taktomguru.com

एयरशिप का इतिहास। जन्म, उछाल और अंत

हम इस लेख में आपसे बात करने जा रहे हैं ज़ेप्लिन

. एक वैमानिकी सरलता वह साल पहले दुरुपयोग में गिर गया, लेकिन अपने सर्वोत्तम समय में विमान के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती थी। वास्तव में, न्यूयॉर्क में कुछ गगनचुंबी इमारतों, जैसे एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, वे एक टर्मिनल या "हवाई अड्डे" के साथ डिजाइन और बनाया गया था एयरशिप की मूरिंग.

हाल ही में विमान के मामले में, इसका उपयोग फिर से मजबूत किया जा रहा है एयरलाइंडर 10. एक वाणिज्यिक एयरशिप विशाल जो अपना आखिरी बना रहा है परीक्षण उड़ानें.

जैसा कि आप हमारे लेख में देख सकते हैं विमानन का इतिहास, एक के साथ उड़ान हवा से भारी मशीन यह केवल हमारी शताब्दी की शुरुआत में ही संभव था। हालांकि, आदमी बहुत पहले धन्यवाद के लिए उड़ान भरने में कामयाब रहे हवा से हवादार प्रकाशक.

एयरशिप के पूर्ववर्ती

1782 में एक फ्रांसीसी, कागज निर्माता जोसेफ Montgolfier, एक आग से गुलाब धुआं और गर्म हवा का निरीक्षण, वह एक अच्छा विचार था। उसने एक गुब्बारा बनाया हल्के कपड़े से छोटे, उसने गर्म हवा के साथ इसे फुलाया और जब उसने इसे मुक्त कर दिया तो उसने आकाश की ओर बढ़ने के लिए समझने योग्य संतुष्टि के साथ देखा।

अगले वर्ष मोंटगोल्फियर ने अपने भाई की मदद से कपड़े पहने हुए कपड़े के गुब्बारे को बनाया: उसे अपने शहर में एक प्लाजा में ले गया, नीचे आग लगा दी और इसे गर्म हवा से भरने दिया। भीड़, बेवकूफ, गुब्बारे 2,000 मीटर की ऊंचाई तक वृद्धि हुई।

कुछ महीने बाद मोंटगोल्फियर भाइयों उन्होंने फ्रांस के राजा और रानी के सामने प्रयोग को दोहराया। इस बार, उड़ान को और भी रोमांचक बनाने के लिए, उन्होंने गुब्बारे को एक गुब्बारा बांध दिया जिसमें उन्होंने एक हंस, एक भेड़ और एक मुर्गा लगाया।

एयरशिप के पूर्ववर्ती

अगले वर्ष दो बहादुर पुरुषों ने पहली मानव उड़ान के लिए स्वयंसेवी की: पेरिस के छतों के साथ उनके एयरोस्टैट फिसल गए, कई बार दौड़ने का खतरा चला और आखिरकार दस किलोमीटर दूर उतरा।

उसी साल एक और घबराहट 3,000 मीटर की ऊंचाई पर एक गुब्बारे पर मिली - 1785 में दो एयरोनॉट इंग्लैंड से फ्रांस गए, अक्सर समुद्र में समाप्त होने का खतरा चल रहा था। एक उपेक्षा के रूप में: भार को हल्का करने और ऊंचाई को ठीक करने के लिए उन्हें अपने कपड़े फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ा। शायद आप जानने में रुचि रखते हैं पैराशूट क्या है.

उन्नीसवीं शताब्दी के पहले वर्षों में पहले से ही एयरोस्टैट की सफलता, पूरे यूरोप में, यह बहुत अच्छा था: वे बड़े और बड़े गुब्बारे बना रहे थे और अधिक सुंदर, कंपनियां तेजी से महत्वाकांक्षी थीं।

ऊंचाई, दूरी, अवधि के रिकॉर्ड्स तोड़ दिए गए थे - और सबसे बड़ा गुब्बारा भी बनाया गया था: यह 55 मीटर ऊंचा था और इसकी टोकरी में 50 लोग थे।

एयरशिप का जन्म

लेकिन गुब्बारे, सभी सुधारों के बावजूद, एक बड़ी असुविधा थी: उन्हें निर्देशित नहीं किया जा सका, हवा उन्हें ले गई जहां वह चाहता था।

उन्होंने उन्हें कठोर, फावड़े, ऊन, पाल और प्रोपेलर प्रदान करके समस्या को हल करने की कोशिश की। एक जिज्ञासा के रूप में: उन्हें भी खींचने के लिए सोचा गया था विधिवत प्रशिक्षित ईगल द्वारा. जब आप खत्म कर सकते हैं तो आप जानना पसंद करेंगे हवा क्यों बनती है, यह क्या है और किस प्रकार हैं.

समाधान सदी के मध्य की ओर आकार देने लगे। 1852 में फ्रेंच हेनरी गिफार्ड एक सिगार के आकार वाले एयरोस्टैट ए पर लागू होता है भाप इंजन जिसने तीन घोड़ों की शक्ति विकसित की।




एयरशिप का जन्म

इंजन द्वारा संचालित प्रोपेलर सेट को प्रति घंटे 10 किलोमीटर की अधिकतम गति तक ले जाया गया। थोड़ा, लेकिन यह एक अच्छा तरीका था। एयरशिप का जन्म हुआ था, एयरोस्टैट कि, जैसा कि शब्द कहता है, वांछित दिशा में निर्देशित किया जा सकता है.

1884 में, एयरशिप "फ्रांस" ने साढ़े सात किलोमीटर की वायु सर्किट की यात्रा की। लगभग 1 9 00 के वर्षों में कई एयरशिपों को सफलतापूर्वक तैयार किया गया और अनुभव किया गया सैंटोस-Dumont, फ्रांस में स्थापित एक ब्राजीलियाई।

एयरशिप या ज़ेपेलीन का उछाल

वह व्यक्ति जिसने ब्लिम्प्स को परिपूर्ण किया और उन्हें प्रसिद्ध जर्मन बना दिया वॉन ज़ेपेलीन. उनके बड़े एयरशिप, सुसज्जित हैं गैसोलीन इंजन, उन्होंने उन कंपनियों को किया जो उस समय कई विवादों को उजागर करते थे।

उसके साथ एयरशिप "ज़ेपेल्लिन I", 128 मीटर लंबा, यह कई बार उड़ गया। 1 9 00 में, झील कॉन्स्टेंस के आसपास। 1 9 10 में, के साथ एयरशिप "Deutschland", इसका उद्घाटन किया गया पहली हवाई यात्री सेवा.

अब वे हवा की अनियमितताओं के संपर्क में अब सेलबोट नहीं थे। वॉन ज़ेपेल्लिन के लोग बड़े आराम से थे, जो हर आराम से सुसज्जित थे प्रति घंटे 6o किलोमीटर पर चुपचाप यात्रा करें, गति है कि उस समय के लिए किसी भी तरह घृणास्पद नहीं था।

एयरशिप बूम

1 9 20 में एयरशिप "ग्राफ वॉन ज़ेपेल्लिन" की उपलब्धि हो सकती है 21 दिनों में दुनिया भर में जाओ. दो साल बाद उसी विमान ने जर्मनी और ब्राजील के बीच यात्री लाइन खोला।

1 9 26 में योग्य "Norge", द्वारा भेजा गया हंबरटो नोबल और प्रसिद्ध नार्वेजियन एक्सप्लोरर अमुंडसेन पर ले जाने के बाद, उन्होंने उत्तरी ध्रुव के बर्फ पर, छत्तीस घंटे की उड़ान में, 4,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की।

एयरशिप का अंत

लेकिन वही गैसोलीन इंजन जिसने एयरशिप को मशीनों को इतनी ज्यादा पुष्टि दे दी थी हवा से भारी, हवाई जहाज, हर दिन एक सर्वोच्चता एक सर्वोच्चता।

एयरशिप का अंत, जो कि किसी भी तरह अपरिहार्य था, एक भयानक दुर्घटना से तेज हो गया था। 6 मई, 1 9 37 को योग्य "हिडनबर्ग", एक लैंडिंग के दौरान, वॉन ज़ेपेल्लिन की आखिरी रचना Lakehurst, संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसे एक द्वारा नष्ट कर दिया गया था फुलमिंट आग. एयरशिप के 35 यात्रियों विशाल पिरे में मर गए।

योग्य zeppelin hinderberg

वह दुखद घटना, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद पालन किया गया था, एयरशिप युग को खत्म कर दें. दूसरी ओर, नेलेल के साथ एयरोस्टैट्स को अभी भी कुछ अनुप्रयोग मिलते हैं: वे पिकार्ड द्वारा समताप मंडल में अध्ययन के लिए उपयोग किए जाते थे, और अभी भी मौसम संबंधी जांच के लिए उपयोग किए जाते हैं।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है ब्लींप - जन्म, उछाल और अंत मैंने आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप अधिक संबंधित लेख देखना चाहते हैं, तो श्रेणी की यात्रा करें इतिहास. या, अधिक उत्तर पाने या अधिक जिज्ञासा देखने के लिए, हमारे खोज इंजन से पूछें कि आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हवाई अड्डे बिल्लियों के लिए लचीला नियमहवाई अड्डे बिल्लियों के लिए लचीला नियम
विमान द्वारा यात्राविमान द्वारा यात्रा
टर्मिनल जहाजटर्मिनल जहाज
कुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँकुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँ
अर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता हैअर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता है
जेएफके हवाई अड्डे पर कुत्तों के लिए एक विशेष टर्मिनलजेएफके हवाई अड्डे पर कुत्तों के लिए एक विशेष टर्मिनल
कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँकुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँ
जानवरों के साथ विमान द्वारा यात्रा: चार चाबियाँ एक खुश उड़ान हैजानवरों के साथ विमान द्वारा यात्रा: चार चाबियाँ एक खुश उड़ान है
पालतू जानवर के साथ विमान द्वारा यात्रा करते समय ध्यान में रखना क्या हैपालतू जानवर के साथ विमान द्वारा यात्रा करते समय ध्यान में रखना क्या है
शेविंग का इतिहासशेविंग का इतिहास
» » एयरशिप का इतिहास। जन्म, उछाल और अंत
© 2021 taktomguru.com