taktomguru.com

बिजली और गरज के तूफान क्या है

निश्चित रूप से कुछ अवसरों पर आप आश्चर्यचकित हुए हैं बिजली और गरज तूफान

. आमतौर पर वे बहुत शानदार हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? अगर यह रात में भी है, ए बिजली तूफान यह सुंदर हो सकता है। जब तक आप निश्चित रूप से संरक्षित हैं, तब तक।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं तूफान क्या हैं, इन तूफानों का गठन कैसे किया जाता है और आपको उनसे कैसे बचाया जाना चाहिए।

तूफान क्या है

एक तूफान या तूफान एक हिंसक वायुमंडलीय अशांति है, जिसमें तेज गिरावट आती है बारिश, की के विस्फोट हवा, की बिजली, गरज या पुकारना. यह आमतौर पर थोडा समय तक रहता है, और भूमि के सीमित क्षेत्र को प्रभावित करता है। आप भी पढ़ सकते हैं बारिश क्यों होती है.

तूफान, हालांकि ठंडे देशों और समशीतोष्ण क्षेत्रों में काफी बार, उष्णकटिबंधीय में अपनी अधिकतम गतिविधि तक पहुंचते हैं: रिकॉर्ड इसे रखता है जावा द्वीप (में शानदार उष्णकटिबंधीय तूफान), जो काफी उच्च औसत है: प्रति वर्ष 225 तूफानी दिन।

तूफान कैसे बनाया जाता है

तूफान पैदा होते हैं जब वातावरण में मजबूत बनते हैं हवा धाराओं वह उड़ाओ।

बड़े ऊर्ध्वाधर बादल बनाए जाते हैं, जिनमें से निचला हिस्सा जमीन के स्तर से कुछ सौ मीटर ऊपर है, जबकि शिखर उच्च स्तर तक पहुंच सकता है, कभी-कभी बारह या तेरह किलोमीटर।

तूफान के विकास को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है:

एक तूफान गठन का पहला चरण

सबसे पहले, हवा धाराएं जो ऊपर की ओर उड़ती हैं और एक ऊर्ध्वाधर बादल के संचय का कारण बनती हैं जो ऊंचाई के 7,500 मीटर तक पहुंचती है।

तूफान गठन का दूसरा चरण

तूफान कैसे बनाया जाता हैबादल, जो बढ़ता जा रहा है, लगभग 12,000 मीटर के स्तर तक पहुंचता है, जहां तापमान शून्य से 40 से 50 डिग्री के बीच रहता है।

updrafts, जो प्रति घंटा 100 किलोमीटर से अधिक की गति से उड़ता है, वे बूंदों को ले जाते हैं जिनमें से वे हैं बादलों का गठन किया जब condensing पानी की बूंदें में ठंढ बर्फ क्रिस्टल और अंदर बर्फ के टुकड़े.

ये गिरावट, और ऐसा करने में हवा ठंडा करो, जो भारी हो जाता है: वह तब होता है जब ए डाउनड्राफ्ट, कि प्रति घंटा लगभग 50 किलोमीटर की रफ्तार से नीचे खींचें बारिश और बर्फ. बर्फ, जब उतरते हैं, गिरते हैं और पानी की भारी बूंदें बन जाते हैं, वर्षा की हिंसा में वृद्धि होती है।

तूफान के निर्माण का तीसरा चरण

यह चरण तब शुरू होता है जब पूरे बादल, उस गिरावट के परिणामस्वरूप, अवरोही हवा धाराओं द्वारा गठित किया जाता है।

बारिश जल्दी से छुट्टी देता है, यह कमजोर और कमजोर हो जाता है और अंततः यह समाप्त हो जाता है। हवा के अंत और बादल, जो उच्चतम भाग से शुरू होता है, हवा से फैलता है।

बिजली और गरज के तूफान

तूफान के दौरान प्रकृति के सबसे दिलचस्प घटनाओं में से एक होता है: किरण.

यह बहुत छोटा है बिजली का झटका जो क्लाउड के अंदर, एक बादल और दूसरे के बीच या बादल के बीच और जमीन पर एक बिंदु के बीच होता है, आमतौर पर उच्च होता है।




का विचार पाने के लिए बिजली की तीव्रता, यह सोचने के लिए पर्याप्त है कि हमारे पास घर पर मौजूद वर्तमान की तुलना में एक हजार गुना अधिक है। एक आदमी को मारने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त से अधिक।

बिजली और गरज के तूफानकिरणें, जो प्रति घंटे 15,000 किलोमीटर की गति से फैलती हैं, आमतौर पर लगभग एक किलोमीटर के बराबर मापती हैं। हालांकि, कुछ में गरज वे पांच किलोमीटर से अधिक की किरणों को मापने में सक्षम हैं।

इस विशाल बिजली के झटके का बहुत तेज़ कदम एक विस्फोट का कारण बनता है, गर्मी, जो बादलों, जमीन और अंततः पहाड़ों के बीच बनने वाले गूंजों के कारण लंबे समय तक गूंजता है।

ए में बिजली और गरज तूफान, ये एक साथ प्रकट होते हैं, केवल हम ही, दूर से, बहुत पहले किरण को देखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकाश प्रति सेकेंड 300,000 किलोमीटर की गति से फैलता है, जबकि ध्वनि प्रति सेकंड 330 मीटर पर फैलती है।

तूफान के दौरान बिजली की चमक क्यों है

किरणें उसी घटना का प्रतिनिधित्व करती हैं जिसे हम घर पर देख सकते हैं, जब गलती से बिजली के आउटलेट के सकारात्मक और नकारात्मक ध्रुवों से संपर्क करके, हम शॉर्ट सर्किट का कारण बनते हैं।

इस मामले में होने वाली संक्षिप्त और अचानक अंधेरा चमक समान है प्रकृति कि बिजली. लोगों के बीच एक ही घटना हो सकती है विपरीत बिजली के चार्ज के बादल, एक बादल के अंदर जिसका विपरीत सिरों सकारात्मक और नकारात्मक आरोपों, या बादलों और पृथ्वी के बीच केंद्रित है।

सभी तीन मामलों में बिजली होगी, जो निर्वहन का तेजी से उत्तराधिकार है, जिनमें से प्रत्येक 500 सूक्ष्म-सेकंड तक रहता है और एक अलग बिंदु पर होता है, हालांकि इसके बहुत तेजी से उत्तराधिकार दिया जाता है, एक एकल किरण होने का ऑप्टिकल भ्रम पैदा करता है जो आकाश के माध्यम से तेजी से चलता है और गिरता है पृथ्वी।

आपने देखा होगा कि किरणें हमेशा एक गड़गड़ाहट के बाद होती हैं: गर्मी, जो बिजली के झटके से उत्पन्न शोर है।

खुद को किरणों से बचाओ

किरणों से आश्रय बहुत मुश्किल नहीं है: बस कुछ सावधानी बरतें। किरणें उच्चतम बिंदुओं पर अधिमानतः निर्वहन करती हैं.

खुद को किरणों से बचाओइसलिए, इसे एक पेड़ के नीचे आश्रय लेने के लिए, या गटर, धातु पाइप और लैंपपोस्ट के करीब होने से बचा जाना चाहिए। आपको अपने हाथ में धातु वस्तुओं या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचने चाहिए।

जब बिजली हमला करता है, एक बहुत ही सुरक्षित जगह यह कार है, जो एक प्रकार का संरक्षण पिंजरा बनाता है।

घरों की रक्षा करने के लिए सबसे अच्छी प्रणाली है बिजली की छड़ी, एक ध्रुव इमारत के शीर्ष पर रखा गया। जो, एक मोटी, समान रूप से धातु धागे के माध्यम से, बिजली को "पकड़ता है" और इसे जमीन पर छुटकारा पाने के लिए ले जाता है।

अंतिम नोट

में  CurioSfera.com हम चाहते हैं कि आपको इस लेख को हकदार लगे बिजली और गरज के तूफान क्या है. यदि आप इस तरह के अन्य सामान खोजना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं विज्ञान. अधिक उत्तरों और जिज्ञासा पाने के लिए, आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
टर्ननाडो के बाद पालतू जानवर अपने मालिकों के साथ मिलकर मिलते हैंटर्ननाडो के बाद पालतू जानवर अपने मालिकों के साथ मिलकर मिलते हैं
कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?
कुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीकेकुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीके
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
भाग्यशाली बिल्ली जहां इसे रखा गया है, इसका अर्थ है और इसका उपयोग कैसे करेंभाग्यशाली बिल्ली जहां इसे रखा गया है, इसका अर्थ है और इसका उपयोग कैसे करें
तूफान से डरने वाले कुत्ते को शांत करने के लिए युक्तियाँतूफान से डरने वाले कुत्ते को शांत करने के लिए युक्तियाँ
हवा क्या है, यह कैसे उत्पादित होती है और विभिन्न प्रकारहवा क्या है, यह कैसे उत्पादित होती है और विभिन्न प्रकार
गारा क्या है और यह कैसे बनाया जाता है?गारा क्या है और यह कैसे बनाया जाता है?
तूफान का डरतूफान का डर
आपको पालतू डरावना कुत्ता नहीं चाहिएआपको पालतू डरावना कुत्ता नहीं चाहिए
» » बिजली और गरज के तूफान क्या है
© 2021 taktomguru.com