taktomguru.com

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने का क्या मतलब है

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने का क्या मतलब है

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने का क्या मतलब है

मेरे कुत्ते को प्रशिक्षित क्यों करें

जब हम अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करते हैं हम एक अनुशासन पैदा कर रहे हैं, हालांकि इसका कोई स्पष्ट अर्थ नहीं है, ऐसे कई कुत्ते हैं जो अपने मालिकों से या प्रशिक्षण में पेशेवर से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, ताकि शिक्षा स्थापित करने के लिए और जानवरों को कुछ दिशानिर्देश विविध आदेश से पहले।

ऐसे कई लोग हैं जो दुर्भाग्य से कारण को समझ नहीं सकते हैं जिसके लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करना जरूरी है, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक तरह की गुड़िया बन जाएगी जो केवल बैठे, हमला करने या धीरे-धीरे चलने जैसे शब्दों का जवाब देगी। हालांकि, ऐसे अन्य लोग हैं जो अपने कुत्तों को प्रशिक्षित करते हैं, उदाहरण के लिए काम करना सीखना। यह निश्चित रूप से प्रत्येक पालतू जानवर की नस्ल के आधार पर। अन्य कुत्तों का शिकार, सुरक्षा के लिए या केवल अच्छी शिक्षा पाने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है और उसे कोई शिष्टाचार नहीं होता है या वह जो कुछ भी पसंद करता है उसे आक्रामक बना देता है।

कुछ शब्दों में कुत्तों में प्रशिक्षण यह एक छोटी या मध्यम अवधि की प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से पशु सीखने और कौशल हासिल करने के साथ-साथ अपनी क्षमताओं और क्षमताओं को विकसित करने का प्रबंधन करता है।

प्रशिक्षण खुद मालिक द्वारा किया जा सकता है या विषय में एक विशेषज्ञ। यह निर्भर करेगा कि जानवर मालिक का पालन करता है या नहीं। आदर्श यह है कि पालतू मालिक के हस्तक्षेप के बिना सीख सकते हैं, लेकिन अपने गुरु के लिए अपने नए व्यवहार में सहयोग करना आवश्यक होगा। प्रशिक्षण न केवल जानवर को कुछ सिखाने का मतलब है, बल्कि यह भी कहने के लिए कि कुत्ते को प्रशिक्षित किया जाता है, कक्षाओं के माध्यम से दी गई शिक्षा को बनाए रखने और सुधारने में भी शामिल है।




यह प्रशिक्षण एक बार पूरा हो गया इसके लिए उसके मालिक और उसके आस-पास के लोगों की आवश्यकता होगी, उन्होंने जानवरों द्वारा जो कुछ सीखा है, उसका अभ्यास करना जारी रखें, अन्यथा वह जो भी सीख चुके हैं उसे भूल जाएंगे और प्रशिक्षण व्यर्थ हो जाएगा। मालिकों को प्रशिक्षण के दौरान हासिल की गई अपनी नई आदतों, व्यवहार, व्यवहार और गतिविधियों को बनाए रखना जारी रखना चाहिए।

यह सभी उल्लेख किया गया है कि जानवर एक अनुशासन प्राप्त करता है, कि वह एक मिलनसार कुत्ता बन जाता है, कि वह जानता है कि कब सतर्क रहना चाहिए, जब उसे परेशान नहीं किया जाना चाहिए, उसे चलने के दौरान कैसे चलना चाहिए, उसे अपने दैनिक जीवन में कैसे व्यवहार करना चाहिए, उसे किस आदेश का पालन करना चाहिए, पार्क में जाने पर उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए या यात्रा और उनकी प्रतिभा कैसे विकसित करें। यह इस प्रशिक्षण को एक तरह के खेल के रूप में लेने के लिए जानवर को बहुत खुश कर देगा क्योंकि इसे हर बार पुरस्कृत किया जाएगा जब इसे कुछ नया सिखाया जाता है।

यह एक सजा नहीं है, कुत्ते के लिए एक दायित्व का, लेकिन एक अनुशासन की जो उसकी शारीरिक और धातु की स्थिति में मदद करेगा और दूसरों के साथ समझदारी से सह-अस्तित्व में प्रबंधन करेगा कि वे अजनबियों या परिचित हैं या नहीं। ऐसे कई सनकी पालतू जानवर हैं जिनसे हम उन्हें जो चाहते हैं वो करने देते हैं और इस प्रकार चीजों को तोड़ते हैं, उन जगहों पर गंदे होते हैं जो मेल नहीं खाते हैं, एक अजनबी पर हमला करते हैं आदि। यह सब जानवर के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसे सही सामाजिककरण बनाए रखना चाहिए और तदनुसार व्यवहार करना चाहिए।

कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कई तकनीकें और रणनीतियां हैं. इंटरनेट, किताबों या पशुचिकित्सा को सलाह मांगना, या उसी प्रशिक्षक के बारे में सूचित होना जरूरी है जो कुत्ते की नस्ल के अनुसार प्रशिक्षण की पर्याप्त योजना स्थापित करे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते प्रशिक्षणकुत्ते प्रशिक्षण
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीकेएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके
कुत्तों को भूकंप बचाव के लिए प्रशिक्षित कुत्तोंकुत्तों को भूकंप बचाव के लिए प्रशिक्षित कुत्तों
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
अन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करेंअन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें
प्रबलकों का चयन कैसे करेंप्रबलकों का चयन कैसे करें
अकिता खतरनाक हैं?अकिता खतरनाक हैं?
एक पिगलेट कैसे प्रशिक्षित करेंएक पिगलेट कैसे प्रशिक्षित करें
एक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाहएक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाह
शिक्षा और प्रशिक्षणशिक्षा और प्रशिक्षण
» » एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने का क्या मतलब है
© 2021 taktomguru.com