taktomguru.com

डोगे डी बोर्डो: इतिहास और उत्पत्ति

टेक्स्ट: जोसे मैनुअल लूपेज़ मर्क्यूज़ (ला मटाज़ा का राज्य) dogosdeburdeos.net

कई Andalucнa के एक छोटे से गाँव, Sierra de Aracena में, Cueva डे ला मोरा कहा जाता है, जहां रात में आप भेड़ियों का गरजना सुना है podнa कई aсos, एक कुत्ते के साथ गांव के वर्ग, vivнa करने के लिए नीचे आ रहा है Chato रेत रंग "Lucero" जो ъnica compaснa रूप aсos द्वारा एक सफेद गधा tenнa कहा जाता है, मेरी tнo decнa, और नाम "Kika"। दो, जो सिएरा, vivнa गधा क्योंकि वह कृषि कार्य में काम किया, और कुत्ते में था बगीचा, में थे क्योंकि वह भेड़ियों द्वारा हमले से गधा रखा, एक बहुत बड़ा जानवर था, sуlo भय इसे देख रहा था। सभी aсos जब वह शिकार सत्र की शुरुआत से शिकारी कि ले लिया "Lucero" decнan कि йl नहीं hacнa एक युवा जंगली सूअर का शिकार करने बन्दूक की कमी है।

"Lucero", भेड़िये कि छोड़ दिया उसे बुरी तरह से घायल के साथ अपने झगड़े, और उसकी dнa उसे costarнan जीवन की इन कहानियों, एक बच्चे के मन में कम से कम 10 aсos जला दिया जाता है, और मेरे सभी estarнa जीवन द्वारा चिह्नित इस बड़े, बड़े कुत्ते की प्रशंसा, मुक्केबाज के चेहरे और एक अच्छे व्यक्ति के साथ सिर।

सालों के बाद, कुत्तों के लिए मेरा शौक गिरावट नहीं आई और "यूमा" नाम के बॉक्सर का एक क्रॉस हासिल किया, हमेशा "लुसेरो" के साथ समानता की तलाश में। बाद में मैंने तीन अकितास, दो पुरुष, "नॉर्टन" और "रॉन" और एक मादा "मोरा" खरीदा, और मैंने उन्हें सौंदर्य कार्यक्रमों में पेश करना शुरू किया। "Hurko" नामक एक Rottweiler पुरुष संग्रह में जोड़ा गया था। ЎBuff!, मैं और उत्साहित हो जब मुझे लगता है कि उनमें से कई aсos किया गया है और एक बहुत खर्च किया है, पूरे परिवार aficiуn इस रखने के लिए जानवरों के लिए इस प्यार है, लेकिन कुछ, याद आ रही थी कि मेरे बचपन में conocн कुत्ते की तरह conseguнa नहीं।

अचानक encontrй में मैड्रिड में एक अंतरराष्ट्रीय exposiciуn में ocurriу, मैं क्या देख लेकिन sн था crйdito हार नहीं मानी, йl नहीं habнa संदेह था, इससे पहले कि mн 20 mбs aсos देर "Lucero" था: शक्तिशाली mandнbulas, होंठ फांसी महान और उदात्त उपस्थिति, यह एक Dogue de Bordeaux था उनके बारे में habнa oнdo habнa लेकिन कभी व्यक्ति में देखा। वह एक विश्व चैंपियन था: "बास्को डी एल टमग डी मिर्लूप"।

उस समय हमने फैसला किया कि हम उस दौड़ को पूरी तरह से समर्पित करेंगे, जिसने किसी कारण से मेरे जीवन में रहने के लिए एक बच्चे के रूप में प्रवेश किया। हमने काम करना शुरू किया: हमने मैड्रिड में एक खेत खरीदा जहां हमने अपने कुत्तों को लिया और सुविधाओं को तैयार करना शुरू कर दिया। यह कई aсos ले लिया जब तक मैं अंत में पहली Dogue De Bordeaux, "Zafarnosa की Tink" उसके साथ हम एक exposiciуn में पहली बीआईएस के रूप में बड़े बड़े काम हासिल हो गया, और जाहिर है, दुनिया में सबसे अच्छा Dogue De Bordeaux साथ पार की तलाश, "बास्को "मैं हमारे बीच नहीं रह गया है कि exposiciуn के बाद से habнan गया कई aсos था, लेकिन सौभाग्य से हम उनके dueсos, Paqui और Jesъs Siscar है, जो जिंदा उनके रक्त और जो उसके वंश में से एक की travйs को crнa साथ जारी रखने के लिए हमें की अनुमति दी mantenнan का पता लगाने में सक्षम थे। Lуgicamente "Lucero" नहीं था, लेकिन यह इतना समान tenнa йl साथ algъn रिश्तेदारी है करने के लिए है कि, या था कम से कम तो हम हर किसी को उसे जानता था सोचने के लिए चाहते थे, वास्तव में यह aсos ъltimos में बड़े पैमाने पर दौड़ ह्यूएलवा में वह जगह है जहाँ mбs टिप्पणी था ।

अपने मूल में स्पैनिश इन्फ्लुएंस

लेकिन क्या यह संभव है कि डोगो डी बोर्डेक्स 70 के दशक में सिएरा डी अरसेना (हुएलवा) में मौजूद था? sн के लिए, segъn दौड़ पर अपना शोध पता चला है कि चौथी सदी में bбrbaras हमलों, विशेष रूप से है कि गॉल और स्पेन में Alans की, आज Dogue De Bordeaux की creaciуn लिए योगदान दिया। बाद में, हंस का जोर, मध्य यूरोप और Penнnsula Ibйrica llegу साथ मुख्य रूप से अठारहवीं सदी में तस्करों, जो इसे एक बचाव कुत्ते के रूप में इस्तेमाल Pyrenees पार करने से formбndose। यह इस संबंध में ध्यान दें कि Foix के काउंटी नवारा साम्राज्य, जो अधिक क्षेत्र अब Castilla Espaсol और बर्गोस में अपनी पूंजी की सीमा में Pyrenees के allб extendнa को कब्जा कर लिया था महत्वपूर्ण है।

इस शहर मूल रूप से कांस्य पदक cйlebre एडगर फरमान बुलडॉग Inglйs पर अपने monografнa में बताता है। यह पदक जिसे एक ocasiуn बाजार Parнs में एक एंटीक डीलर द्वारा खरीदा, काट कानों से एक मास्टिफ के प्रमुख йpoca का रिवाज segъn का प्रतिनिधित्व करता है, और निम्न inscripciуn भालू: Dogue De Bordeaux -Espaсa-ANNO-MDCXXV। कलाकार का नाम कैज़ल्ला है। पदक खरीदा है और एंटवर्प के एक cinуfilo, जो विशेषज्ञ हैं, जो इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि द्वारा विश्लेषण किया के हाथों में खत्म करने के लिए कई बार बेचा गया था। इसका मतलब है कि 1625 में डोगू डी बोर्डो स्पेन में पहले ही मौजूद था।




बर्गोस एक शहर था जो मवेशी प्रजनन और बैल झगड़े के लिए जाना जाता था। इस तरह के जॉर्ज आर Krehl, स्टॉक कीपर, molosos में एक विशेषज्ञ के संपादक के रूप में कुछ अंग्रेजी अक्षर, tenнan विश्वास हो गया कि बुलडॉग Inglйs की मातृभूमि Espaсa और न इंग्लैंड था। Tambiйn इस opiniуn बिल जॉर्ज, Espaсa में 1840 comprу एक molosser में जो कि llamу "बिली बड़ा सिर" compartнan और Marquandt, जो 1848 में comprу tambiйn Espaсa कुत्ते "Bonhomme" और "लिस्बन" फ़्रैंक एडकॉक रूप asн, में जो 1873 में प्रसिद्ध बैल हलके पीले रंग का और चितकबरे कुत्ते और कुत्ते "अलफोंसो", सफेद धब्बे के साथ लाल importу। इन कुत्तों के वजन लगभग 50 किलोग्राम था और वर्तमान बोर्डेक्स बुलडॉग की विशेषताएं थीं।

गिल्बर्ट Triquet, Dogue De Bordeaux पर 1943 में पशु चिकित्सा के बारे में उनकी थीसिस, जो पूर्व में espaсoles कि regiуn में Dogue De Bordeaux खरीदा है और bullfights में कार्यरत picadors और Banderilleros की कार्रवाई करने के लिए बैल को उद्धृत करने में। इन कुत्तों को शिकार कुत्ते कहा जाता था, हालांकि उन्हें स्पैनिश मास्टिफ़ के रूप में जाना जाता था।

इतालवी cynologist, Бngelo Vecchio, अपनी पुस्तक इल Cani (कुत्तों), 1904 में प्रकाशित में, इस अभ्यास का प्रमाण प्रस्तुत करता है: "अपनी यात्रा में मैं ocasiуn Espaсa कई bullfights देखा था। उनमें से ज्यादातर में यह बैलफिटर्स नहीं था जो बैल का सामना करते थे, लेकिन डोगोस डी बोर्डोक्स। जब बगले बजते थे, तो लोहा का दरवाजा खुल गया और बैल रेत में चला गया और दुश्मन के लिए चिल्लाया। दूसरे संकेत पर, एक और दरवाजा निकल गया जिसके माध्यम से डोगोस डी बर्देस का एक ज्यूरियन आया जो बैल पर पहुंचा। भयानक चश्मे का वर्णन करते समय मेरी कलम थरथराती है, घंटों तक, जनता को प्रसन्न करता था। बैल, चारों तरफ से हमला किया, उसके शरीर पर खून बह रहा था और खून बह रहा था, खुद को बचा सकता था, लेकिन आखिरकार घायल हो गया, खून बह रहा था, कमजोर हो गया, निर्जीव हो गया। डोगोस डी बोर्डेक्स ने बुलफाइटर्स को बदल दिया था। "

पहली फ्रांसीसी प्रदर्शनी पेरिस में 1863 में हुई थी। विभिन्न नस्लों और किस्मों के हजारों कुत्तों में से दो सौ को त्याग दिया गया था। पहली स्क्रीन पारित करने वाले कुत्तों को पारस्परिक नमूने को पार करने के लिए सावधानीपूर्वक जांच की गई थी जो क्रॉस के परिणाम थे। उपयोगिता कुत्ते की श्रेणी में, आठ बुलडॉग प्रस्तुत किए गए थे, जो एक दूसरे से बहुत अलग थे। विजेता ऊंचाई में 70 सेंटीमीटर का कुत्ता था, रेडिग के स्वामित्व वाली "मगेंटा" नामक एक लाल मुखौटा के साथ झुका हुआ था। दूसरे स्थान पर एक स्पेनिश बुलडॉग था जिसे "पटौड" कहा जाता था, जिसका स्वामित्व रावॉक्स था।

1880 एम Fontan, एक ब्रीडर, द्वारा पहले Dogue De Bordeaux denominaciуn acuсada संरक्षक कुत्ते रोक चेहरा, फांसी होंठ, चिड़चिड़ा और भयंकर carбcter नामित करने के लिए है।

डोगू डी बोर्डेक्स को अपने बड़े आकार से अलग किया गया है और निचले जबड़े को ऊपरी से अधिक प्रमुख माना जाता है। 1883 प्रदर्शनी में, तुइलरीज़ में, "बैटलर" नामक एक डोगो डी बोर्डो को विजेता के रूप में सम्मानित किया गया था। यह कुत्ता, मशहूर सेनानी के पोते, विशाल "नीना", 76 सेंटीमीटर लंबा, 67 सेंटीमीटर की ऊंचाई थी, एक विशाल सिर और वर्तमान डोगे डी बोर्डो की सटीक छवि प्रस्तुत की थी।

1884 exposiciуn के विजेता "मेरियस" भाई "Battler", एक प्रति 74 centнmetros का एक छोटा mбs उच्च, एक रंग अंग्रेजी Mastнn बाल के समान है, mбscara की excepciуn साथ था। यह हमें पता चलता है कि ब्रीडर, डर है कि उनके कुत्ते के आकार कम हो गई थी, habнa अंग्रेजी खून की कुत्तों के साथ पार कर जाता है का सहारा caracterнstica। Mйgnin तीन ज्ञात के रूप में Dogue De Bordeaux प्रजनक बड़ी tamaсo मास्टिफ बोस्टन cнrculo एक कलाकार inglйs के स्वामित्व के साथ अपने कुत्तों को पार mнnimo कहते हैं। Mйgnin भी हमें बताता है कि प्राचीन йpocas mбs में, काले mбscara, Blanchet, एक मास्टिफ, टट्टू के स्वामित्व की descendнan के स्वामित्व के साथ कुत्तों। लेखक इस पछतावा और न्यायाधीशों जो अक्सर mбs की तरह मास्टिफ इनाम की अक्षमता से Dogue De Bordeaux और todavнa mбs caracterнsticas autйnticas संरक्षित करने के लिए कई प्रजनकों की अक्षमता से निराश है कुत्ते कि Dogue De Bordeaux। यह उसके कहने के लिए "जोखिम कुत्तों भीषण मास्टिफ, काले mбscara का प्रभुत्व सामान्यता के दायरे में लगाए गए हैं" होता है।

1892 Parнs प्रदर्शनियों से, Ruen और स्पा के रूप में "Sultano" और "भैंस" फिर से प्रकट होना Dogue De Bordeaux tнpicos। मास्क के बिना दोनों, इन कुत्तों ने नस्ल की विशेषताओं को परिभाषित करने के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य किया। दुर्भाग्य से, नमूनों इन caracterнsticas दुर्लभ थे, उन के बीच मुख्य आकर्षण "रोलां", "ओथेलो" और "caporal" कभी नहीं किसी भी exposiciуn participу लेकिन अपना कुश्ती कॅरिअर के लिए प्रसिद्ध हो गया और एक घोड़े के रूप में इस्तेमाल किया गया था। छाती और पैरों पर सफेद रंग, जो आज कुछ नमूने में पाया जाता है, इस ग्लैडिएटर से आता है।

`Indira del Reino de La Mataza`. Prop.: Felix Arbinaga Ibarzabal. Criador Jose Manuel Lуpez Marquez.
"ला मटका के राज्य के इंदिरा"। प्रस्ताव: फ़ेलिक्स अरबिनागा इबरज़ाबल। ब्रीडर जोस मैनुअल लोपेज़ मार्केज़।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
शरण 115 वर्ग मीटर के टिकट के साथ "स्पेन में सबसे बड़ी लॉटरी" प्रस्तुत करता है।शरण 115 वर्ग मीटर के टिकट के साथ "स्पेन में सबसे बड़ी लॉटरी" प्रस्तुत करता है।
एक मैडिलिनियन शिकारी ने कथित तौर पर ग्रामीण इलाकों में चलने वाले जोड़े के पिल्ला को गोली मारने का…एक मैडिलिनियन शिकारी ने कथित तौर पर ग्रामीण इलाकों में चलने वाले जोड़े के पिल्ला को गोली मारने का…
बड़े खेल कुत्तों की नस्लें - मूल और विशेषताओंबड़े खेल कुत्तों की नस्लें - मूल और विशेषताओं
सैन एंटोन, जानवरों के संरक्षक। उनकी पार्टी 17 जनवरी को मनाई जाती है।सैन एंटोन, जानवरों के संरक्षक। उनकी पार्टी 17 जनवरी को मनाई जाती है।
कब, पहला कुत्ता कैसे और कहाँ उभरा?कब, पहला कुत्ता कैसे और कहाँ उभरा?
एक दोहरी दौड़ के रूप में, teckelएक दोहरी दौड़ के रूप में, teckel
बोर्डो के बुलडॉगबोर्डो के बुलडॉग
कुत्ते नस्लों इतिहासकुत्ते नस्लों इतिहास
जूते में बिल्लीजूते में बिल्ली
» » डोगे डी बोर्डो: इतिहास और उत्पत्ति
© 2021 taktomguru.com