taktomguru.com

पिल्ला को शिक्षित करने के सिद्धांत और तरीके

फोटो: साल्वाडोर बेरबेल तापिया
इस लेखक द्वारा अधिक लेख

कुत्ता जन्म से सीखना शुरू कर देता है, जिससे उसकी शिक्षा उस दिन भी शुरू होती है। अपनी मां से आने वाली गंधों के माध्यम से फ़ीड करना सीखें, या अपने लिटरमेट्स से बातचीत करें। Ademбs, कुत्ते व्यवहार अपने जीवन के किसी भी चरण में उन्मुख किया जा सकता है, लेकिन हमेशा resultarб सरल mбs एक समस्या व्यवहार को सही है जब यह एक प्रारंभिक चरण में है और carбcter कुत्ते में बसे नहीं किया गया है।

इसलिए, इंसान द्वारा कुत्ते की शिक्षा उस दिन से शुरू होनी चाहिए जो दूध पकाती है, यानी, उस दिन से जब मनुष्य अपने प्राकृतिक परिवार का विकल्प बन जाता है। इसका मतलब है कि प्रजनन पिल्ला की शिक्षा में पहला कदम है।

इस अर्थ में, हम बहस का सामना कर रहे हैं जो पिल्ला को अपनी मां से अलग करने के लिए आदर्श समय तय करते समय विभिन्न प्रवृत्तियों के समर्थकों के बीच बहुत प्रासंगिक हो गया है ताकि मानव के अनुकूलन के पक्ष में जा सके। यह नियत किया गया है कि कुत्ते जो अपने कूड़े से और अपनी मां से समय से पहले और मानव द्वारा उठाया गया है, बाकी कुत्तों को अपनी प्रजातियों के जानवरों के रूप में नहीं पहचानता है। उस कुत्ते को एक संक्रम, मानवता का एक प्रकार का सामना करना पड़ा है, और आसानी से उसका "साथी" क्या कर सकता है इसका अनुकरण करेगा। इसका नाम है क्योंकि कोनराड लोरेन्ज़ ने इसे "इम्प्रिंटिंग" के रूप में संदर्भित किया है, जिसे हम अपनाने या प्रिंटिंग के रूप में अनुवाद कर सकते हैं। जब पिल्ला अपनी आंखें खोलता है और पर्यावरण को पहचानना शुरू करता है तो उस जानकारी को संसाधित करना और उसके चरित्र को बनाना शुरू होता है। लोरेंज को रोज़ाना पिल्ला को संभालने के लिए जरूरी माना जाता है ताकि वह अपनी प्रजातियों और मनुष्य के बीच अंतर न करे, ताकि वह अपने समाज को उस उम्र से अधिक प्रभावी बना सके। इस तरह, सब कुछ जो कुत्ते से अलग प्रजातियों के रूप में अलग करता है, वह बाधा बन जाता है। जीवन के पहले या दूसरे दिन से, पिल्ला की हैंडलिंग उस उद्देश्य के लिए सहयोग करती है। पशु हमारे लिए उपयोग किया जाता है, परिचित, गंध और जो भी उत्कीर्ण रहता है।




हम "rooting प्रभाव" कहलाता है इसका भी लाभ उठा सकते हैं। इसमें पिल्ला शामिल है, जीवन के अपने पहले दिनों के दौरान, लगातार गर्मी के किसी भी स्रोत की तलाश में। उसे बार-बार पेशकश करके वह गर्मी चाहता है, वह हमें उस चीज़ से जोड़ देगा जो उसे सुरक्षा प्रदान करता है।

इसके विपरीत, वहाँ एक धारणा है कि अगर कुत्ते कूड़े से समय से पहले ही निकाल दिया जाता है और इसलिए उसकी माँ, नया समूह के भीतर एक jerarquнa का हिस्सा के पहले reprimands प्राप्त नहीं होता है, mбs कठिनाई के अनुरूप ढलने दिखा सकते हैं एक मानव परिवार नाभिक के साथी के रूप में जीवन।

कुछ सिद्धांतों और दूसरों के बीच, ऐसा लगता है कि बहुत से लोग इस बात से सहमत हैं कि जीवन के आठ और बारह हफ्तों के बीच होना आदर्श है जब कुत्ते को अपनी मां से अलग किया जाता है ताकि मानव घर में असाइन किया जा सके, न कि बाधा न हो जैसा कि हमने पिछली पंक्तियों में वर्णित किया है, वैसे ही छेड़छाड़ की जा सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को समाज में ठीक से काम करने के लिए क्या पता होना चाहिए?एक कुत्ते को समाज में ठीक से काम करने के लिए क्या पता होना चाहिए?
पिल्ला की शिक्षापिल्ला की शिक्षा
जानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्वजानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्व
बिल्ली की शिक्षा में ध्यान में रखनाबिल्ली की शिक्षा में ध्यान में रखना
पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?
मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?
पिल्ला विकास अवधिपिल्ला विकास अवधि
हमारे पिल्ला की शिक्षाहमारे पिल्ला की शिक्षा
एक कुत्ते को शिक्षित या प्रशिक्षित करें?एक कुत्ते को शिक्षित या प्रशिक्षित करें?
नवजात शिशुओं की उम्र किस उम्र में चलने लगती है?नवजात शिशुओं की उम्र किस उम्र में चलने लगती है?
» » पिल्ला को शिक्षित करने के सिद्धांत और तरीके
© 2021 taktomguru.com