taktomguru.com

टेलीफोन का इतिहास और इसके विकास

टेलीफोन एक आविष्कार है जो 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में बच्चों के खेल के रूप में शुरू हुआ था। कई शोधकर्ताओं ने सैद्धांतिक प्रदर्शनी से आवाज के अपने दिन विद्युत ट्रांसमीटरों में वर्णित किया है, लेकिन ऐसी परिकल्पनाओं को साबित किए बिना।

पहला और शायद सबसे महत्वपूर्ण इतालवी था एंटोनियो Meucci, कि 1854 में उन्होंने आविष्कार किया telettrófoni, वह बाद में था फोन के रूप में बुलाया जाता है. मेकुसी ने एक आर्टिफैक्ट का आविष्कार किया जो ऊपरी मंजिल वाले घर के तल तल से अपनी आवाज़ को संवाद करने में सक्षम था। लेकिन गरीब होने के कारण, मेरे पास पेटेंट करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था।

एंटोनियो Meucci फोन के आविष्कारक
एंटोनियो Meucci

इस तथ्य को बाद में अन्य आविष्कारकों द्वारा उपयोग किया गया जिन्होंने इस तंत्र के संचालन सिद्धांत का उपयोग किया, जैसा कि हम नीचे देखेंगे। कई सालों से यह तय करने के लिए एक अच्छा कानूनी विवाद था कि कौन सच था फोन आविष्कारक.

एंटोनियो Meucci फोन के आविष्कारक
एंटोनियो मेकुची का फोन

कुछ साल बाद, 1863 में, जर्मन जोहान फिलिप रीइस, उन्होंने शब्द भी इस्तेमाल किया telephon एक इलेक्ट्रिक सर्किट द्वारा खोले और बंद किए गए एक कंपन झिल्ली को इंगित करने और संगीत ध्वनियों को पुन: उत्पन्न करने के लिए। लेकिन रीइस ने कभी गंभीरता से यह नहीं लिया और कभी भी एक साधारण खिलौना पर विचार करने से नहीं चला।

फोन आविष्कारक
जोहान फिलिप रीइस

14 जनवरी, 1876 को दो पुरुष, अलेक्जेंडर ग्राहम बेल और एलियास ग्रे एक पंजीकृत करने के लिए न्यूयॉर्क पेटेंट कार्यालय में प्रस्तुत किया गया था अभूतपूर्व और असामान्य आविष्कार: टेलीफोन. बेल दो घंटे बाद बारह दोपहर और ग्रे पहुंचे। उस अंतर ने युवा स्कॉट, बेल को पवित्र किया फोन के पिता, अपने समय का सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार।

जिसने फोन का आविष्कार किया
एलियास ग्रे और ग्राहम बेल

इस आविष्कार ने दूरी पर बात करने और शुरू करने के लिए बिजली का इस्तेमाल किया टेलीफोन नेटवर्क कि कुछ संख्याओं को चिह्नित करके आप उन लोगों से मौखिक रूप से संपर्क कर सकते हैं जो शारीरिक रूप से दूर हैं। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है संख्याओं का इतिहास.

बेल और ग्रे ने दस साल तक अनुरोध किया, लेकिन अंत में फैसले ने बेल का पक्ष लिया, जो थोड़े समय में करोड़पति बन गए। पूर्वगामी होने के बावजूद, जर्मन फिलिप रीइस को बेल के समान प्रक्रिया द्वारा 1863 में ध्वनि प्रसारण करने के लिए यह आवश्यक है। बेल ने भयानक आविष्कार पेटेंट करने के बाद गरीबों और गरीबों को छोड़ दिया होगा।

पहला फोन कैसा था

बेल एक बधिर महिला का बेटा था और इन मरीजों की वसूली में एक विशेषज्ञ था, और उसके पूरे जीवन ने ध्वनिक में रुचि दिखाई थी। तो यह हड़ताली है कि बहरे को पढ़ाने में विशेषज्ञता रखने वाले किसी व्यक्ति ने एक उपकरण का आविष्कार किया जिसमें कान मौलिक है।

यह सच है कि उन्होंने एक खोज में भी काम किया टेलीग्राफिक प्रणाली एक साथ कई संदेशों को प्रेषित करने में सक्षम। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में था जहां उसे टेलीग्राफी के लिए पसंद आया एक अनौपचारिक तरीके से फोन की खोज.

पहला बेल फोन मॉडल
ग्राहम बेल फोन मॉडल

एक दोपहर, उनके सहायक थॉमस ऑगस्टस वाटसन के पास एक मामूली दुर्घटना थी, जबकि एक टेलीग्राफ डिवाइस में हेरफेर करते हुए वह सही करने की कोशिश कर रहा था: उस दिन आज, एक 2 जून, 1875- वाटसन ने झूठी चाल बनाई और जब उसने बुरी तरह से एक स्क्रू से संपर्क किया तो वह बदल गया प्रत्यक्ष वर्तमान क्या होना चाहिए था वैकल्पिक alternating. लाइन के दूसरे छोर पर और एक अलग कमरे में, बेल उस शोर को सुन सकता था।

ग्राहम बेल सहायक
थॉमस ऑगस्टस वाटसन

हालांकि, इस तरह के एक आशाजनक दुर्घटना का लाभ उठाने के लिए अभी भी लगभग एक साल लग गए। बेल ने टेलीफोन के आविष्कार को पेटेंट किया इससे पहले कि वह वास्तव में खुद को जांच सकता था। चूंकि पेटेंट कार्यालय में पंजीकरण के बाद वह फोन द्वारा एक संदेश भेज सकता था, व्याकरणिक वाक्य: "यहां आओ, वाटसन, मैं तुम्हें चाहता हूं" ("वाटसन, आओ, मुझे तुम्हारी ज़रूरत है")। यह दिन था 6 मार्च, 1876.

बेल ने संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की पहली शताब्दी के अवसर पर फिलाडेल्फिया में आयोजित प्रदर्शनी में अपना आविष्कार प्रस्तुत किया, जहां यह एक महान आकर्षण बन गया। उन्होंने कहा कि ब्राजील, पेड्रो द्वितीय, जो हाथ उपकरण Bell- सम्राट में डाल के सम्राट आमंत्रित किया गया था इसे ध्यान से जांच की, और जब वह उसे से पता चला है कि आवाज, उसे चिंतित जारी किया है और व्यग्र रोया: "लेकिन इस बात" ।

ग्राहम बेल फोन प्रेजेंटेशन
बेल के टेलीफोन के फिलाडेल्फिया में प्रस्तुति

पच्चीस वर्ष से भी कम समय में, प्रत्येक पचास लोगों में से एक संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले से ही एक टेलीफोन था। बेल में अभी तक तीस साल का नहीं था जब उसके पास पहले से ही एक विशाल भाग्य था। आप भी पढ़ सकते हैं पैसे का इतिहास.

पहला टेलीफोन एक्सचेंज वह जनवरी 1878 में, कनेक्टिकट के अमेरिकी राज्य में न्यू हेवन में बस गए। उनके पास उपन्यासकार मार्क ट्वेन के बीच इक्कीस ग्राहक थे। जब कॉल के उत्प्रेरक ने अपने रिसीवर को उठाया, तो स्विचबोर्ड में एक इलेक्ट्रिक स्विच सक्रिय किया गया जिसने ऑपरेटर को चेतावनी दी, और ऑपरेटर ने लीवर को उस ग्राहक से पूछने के लिए प्रेरित किया जिसके साथ वह बात करना चाहता था।

इतिहास में पहला टेलीफोन एक्सचेंज

उस समय कई ग्राहकों द्वारा साझा की गई केवल आठ व्यक्तिगत टेलीफोन लाइनें थीं। ऑपरेटर को समय-समय पर वार्तालाप का पालन करना पड़ा क्योंकि ग्राहकों के बीच वार्तालाप खत्म होने पर यह जानने का कोई तरीका नहीं था।

स्वचालित टेलीफोन एक्सचेंज, यानी, कैनसस सिटी, अल्मन एस स्ट्रॉगर के एक उपक्रमकार द्वारा 188 9 में ऑपरेटर या देरी के बिना कॉल तैयार किए गए थे। और इसकी उत्पत्ति सबसे उत्सुक है।

एलमन स्ट्रॉगर

यह intrigued क्योंकि अंतिम संस्कार सेवाओं के लिए सभी अनुरोधों को प्रतिस्पर्धी खोज रहे थे कि अपने प्रतिद्वंद्वी की पत्नी, स्थानीय टेलीफोन ऑपरेटर है कि फोन करने के लिए अपने पति के आदेश भेज दिया गया था के बाद से वह पहली बार गपशप, अफवाहें सुनने के लिए था और शहर में मौत सहित शहर में फैलती खबरें।




Strowger सोचा था कि यह ऑपरेटर, जो बंद हुक डिवाइस सोच जो संवाद करने के लिए चाहता था आवाज नहीं छोड़ता मिलने के बाद ही संभव हो गया था दूर करने के लिए जरूरी हो गया था, लेकिन इस, कि है, ग्राहक को चिह्नित कर सकता है स्वचालित रूप से किया गया था तीन बटनों के संयोजन को दबाकर किसी अन्य ग्राहक की संख्या। घूर्णन डिस्क इसके परिणामस्वरूप शीघ्र ही बाद में डिजाइन किया गया था पहला डिस्क फोन.

पहला डिस्क फोन

इन स्वचालित बिजली संयंत्रों को 1 9 1 9 तक बेल द्वारा अपनाया नहीं गया था। 1884 में बेल कंपनी ने संभव बनाया लंबी दूरी की कॉल बोस्टन और न्यूयॉर्क के बीच एक रेखा बनाते हुए: चार सौ अस्सी-पांच किलोमीटर दस हजार टेलीफोन ध्रुवों से जुड़ा हुआ है और बड़ी संख्या में तांबा तार, लोहे की जगह एक।

Theatrophoneया "teatrófono" वास्तव में एक सफलता अल्पविकसित न्यूयॉर्क, बोस्टन और फिलाडेल्फिया के आसपास प्रमुख सिनेमाघरों, साथ ही संगीत, समाचार, भाषणों और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई पाठ के परिसर में हास्य ओपेरा को सुनने के लिए इस्तेमाल किया prototeléfono था। तब इसे पेरिस में निर्यात किया गया जहां आविष्कार भी अच्छी तरह से प्राप्त हुआ था। आप भी देख सकते हैं रंगमंच का इतिहास.

theatrophoneo Theatrophone उन्होंने कहा कि एक समय था जब टेलीफोन के आविष्कार के एक सनक के रूप में देखा गया था पर, मुख्य थिएटर और अन्य मनोरंजन स्थानों के लिए संचार में डालता है, कुछ जिसका के बारे में लोगों की दिलचस्पी होती आश्चर्य: जो कोई है जो नहीं है के लिए बात में रुचि हो सकती उपस्थित था? संगीत सुनने में सक्षम होने के लिए यह और अधिक दिलचस्प था। शायद आप को जानने में रुचि रखते हैं संगीत का इतिहास.

लोगों को दूरी से जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले थिएटरफ़ोन का उपयोग, कुछ महत्वपूर्ण के लिए भी सेवा प्रदान करता है: उन्होंने पहली टेलीफोन लाइनों के लिए थियेटरों की पहले से स्थापित लाइनों का लाभ उठाया। यह उन्होंने आविष्कार किया था पूरी तरह से superseded था रेडियो का आविष्कार.

पहला सार्वजनिक टेलीफोन
सार्वजनिक टेलीफोन सिक्का

तब से, टेलीफोनी की दुनिया में नवाचारों और सुधारों की संख्या लीगियन रही है। दूसरों के बीच, सिक्कों द्वारा सार्वजनिक टेलीफोन, अमेरिकी विलियम ग्रे द्वारा 188 9 में आविष्कार किया गया।

पहला सार्वजनिक उपकरण हार्टफ़ोर्ड, कनेक्टिकट शहर में बैंक के लोगों के लिए उपलब्ध था: इसका आविष्कार, दूसरों के साथ जुड़ा हुआ, 18 9 1 में डिपार्टमेंट स्टोर्स की एक श्रृंखला में सिक्का फोन बनाया गया था।

फिर पोर्टेबल फोन आ जाएगा, मोबाइल फोन या सेल फोन, जेब फोन, वॉयस कंट्रोल टेलीफोन और यहां तक ​​कि बधिरों के लिए टेलीफोन, टेलीफोन में शामिल एक छोटा सा डिवाइस और तरल क्रिस्टल डिस्प्ले पर संदेशों के पुनरुत्पादन को सक्षम बनाता है।

अंत में, पहला मोबाइल या सेल फोन, मोटोरोला डायनाटाक 8000x, वर्ष 1 9 83 में। वर्तमान स्मार्टफोन तक पहुंचने तक, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन है और व्यावहारिक रूप से एक छोटा कंप्यूटर है। आप भी देख सकते हैं कंप्यूटर का इतिहास.

मोबाइल सेल फोन का इतिहास

यदि आप चाहें, तो आप निम्नलिखित ऑडियो रिपोर्ट में सेल फोन या मोबाइल फोन के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

शब्द शब्द की परिभाषा के बारे में, यह कहने के लिए कि यह ग्रीक जड़ों से बना एक आवाज है टीवी= दूर + fonein= बात करो रॉयल स्पेनिश अकादमी का शब्दकोश इसमें पहले से ही वर्ष 1884 के अपने संस्करण में यह शब्द शामिल है। टेलीफोन के लिए क्रिया 1 9 25 तक प्रलेखित नहीं होती है- इसे "टेलीफोन" की शुरुआत में भी कहा जाता था।

स्पेन में टेलीफोन का इतिहास

टेलीफोन टेलीफोन से लाभ लेने वाले पहले देशों में से एक था। यह बार्सिलोना में था जहां पहला टेलीफोन संचार 16 दिसंबर 1877 को बनाया गया था: मोंटजूच और गढ़ से चलने वाले सर्किट पर बातचीत।

स्पेनिश फोन इतिहास
स्पेन में इस्तेमाल किया जाने वाला पहला टेलीफोन

मैड्रिड एक साल बाद पहुंचा, कोचमेन ने हड़ताल को उकसाया, जिन्होंने सोचा था कि आविष्कार ने अपने व्यापार को धमकी दी क्योंकि उनका मानना ​​था कि उनके नियमित ग्राहक अपने घरों से संवाद करने में सक्षम हैं, सड़क पर नहीं जाएंगे। गांव के मेयर को उन्हें शांत करना पड़ा। कई समाचार पत्रों में खबरों के बावजूद सबकुछ कुछ समय बाद भूल गया था। आप भी पढ़ सकते हैं समाचार पत्र इतिहास.

मैड्रिड में, पहला सार्वजनिक कॉल सेंटर उन्होंने करेरा de San Jerónimo में था, कंपनी महाद्वीपीय एक्सप्रेस द्वारा 1890 में स्थापित है, और हालांकि ग्राहकों की संख्या छोटा था विचार अपने ड्राइवर को पैसे दिए, क्योंकि लोगों की देखभाल अजनबियों के साथ कर के बिना फोन पर बात करने के लिए साइट के लिए आया था जब तक वे कह सकें कि उन्होंने फोन पर बात की थी, और खुद को इलाज के लिए अंतहीन लाइनें बनाईं।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है फोन इतिहास इससे आपको इसकी उत्पत्ति, इसके विकास और इसके आविष्कारकों को समझने में मदद मिली है। यदि आप अन्य समान पदों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. आपके पास नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने संदेह लिखने की संभावना भी है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करना न भूलें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
कंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारककंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारक
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
एक्स-रे का इतिहासएक्स-रे का इतिहास
कैलकुलेटर का इतिहासकैलकुलेटर का इतिहास
लेगो का आविष्कार किसने कियालेगो का आविष्कार किसने किया
» » टेलीफोन का इतिहास और इसके विकास
© 2021 taktomguru.com