्ला दांत खो देते हैं
तिजरा इब्नेज़ डकार 13 दांत मूर्तिकलातिजरा इब्नेज़ डकार 13 दांत मूर्तिकला
अपने पग की उम्र की गणना कैसे करेंअपने पग की उम्र की गणना कैसे करें
» » दांत: रोग और देखभाल
© 2021 taktomguru.com