taktomguru.com

सितार कैसे हैं और कितने हैं

निश्चित रूप से कुछ सितारों की रात, आपने आकाश को देखा है और आपने बड़ी संख्या में उज्ज्वल धब्बे पर विचार किया है। यह संभव है कि आपके बच्चे या आप ने कभी खुद से पूछा हो सितारे कैसे हैं और कितने हैं

.

तारे, जैसा कि हमने कहा था सूर्य के बारे में बात करो, वे गरमागरम गैस के विशाल क्षेत्र हैं जो प्रकाश और गर्मी की भारी मात्रा में विकिरण करते हैं।

एक व्यक्ति सोच सकता है, एक स्पष्ट रात को आसमान का निरीक्षण, कि सभी सितारे कम या ज्यादा बराबर हैं। लेकिन वास्तव में यह सच नहीं है सितारे बहुत विविध हैं अपने परिमाण, तापमान, रंग, चमक और अन्य विशेषताओं के कारण स्वयं में। में CurioSfera.com हम इसे नीचे समझाते हैं:

सितारों की चमक

संदर्भ के साथ सितारों की चमक का एक पैमाने तारकीय परिमाण. एंटारेस नामक एक बहुत चमकीला सितारा, पहली परिमाण का है, जबकि नग्न आंखों के लिए मुश्किल से अलग सितारा एक छठी परिमाण का है।

लेकिन वास्तव में सितारों जो बहुत कमजोर दिखाई देते हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक उज्ज्वल हो सकते हैं जो उनके अधिक निकटता से अधिक प्रबल होते हैं। तारकीय परिमाण पैमाने इसलिए यह अपने स्वयं के चमक के बजाए सितारों की दूरी पर निर्भर करता है।

सितारों का रंग

भी सितारों का रंग परिवर्तनीय है. वहाँ है नीले सितारे, सबसे गर्म, वे 25,000 डिग्री तक पहुंच गए हैं सफेद सितारे, जो 11,000 डिग्री तक पहुंच गया- पीले सितारे (सूर्य सहित), जिसमें 6,000 डिग्री- आप नारंगी, 4,000 डिग्री के साथ, और लाल सितारे, 3,000 डिग्री के साथ।

रंगीन सितारों

सितारों का आकार

आयामों में अंतर और सितारों का आकार. विशाल लाल सितारा Antares यह सूर्य से लगभग 2 9 0 गुना अधिक है।

दूसरी तरफ, सितारों में से सबसे छोटे जो हम देख सकते हैं उनमें पृथ्वी के मुकाबले आयाम कम है। आपको इसमें रुचि भी हो सकती है: धूमकेतु क्या हैं? क्या वे सितारे हैं?

सितारों का आकार

सितारों के बीच दूरी

सितारों के बीच की दूरी बहुत अधिक है. इसे मापने के लिए, किलोमीटर पर्याप्त नहीं हैं, हल्के सालों. एक प्रकाश वर्ष एक वर्ष में प्रकाश से दूरी की दूरी है।

प्रकाश प्रति सेकंड 300,000 किलोमीटर की भारी गति से यात्रा करता है। एक प्रकाश वर्ष यह 9.5 ट्रिलियन किलोमीटर है।

निकटतम और सबसे दूर सितारा

निकटतम सितारा हमारे लिए, सूर्य के अलावा, है अल्फा सेंटौरी, चार प्रकाश वर्षों से दूर।

इसका मतलब है कि इस स्टार द्वारा उत्सर्जित प्रकाश हमारे पास पहुंचने के लिए चार साल का उपयोग करता है।




सबसे दूर सितारा आज तक देखा गया है कि लगभग 30,000 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर हैं। लेकिन बहुत संभावना है, जल्द ही आप एक ऐसे व्यक्ति को खोज सकते हैं जो आगे भी दूर है।

वहां कितने सितारे हैं

टेलिस्कोप के साथ दिखाई देने वाले सितारे, जिनमें से कुछ पृथ्वी के माध्यम से कक्षा में हैं कृत्रिम उपग्रह, वे लगभग से अधिक हैं दो अरब.

लेकिन वैज्ञानिकों ने गणना की है कि लगभग हो सकता है 300,000 ट्रिलियन सितारे ब्रह्मांड में नग्न आंखों के लिए दृश्यमान सितारों की मात्रा कुछ और है 6000.

शायद आप रुचि रखते हैं: क्या अंतरिक्ष में बुद्धिमान जीवन हो सकता है?

सितारों को कैसे समूहीकृत किया जाता है

प्राचीन काल में, प्राचीन खगोलविदों ने उन्हें समूहों में इकट्ठा किया: नक्षत्र. उन्हें जानवरों, पौराणिक पात्रों और उपकरणों के नाम दिए गए थे। इन नक्षत्रों में से 12 बार राशि चक्र नामक क्षेत्र में शामिल हैं।

लेकिन सच्चाई यह है कि ब्रह्मांड में सितारों को आकाशगंगाओं में समूहीकृत किया जाता है। समूह एक-दूसरे से अलग होते हैं, और जिनमें से प्रत्येक सितारों को लाखों लोगों द्वारा गिना जाता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि आकाशगंगा जिसमें शामिल है सौर प्रणाली (आकाशगंगा) में लगभग सौ अरब सितारे शामिल हैं। हालांकि, यह सच है कि हमारे निपटारे के साधनों के साथ सभी सितारों को "देखना" संभव नहीं है।

सितारों का समूह

डबल सितारे क्या हैं

में पर्सियस नक्षत्र एक सितारा कहा जाता है अल्गोल. हर 6 9 घंटों में, स्टार ने अपनी चमक का एक अच्छा हिस्सा खो दिया और उस राज्य में लगभग दस घंटे तक रहता है, जिससे उसकी पिछली चमक ठीक हो जाती है।

एकवचन नियमितता जिसके साथ घटना को दोहराया जाता है, वह हमें रहस्य खोजने की अनुमति देता है। तब क्या माना गया था एक सितारा यह वास्तव में एक है सितारों के जोड़े, जिनमें से एक (कम उज्ज्वल और पीला) दूसरे (नीले) के चारों ओर घूमता है।

जब कम चमकदार सितारा हमारे और दूसरे के बीच होता है, तो ग्रहण होता है। Algol कई में से एक है सितारों की प्रणालियों जो आकाश को पॉप्युलेट करता है। मिथुन के नक्षत्र में कैस्टर की तरह दो, तीन, चार और यहां तक ​​कि छह सितारे हैं।

यह अनुमान लगाया गया है कि पहली नज़र में उन लोगों में से लगभग एक तिहाई एक स्टार की तरह दिखते हैं, वास्तव में, स्टार सिस्टम. उन्हें खोजने के लिए, गणना और जटिल सत्यापन प्राकृतिक रूप से जरूरी हैं, साथ ही साथ अत्यधिक परिपूर्ण उपकरणों का उपयोग भी किया गया है।

अंतिम नोट

में  CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है सितार कैसे हैं और कितने हैं अपने संदेह हल कर दिए हैं यदि आप समान लेखों तक पहुंच बनाना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं विज्ञान. अपने प्रश्नों के अधिक उत्तर पाने के लिए, आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास नीचे है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते जो फिल्म सितारों रहे हैंकुत्ते जो फिल्म सितारों रहे हैं
कुत्तों के बारे में अधिक जानकारी और जिज्ञासाकुत्तों के बारे में अधिक जानकारी और जिज्ञासा
कुत्ता आकर्षक: सीज़र मिलन के हाथों में एक सफल कार्यक्रमकुत्ता आकर्षक: सीज़र मिलन के हाथों में एक सफल कार्यक्रम
ब्लॉग - कुत्ते, कुत्ते नस्लों, पिल्ले और उनकी दुनियाब्लॉग - कुत्ते, कुत्ते नस्लों, पिल्ले और उनकी दुनिया
एरिया, आकाश में एक और सिताराएरिया, आकाश में एक और सितारा
लाल पांडा भालू (निष्कर्ष)।लाल पांडा भालू (निष्कर्ष)।
Félicette, सितारों की यात्रा कीFélicette, सितारों की यात्रा की
धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकारधूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियादूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
» » सितार कैसे हैं और कितने हैं
© 2021 taktomguru.com