taktomguru.com

कलम या बिरोम का इतिहास

देश के आधार पर, इसे विभिन्न तरीकों से परिभाषित किया जा सकता है, जैसे कि birome, esferográfica, पेंसिल पास्ता, कलम, आदि ..., लेकिन वे वही हैं स्रोत. पेन कहानी इसमें दो महत्वपूर्ण क्षण हैं: पहली बार अमेरिकी द्वारा 1888 में अभिनय किया गया था जॉन जे। लाउड जिन्होंने एक लेखन प्रक्रिया पेटेंट की पर आधारित एक गेंद-टिप कलम.

यह एक कच्ची वस्तु थी जो गांठों, सूती गेंदों या किसी अन्य व्यापार के निशान के लिए नियत थी। मैंने खत्म नहीं किया स्टील टिप, उन्होंने बरकरार रखा, और सुधार के बावजूद, वह सामान्य लेखन में कलम से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके।

छह साल बाद, 18 9 2 में एक और आविष्कारक कहा जाता है इवांस उन्होंने गेंद को एक चक्र के साथ बदल दिया जो स्याही पैड से स्याही द्वारा खिलाया गया था। लेकिन दोनों आविष्कारों में एक कमी थी: उन्होंने सामान्य स्याही का इस्तेमाल किया, उस समय के फव्वारे कलम की तरह, और किसी भी समस्या का समाधान नहीं किया।

एक ही समय में, एक लैम्बर्ट वह समान विचारों के साथ आया और उन्हें मिला एक पेटेंट जिसे "गेंद लेखन"। यह कहा जा सकता है कि एसमैंने कलम के विचार का आविष्कार किया था, लेकिन कलम नहीं, क्योंकि यह अन्य महत्वपूर्ण आविष्कारों के साथ हुआ है।

Ballpoint कलम का इतिहास और उत्पत्ति

इस पृष्ठभूमि के बावजूद, पेन आने के लिए काफी समय लगा - मुख्य समस्या का उपयोग करने के लिए स्याही का प्रकार था। यह एक की आवश्यकता है चिपचिपा स्याही, की जल्दी सुखाने जिसके बिना विचार से वस्तु को स्थानांतरित करना संभव नहीं था।

वे थे हंगरी भाई यहूदी मूल के, Laszlo Biro और जॉर्ज Biro, जिन्होंने बुडापेस्ट में काम किया, जो समाधान के साथ आए थे। Laszlo था कलम का विचार प्रिंटिंग प्रेस पर जाकर जहां पत्रिका जिसके लिए उन्होंने काम किया था मुद्रित किया गया था। उसमें इस्तेमाल किया स्याही की एक विशेष प्रकार देख कर लगभग तुरंत सुखाने, वह उज्जवल विचार था, और एक स्याही से सोचा तो नहीं रह गया गैली जब proofreading, जो हुआ, जब वह पेन के साथ यह किया दाग।

कलम का आविष्कार किसने किया
Ladislao Biró ballpoint का आविष्कारक है

लैस्ज़लो पेन (लाडिस्लाओ पेन), पत्रकार, कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला, चित्रकार और मूर्तिकार अपने भाई, जोर्ज पेन रसायनज्ञ भेजी, और 1930 से वे काम पर चला गया। लेकिन राजनीतिक परिस्थिति ने बिज़ापेस्ट को मूल रूप से नाज़ियों से बचने के लिए बुडापेस्ट से 1 9 40 में छोड़ना पड़ा। वे अर्जेंटीना में चले गए, जहां लाज़्लो बिरो ने 10 जून, 1 9 43 को ब्यूनस आयर्स के पेटेंट कार्यालय में अपना आविष्कार विकसित और पंजीकृत किया.

पहली ballpoint कलम के पेटेंट
पहली ballpoint कलम की पेटेंट ड्राइंग

वहां उन्होंने अंग्रेजी फाइनेंसर हेनरी मार्टिन से मुलाकात की, जो जांच करते समय ballpoint कलम उपयोगिता उन्होंने फ्रेडरिक माइल्स से संपर्क किया और वे इंग्लैंड में स्थापित हुए "टाइपराइटर" कारखाना, यही वह है जिसे उन्होंने लेखन के उपन्यास वस्तु कहा।

गोलाकार का इतिहास
पहले ballpoint के विज्ञापन पोस्टर



पहला पेन 1 9 45 में बेचा गया था. उन्हें जल्द ही अपनाया गया, उदाहरण के लिए, अंग्रेजी विमानन, आरएएफ के आदेश से, एक ऐसी समस्या को हल करने के लिए जो उच्च ऊंचाई पर उड़ते समय अपने पायलट थे।

लेकिन स्याही से संबंधित कुछ छोटी समस्या अभी भी थी: लेखन गेंद यह बिरो द्वारा विकसित की तुलना में बेहतर स्याही के बिना पूरी तरह से संतोषजनक नहीं हो सका। प्रिंटिंग स्याही की तरह तात्कालिक बनाने के लिए, सुखाने की गति में सुधार करना आवश्यक था। कि ऑस्ट्रिया के रसायन विज्ञानी फ्रांज सिच द्वारा कैलिफ़ोर्निया में इंक का आविष्कार किया गया था. सिच-बिरो संयोजन के परिणामस्वरूप आधुनिक गेंद कलम.

उत्पाद का प्रसार करने के लिए, लगभग उत्सुक विज्ञापन प्रक्रियाओं का उपयोग लगभग सर्कस किया गया था। इस तरह के Gimbels के रूप में अमेरिकी विशेषता भंडार की खिड़कियों में, प्रदर्शनों जहां Scrivener संभावित ग्राहकों की चकित टकटकी से पहले लकड़ी के एक पत्रक पर लिख मिल गया है कि पानी की एक बड़ी टंकी पूर्ण कांच के अंदर आयोजित की गई जब उन्होंने देखा कि कलम पानी के नीचे लिख रहा था तो उन्होंने इसे उच्च कीमत की देखभाल किए बिना खरीदा।

पास्ता पेंसिल के विकास और उत्पत्ति
पेन के विभिन्न मॉडल

प्रस्तुत समय के एक समाचार पत्र कलम को हटाने के कलम के लिए और विनम्र पेंसिल उड़ान भरने के लिए डाल दिया। नए उद्योग लेखन उपकरण एक और भाग्यशाली परिस्थिति थी: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान शिकागो के एक व्यापारी ने ब्यूनस आयर्स का दौरा किया, मिल्टन रेनॉल्ड्स, कि कॉल जानने पर "व्यर्थ कलम"डी बिरो उसे संयुक्त राज्य अमेरिका ले गया। हालांकि आविष्कार पेटेंट किया गया था और पंजीकृत मिल्टन लेखन के बिंदु पर स्याही आपूर्ति प्रणाली को संशोधित करने में कामयाब रहे और अमेरिकी सरकार ने सामने भेजे गए सैकड़ों हजारों इकाइयां खरीदीं।

संबद्ध वायु सेनाओं में कलम ने पायलटों को उन पदों पर लिखने की इजाजत दी जहां परंपरागत साधनों के साथ ऐसा करना संभव नहीं था। इस महत्वपूर्ण वस्तु के इतिहास में एक और मौलिक उपलब्धि द्वारा खेला गया था फ्रांसीसी बैरन मार्सेल डी बिच, के निर्माता बीआईसी कंपनी, क्या था स्याही वितरक गेंद पेश करने का विचार, क्रांतिकारी तथ्य जिसने तब से प्रासंगिक परिवर्तन किए बिना कलम रखा है। आप यहां देख सकते हैं कैसे पेन बनाये जाते हैं.

बीआईसी कलम का इतिहास
बीआईसी कलम के मार्सेल डी बिच आविष्कारक

कलम एक बन गया सर्वश्रेष्ठ विक्रेता तथ्यों के संचय के लिए औद्योगिक धन्यवाद: यह कपड़े या हाथ या कागज दाग नहीं था, यह साफ था, यह नहीं था, यह झूठ बोल लिखा जा सकता है, झूठ बोलना... फव्वारा कलम का भविष्य धमकी दी गई थी। 1 9 88 में फ्रांसीसी डोमिनिक सेरिना के कलम कैलकुलेटर भी कलम को "चीजों के इतिहास" के attics में प्रवेश करने से रोक सकता है।

खासकर बाद में कलम का आविष्कार जिसे मिटाया जा सकता है, 1 9 7 9 में अमेरिकी फर्म जिलेट द्वारा इरेज़र साथी के नाम से पेटेंट किया गया- और 1 9 88 में सृजन के बाद जेट पेन, कार्डबोर्ड से बना पहला डिस्पोजेबल बॉलपॉइंट कलम, इस तरह की मात्रा में बनाया गया है कि इसकी कीमत ने उन्हें रिचार्ज करने के लिए उपयुक्त नहीं बनाया है।

मिटा मैट कलम का इतिहास
Ballpoint कलम जिसे मिटाया जा सकता है

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है Ballpoint कलम का इतिहास आपकी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम किया है। यदि आप अधिक समान पोस्ट देखना चाहते हैं, तो आप उन्हें हमारी श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. यदि आप चाहें, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। यदि यह उपयोगी रहा है या आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इसे एक जैसा दें, इसे साझा करें या कोई टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अभ्यास खोज कैसे सीखें और लाएंअभ्यास खोज कैसे सीखें और लाएं
शेविंग का इतिहासशेविंग का इतिहास
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बिल्लियों के Quirky पानी के रंग और स्याही पेंटिंग्सबिल्लियों के Quirky पानी के रंग और स्याही पेंटिंग्स
कुत्ते को ठीक करने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को ठीक करने के लिए कैसे सिखाया जाए
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
टैटू कैसे बने होते हैंटैटू कैसे बने होते हैं
» » कलम या बिरोम का इतिहास
© 2021 taktomguru.com