taktomguru.com

एक बच्चे को कैसे समझाया जाए कि लोकतंत्र क्या है

जीवन में कुछ चीजें हैं जो बहुत हैं एक बच्चे को समझाना मुश्किल है, है न? उनमें से एक है प्रजातंत्र. बच्चों के लिए, एक गैर-मूर्त अवधारणा को समझना जटिल हो सकता है (और हमारे लिए व्याख्या करने के लिए)। इसके अलावा, ऐसे कई नाम हैं जो अजीब और अजीब हो सकते हैं: राजनीतिक कार्यालय, सरकारी संस्थान, कानून, सार्वजनिक निकाय इत्यादि।

लेकिन चिंता मत करो! CurioSfera.com हम आपको जानने में मदद करना चाहते हैं एक बच्चे को कैसे समझाया जाए कि लोकतंत्र क्या है. और हम मानते हैं कि ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह एक कहानी या कहानी थी। हम शुरू करते हैं?

पब्लिक स्कूल में पेड्रो को पंजीकृत करने के लिए उनके जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता है, और इसे प्राप्त करने के लिए, उसकी मां और वह उन कार्यालयों में से एक में दिखाई देता है जो कि हैं टाउन हॉल अपने छोटे से शहर से। एक फॉर्म भरने और थोड़ा इंतजार करने के बाद, उन्हें एक पेपर मिलता है।

यह तुम्हारा जन्म प्रमाण पत्र है, "माँ कहते हैं। देखो, आपका नाम यहां लिखा गया है, जिस दिन आप पैदा हुए थे, वह स्थान जहां आप पैदा हुए थे ...

पेड्रो बहुत खुश हैं कि उस बड़े भवन में, उन सभी कागजात के बीच, उनका नाम लिखा गया है, क्योंकि अब वह थोड़ा और महत्वपूर्ण महसूस करते हैं।

बच्चों के लोकतांत्रिक मूल्यों को कैसे समझाया जाए

इस कार्यालय में, सिविल रजिस्ट्री - माँ कहते हैं- इस शहर में पैदा हुए सभी लोगों का ध्यान रखें, जो यहां रहने के लिए आते हैं, जो शादी करते हैं और जो मर जाते हैं ...

- क्यों, माँ?

-क्योंकि हम हैं ए के नागरिक लोकतांत्रिक देश. जन्म में आप हमारे परिवार का हिस्सा बनना शुरू कर दिया, लेकिन आप भी बन गए इस देश के नागरिक. यहां सभी नागरिकों की सूची दी गई है और उन्हें उन सभी को खरीदा जाना चाहिए आवश्यक सेवाएं पूरे राष्ट्रीय क्षेत्र में: सार्वजनिक परिवहन, पुलिस, शहरी गार्ड, उद्यान, स्कूल और देखभाल करने वाले जो उनकी देखभाल करते हैं, सबसे गरीब, स्वच्छता और बहुत कुछ में मदद करते हैं। लेकिन, आपको भी इकट्ठा करना होगा नागरिकों के कर, जैसे पैसा एकत्रित उन सभी सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए ठीक से कार्य करता है जिन्हें मैंने आपको बताया है।

- और कौन तय करता है कि क्या करने की जरूरत है?

वे निर्णय लेते हैं राजनेता, वो लोग हैं जो उन्हें लोगों द्वारा चुना गया है और वे सभी का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह है लोकतंत्र कैसे काम करता है. उनमें से नागरिक देश के राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं, और यह एक, जो सलाह देते हैं और उनकी मदद करते हैं, कुछ सज्जनों ने कहा मंत्रियों.

एक छोटे पैमाने पर, महापौर का कार्यालय सिटी काउंसिल की सीट है, इस इमारत में कार्यालय का कार्यालय है महापौर और उनके सलाहकारों में से, उन सभी को लोगों द्वारा चुना गया. साथ ही साथ एक बड़ा कमरा जहां सिटी काउंसिल प्लेनरी मिलती है, जहां वे कर सकते हैं नागरिकों की सहायता करें और चर्चाओं का पालन करें।

लोकतंत्र ने बच्चों के लिए समझाया




सिटी काउंसिल - मां को शामिल करती है- एक क्षेत्र है और जो लोग इसमें रहते हैं। हम सभी सिटी काउंसिल का हिस्सा हैं और इसलिए उन्हें चिंताएं भी हमें चिंतित करती हैं, इसलिए हमें सबकुछ का ख्याल रखना चाहिए: सार्वजनिक बागों का सम्मान करना, परिवहन के साधनों पर टिकट का भुगतान करना, सड़कों को गंदे नहीं करना। अगर सब ठीक से काम करता है, तो यह अच्छा है, क्योंकि यह हमेशा हमारे लिए एक लाभ का प्रतिनिधित्व करता है।

अब पेड्रो पहले से ही कई और चीजें जानता है, लेकिन आपको यह जानने के लिए कई अन्य चीजें जाननी हैं कि पूरे देश का जीवन कैसे व्यवस्थित है और लोकतंत्र कैसा है.

की तीन अन्य इमारतों में देश की राजधानी राष्ट्रीय जीवन को सारांशित किया जा सकता है: संसद की सीट, कभी-कभी कहा जाता है कोर्टेस, एक सरकार के प्रमुख और एक राज्य के मुखिया (या देश के शासन करने वाली सरकार के प्रकार के आधार पर गणराज्य के राष्ट्रपति या कभी-कभी राजा)।

संसद की बैठक है लोगों के प्रतिनिधियों. वे सभी नागरिकों द्वारा चुने गए डेप्युटी और सीनेटर हैं। एक राष्ट्र के निवासी वर्गों में एक ही समय में सभी को पूरा करने में सक्षम होते हैं और एक आम निर्णय लेते हैं, इसी कारण से वे उन्हें प्रतिनिधित्व करने के लिए एक छोटी संख्या सौंपते हैं और वे इसे करते हैं मतदान के माध्यम से.

चुनाव में समर्थकों के लिए या सबसे उपयुक्त लोगों के लिए हर वयस्क नागरिक वोट, उनके नाम एक में लिखें मतदान और एक मुर्गी में जमा करें, जो बंद है। जिन लोगों ने अधिक संख्या में वोट प्राप्त किए हैं वे चुने गए हैं.

का मुख्य मिशन सांसदों और के सीनेटरों राज्य के उचित कार्य करने और इसे बनाए रखने वाले सभी निवासियों के कल्याण के लिए आवश्यक कानून बनाना है।

प्रत्येक नागरिक को स्वतंत्र होने का अधिकार है, शक्तिशाली और दुष्टों के खिलाफ संरक्षित होने के लिए एक शिक्षण, नौकरी और घर रखने का एक स्वस्थ तरीके से रहते हैं. संसद कानूनों को निर्देशित करती है यह सब पाने के लिए, शिक्षण और चिकित्सा देखभाल में सुधार, मेरे घर बनाने और कृषि की मदद के लिए ...

लेकिन, किसी समस्या को हल करने के लिए, कानून को निर्देशित करने के लिए पर्याप्त नहीं है: इसे अभ्यास में रखा जाना चाहिए। यदि आप अस्पतालों के लिए नई इमारतों चाहते हैं, उदाहरण के लिए, कानून लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो यह तय करना आवश्यक है कि नए कहां बनाए जाएंगे अस्पतालों, इमारतों की एक परियोजना बनाएं, उन्हें बनाएं, डॉक्टरों और आवश्यक स्वच्छता सामग्री भेजें।

यह सब किसके बारे में सोचता है? सरकार, जो द्वारा गठित किया गया है सरकार के प्रमुख और सहयोगियों द्वारा, मंत्रियों, जिनमें से प्रत्येक मंत्रालय के प्रभारी हैं।

सरकार के मुखिया का चुनाव और नियुक्ति एक बहुत ही महत्वपूर्ण मिशन है जो आरक्षित है राज्य के मुखिया (या गणराज्य या राजा के राष्ट्रपति). यह वह व्यक्ति है जो कई व्यक्तित्वों की सलाह सुनने के बाद सरकार के मुखिया की नियुक्ति करता है।

गणराज्य के राष्ट्रपति वह देश में सबसे बड़ा अधिकार है और सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। कुछ देशों में राष्ट्रपति या राज्य के मुखिया संसद सदस्यों या सरकार के सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं, अन्य में यह उचित चुनावों के माध्यम से लोगों द्वारा सीधे चुने जाते हैं।

यह एक सरकारी मोड जिसमें सब कुछ नागरिकों के वोट पर या नागरिकों द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों द्वारा किए गए कार्यों पर निर्भर करता है इसे लोकतंत्र कहा जाता है, शब्द जो यूनानी से आता है और इसका मतलब है "लोगों की सरकार"।

Dese CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हम आपको इस लेख के साथ मदद कर सकते हैं कैसे व्याख्या करें कि एक बच्चे के लिए लोकतंत्र क्या है। याद रखें कि आप श्रेणी में अधिक समान लेखों तक पहुंच सकते हैं मिश्रण. या, आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं, जो आपको नीचे मिलेगा। अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करने में संकोच न करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को अपनाना, हम आपको अपना बीमा देते हैंएक कुत्ते को अपनाना, हम आपको अपना बीमा देते हैं
कुत्ते के वंश को कैसे ट्रैक करेंकुत्ते के वंश को कैसे ट्रैक करें
वेशभूषा के साथ सपनावेशभूषा के साथ सपना
पैदा होने का सपना देखने का क्या मतलब हैपैदा होने का सपना देखने का क्या मतलब है
वंशावली के प्रकारवंशावली के प्रकार
बिल्ली की कहानी के रूप में प्यार दोबिल्ली की कहानी के रूप में प्यार दो
घरेलू जानवरों और विरासतघरेलू जानवरों और विरासत
दिमाग रखने के लिए दिशानिर्देशों के लिए एक पिल्ला खरीदेंदिमाग रखने के लिए दिशानिर्देशों के लिए एक पिल्ला खरीदें
98% बच्चे स्पष्ट हैं: जानवर खिलौने नहीं हैं98% बच्चे स्पष्ट हैं: जानवर खिलौने नहीं हैं
गोल्डन रेट्रिवर मूल्य और महत्वपूर्ण पहलुओंगोल्डन रेट्रिवर मूल्य और महत्वपूर्ण पहलुओं
» » एक बच्चे को कैसे समझाया जाए कि लोकतंत्र क्या है
© 2021 taktomguru.com