taktomguru.com

एक rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे?

क्या यह आपके रोट्टवेयर पिल्ला के लिए प्रशिक्षण का समय है? अगर उत्तर "हां" है, तो Rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षित करने के सबसे उपयोगी तरीके पर सुझाव खोजने के लिए पढ़ें।

प्रशिक्षित रोटीरोट्टवेयर पिल्ला के प्रशिक्षण के लिए आप और आपके रोट्टवेयर दोनों की कई चीजों की आवश्यकता होती है। और जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

धैर्य. कभी-कभी आप अपने रोट्टवेयर पिल्ला को प्रशिक्षित करते समय निराश महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस समय आप जितना संभव हो उतना धीरज रखने की कोशिश करें। याद रखें, आपका समय और धैर्य इसके लायक होगा, केवल अंतिम परिणामों के बारे में सोचें, एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित रोट्टवेइलर आपके परिवार का प्रिय सदस्य होगा। तो याद रखें, धैर्य महत्वपूर्ण है।

नेतृत्व. अपने रोट्टवेयर पिल्ला प्रशिक्षण सत्र शुरू करने से पहले, अपनी अल्फा नेतृत्व स्थिति स्थापित करना सबसे अच्छा है। इसका मतलब है कि आपका रोटवेयर पिल्ला दिखा रहा है कि आप अपने परिवार के प्रभारी व्यक्ति हैं (झुंड)। यदि आपका रोट्टवेयर पिल्ला आपको अल्फा के रूप में देखता है, तो वह आपको सुनने के लिए और प्रशिक्षण के दौरान आपसे सीखने के लिए तैयार होगा। हालांकि, यदि आपके पास स्पष्ट नेता नहीं है, तो आप इस फ़ंक्शन को पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आप इसे बुरी तरह व्यवहार कर सकते हैं, और बदले में आपके रोट्टवेयर पिल्ला को प्रशिक्षित करना बहुत मुश्किल हो जाएगा। इसलिए इसे होने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपनी अल्फा नेतृत्व भूमिका स्थापित करने का प्रयास करें।

जुटना. अपने रोट्टवेयर पिल्ला को प्रशिक्षण देते समय स्थिरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह चयनित आदेशों (जैसे बैठना, नीचे, आना और खड़े) और आपके घर के नियम दोनों पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप "sit" कमांड का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो इसके साथ संगत रहें। इसे बाद में "बैठने का समय" में न बदलें। इसके अलावा, अगर आप एक नियम स्थापित करते हैं जहां आप बिस्तर पर कूदने के लिए अपने रोट्टवेयर पिल्ला को मना करते हैं, तो इसके साथ चिपके रहें। हार मत मानो और अपने रोट्टवेयर पिल्ला को समय-समय पर बिस्तर पर गले लगाओ। इन तरह की स्थितियों में असंगत रूप से कार्य करने से केवल आपके रोट्टवेयर पिल्ला को भ्रमित कर दिया जाएगा और बदले में आपकी प्रशिक्षण प्रक्रिया बढ़ जाएगी।

दोहराना, दोहराना, दोहराना. याद रखें कि आपका रोट्टवेयर पिल्ला बस एक पिल्ला है, और वह पहले दौर में सबकुछ याद नहीं रखेगा। इसलिए, जब आप Rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षण दे रहे हैं तो पुनरावृत्ति बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आपको अपने रोट्टवेयर पिल्ला के दिमाग में चिपकने से पहले कई मौकों पर "डाउन", "शांत" और "आओ" जैसे कुछ कमांड दोहराना होगा।




पुरस्कार. यदि आप अपने रोट्टवेयर पिल्ला को एक इनाम देते हैं तो वे कुछ सही तरीके से करते हैं, तो यह उन्हें भविष्य में इस व्यवहार को दोहराने के लिए प्रोत्साहित करेगा। ऐसे कई पुरस्कार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे पैटिंग और गले, प्रशंसा या एक छोटे से भोजन इनाम।

सज़ा. आपका रोटवेयर पिल्ला कभी-कभी गलत व्यवहार कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो उसे बताएं कि उसने शांत वातावरण में "नहीं" कहकर कुछ गलत किया है, लेकिन एक दृढ़ आवाज के साथ। लेकिन, जो कुछ भी आप करते हैं, उसे कभी भी हिट न करें या चिल्लाओ। ऐसा करने से आपके रोट्टवेयर पिल्ला को चिंता हो सकती है, जो बदले में प्रशिक्षण को अधिक कठिन बना सकता है। तो याद रखें, शांत और दृढ़, लेकिन कोई टक्कर या चिल्लाना नहीं।

आसान शुरुआत. अपने रोट्टवेयर पिल्ला की छोटी उम्र के कारण, अपने प्रशिक्षण के साथ सरल शुरुआत करना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, "सीट", "डाउन" और "अभी भी" मूलभूत आदेशों से शुरू करें। एक बार जब आपका रोटवेयर पिल्ला इन सरल आदेशों को महारत हासिल करता है, तो आप कुछ और जटिल हो सकते हैं।

लघु सत्र. जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, आपका रोट्टवेयर पिल्ला सिर्फ एक पिल्ला है। इस तथ्य के कारण, आप लंबे समय तक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। इसलिए, अधिकतम दस मिनट की प्रशिक्षण सत्र रखने की कोशिश करें। आप दैनिक आधार पर इन छोटे सत्रों में से कुछ कर सकते हैं।

Rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षित करने के बारे में पिछली युक्तियाँ आपको प्रारंभ करने में मदद करनी चाहिए। तो मज़े करना शुरू करें और आज अपने रोट्टवेयर पिल्ला को प्रशिक्षित करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सीने पर सफेद धब्बे के साथ Rottweilersसीने पर सफेद धब्बे के साथ Rottweilers
Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?
चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँचिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
एक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाहएक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाह
Schnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँSchnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
एक वयस्क rottweiler की देखभाल कैसे करेंएक वयस्क rottweiler की देखभाल कैसे करें
अर्जेंटीना में 17 महीने के बच्चे को दो रोटवेयर मार डालेंअर्जेंटीना में 17 महीने के बच्चे को दो रोटवेयर मार डालें
घर पर एक पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए पांच युक्तियाँघर पर एक पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए पांच युक्तियाँ
चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित किया जाए?चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित किया जाए?
» » एक rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे?
© 2021 taktomguru.com