taktomguru.com

बच्चे के आगमन के लिए अपने पालतू तैयार करें

कुत्ता और बच्चा

कुत्ता और बच्चा

अधिकांश परिवारों को अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है जब एक परिवार घर में एक नया बच्चा पेश करता है। विशेष रूप से कुत्ते भ्रमित और आक्रामक हो सकते हैं जब "पैक का नया सदस्य" दृश्य में प्रवेश करता है। एक कुत्ते को रैखिक पैक में सामाजिककृत किया जाता है, जिसका अर्थ यह है कि यह मानता है कि कुछ सदस्य प्रभावी हैं और अन्य अपनी स्थिति के संबंध में विनम्र हैं। प्रारंभ में, एक कुत्ता शायद महसूस करता है कि बच्चा झुंड से कम क्रम में है, और प्रभावी व्यवहार का प्रदर्शन कर सकता है। आक्रामकता के संकेतों की तलाश करें, जैसे कि ग्रंटिंग, कान डाउन या हेड के खिलाफ फंस जाएं, या नेलिंग। कुत्ते जो अपने मालिकों के साथ बहुत गहरे संबंध बनाते हैं, वे भी निराश हो जाते हैं और खाने से इंकार कर सकते हैं।

बिल्ली और बच्चा

बिल्ली और बच्चा

बिल्लियों, और कुत्तों से कम मिलनसार, बच्चे को पूरी तरह से अनदेखा करना चुन सकते हैं। वे पैक में सोसाइज नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें आक्रामकता दिखाने की आवश्यकता नहीं है। उनके लिए, बच्चों के साथ रहने का सबसे बुरा हिस्सा छेड़छाड़ की जा रही है। हालांकि, कई बिल्लियों अपने मालिकों के साथ बहुत मजबूत बंधन बनाते हैं और उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं। बिल्लियों को खाने से इंकार कर सकते हैं।

यदि आप अपने पालतू जानवरों में आक्रामक व्यवहार देखते हैं, तो अपने उपवास को सही करें, लेकिन दंडित किए बिना। एक विशेषज्ञ के साथ गंभीर हमले व्यवहार पर चर्चा की जानी चाहिए।

पालतू जानवरों की तैयारी

अस्पताल से बच्चे को लेने से पहले, संभावित माता-पिता को अपने पालतू जानवरों को बच्चे के कमरे में प्रवेश करने और पालना और किसी भी नए फर्नीचर की जांच करने की अनुमति देनी चाहिए। अगर बच्चे की धूल या अन्य गंध है, तो पालतू जानवर अंततः उन्हें बच्चे के साथ जोड़ देंगे। उन्हें अरोमा का पता लगाने की अनुमति दें। सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चे को घर आने पर पालतू जानवरों को कमरे के कमरे से बाहर रखना है। ध्यान से, पालतू जानवर को बच्चे को देखने और गंध करने की अनुमति दें। माता-पिता जो डरते हैं और कुत्ते या बिल्ली के दृष्टिकोण पर बच्चे को तुरंत स्थानांतरित करते हैं, अनजाने में संदेश भेजते हैं कि बच्चा खतरा है।

उनके साथ अपना समय साझा करें




अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताने की योजना बनाएं। उन्हें बताएं कि उन्हें प्रतिस्थापित नहीं किया गया है। जब बच्चे को फोकस बदल दिया जाता है तो पालतू जानवर त्याग या अस्वीकार कर सकते हैं। उन्हें लगातार यात्रा पर ले जाएं, या फेंकें और अपने कुत्ते, या अपनी बिल्ली के पसंदीदा खेलों से ठीक हो जाएं। उन्हें व्यक्तिगत समय दें, बस आप और उन्हें।

इन सावधानियों के साथ भी, कुछ पालतू जानवर कभी भी बच्चों के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं। लोगों की तरह, वे स्वीकार करते हैं या नहीं। यदि बच्चों के चारों ओर एक पालतू जानवर उठाया जाता है, तो सामान्य रूप से कोई व्यवहारिक समस्या नहीं होगी। अगर पालतू जानवर ने अपने जीवन में पहले कभी "छोटा व्यक्ति" नहीं देखा था, तो आपको उनके बीच बातचीत को और अधिक बारीकी से निगरानी करनी पड़ सकती है। इसके अलावा, अगर आपके पास एक पालतू जानवर है जिसे अतीत में किसी बच्चे द्वारा छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार किया गया था, तो आपके पास बने किसी भी संभावित आघात को दूर करने के लिए भी धैर्य होगा।

जब बच्चे बढ़ते हैं

जैसे-जैसे आपके बच्चे बढ़ते हैं, यह अनिवार्य हो जाता है कि वे सीखते हैं कि कैसे परिवार के पालतू जानवरों का सम्मान किया जाना चाहिए और उनका इलाज किया जाना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि पालतू जानवर दर्द महसूस करते हैं, और जब लोग कोई नहीं करते हैं, तो वे अकेले महसूस करते हैं। धीरे-धीरे पालतू जानवरों के इलाज के लिए अपने बच्चों को बधाई दें, और सही-जब वे उनके प्रति ब्रूस या लापरवाह खेल खेलते हैं। बच्चों को यह जानना चाहिए कि कुत्ते शिकार, चराई, पकड़, और प्रकृति से खोज करते हैं। पूंछ पकड़ना या बगीचे के माध्यम से दौड़ना कुत्ते के लिए एक कुत्ते के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक प्रतिक्रिया का पीछा करने और कूदने का निमंत्रण हो सकता है।

याद रखें कि, कई मामलों में, आपके पालतू जानवर आपके पहले "बच्चे" थे। वे पूरी तरह से समझ नहीं पाते कि क्या हो रहा है। उन्हें दिखाने के तरीके खोजें कि आप उन्हें जितना प्यार करते हैं। दोपहर के दौरान बगीचे में चलने या व्यतीत करने के लिए उनके साथ जाओ। अपने भोजन के समय विशेष क्षणों को अपने साथ बनाओ। जब आपके पालतू जानवरों को खुश करने की बात आती है तो केवल थोड़ी सी स्नेह बहुत अच्छी चीजें पाती है।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते ने मुझे काट दिया हैमेरे कुत्ते ने मुझे काट दिया है
क्या शिबा इनू बिल्लियों के साथ मिलती है?क्या शिबा इनू बिल्लियों के साथ मिलती है?
कुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैंकुत्ते बच्चे को स्वस्थ हो जाते हैं
फाउंडेशन एफ़िनिटी द्वारा कुत्तों और बिल्लियों #nosonunjugueteफाउंडेशन एफ़िनिटी द्वारा कुत्तों और बिल्लियों #nosonunjuguete
क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?
ईर्ष्या पालतू जानवरईर्ष्या पालतू जानवर
कुत्ते और बिल्ली के बीच सहअस्तित्वकुत्ते और बिल्ली के बीच सहअस्तित्व
अल्फा नर बिल्लियों को नियंत्रित करेंअल्फा नर बिल्लियों को नियंत्रित करें
क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?
5 लाभ जो पालतू जानवर आपके बच्चों को लाएंगे5 लाभ जो पालतू जानवर आपके बच्चों को लाएंगे
» » बच्चे के आगमन के लिए अपने पालतू तैयार करें
© 2021 taktomguru.com