taktomguru.com

Synesthesia: यह क्या है, उदाहरण, अर्थ, परिभाषा और परीक्षण

इस लेख में हम इसके बारे में बात करने जा रहे हैं synesthesia

. ऐसे लोग हैं जो किसी ऑब्जेक्ट को स्पर्श कर सकते हैं और उनके मुंह में स्वाद देख सकते हैं, और जब वे संगीत सुनते हैं तो अन्य रंग देख सकते हैं। यह अविश्वसनीय लगता है, है ना? लेकिन यह सच है, और शायद आप उनमें से एक हो सकते हैं synaesthetic लोग. में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं synesthesia क्या है, उसकी अर्थ और परिभाषा, आपको कुछ समझाओ उदाहरण और हम आपको संभावना देते हैं कि आप एक बना सकते हैं synesthesia परीक्षण तो आप जांच सकते हैं कि आप हैं या नहीं sinestésico. हम शुरू करते हैं?

Synesthesia अर्थ और परिभाषा

समझने के लिए आपको सबसे पहले पता होना चाहिए synesthesia का अर्थ वह है शब्द-साधन इस शब्द की तरह है स्रोत दो ग्रीक शब्दों का संघ जिसका अर्थ है एक साथ और अनुभूति. इसलिए, के रूप में संकल्पना, synesthesia की परिभाषा यह धारणा है कि एक व्यक्ति में एक समय में एक या कई इंद्रियों के माध्यम से कुछ होता है और हम सामान्य होते हैं।

यही है, एक संवेदनात्मक व्यक्ति कर सकते हैं संगीत देखें, रंगों का स्वाद लें या भावनाओं को छूएं. जो लोग इसे पीड़ित हैं रोग वे दुनिया को वास्तव में असाधारण तरीके से समझते हैं।

Synesthesia क्या है?

अगर हम नैदानिक ​​और मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से शुरू करते हैं, synaesthesia है पांच इंद्रियों में से एक की उत्तेजना, लेकिन व्यक्ति को अलग-अलग अर्थों के माध्यम से इंप्रेशन या अनुभव महसूस करने का कारण बनता है। यह एक विसंगति है जिसे आबादी का लगभग 5% पीड़ित होने का अनुमान है।

Synesthesia, संक्षेप में, इसमें संवेदना का मिश्रण शामिल है जो विभिन्न इंद्रियों के माध्यम से माना जाता है। इस कारण से, एक संवेदी व्यक्ति, उदाहरण के लिए, संगीत देख सकता है या रंग सुन सकता है। कारण यह विसंगति रंग टोन और विभिन्न ध्वनियों के बीच एक न्यूरोनल कनेक्शन के अस्तित्व में पाई जाती है।

synesthesia की किस्में

रंग के लिए जिम्मेदार तंत्रिका केंद्र V4 नामक एक क्षेत्र है। इसके बहुत करीब, वे संख्याओं और श्रवण केंद्रों में विशेष क्षेत्रों में हैं। इसलिए, synaesthesia संगत क्षेत्रों के उत्तेजना के साथ सक्रिय विभिन्न क्षेत्रों के बीच एक ट्रांसवर्सल सक्रियण के कारण है.

इसके अलावा, synesthesia एक अनुवांशिक जड़ है, तो माता-पिता से बच्चों को विरासत में मिला है. यह संभव है कि यह एक उत्परिवर्तन के कारण होता है जो सेरेब्रल क्षेत्रों को गर्भावस्था के दौरान होने वाली विकास प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से अलग नहीं किया जाता है।

synesthesia कैसे है

कुछ मामलों में, अगर एक या अधिक इंद्रियां क्षतिग्रस्त हो जाती हैं तो synesthesia हो सकता है। लेकिन यह कुछ प्रकार की दवाओं के कारण भी हो सकता है। उनमें से, द लिसरर्जिक एसिड या मेस्केलिन. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इस बाद के मामले में, व्यक्ति की धारणा काल्पनिक नहीं हैं, वे पूरी तरह असली हैं।

Synesthesia उदाहरण

एक synesthesia वाला व्यक्ति दुनिया को असाधारण तरीके से समझता है. हम आपको कुछ दिखाने जा रहे हैं synesthesia के उदाहरण. वे ध्वनि, स्वाद रंग या भावनाओं को स्पर्श कर सकते हैं। इस तरह, सिनेस्थेसिया वाले कुछ लोग गिटार पर अलग-अलग नोट्स सुनकर रंग देख रहे हैं। उदाहरण के लिए, नोट करना यह नीला है, फिर से हरा और संगीत नोट अगर पीला।

विभिन्न बनावट को छूते समय अन्य व्यक्तियों को कुछ भावनाओं का अनुभव होता है। उदाहरण के लिए, मोम को छूते समय सूती या शर्म को छूते समय शांत व्यक्ति लकड़ी को छूते समय उदास महसूस कर सकता है। ऐसा नहीं है कि ये बनावट एक विशिष्ट पल की संवेदना उत्पन्न करती हैं, लेकिन वह व्यक्ति अनुभव करते हैं कि भावनाएं जीवित रहती हैं।

उदाहरण मानव synesthesia

इसी तरह, कुछ लोग रंग महसूस करते हैं सप्ताह के प्रत्येक दिन या वर्ष के महीनों के साथ। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि सिनेस्थेसिया का सबसे आम प्रकार वह है जिसमें वह रंग देख सकता है जब वह पत्र या संख्या सुनता या पढ़ता है।

Synesthesia के प्रकार

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, दो इंद्रियों के बीच एक तंत्रिका सहसंबंध होने पर synesthesia होता है। एक के साथ क्या समझता है, यह दूसरे के साथ प्रकट होता है। इसलिए, इन इंद्रियों के बीच संबंध क्या है?

Synesthesia के बारे में बात करने वाले पहले वैज्ञानिकों में से एक फ्रांसिस गैल्टन था (1822 - 1 9 11) डार्विन के चचेरे भाई। वह वह था जिसने बात की थी दो प्रकार के सिनेस्थेसिया:

  1. श्रवण-दृश्य synaesthesia: जहां लगता है रंगों को उजागर करता है।
  2. ग्रैफेम-रंग सिनेस्थेसिया: जहां संख्याओं की दृष्टि रंग बढ़ाती है।

अध्ययन राज्य (synesthesia पीडीएफ) कि यह संभव है कि वे मौजूद हैं दो प्रकार के synesthetes मस्तिष्क के उस हिस्से के आधार पर जहां असामान्य जीन व्यक्त किया जाता है:

  1. बेहतर synesthetes, जिसका प्रभाव संख्यात्मक अवधारणाओं के साथ होगा। यही है, वे शुक्रवार को शब्द की आवाज़ के साथ नीले रंग का रंग देख सकते थे।
  2. निम्न synesthetic, जो दृश्य पहलू द्वारा उत्पादित किया जाएगा। वे नीले शुक्रवार शब्द को देखेंगे जब उन्होंने इसे लिखा था।

इतिहास और synesthesia का अध्ययन

आइजैक न्यूटन (1643 - 1727) ने अपने अध्ययनों के साथ प्रदर्शन किया कि सफेद रंग को विभिन्न रंगों में विघटित किया जा सकता है। इनमें से प्रत्येक एक निश्चित तरंग दैर्ध्य से मेल खाता था हमारे दिमाग और इंद्रियों द्वारा व्याख्या की गई. वह जानता था कि ध्वनि में कुछ ऐसा ही हुआ, जहां प्रत्येक स्वर तरंग दैर्ध्य पर निर्भर था।

शायद इस से प्रभावित उन्होंने एक प्रकार का संगीत कीबोर्ड बनाया जिसने स्क्रीन पर विभिन्न रंगों का अनुमान लगाया था जो कि नोट किए जा रहे नोट्स के आधार पर थे। यह संभव है कि न्यूटन ध्वनि और रंग, और के बीच संबंध खोजने के लिए पहले कदमों में से एक ले रहा था synesthesia परिभाषित करें.

1812 में, डॉ जीटीएल सैक्स का पर्दाफाश करने वाला पहला व्यक्ति था synesthesia की विशेषताओं. वह और उसकी बहन दोनों एल्बिनो थे और स्पष्ट रूप से प्रकट हुए synesthesia के लक्षण. इस विषय पर उनके अध्ययनों के लिए धन्यवाद, उन्होंने पाया कि यह उन लोगों के बीच अधिक बार होता है जो पीड़ित हैं आत्मकेंद्रित. इसी तरह, कुछ प्रकार के भी मिरगी वे बीमारी के समान धारणा पैदा कर सकते हैं।

बीसवीं शताब्दी के दौरान, वे उभरे विभिन्न सिद्धांतों जिन्होंने व्याख्या करने की कोशिश की synesthesia की उत्पत्ति. तो, जबकि कुछ के लिए यह एक विकासवादी छलांग वापस हो सकता है जो कि एक प्राचीन सेरेब्रल राज्य में लौटना चाहिए जहां इंद्रियां अलग नहीं हुई थीं।

दूसरों के लिए, सिनेस्थेसिया केवल यादों को उजागर करने का मतलब था या बचपन में हुई संघों। भी एक तीसरी परिकल्पना उन्होंने सुझाव दिया कि synesthesia एक परिणाम हो सकता है भाषा में गलतता, जिसने व्यक्तियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए रूपकों का उपयोग करने का नेतृत्व किया।

सिनेस्थेसिया टेस्ट

यह पता लगाने के लिए कि क्या आप एक संवेदी व्यक्ति हो सकते हैं, हम आपको नीचे एक सरल पेशकश करने जा रहे हैं synesthesia परीक्षण तो आप इसे एक आसान और तेज़ तरीके से देख सकते हैं। हम शुरू करते हैं?

मनोवैज्ञानिक और न्यूरोलॉजिस्ट विलायनूर एस रामचंद्रन (1 9 55 में पैदा हुए) के अध्ययनों के मुताबिक, पिछले बिंदु में समझाए गए अनुमानों में से कोई भी सत्य नहीं है और इसके लिए उन्होंने परीक्षणों की एक श्रृंखला से शुरुआत की पॉप अप सरल। एक परीक्षण पॉप अप यह धारणा में एक अभ्यास है.

निम्नलिखित छवि में आप कई लंबवत रेखाओं के बीच कुछ विकर्ण रेखाएं देख सकते हैं। स्पष्ट रूप से यह पहचानना काफी आसान है कि विकर्ण रेखाएं क्या हैं और उन्हें एक अलग सेट में समूहित करें, है ना?

synesthesia

उदाहरण के लिए, इस अन्य उदाहरण में हम आपको नीचे दिखाते हैं, आप देख सकते हैं कि क्षैतिज रेखाएं एक समग्र सर्कल आकार कैसे पेश करती हैं। है न?

परीक्षण synesthesia पॉप अप करें




निम्नलिखित छवि में आप आसानी से लाल बिंदुओं की स्थिति और एक त्रिकोण को एक साथ वर्णन करने की स्थिति की पहचान कर सकते हैं। अब तक, यह synesthesia परीक्षण यह बहुत आसान है, आपको नहीं लगता?

synaesthesia रंग स्वाद

हालांकि, अगर हम नीचे दिए गए चित्र को "एल" के बीच केवल कुछ अक्षरों "टी" के साथ देखते हैं, तो उन्हें पहचानना या समूह करना इतना आसान नहीं है। "टी" का अब प्रभाव नहीं है पॉप अप जो उन्हें दृष्टि में कूदता है।

synesthesia परीक्षण गीत

सब कुछ विकास का परिणाम है: मस्तिष्क ने छिपे हुए या छेड़छाड़ किए गए खतरों या वस्तुओं की पहचान करने के लिए रक्षा के रूप में समान सुविधाओं को समूहित करना और अलग करना सीखा।

धारणा के अध्ययन के अनुसार, वे केवल उत्पादन करेंगे पॉप अप संवेदी प्रसंस्करण के शुरुआती चरणों में समेकित विशेषताएं। हालांकि, "एल" और "टी" में समान मूलभूत विशेषताएं समान हैं: वे एक छोटी रेखा और एक लंबे समय से गठित होते हैं जो एक सही कोण को छेड़छाड़ करते हैं और बनाते हैं। इसलिए, उन्हें अलग करने के लिए, हमारे दिमाग को इसका सहारा लेना चाहिए भाषाई या वैचारिक चरित्र. और यह सब, हम इसे synesthesia से कैसे जोड़ते हैं? अगर हम इसे निम्नलिखित उदाहरण के साथ देखते हैं तो यह आसान है:

इस छवि में बड़ी संख्या में "5" के बीच कुछ "2" हैं। यह महसूस करने के लिए बहुत जटिल है पॉप आउट, सभी deuces का पता लगाने और उन्हें समूह।

synaesthesia के कारणों

इसके बजाए, अगर हम रंग की प्रत्येक संख्या देखते हैं तो क्या होता है? अब, अधिक आसानी से, हम त्रिभुज बनाने वाले जुड़वाओं की पहचान कर सकते हैं। क्या आप उन्हें देखते हैं?

synesthesia लक्षण

खैर, यह छवि कुछ समान है synesthesia के साथ एक व्यक्ति क्या देख सकते हैं जब आप पिछली छवि को देखते हैं। मेरा मतलब है, जब आप काले और सफेद संख्या देखते हैं तब भी आपके दिमाग के क्षेत्र रंग के लिए ज़िम्मेदार होते हैं.

इसलिए, हमने जो कुछ कहा है, उसके लिए, synesthesia एक धारणा है जहां कई इंद्रियों हस्तक्षेप करते हैं. अगली दो छवियां हैं कसौटी बोबा / किकी वुल्फगैंग कोहलर द्वारा। यदि आपको उनमें से प्रत्येक के लिए एक नाम चुनना पड़ा, तो बोबा क्या होगा और किकी क्या होगा?

बोबा टेस्ट या किकी सिनेस्थेसिया

वास्तव में कोई सही जवाब नहीं है, लेकिन सबसे आम बात यह है कि हम पहली बार बुबा को फोन करने का फैसला करते हैं। चूंकि अंडुलेशन और चिकनी वक्र बोबा ध्वनि उत्पन्न करने के लिए होंठों के गोलाकार और विश्राम के समान होंगे।

और चलो इसे किकी को दूसरे स्थान पर कहते हैं, ताल के अचानक रूप और जीभ की ध्वनि उत्पन्न करने के कारण, जिसे हम छवि के सुझावों और तेज कोणों से पहचानते हैं। एक छोटे से तरीके से हम सब थोड़ा संवेदनात्मक हैं.

सिनेस्थेसिया और कला

एक पारंपरिक धारणा है कि कलाकारों और रचनात्मक लोगों के बीच सिनेस्थेसिया अधिक आम है. संगीत, कला, कविता, साहित्य की दुनिया में ... प्रसिद्ध कलाकार रहे हैं जो synesthesia से पीड़ित हैं।

और सच्चाई यह है कि अध्ययनों के मुताबिक, अनुमान लगाया गया है कि लगभग 5% आबादी है यह synesthetic है. वसीली कंडिंस्की या जैक्सन पोलॉक जैसे कलाकार संवेदनात्मक थे। व्लादिमीर नाबोकोव ने वर्णमाला के प्रत्येक पत्र के साथ रहने वाले समेकित अनुभव के बारे में बताया, और आर्थर रिमाबाद ने स्वरों के बारे में कुछ लिखा।

synesthesia कला
Kandinsky की तस्वीर। एक synesthetic चित्रकार।

लेकिन, क्या एक समेकित व्यक्ति स्वयं रचनात्मक है? सच्चाई यह है कि नहीं, क्योंकि अन्य अनुवांशिक और पर्यावरणीय कारक प्रभावित होते हैं। लेकिन हाँ, synesthesia अधिक संगीत, काव्य या साहित्यिक गुण होने की सुविधा प्रदान करता है.

जब संगीतकार फ्रैंक लीड्स ने वीमर में अपने ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करना शुरू किया, तो हर किसी को उसके आदेशों से परेशान किया गया। यह कहा: "कृपया सज्जनों को थोड़ा और नीला मैं आपसे विनती करता हूं, इस तरह के स्वर की आवश्यकता होती है", "यह एक उठाया बैंगनी है", "कृपया इतना गुलाबी नहीं है"। आखिर में उन्होंने पाया कि वह मजाक नहीं कर रहा था। लीड्स ने रंग देखा जहां केवल स्वर थे।

संगीत के साथ synesthesia

मानव दिमाग में Synesthesia रहस्यों की अनंतता रखता है। स्पष्ट यह है कि यह उन पहलुओं के बारे में अधिक जानकारी खोजने में मदद करेगा जो अभी भी अज्ञात हैं: रचनात्मकता, भाषा क्षमता, अमूर्त सोच और जागरूक अनुभव।

Synesthesia के बारे में वीडियो

यदि आप और भी विस्तार करना चाहते हैं synesthesia के बारे में जानकारी, हम आपको इस दिलचस्प वीडियो को देखने की सलाह देते हैं:

Synesthesia का ऑडियो

हम इस ऑडियो को भी छोड़ देते हैं जहां हेलेना मेलरो, शोधकर्ता मैड्रिड के शिकायत विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग. यह उनके द्वारा किए गए समेकन पर एक अध्ययन में प्राप्त परिणामों को बताता है। सुनने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, में CurioSfera.कॉम हम किसी प्रकार का निदान या उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण या असुविधा महसूस होती है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने विश्वसनीय डॉक्टर से मिलें।

यदि आप अन्य वस्तुओं को समान देखना चाहते हैं Synesthesia क्या है?, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं, जो आपको नीचे मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया या यह उपयोगी था, तो कृपया इसे अपने परिवार या दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें। आप टिप्पणी के साथ अपनी राय भी व्यक्त कर सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।
अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!
एक गाय का सपना देखनाएक गाय का सपना देखना
शिबा इनूशिबा इनू
हेलोवीन में छिपी हुई बिल्ली की कष्टहेलोवीन में छिपी हुई बिल्ली की कष्ट
लॉल का क्या मतलब है?लॉल का क्या मतलब है?
संज्ञाहरण का इतिहाससंज्ञाहरण का इतिहास
योरकी खिलौना और योरकी सिखाएप के बीच क्या अंतर है?योरकी खिलौना और योरकी सिखाएप के बीच क्या अंतर है?
जोकर का सपना देखनाजोकर का सपना देखना
डॉक्टरों या डॉक्टरों का सपना देखनाडॉक्टरों या डॉक्टरों का सपना देखना
» » Synesthesia: यह क्या है, उदाहरण, अर्थ, परिभाषा और परीक्षण
© 2021 taktomguru.com