taktomguru.com

रेडियो और टेलीविजन कैसे काम करते हैं

रेडियो और टेलीविजन, हम सभी के लिए, बहुत आम वस्तुओं के लिए बन गए हैं। बटन को मोड़ना या दबाकर और संगीत कार्यक्रम सुनना या खेल आयोजन देखना आसान नहीं है। हालांकि, आप इसके बारे में कभी नहीं सोचते: ए के भीतर रेडियो डिवाइस या के एक टेलीविजन एक जटिल है संचार प्रणाली, जो पिछले दशकों के दौरान सिद्ध किया गया है और यह कई अध्ययनों और जांच का परिणाम है। हम भी हमारी पोस्ट की सिफारिश करते हैं जिन्होंने टेलीविजन का आविष्कार किया.

ध्वनि संचरण रेडियो के माध्यम से यह रेडियो स्टूडियो में स्थित माइक्रोफोन के साथ शुरू होता है। माइक्रोफोन आवाज उठाता है जो अध्ययन में होता है (शब्द, गायन, संगीत और विविध अफवाहें) और उन्हें विद्युत प्रवाह में बदल देता है, जो तीव्रता और समान ध्वनियों की ऊंचाई के अनुसार भिन्न होता है। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है फोन इतिहास.

एक माइक्रोफोन में उत्पादित वर्तमान को केबलों के माध्यम से प्रेषण स्टेशनों पर भेजा जाता है: यहां वर्तमान विद्युत चुम्बकीय तरंगों में परिवर्तित हो गया है, जिसमें आकाश में फैलाने की क्षमता है। सबसे दूरदराज के संभावित स्थानों तक पहुंचने के लिए, रेडियो स्टेशन (और टेलीविजन के उन लोगों को भी अधिक) बहुत अधिक एंटेना से लैस होते हैं, जो अक्सर पहाड़ों के शीर्ष पर स्थित होते हैं, जिन्हें दोहराने वाले कहते हैं।

रेडियो रिले एंटेना

रिसीवर (यानी, सामान्य रेडियो उपकरणों द्वारा) द्वारा काफी बड़ी दूरी पर विद्युत चुम्बकीय तरंगों को भी उठाया जाता है। रेडियो बिल्कुल विपरीत के विपरीत काम करता है संचारण स्टेशन: एंटीना के माध्यम से तरंगों को कैप्चर करता है (जो बाहरी या डिवाइस में शामिल हो सकता है) और उन्हें परिवर्तनीय तीव्रता के विद्युत प्रवाह में बदल देता है।

वर्तमान में प्रेषित किया जाता है वक्ता या स्पीकर, और यह एक वर्तमान में ध्वनि में बदल जाता है: स्टेशन के माइक्रोफोन द्वारा उठाए गए शब्दों, संगीत इत्यादि को रेडियो के मालिक द्वारा सुनाया जाता है। शायद आप भी रुचि रखते हैं: "रेडियो का इतिहास"।




रोकने के लिए विद्युत चुम्बकीय तरंग उत्सर्जित दुनिया में मौजूद कई रेडियो स्टेशनों की वजह से ओवरलैप, एक दूसरे के साथ विलय, प्रत्येक स्टेशन को एक निश्चित नामित किया गया है तरंग दैर्ध्य- इस प्रकार, ट्यूनर के बटन को बदलना, हमारा रेडियो अलग-अलग कैप्चर करेगा, एक-एक करके, विभिन्न प्रसारण।

टीवी पुनरावर्तक स्टेशन
टीवी पुनरावर्तक एंटीना

टेलीविजन प्रसारण वे एक ही सिद्धांत पर कम या कम आधारित हैं। एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ: एक माइक्रोफोन और एक टीवी कैमरा (यानी, एक टेलीविजन पुनरावर्तक) के बीच। माइक्रोफ़ोन यह एक ही समय में स्टूडियो में उत्पादित सभी आवाज़ों को कैप्चर और ट्रांसमिट करता है, लेकिन टेलीविजन पर पूरी तरह से एक छवि को प्रेषित करना संभव नहीं है।

यह जरूरी है छवि को बिंदुओं की अनंतता में विघटित करें, जो एक दूसरे के बाद उच्च गति पर प्रसारित होते हैं - इन विद्युत आवेगों को भेजा जाता है टेलीविजन स्टेशन का एंटीना और विद्युत चुम्बकीय तरंगों में परिवर्तित - इन्हें पुनरावर्तकों द्वारा अंतरिक्ष में प्रचारित किया जाता है या कृत्रिम संचार उपग्रह, घरेलू एंटेना द्वारा एकत्रित और अंततः टीवी में ले जाया गया।

संचरण उपग्रह टीवी तरंगों

वहां विद्युत चुम्बकीय तरंगें फिर से परिवर्तनीय तीव्रता के विद्युत आवेगों में परिवर्तित हो जाती हैं। छवियों में विद्युत आवेगों के परिवर्तन के माध्यम से होता है कैथोडिक ट्यूब टेलीविजन (पुराने टीवी पर) या के माध्यम से एकीकृत सर्किट और सबसे आधुनिक टीवी में एल ई डी या प्लाज्मा: कैमरे द्वारा टेलीविज़न स्टूडियो में उठाए गए उसी क्रम में छोटे बिंदु स्क्रीन पर फिर से दिखाई देते हैं, और इस प्रकार शुरुआत की छवि बिल्कुल पुन: उत्पन्न होती है।

से CurioSfera.com हमें आशा है कि इस लेख को "रेडियो और टेलीविजन कैसे काम करते हैं " आपको यह पसंद आया और आपकी जिज्ञासा तृप्त हुई। हमारी श्रेणी में विज्ञान, हमारे पास आपके निपटारे में कई और समान लेख हैं। यदि आप नीचे दी गई वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे अपने संदेह लिखते हैं तो आप जो भी खोज रहे हैं उसे भी ढूंढ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?
टीवी देखने के लिए डॉगट कुत्तों का अपना चैनल होता हैटीवी देखने के लिए डॉगट कुत्तों का अपना चैनल होता है
और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?
कुत्ते टीवी देख सकते हैंकुत्ते टीवी देख सकते हैं
कुत्तों को देखनाकुत्तों को देखना
पालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तोंपालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तों
अपने पालतू जानवर के लिए माइक्रोचिप्स ट्रैकिंगअपने पालतू जानवर के लिए माइक्रोचिप्स ट्रैकिंग
एक पूडल में चिंतित व्यवहारएक पूडल में चिंतित व्यवहार
बैंड से स्पॉटलाइट चोरी करने वाले संगीत संगीत कार्यक्रम में एक कुत्ता आश्चर्यचकित हुआबैंड से स्पॉटलाइट चोरी करने वाले संगीत संगीत कार्यक्रम में एक कुत्ता आश्चर्यचकित हुआ
दुनिया में सबसे छोटी गाय क्या है?दुनिया में सबसे छोटी गाय क्या है?
» » रेडियो और टेलीविजन कैसे काम करते हैं
© 2021 taktomguru.com