taktomguru.com

हमारे कुत्ते जन्म से लेकर बच्चों की तरह हैं। वे पैदा हुए और मर रहे हैं

फोटो: सारा मार्टन लोपेज़।
इस लेखक द्वारा अधिक लेख
अगर ऐसा कुछ है जो हमारे घरेलू जानवरों को परिभाषित करता है, तो यह उनकी जिंदगी में खेलने की इच्छा है। खेल के लिए धन्यवाद, पिल्ला परिवार के पदानुक्रम में अपनी जगह खोजने और अपने भाइयों के साथ संवाद करने के लिए जीना सीखती है। बाद में, जब वह अपने नए मालिकों के साथ रहने के लिए "प्राकृतिक" वातावरण छोड़ देता है, तो वह हमेशा एक ही गेम के माध्यम से खुद को व्यक्त करने में सक्षम होने की उम्मीद करेगा।
फोटो: मैनेनिका ज़बल्ला वालेंसिया।

जब वे इष्टतम स्थितियों में रहते हैं - अच्छा भोजन, खतरे और पीड़ा की अनुपस्थिति - उन्हें खेल के लिए जन्मजात स्नेह होता है।

यह समझा जाता है कि वयस्क कुत्ता, खुश और सुरक्षित, एक खिलाड़ी बन जाता है। सभी पदानुक्रमिक चिंताओं को भूलने का यही एकमात्र तरीका है। बदले में, जो व्यक्ति विनम्र है या मनुष्य या उसके उत्तराधिकारी का प्रभुत्व चाहता है वह मोड़ नहीं लेगा। एक कुत्ता जो आपको गेंद या छड़ी का पीछा करने या फेंकने के लिए आमंत्रित करता है वह संतुलित होता है।

यह महत्वपूर्ण है कि मास्टर और कुत्ते के बीच का खेल रहता है ताकि दोनों के बीच एक निश्चित जटिलता गायब न हो।

डीओजी के टायपिकल बहेवियर
एक दूसरे के साथ मस्ती करने के लिए, कुत्तों को एक-दूसरे को जानकर शुरू करना चाहिए। पहले संपर्कों के बाद - नाटकीय, ताकत का रिश्ता इत्यादि। वे खेल शुरू करते हैं। शरीर के पूर्ववर्ती हिस्से को कम करें, पीछे की तरफ फैला हुआ पैरों को बढ़ाएं। पूंछ खड़ा है, सिर कम है। ऐसा मत सोचो कि यह स्थिति विनम्र है: यह कूदने, चलाने और संवाद करने के लिए एक निश्चित निमंत्रण है।



इस ठेठ मुद्रा के साथ तेज, छोटी, खुश और उत्साहित छाल हो सकती है। कुत्तों में से एक के लिए यह भी आम है कि वह एक छड़ी दें ... चोरी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी: गेम में किसी भी बहस के तहत खुद को आगे बढ़ाने में शामिल है।

बड़े कुत्ते छोटे बच्चों के सामने घूमते हैं और अपने अच्छे विश्वास और आक्रामकता की अनुपस्थिति का प्रदर्शन करने के लिए बिस्तर पर भी जाएंगे।

पुरुषों के साथ उन्हें इतना "रंगमंच" करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि घंटों के संचार के लिए खेलने की आजादी अधिक प्रत्यक्ष है, जो इशारा की तुलना में देखो और आवाज पर आधारित है। हमें यह जानना होगा कि हमारे मित्र के "शिशु" निमंत्रणों को नियमित रूप से जवाब देना है कि जानवरों को घंटों तक खेलने के लिए स्वतंत्रता लेने से पहले या आज्ञा मानने से इनकार करने से पहले खेल को कैसे रोकना है।

खेल को कैसे रोकें
ताकि गेम मास्टर के अधिकार को कम न करे, कोई भी पांच से दस मिनट के मनोरंजन की गणना करने में सक्षम होना चाहिए, जिसके बाद कोई अधिक पदानुक्रमिक संबंध में वापस आ जाएगा।

खेल को बार-बार रोकना एक गलती है: कुत्ता आदमी द्वारा सहमत सीमाओं को समझ नहीं सकता है। वह खुशी से गंभीरता से नहीं जा पाएगा: जो उसे असंतुलित बनाता है और जानवर को दोषी ठहराता है, उसे अवकाश के दौरान आराम से रोकता है। यह उनके लिए है क्योंकि यह हमारे लिए है: संतुलन निरंतरता और दैनिक व्यवहार में तर्क पर निर्भर करता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
"मेरा कुत्ता मेरा बेटा नहीं है", एक प्रतिबिंब जो आपको भाषण छोड़ देगा"मेरा कुत्ता मेरा बेटा नहीं है", एक प्रतिबिंब जो आपको भाषण छोड़ देगा
आउटडोर लघु कुत्तों के लिए इंटरैक्टिव विचारआउटडोर लघु कुत्तों के लिए इंटरैक्टिव विचार
कुत्तों की शारीरिक भाषाकुत्तों की शारीरिक भाषा
कैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता हैकैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता है
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
यह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहींयह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
घरेलू जानवरों और विरासतघरेलू जानवरों और विरासत
घरेलू बिल्ली की उत्पत्तिघरेलू बिल्ली की उत्पत्ति
मानसिक रूप से संतुलित पिट बैल रखने के लिए 10 युक्तियाँमानसिक रूप से संतुलित पिट बैल रखने के लिए 10 युक्तियाँ
» » हमारे कुत्ते जन्म से लेकर बच्चों की तरह हैं। वे पैदा हुए और मर रहे हैं
© 2021 taktomguru.com