taktomguru.com

घरेलू पैराकेट कैसे खिलाया जाए


सामग्री

  • अनाज
  • फल
  • पशु उत्पत्ति


  • घरेलू पैराकेट कैसे खिलाया जाए

    घरेलू पैराकेट कैसे खिलाया जाए पक्षियों पर लेख।

    किसी भी जानवर की तरह, घरेलू पैराकेट को स्वस्थ और संतुलित भोजन करने की आवश्यकता होती है और यह बिना कहने के चला जाता है कि इस गतिविधि की योजना उसके मालिक द्वारा की जानी चाहिए। इस लेख में आप देखेंगे कि कैसे अपने पालतू पक्षी को खिलाना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि घरेलू अनुयायी को आपूर्ति की जाने वाली सबसे अधिक अनुशंसित खाद्य पदार्थ क्या हैं।
    हम आदानों के प्रतिशत के अनुसार एक तोता खिला विभाजित है, और निम्नलिखित कहते हैं: इन सुविधाओं में से एक पक्षी अनाज से भोजन का 50%, फल से 45% पर उपभोग करना चाहिए, और से 5% शेष जानवरों के साम्राज्य में पैदा होने वाले खाद्य पदार्थ।

    अनाज

    जैसा कि आप देख सकते हैं, अनाज तोतों को खिलाने में एक मौलिक घटक हैं, और इसलिए उनके आहार में उन्हें 50% की आवश्यकता होती है। तोते इन खाद्य पदार्थों से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करते हैं यदि वे उन्हें पूरा करते हैं, लेकिन आपको अनाज के आकार का ख्याल रखना चाहिए ताकि प्रत्येक तोते को निगलने की क्षमता दी जा सके।
    अपने घरेलू तोता देने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित अनाज में चावल और गेहूं हैं, क्विनोआ एक दिलचस्प संस्करण है। इसके विपरीत, तला हुआ कुछ भी न दें, आलू और मीठे आलू से बचें और आहार से बहुत नमक वाले खाद्य पदार्थों को खत्म करने का प्रयास करें।

    फल

    वे पैराकेट के भोजन में एक केंद्रीय घटक भी हैं। उन्हें सब्जियों के साथ पूरक किया जा सकता है कि वे कच्चे रूप में आपूर्ति की जाती हैं। इस प्रकार के भोजन, जैसे कि अनाज और जानवरों की दुनिया से आने वाले, को रोजाना पक्षी द्वारा निगलना चाहिए, इस तरह हम उचित रूप से उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे।
    आपको फल और सब्जियों को धोना होगा और उन्हें छोटे टुकड़ों में काटना होगा, इसलिए तोते उन्हें आराम से खा सकते हैं और उनकी शारीरिक अखंडता को खतरे में डाल सकते हैं। एक रहस्य: तोता नहीं है कि तोते स्ट्रॉबेरी, आड़ू और खरबूजे के साथ तैयार फल फल से अधिक पसंद करते हैं।

    पशु उत्पत्ति

    जानवरों की उत्पत्ति वाले 5% खाद्य पदार्थों को बहुत कम मात्रा में प्रशासित किया जाना चाहिए, लेकिन पर्याप्त रूप से पोषण किया जाता है ताकि वे अपने अस्तित्व के लिए आवश्यक प्रोटीन घरेलू पैराकेट में योगदान दे सकें।
    तोते लैक्टोज असहिष्णु पक्षियों हैं, और दूध या पनीर से खिलाया नहीं जाना चाहिए। वे उन खाद्य पदार्थों को भी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न करते हैं जिनमें उच्च नमक सामग्री होती है, इसलिए आपको उनका ख्याल रखना चाहिए।
    खैर, घरेलू पैराकेट के स्वास्थ्य की उचित देखभाल करने के लिए आपको अपने अनुपात को अच्छे बनाने वाले सभी खाद्य पदार्थों में संकेत देना चाहिए। इसी तरह, यह अच्छा होगा कि आप पक्षी को अपने आवधिक नियंत्रण में ले जाएं और यह एक विशेष पशुचिकित्सा के माध्यम से यह काम करना सबसे अच्छा है।
    Partager sur les réseaux sociaux:

    Connexes
    तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
    घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
    एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
    तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
    तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
    एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
    कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
    तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
    पक्षी, पैराकेट: ब्याज की जानकारीपक्षी, पैराकेट: ब्याज की जानकारी
    ऑस्ट्रेलियाई तोते - जानकारी और उद्भवऑस्ट्रेलियाई तोते - जानकारी और उद्भव
    » » घरेलू पैराकेट कैसे खिलाया जाए
    © 2021 taktomguru.com