taktomguru.com

सीएसआईसी भेड़िया के पालतू जानवर और कुत्ते की उत्पत्ति की जांच करता है

सीएसआईसी भेड़िया के पालतू जानवर और कुत्ते की उत्पत्ति की जांच करता है
पाठ: पेट्रीसिया लोज़ानो फोटो: फ्रैंकोइस निकिस

स्पेनिश एजेंसी के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन, एक रहस्य को सुलझाने की कोशिश करता है कि विज्ञान अभी तक समझा नहीं गया है। हालांकि, इस शोध से उभरी पहली खोज, हमें उत्तर देने से बहुत दूर, नए प्रश्न उठाती है, इस समय, कोई समाधान नहीं है।
हालांकि हमें हजारों वर्षों से साथ जुडा हुआ, कुत्ते की उत्पत्ति और उसके तेजी से आनुवंशिक अनुकूलन enigmas जिसके लिए वैज्ञानिक समुदाय कोई स्पष्टीकरण नहीं है रहते हैं। फिर भी, शोधकर्ताओं, वे आणविक तंत्र कि भेड़िया को पालतू बनाने और इसलिए की प्रक्रिया में शामिल किया गया था स्पष्ट करने की कोशिश की जवाब के लिए और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए उच्च परिषद (CSIC) के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के माध्यम से देख रहे हैं , कुत्ते की उपस्थिति में। लेकिन हमारे दोस्त हमें आगे जाने देने के लिए बहुत उत्सुक नहीं लगते हैं।

और, जीन क्रमीकरण के बाद, जिम्मेदार Prdm9 आनुवंशिक रूप से विविध भेड़िये, काइओट और कुत्तों, टीम ने पाया कि canids के इन तीन प्रजातियों में निष्क्रिय झूठ है।

अध्ययन और अधिक व्यापक अनुसंधान की एक पंक्ति, रूपात्मक विविधता के लिए जिम्मेदार व्यवहार और शारीरिक, यानी प्ररूपी जीवों आणविक तंत्र को स्पष्ट करने का हिस्सा है। टीम एक मॉडल है, क्योंकि यह सबसे बड़ा प्ररूपी विविधता के साथ हड्डीवाला प्रजातियों के रूप में कुत्ते लेने का फैसला किया है और यह भी भेड़िया, जहाँ से यह निकला है के साथ तुलना की अनुमति देता है। स्पष्टीकरण, के रूप में वायलेटा Muñoz, CSIC एक शोधकर्ता का कहना है कि सरल है: "देखने के लिए प्ररूपी मतभेद प्रस्तुत कुत्तों केवल एक सेंट बर्नार्ड या एक श्नौज़र के साथ एक शार पी के साथ एक चिहुआहुआ तुलना करने के लिए, उदाहरण के लिए है।"


Prdm9 कितना महत्वपूर्ण है?
यह जीन एक सही अनुवांशिक पुनर्मूल्यांकन के लिए आवश्यक है, यानी त्रुटियों के बिना गैमेट्स के गठन के लिए। मनुष्यों में पीडीएम 9 के डीएनए की व्यवहार्यता पर निर्णायक प्रभाव पड़ता है और यह है कि नई पीढ़ी पिछले लोगों से अलग होती है। जीन एक प्रोटीन है कि डीएनए को बांधता है और सक्रिय हो जाता है पैदा करता है क्या एलेक जेफ्रेय्स, लीसेस्टर विश्वविद्यालय (ब्रिटेन) में प्रोफेसर, "विकास के हॉट स्पॉट" या "मिनी उपग्रह" जो डीएनए के टुकड़े से ज्यादा कुछ नहीं कर रहे हैं कहा जाता है जिनके जीनोम के अन्य हिस्सों की तुलना में अनुवांशिक भिन्नता के स्तर बहुत अधिक हैं। हर पीढ़ी में, हमारे आनुवंशिक संरचना एक पुनर्संयोजन प्रक्रिया है जो आनुवंशिक विविधता के बाद एक प्रमुख ड्राइवर बनाता द्वारा मिलाया जाता है। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति के पास Prdm9 का एक अलग संस्करण होता है, जो बहुत अलग पुनर्संरचना प्रक्रियाओं का उत्पादन करता है।




यह कब काम करना बंद कर दिया?
चूंकि Prdm9 जीन भेड़ियों, कुत्तों और काइओट में निष्क्रिय है, तो स्पष्ट निष्कर्ष है कि निष्क्रियता विकासवादी लाइन में भेड़ियों और काइओट के बीच अलगाव से पहले होते हैं, जो है के लिए किया था, लंबे समय से पहले पालतू बनाने घटित होता है तो है भेड़िये उन्होंने वायलेटा Muñoz, CSIC एक शोधकर्ता बताते हैं: "जांच के दौरान हम उत्परिवर्तन कि इस जीन निष्क्रिय है बनाने की एक श्रृंखला मनाया। देखकर आनुवंशिक संशोधन कुत्तों और भेड़ियों द्वारा साझा किया गया स्थापित कर सकता है कि कि Prdm9 पालतू बनाने के दौरान या उसके बाद नहीं रोका काम, जब कुत्ते भेड़िया जाती थीं, लेकिन इन दोनों प्रजातियों की जुदाई से पहले। और देखना है कि म्यूटेशन भी कोयोट में मौजूद हैं, हमने पाया कि जीन पहले से काम कर बंद कर दिया, भेड़िये और काइओट के बीच विचलन से पहले। "

अन्य जानवरों में निष्क्रिय
हालांकि, इस जीन के महत्व के बावजूद, यह ज्ञात है कि अन्य प्रजातियों में भी इसकी कमी है। इस प्रकार, पक्षियों, उभयचर, सरीसृप या मक्खियों में भी Prdm9 नहीं है। लेकिन शेष कैनड्स के बारे में क्या? वायलेटा Muñoz बताते हैं कि "जीन पात्रों के नए संयोजन के गठन में अध्ययन किया और यह भी बात यह है कि इस समारोह में शामिल किया जा रहा है अनुक्रम" और के बाद से निष्क्रियता कुत्तों, भेड़िये और काइओट में होता है "यह दिलचस्प होगा यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह कैनड्स के परिवार में निहित है। "

एक बार फिर, हमारे सबसे अच्छे दोस्त अपने मूल के बारे में रहस्य को संरक्षित रखने के लिए विज्ञान से बाहर निकलने में कामयाब रहे हैं। आप Intuit में हो सकता है कि यह बातें उन्हें मनुष्य की आँखों में ऐसी क्या खास बात है, लेकिन इस नई खोज अब और भी दूर हो जाते हैं करने के लिए एक प्रशंसनीय विवरण प्राप्त करने के लिए आगे की जांच के लिए उत्प्रेरक है कि योग्यता के आधार पर नहीं ले जाते हो सकता है लगता है कि बनाता है में से एक है ।


Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वैज्ञानिक रूप से सिद्ध: कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंवैज्ञानिक रूप से सिद्ध: कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।
नए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता हैनए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता है
वे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान हैवे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान है
क्या आप जानते थे कि कुत्ते पानी काटते हैं?क्या आप जानते थे कि कुत्ते पानी काटते हैं?
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
कुत्ते जीनकुत्ते जीन
» » सीएसआईसी भेड़िया के पालतू जानवर और कुत्ते की उत्पत्ति की जांच करता है
© 2021 taktomguru.com