taktomguru.com

अपने इगुआना को सही ढंग से खिलाना सीखें


सामग्री

  • कैल्शियम: इसका सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व
  • कुछ फल जोड़ें
  • एक विविध और पूर्ण आहार
  • मांस निषिद्ध है
  • ऑक्सीलिक एसिड और टैनिन से सावधान रहें


  • अपने इगुआना को सही ढंग से खिलाना सीखें

    अपने इगुआना को सही ढंग से खिलाना सीखें। पालतू जानवरों को खिलाने के लिए गाइड।

    बाकी जानवरों की तरह, iguanas को मजबूत और स्वस्थ होने के लिए एक विशिष्ट आहार का पालन करने की आवश्यकता है। इस नोट पर नज़र डालें और अपने शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना अपनी भूख को शांत कैसे करें।
    जैसा कि बहुत से लोगों को पता होना चाहिए, iguanas जड़ी-बूटियों के उभयचर हैं, इसलिए उनके पास एक ऐसा आहार होना चाहिए जो ज्यादातर सब्जियों में समृद्ध हो और मांस में कम हो। साथ ही, यह महत्वपूर्ण है कि वे हड्डियों के रोगों के विकास को रोकने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा में प्रवेश करें।
    यदि आप अपने पालतू जानवर के लिए एक व्यक्तिगत मेनू बनाना चाहते हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिन्हें आप बाहर नहीं छोड़ सकते हैं।

    कैल्शियम: इसका सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व

    जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, कैल्शियम एक ऐसा घटक है जिसमें किसी भी हरे रंग की इगुआना के आहार में कमी नहीं हो सकती है - इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इसके 35 प्रतिशत भोजन में यह खनिज होता है।
    कई सब्जियां कैल्शियम में समृद्ध होती हैं, जैसे एस्कोरोल, चार्ड, रोमेन लेटस, पालक, चुकंदर और अजमोद। इसके अलावा, आप टमाटर, ककड़ी, कद्दू और मिर्च, अन्य सब्जियों के साथ अपना भोजन पूरा कर सकते हैं जिससे आप बहुत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

    कुछ फल जोड़ें

    जैसे ही सब्जियां आपके आहार से अनुपस्थित नहीं हो सकती हैं, फल को या तो बाहर नहीं रखा जाना चाहिए। हालांकि, उनके अतिरिक्त शर्करा के कारण, उन्हें अपने दैनिक आहार का 15 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।
    अपने ताल के लिए थोड़ा मिठास देने के पल में सबसे अधिक सलाह देने योग्य फल नाशपाती, केले, सेब, खरबूजे और स्ट्रॉबेरी हैं।

    एक विविध और पूर्ण आहार

    घरेलू इगुआना के मेनू को बनाते समय, एक विशेषता को ध्यान में रखना आवश्यक है: विविधता। इस कारण से, एक टिप जिसे आपको अपने पालतू जानवर को सही ढंग से खिलाने के लिए अभ्यास में रखना चाहिए, ध्यान से ध्यान रखना चाहिए कि आपके पसंदीदा भोजन क्या हैं और उनकी सेवन की गारंटी है। इसके बाद, यह विशिष्ट भंडारों में उपलब्ध विटामिन की खुराक के साथ आवश्यक पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ता है।
    मांस निषिद्ध है
    मांस निषिद्ध है

    मांस निषिद्ध है

    जैसा कि हमने शुरुआत से स्पष्ट कर दिया है, इगुआना एक जड़ी-बूटियों का जानवर है और इसी कारण से उसका शरीर पशु मांस को पचाने के लिए तैयार नहीं है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने इगुआना दोनों वसा और पशु खाद्य पदार्थों के साथ आपूर्ति न करें, क्योंकि आप अपने पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाएंगे।

    ऑक्सीलिक एसिड और टैनिन से सावधान रहें

    इस खूबसूरत जानवर को खिलाने के दौरान अंतिम सिफारिश ऑक्सीलिक एसिड की खपत से बचने के लिए है, एक पदार्थ जिसे iguanas द्वारा संसाधित नहीं किया जा सकता है। यह एसिड कुछ सब्जियों जैसे अजवाइन, फूलगोभी और ब्रोकोली में उच्च मात्रा में मौजूद है, इसलिए मेनू में उन्हें शामिल करना आवश्यक नहीं है।
    इसी तरह, टैनिन इस उभयचर के लिए एक हानिकारक पदार्थ है, इसलिए आपको अंगूर के साथ अपने पालतू जानवर को खिलाने के विचार से अलविदा कहना होगा।
    एक संतुलित भोजन के माध्यम से, आप अपने इगुआना के स्वास्थ्य को मजबूत करने और अपने जीवन प्रत्याशा में काफी सुधार करने में सक्षम होंगे।
    Partager sur les réseaux sociaux:

    Connexes
    कुत्तों में कुपोषण: परिणामकुत्तों में कुपोषण: परिणाम
    क्या पत्तेदार सब्जियां कुत्तों के लिए सलाह दी जाती हैं?क्या पत्तेदार सब्जियां कुत्तों के लिए सलाह दी जाती हैं?
    घरेलू कुत्तों और बिल्लियों को खिलाने के लिए प्राकृतिक आहारघरेलू कुत्तों और बिल्लियों को खिलाने के लिए प्राकृतिक आहार
    Iguanas कैसे फ़ीड करेंIguanas कैसे फ़ीड करें
    कुत्तों के लिए कैल्शियम अमीर भोजनकुत्तों के लिए कैल्शियम अमीर भोजन
    Iguanas के लिए भोजनIguanas के लिए भोजन
    अपने वजन के अनुसार कुत्तों और बिल्लियों के आहार के लिए प्राकृतिक घटकअपने वजन के अनुसार कुत्तों और बिल्लियों के आहार के लिए प्राकृतिक घटक
    एक खरगोश क्या खाता हैएक खरगोश क्या खाता है
    असली आहार जो कुत्तों को अपने आहार में चाहिएअसली आहार जो कुत्तों को अपने आहार में चाहिए
    एक पालतू जानवर के रूप में iguana: कैसे अपने इगुआना का चयन और देखभाल करने के लिएएक पालतू जानवर के रूप में iguana: कैसे अपने इगुआना का चयन और देखभाल करने के लिए
    » » अपने इगुआना को सही ढंग से खिलाना सीखें
    © 2021 taktomguru.com