taktomguru.com

स्टेरलाइज या कास्टेट: मतभेद और फायदे




जानवरों के मालिक हमेशा स्पैइंग और न्यूटियरिंग के बीच के अंतर के बारे में स्पष्ट नहीं होते हैं, हालांकि दो विकल्पों के बीच उल्लेखनीय मतभेद हैं। जिन परिणामों को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उनके आधार पर, पशु चिकित्सक की सिफारिश करने के आधार पर आपको एक विकल्प या दूसरा चुनना होगा। नसबंदी के मामले में, जानवर का यौन व्यवहार बरकरार रहता है और जाली के साथ यौन गतिविधि की अनुपस्थिति हासिल की जाती है।
यदि चुना गया विकल्प काटना है, तो यौन ग्रंथियां शल्य चिकित्सा से हटा दी जाती हैं। यही है, मादाओं में पुरुषों और अंडाशय के मामले में अंडकोष। इस तरह, बाध्यता और यौन गतिविधि की अनुपस्थिति हासिल की जाती है। हालांकि, नसबंदी के साथ कुत्ते की उर्वरता से बचा जाता है, लेकिन एक सामान्य यौन व्यवहार बनाए रखा जाता है।
बधिया करने की तकनीक और अधिक कठोर और नसबंदी के मामले में की तुलना में आक्रामक है, बल्कि इसके लाभ हैं: ऐसे मामलों में जहां सह-अस्तित्व (आक्रामकता, लघु टूट जाता है) की ठोस समस्याओं देखते हैं में चरित्र को नियंत्रित करने और सभी लाभों जुड़े नसबंदी: रोकथाम गर्भाशय या स्तन से संबंधित, महिलाओं बीमारी के मामले में और जब यह एक पुरुष है, प्रोस्टेट रोग को रोकने के। ध्यान रखें कि दोनों नसबंदी और जाति प्रजनन से बचने के लिए उपयुक्त विकल्प हैं, और इसलिए अवांछित लिटर।
बधिया करना
हार्मोन की संख्या को कम करने और में बधिया परिणाम नियंत्रण की समस्याओं है कि सेक्स हार्मोन की मात्रा को कम व्यवहार पर सीधा असर पड़ता है यौन व्यवहार या आक्रामकता के कुछ प्रकार के मामले में, मदद करता है।
हालांकि, उच्च रक्तचाप, अलगाव चिंता, भावनात्मक समस्याओं या गलत शिक्षा से प्राप्त होने वाली समस्याओं जैसे किरणों पर कोई चिकित्सकीय प्रभाव नहीं है।
महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के मामले में व्यवहार का संशोधन अधिक ध्यान देने योग्य है। पुरुषों के लिए, neutering आक्रामकता के कुछ प्रकार के उपचार में मदद करता है, यानी दूसरे कुत्तों के खिलाफ लड़ाकूपन कम कर देता है, "वे शिक्षित करने के लिए आसान है, लेकिन जैसे ही स्नेही, चंचल होते हैं और एक ही अच्छा चरित्र है ऑपरेशन से पहले। " दूसरी ओर, महिलाओं के मामले में, आक्रामकता नियंत्रण के मामलों के लिए जाति प्रभावी नहीं है।
वजन बढ़ाना
कास्टेशन में कुछ हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जो अधिक वजन की अधिक प्रवृत्ति का कारण बनते हैं, क्योंकि चयापचय दर कम हो जाती है और कुत्ते की भूख बढ़ जाती है। हालांकि, पशुचिकित्सा द्वारा पर्यवेक्षित पर्याप्त खाद्य रणनीति के साथ, यह एक समस्या नहीं है। वज़न में वृद्धि की भरपाई करने के लिए कम कैलोरी खाद्य पदार्थों और कुत्ते की बढ़ी हुई गतिविधि के योगदान जैसे समाधान हैं।
बंध्याकरण
कटाई के मामले में, कुछ बीमारियों के संबंध में नसबंदी का एक महत्वपूर्ण निवारक चरित्र होता है।
साथ यह संभव है गर्भाशय में संक्रमण, स्तन ट्यूमर, डिम्बग्रंथि अल्सर और प्रसवोत्तर जटिलताओं और मनोवैज्ञानिक गर्भधारण और कुतिया में चरित्र परिवर्तन के खतरे को कम करने के लिए परहेज कर रहे हैं जब गर्मी में।
नसबंदी में शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप होता है, जो संज्ञाहरण के तहत किया जाता है। इसका उद्देश्य निश्चित रूप से पशु प्रजनन और उत्साह से बचने के लिए है। लेकिन यौन गतिविधि बरकरार है।
पुरुषों के मामले में, गर्मी के समय चिंताओं से बचा जाता है: बच निकलता है, घबराहट, आक्रामकता, झगड़े। और दूसरी ओर, यह प्रोस्टेट समस्याओं को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद करता है।
सर्जरी से वसूली जल्दी है। पुरुषों के मामले में, convalescence तीन दिनों तक रहता है और महिलाओं के मामले में एक सप्ताह में। ध्यान रखें कि हस्तक्षेप में कुत्ते के जीवन में जोखिम शामिल नहीं है और किसी भी उम्र में इसका अभ्यास किया जा सकता है।
स्टेरलाइजेशन में contraindications या sequelae लागू नहीं है। सभी मामलों में वजन बढ़ता नहीं है। यदि ऐसा होता है, उचित भोजन के साथ, आप अधिक वजन को सही कर सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुरुष कुत्तों का काटनापुरुष कुत्तों का काटना
कुत्ते नसबंदीकुत्ते नसबंदी
पालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतरपालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतर
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
स्टेरलाइजेशन और झूठी मिथकस्टेरलाइजेशन और झूठी मिथक
कुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारणकुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारण
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
एक निर्जलित कुत्ते का चरित्र कैसे बदलता है?एक निर्जलित कुत्ते का चरित्र कैसे बदलता है?
बिल्लियों नसबंदीबिल्लियों नसबंदी
नसबंदी बिल्लियों के लिए देखभालनसबंदी बिल्लियों के लिए देखभाल
» » स्टेरलाइज या कास्टेट: मतभेद और फायदे
© 2021 taktomguru.com