taktomguru.com

गारा क्या है और यह कैसे बनाया जाता है?

यह संभव है कि आपने कभी आकाश से गिरने को देखा हो जैसे कि वे छोटे बर्फ के पत्थर थे, यह जय हो

. या शायद आपने इसे खबरों में देखा, क्योंकि कभी-कभी तूफानों के साथ तूफान भी होते हैं जो बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

दरअसल, वे कारों, फसलों, घरों, छत इत्यादि का गिलास तोड़ सकते हैं। और आपको सावधान रहना चाहिए कि आप तक पहुंच न जाएं क्योंकि आपको गंभीर चोटें हो सकती हैं।

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि गारा क्या है और यह कैसे बनाया गया है। इसके अलावा आकार क्या हो सकता है और कई अन्य विशेषताएं भी हो सकती हैं।

जय हो क्या है

जय परिभाषा यह एक ठोस और अनियमित आकार के साथ सभी वर्षा है जो तूफान के दौरान जमीन पर गिरती है। आपको बर्फ से भ्रमित नहीं करना चाहिए, जो थोड़ा घनत्व वाला पानी क्रिस्टलाइज्ड है, न ही बारिश के साथ। आप यहां देख सकते हैं बारिश क्यों होती है और बारिश कैसे बनती है.

गारा या गारा जमे हुए पानी द्वारा बनाई गई है जो एक तरल अवस्था से ठोस राज्य तक चली गई है। इसके विपरीत, बर्फ जल वाष्प है जो बर्फ के छोटे क्रिस्टल बनाने वाले ठोस राज्य में जाता है।

जय हो कैसा है

गलियारे की तरह हैं बर्फ पत्थरों कुचलने या तोड़ने के लिए बहुत मुश्किल है। जब वे जमीन पर गिरते हैं तो वे बड़ी हिंसा के साथ वापसी करते हैं। अपने वंश में वे एक दूसरे के लिए बड़े टुकड़े बनाने के लिए एकजुट हो सकते हैं। बाद में हम समझते हैं कि यह किस आकार तक पहुंच सकता है।

इस पोस्ट को ब्याज की समाप्ति पर: तूफान कैसे बनाते हैं.

गेल का गठन कैसे किया जाता है?

जय हो या जय हो यह एक ऐसी घटना है जो विशेष रूप से तूफान के दौरान होती है। तूफानी बादलों के अंदर, जो सामान्य रूप से हैं cumulonimbus कई किलोमीटर ऊंची, हिंसक लंबवत वायु धाराओं के रूप में।

बादल के निचले हिस्से में पानी की बूंदें इन धाराओं से ऊपर की ओर धकेलती हैं, जो लगभग 15,000 मीटर के स्तर तक पहुंचती हैं। आप और अधिक प्राप्त कर सकते हैं यहां बादलों के बारे में जानकारी.

जय क्लाउड cumulolimbusवहां तापमान बहुत ठंडा है, और बादल के अंदर बर्फ क्रिस्टल हैं: बूंदें क्रिस्टल से मिलती हैं, और वे उनके आसपास रखी जाती हैं, जो पहले बर्फ ग्रैन्यूल बनाती हैं।

जब आप इस पोस्ट को पढ़ना समाप्त करते हैं, तो हम पढ़ने की सलाह देते हैं: बारिश कैसे बनती है.

एक बार वायु दाब बंद हो जाने के बाद, ग्रेन्युल गिरने लगते हैं, अपने आस-पास उठाते हैं और उनके चारों ओर अन्य बूंदों को जमा करते हैं।




कैसे गारा या गारा बनाया गया है

लेकिन ऊपरी धाराएं फिर से वापस आती हैं, और अनाज वापस चला जाता है, और फिर फिर से नीचे, नए लोगों के साथ हर बार अमीर हो रहा है बर्फ का स्तर, जब तक यह धीरे-धीरे गले में बदल जाता है। स्ट्रेट या परतों में इसकी संरचना प्याज की तरह दिखती है।

बादल के अंदर ये उत्परिवर्तन अनाज तक होते हैं, जो बहुत भारी हो गया है, के रूप में जमीन के लिए उपजी है मूसलधार बारिश या बारिश बारिश

गारा कितना बड़ा हो सकता है?

कितना बड़ा हो सकता है?इन जय अनाज, आम तौर पर, मटर या एक छोटे से हेज़लनट से बड़ा आकार नहीं होता है। लेकिन कभी-कभी बहुत भारी गड़गड़ाहट होती है: तब अनाज का व्यास 7, 7, और यहां तक ​​कि 10 सेंटीमीटर भी हो सकता है, जो कि वे एक के व्यास से पहुंचते हैं गोल्फ बॉल जब तक एक सेब की मोटाई.

संयुक्त राज्य अमेरिका में, साल पहले, एक ब्लॉक व्यास में 13.8 सेंटीमीटर और वजन के 680 ग्राम। भारत में ऐसा लगता है कि साढ़े तीन किलो में से एक गिरने आया था।

एक गेल से कैसे बचा जा सकता है?

सभी रूपों के बीच जय हो वायुमंडलीय वर्षा, यह वह है जो कृषि फसलों को सबसे बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। एक विशेष रूप से मजबूत गारा कुछ ही मिनटों में पूरी फसल को नष्ट कर सकती है।

इसलिए तार्किक है कि किसान इसके खिलाफ खुद को बचाने के लिए सभी साधनों की तलाश करते हैं। लॉन्च करके एक सुरक्षित प्रणाली गठित की जाती है विस्फोटक रॉकेट्स के साथ भरा हुआ tritol, तूफानी बादलों के अंदर।

कैसे बचाया जा सकता है
रॉकेट लॉन्चर एंटी-जय

यह स्थापित किया गया है कि इन बादलों में गारा की अधिकतम सामग्री 3,000 से 4,500 मीटर के बीच की ऊंचाई पर है: अच्छी तरह से, इन स्तरों पर फटने वाले रॉकेट फायरिंग, अनाज को गठन में पुलाव करना संभव है।

गलती कैसे उत्पन्न होती है इसका वीडियो

फिर, आप एक वीडियो देख सकते हैं जिसे आप विस्तारित कर सकते हैं जय के बारे में जानकारी:

जय के बारे में ऑडियो

आप इस ऑडियो को भी सुन सकते हैं जहां आपको अधिक जवाब मिलेगा और गेल पर डेटा.

क्या आप जय के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने आपको इस पोस्ट के साथ मदद की है गारा क्या है और यह कैसे बनाया जाता है?. यदि आप अन्य समान ग्रंथ देखना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं विज्ञान. आप अपने प्रश्न हमारे यहां हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपके पास है। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सेंट बर्नार्ड दुनिया में सबसे भारी कुत्तासेंट बर्नार्ड दुनिया में सबसे भारी कुत्ता
कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?
कुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीकेकुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीके
ठंड लाता है कि जोखिमठंड लाता है कि जोखिम
पिल्ले में कीड़े के काटने के लिए सुझावपिल्ले में कीड़े के काटने के लिए सुझाव
सर्दियों में कुत्ते की बीमारियों के खिलाफ सलाहसर्दियों में कुत्ते की बीमारियों के खिलाफ सलाह
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
कुत्तों और सर्दी के बारे में मिथककुत्तों और सर्दी के बारे में मिथक
क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैंक्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं
कुत्तों और बर्फ।कुत्तों और बर्फ।
» » गारा क्या है और यह कैसे बनाया जाता है?
© 2021 taktomguru.com