taktomguru.com

कुत्तों, लक्षणों और उपचार में कॉंजक्टिवेटाइटिस

कुत्तों में Conjunctivitis

सामग्री

  • कुत्तों में conjunctivitis के कारण
  • यह एक है रोग कुत्ते कि यह महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि कैसे पहचानें तत्काल कार्य करें, कभी-कभी हमें कुत्ते की अधिक गंभीर प्रक्रिया से पीड़ित होने की संभावना से सतर्क किया जा सकता है।

    कुत्तों, कारणों, लक्षणों और उपचार में कॉंजक्टिवेटाइटिस

    कुत्तों में conjunctivitis यह एक आम बीमारी है जिसमें conjunctiva की सूजन शामिल है।

    Conjunctiva एक पारदर्शी श्लेष्म झिल्ली है जो पलकें के आंखों और आंख के सफेद क्षेत्र (स्क्लेरा) को कवर करती है, इसका कार्य आंखों की रक्षा और गीला होना है।

    कुछ कुत्ते नस्लों को संयुग्मशोथ से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है, कुछ मामले के रूप में वंशानुगत कारणों के कारण पूडल और कॉकर, और दूसरों को उनकी आंखों की व्यवस्था और आकार, साथ ही, प्रमुख आंखों के द्वारा कैरोलिन या पेकिंगज़ वे इस स्थिति से पीड़ित होने के लिए अधिक खुलासा कर रहे हैं।

    conjunctivitis कुत्तों

    कुत्तों में conjunctivitis के कारण

    ऐसे कई कारण हैं जो उत्पादन कर सकते हैं कुत्तों में conjunctivitis, कुछ हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य पर बहुत कम प्रभाव डालते हैं, लेकिन अन्य आंखों के संक्रमण के साथ अधिक महत्वपूर्ण संयुग्मशोथ पैदा कर सकते हैं, या एक गंभीर बीमारी का प्रकटीकरण हो सकते हैं।

    के मुख्य कारण कुत्तों में conjunctivitis:

    • एलर्जी: वे परागण या कुछ पौधों के मामले में पर्यावरण या पदार्थों के कारण हो सकते हैं। यह आमतौर पर वसंत और गर्मियों की गर्मियों में अधिक बार होता है, जब हवा में निलंबित अधिक कण होते हैं।

    यह एलर्जिक कॉंजक्टिवेटिस उन उत्पादों के कारण भी हो सकता है जो हमारे पास घर पर हैं, जैसे उत्पादों की सफाई करना, या हम शैम्पू और साबुन जैसे कुत्ते की स्वच्छता के लिए उपयोग करते हैं। इसे पूल क्लोरीन द्वारा भी उत्पादित किया जा सकता है। वे संपर्क एलर्जी हैं, जो गंभीर मामलों में घाव या छोटे हो सकते हैं अल्सर.

    कुछ खाद्य पदार्थों या उनकी तैयारी में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए एलर्जी भी पैदा कर सकती है कुत्तों में conjunctivitis।

    • छोटे आघात: आंख शाखाओं या अन्य सामग्री (शिकार कुत्तों पर जैसे भूसे खूंटी) है, जो सूजन और कंजाक्तिवा का भी संक्रमण पैदा कर सकता मलाई द्वारा उत्पादित।
    • इत्रनीय संयुग्मशोथ: रेत या बाल के जानवर की आंखों में उपस्थिति से, जो लगातार संयोजन पर रगड़ते हैं।
    • ऑटोम्यून्यून कॉंजक्टिवेटाइटिस (जीव सूजन पैदा करके खुद के खिलाफ प्रतिक्रिया करता है)। यह मामला है शुष्क keratoconjunctivitis, इससे आंखों में नमी की कमी होती है और इसलिए संयोजी सूखापन होता है।
    • ब्लेफेराइटिस (पलकें की सूजन), आमतौर पर साथ होती है कुत्तों में conjunctivitis और अन्य जानवरों में।
    • सिस्टमिक बीमारियां: यह distemper या leishmaniasis का मामला है, जो conjunctivitis का कारण बन सकता है।

    कुत्तों के लक्षणों और लक्षणों में कॉंजक्टिवेटाइटिस:

    के लक्षणों के भीतर कुत्तों में conjunctivitis, सबसे अचूक, जो पहले हमारे ध्यान बुलाते हैं, हैं conjunctiva की लाली और की उपस्थिति legañas सफ़ेद, पीला या हराश। आँखों में लालिमा, नेत्रश्लेष्मलाशोथ के विशिष्ट, अधिक या कम गुरुत्वाकर्षण के एक स्थिति का संकेत हो सकता है, इसलिए यदि आप बाल या धैर्य की मौजूदगी से यह चिड़चिड़ा मूल के रूप में, एक कम गंभीर कारण से संबंधित नहीं जानवर की आंखों में, शैम्पू या अन्य छोटे परिस्थिति का पता लगाकर उन्हें ठीक कर सकते हैं के साथ संपर्क, सही बात, पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए क्योंकि जैसा कि हम कहा है, इस लालिमा, कुत्तों में इस नेत्रश्लेष्मलाशोथ, एक और अधिक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।




    अन्य लक्षण जो प्रकट हो सकते हैं: - निरंतर फाड़ना, - आंखों को बंद करना कुत्ते को लगता है कि असुविधा के कारण, सामान्य से अधिक बार, - खुजली, कि पशु दृढ़ता से खरोंच प्रकट होता है, - प्रकाश की अस्वीकृति, कुत्ता अंधेरे स्थानों की तलाश में है। इसके अलावा, अन्य लक्षण प्रकट हो सकते हैं जो इतने स्पष्ट नहीं हैं कि आम तौर पर केवल एक पेशेवर उन्हें पहचान सकता है, जैसे कि संयोजन के मोटाई या कुछ प्रकार के छोटे vesicles की उपस्थिति कुत्तों में conjunctivitis.

    conjunctivitis कुत्तों

    कुत्तों में conjunctivitis की रोकथाम

    कई परिस्थितियों में उत्पादन करने वाली कई परिस्थितियों से बचना मुश्किल है कुत्तों में conjunctivitis, लेकिन दूसरों में हम कुछ सरल दिशानिर्देशों में हस्तक्षेप कर सकते हैं:

    • कुत्ते के आसपास में जहरीले उत्पादों, जैसे पेंट या घरेलू सफाई उत्पादों से बचें।
    • कुत्ते की स्वच्छता में तटस्थ पीएच शैंपू और साबुन का प्रयोग करें ताकि वे आपकी आंखों को परेशान न करें।
    • जहां तक ​​संभव हो, कोशिश करें कि कुत्ता झाड़ी झाड़ियों में हो जाता है जो आपके conjunctiva को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • नस्लों में जिनके पास उनकी आंखों के चारों ओर बहुत सारे बाल होते हैं, इस क्षेत्र को विशेष रूप से तैयार किया जाता है, बालों को काटते हैं, ताकि यह आपकी दृष्टि में बाधा न डाले और बाल आंखों में प्रवेश न करें।
    • अगर कुत्ते की सुबह बीमारी होती है, तो सलाह दी जाती है कि इलाके को नमकीन के साथ भिगोकर गौज के साथ साफ करें, या सिरिंज का उपयोग करके सीधे सीरम के साथ आंखों को धो लें। इसके अलावा यदि हम बहुत धूल वाले स्थानों में कुत्ते के साथ रहे हैं।
    • यदि यह संदेह है कि कुत्तों में संयुग्मशोथ एक प्रणालीगत बीमारी के कारण हो सकता है, तो तुरंत एक पेशेवर के पास जाओ।
    • समय-समय पर पुराने कुत्तों में आवधिक समीक्षा, जितनी जल्दी हो सके किसी भी ओकुलर समस्या का पता लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • कुत्ते के आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक सही आहार आवश्यक है।

    कुत्तों में conjunctivitis का उपचार

    मामलों में जहां कुत्तों में conjunctivitis आंखों में एलर्जी या विदेशी निकायों के कारण होता है, जैसे बालों या धूल, शारीरिक खारा के trickles के साथ आंख धो लो conjunctivitis से छुटकारा पाने या हल करने में मदद मिलेगी।

    आंखों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए हम सीरम के जेट्स को कई बार लागू करेंगे, इस ऑपरेशन को दिन में तीन बार दोहराते हैं। पशुचिकित्सा एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक आंखों की बूंद निर्धारित करने के बाद, और आंखों की बूंदों या स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा संकेतित दो बूंदों को लागू करेगा। अधिमानतः एक स्थानीय एंटीबायोटिक का उपयोग किया जाता है, जो अवशोषित नहीं होता है, जैसे कि gentamicin। और खुराक को अपने पशुचिकित्सा द्वारा निर्देशित दिन में दो या तीन बार दोहराया जाना चाहिए।

    एंटीबायोटिक्स के साथ आंख गिरती है के साथ dispensed हैं पशु चिकित्सा नुस्खा. और यह विशेष रूप से बिना किसी उपयोग के महत्वपूर्ण है पशु चिकित्सा पर्चे आंख विरोधी inflammatories के साथ बूंद, जो कुछ रोगों को जटिल कर सकते हैं, जैसे कि कॉर्नियल अल्सर के कारण कुत्तों में conjunctivitis।

    थोड़ी सी संदेह में एक पशुचिकित्सा देखें, जो समस्या को हल करेगा और उन त्रुटियों से बचें जो समस्या को बढ़ा सकते हैं या अधिक गंभीर रोगविज्ञान के निदान में देरी कर सकते हैं।

    कुत्तों के लक्षण और उपचार में कॉंजक्टिवेटाइटिस। -यदि आपको यह उपयोगी लगता है, तो इस लेख को अपने सोशल नेटवर्क में साझा करें और टिप्पणियों में हमें इस विषय पर अपने संदेह या अनुभव बताएं! ?

    आप भी रुचि ले सकते हैं:

    • कुत्तों में परेशानी का इलाज कैसे करें
    • मेरा कुत्ता खून का मूत्र पेश करता है, मुझे क्या करना चाहिए?
    • मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?
    • बीमारी बीमारी
    Partager sur les réseaux sociaux:

    Connexes
    कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
    क्या कुत्ते को संयुग्मशोथ हो सकता है? इसे कैसे नियंत्रित करें?क्या कुत्ते को संयुग्मशोथ हो सकता है? इसे कैसे नियंत्रित करें?
    कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस, गर्मी में अधिक जोखिम होता हैकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस, गर्मी में अधिक जोखिम होता है
    कुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देशकुत्ते की आंखों को कैसे साफ करें - निर्देश
    बासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखेंबासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखें
    कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?
    कुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिसकुत्ते की आंखों में कोंजक्टिवेटाइटिस
    कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
    पलकेंपलकें
    कैनाइन हेपेटाइटिसकैनाइन हेपेटाइटिस
    » » कुत्तों, लक्षणों और उपचार में कॉंजक्टिवेटाइटिस
    © 2021 taktomguru.com