taktomguru.com

कुत्ते को प्रशिक्षित करने और घर के नियमों को कैसे स्थापित करें

यदि आपको पता नहीं है कि कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए, डरो मत। यदि आप कुत्ते के प्रशिक्षण और आज्ञाकारी रवैये के बुनियादी प्रशिक्षण के बारे में प्रभावी तरीकों की तलाश में हैं, तो प्रशिक्षण शायद आपके विचार से आसान होगा।

ट्रेनिंगपिल्ले। एक पिल्ला के प्रशिक्षण हमेशा सामाजिककरण और अवांछित व्यवहार की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक कूद जो आपके पिल्ला में प्यारा हो सकता है, यह 175 एलबी वयस्क होने पर प्यारा नहीं होगा। बल्कि प्रशिक्षण में पर ध्यान केंद्रित आज्ञाकारिता प्राप्त करने के लिए की तुलना में, आप, आपके पालतू जानवर और व्यवहार संबंधी समस्याओं की रोकथाम सामाजिक उन अनुमोदन वांछनीय व्यवहार और अवांछित पुरस्कृत करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे चरण 1: इनाम वांछित व्यवहार. यह एक मानवीय प्रवृत्ति है जिसे हम पसंद नहीं करते हैं, कभी-कभी अतिसंवेदनशीलता पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं। एक प्रभावी कसरत की जड़ है, अगर आप या घर पर अपने कुत्ते को प्रशिक्षण उसे आज्ञाकारिता व्यवहार सिखा रहे हैं, जब वह सही काम करता है अपने कुत्ते को पुरस्कृत करने के लिए अवसर न में निहित है। अपने पालतू की तरह सभी कुत्ते के मालिक बैठने या विनम्रता एक कालीन पर या एक दराज में लेट जाओ, या चुप रहने, तो किसी भी तरह इस तरह के व्यवहार के लिए अनुमोदन को दिखाने के लिए भूल नहीं है, क्योंकि यह वृद्धि होगी संभावना है कि आपका कुत्ता भविष्य में ऐसा करना जारी रखेगा।

स्थिति के आधार पर, सही व्यवहार माना जाता है, अलग-अलग हो सकता है। कुत्तों कि उत्साहित हैं और कूद आगंतुकों का स्वागत करने के लिए, ठीक है कि हो सकता है "चार मंजिल पर",, आप की कोशिश करनी चाहिए जब एक नया व्यक्ति दृष्टिकोण या में प्रवेश करती है कुत्ते फर्श पर सभी चार पंजे रहता है घर में यदि आपका कुत्ता आमतौर पर उगता है जब वह एक और कुत्ता देखता है, उसे आंखों से संपर्क करने के लिए सिखाता है या बिना किसी भौंकने के दूसरे कुत्ते को देखने के लिए सिखाता है।

आप अपने कुत्ते को क्या करना चाहते हैं, इसके बजाय आप अपने कुत्ते को क्या करना चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित करें। भौंकने वाली समस्याओं जैसे कि भौंकने, काटने, कूदने या छेड़छाड़ करने के लिए, इस बारे में सोचें कि आप कुत्ते को क्या करना पसंद करेंगे और इसे प्राप्त करने के लिए एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें। अगर आपको इस कार्य में मदद की ज़रूरत है, तो अपने क्षेत्र में एक योग्य प्रशिक्षक से परामर्श लें।




एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे चरण 2: अवांछित व्यवहार से निपटें। विलुप्त होने: विलुप्त होने का मतलब व्यवहार की अनदेखी, अनिवार्य रूप से "गैर-दंड, मजबूती नहीं" के सिद्धांत का तात्पर्य है। करने के लिए उनके मालिकों सैर के दौरान तेजी से आगे बढ़ने से पहले, क्योंकि, पट्टा खींच, ध्यान आकर्षित करने की, अन्य व्यवहार के बीच स्वागत करने के लिए, कूद भौंकने अवांछित कुत्तों के बहुत पुरस्कृत किया गया है। अक्सर, इन व्यवहारों को अनदेखा करना सबसे अच्छा शर्त है, उम्मीद है कि आप उन्हें इनाम देने के लिए अलग-अलग व्यवहार करते हैं, उदाहरण के लिए जब आप कूदने की बजाए महसूस करते हैं। विलुप्त होने की विधि को थोड़ा धैर्य की आवश्यकता होती है, खासकर अगर व्यवहार को कुछ समय के लिए पुरस्कृत किया गया है।

विलुप्त होने के विस्फोट से सावधान रहें। अगर कुत्ते को भौंकने के माध्यम से अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है और अचानक आप भौंकने को अनदेखा करते हैं, तो भौंकने से पहले भौंकने से तेज हो सकता है। इसे विलुप्त होने के विस्फोट का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए या अवांछित व्यवहार पहले से अधिक बल के साथ वापस आ सकता है।

प्रबंध: हैंडलिंग या नियंत्रण कुत्ते को अवांछित व्यवहार करने से रोकता है। एक कुत्ता कूद या सवारी नहीं कर सकता है, तो एक चटाई पर बैठा है, एक कुत्ते के भौंकने नहीं कर सकते हैं कि मुंह भरता है, एक कुत्ते को एक और कुत्ता जब यह करने के लिए अपनी नाक का मार्गदर्शन पर ध्यान केंद्रित है के साथ आक्रामक नहीं हो सकता आकर्षक कुछ के लिए देख रहे हैं अपने हाथ। यदि आपका कुत्ता ऐसा कुछ कर रहा है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो सोचें कि आप उसे क्या करना चाहते हैं और उस वैकल्पिक व्यवहार को प्राप्त करने के लिए उसे प्रशिक्षित करें।

नकारात्मक सजा: आमदनी के मामले में, नकारात्मक दंड का मतलब कुत्ते के लिए आराम का समय है। यह विधि कुत्ते व्यवहार के आत्म-मजबूती के लिए बहुत प्रभावी है, क्योंकि यह उन्हें मजेदार बनाती है। बार्किंग, कूदना और पिंचिंग आपके पालतू जानवरों के लिए आत्म-मजबूती हो सकती है।

अब तक हम आपको अपने कुत्ते की प्रशिक्षण प्रक्रिया के लिए एक सरल परिचय देते हैं। अधिक सहायता के लिए, पास के कोच से परामर्श लें। याद रखें, अगर प्रशिक्षण आपके और आपके कुत्ते के लिए मजेदार नहीं है, तो इसका मतलब है कि आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। एक अच्छा ट्रेनर आपके कुत्ते को काम करना पसंद करेगा और नतीजतन, वह प्रशिक्षण के दौरान भी आनंद उठाएगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या प्रशिक्षण कुत्ता मेरे कुत्ते के लिए उपयुक्त है?क्या प्रशिक्षण कुत्ता मेरे कुत्ते के लिए उपयुक्त है?
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
कुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाएकुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाए
Pomeranian व्यक्तित्व की समस्याएंPomeranian व्यक्तित्व की समस्याएं
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकेंएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें
Schnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँSchnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
शिक्षा और प्रशिक्षणशिक्षा और प्रशिक्षण
» » कुत्ते को प्रशिक्षित करने और घर के नियमों को कैसे स्थापित करें
© 2021 taktomguru.com