taktomguru.com

हमारा कुत्ता: चरित्र और समाजीकरण

टेक्स्ट और फोटो: मैनुअल वेलास्को - valledelzar.com

चरित्र और सामाजिककरण दो अलग-अलग शब्द हैं लेकिन वे संबंधित हैं और उन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। यह पहलू बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे पालतू जानवरों के कल्याण और हमारे भविष्य के निशान को चिह्नित करेगा।

चरित्र दो अलग-अलग तरीकों से हासिल किया जाता है। सबसे पहले, इसे आंशिक रूप से रेस, प्रकृति, विशेषताओं, जेनेटिक्स और अन्य कारकों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जो इसे प्रभावित कर सकते हैं। दूसरा, यह इसके विकास के दौरान, अपने पर्यावरण के साथ संबंध, अपनी प्रजातियों के नमूने के साथ बातचीत और अन्य प्रजातियों के साथ या इसके आवास की स्थितियों के माध्यम से प्राप्त करता है।

SOCIABILIZACIУN
बिचॉन माल्टेस के एक विशेष प्रजनक के रूप में और मेरे अनुभव से मैं मानता हूं कि एक कुत्ते को ठीक तरह से सामाजिककृत किया जाता है जब यह प्रजनन और परिवार के बाकी दोनों के साथ व्यवहार करता है, जैसा कि हमारे घर जाने वाले किसी भी व्यक्ति या कुत्ते के साथ होता है। वह सक्रिय, चंचल, डर के बिना, भौंकने के बिना, अजीब व्यवहार के बिना और पूर्ण आत्मविश्वास के साथ ऐसा करेगा।

यह प्रक्रिया हमारे कुत्ते में अनुचित व्यवहार को रोकती है, जैसे आक्रामकता, भय, बेचैनी, इत्यादि। यह हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए हमें इस पर विशेष जोर देना चाहिए, व्यर्थ नहीं, जो हमारे साथी के भविष्य के चरित्र को चिह्नित करेगा।

एक अच्छे समाजीकरण में कई हिस्सों होते हैं, जो उनके जन्म के समय से पहले शुरू होते हैं। यहां यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण ब्रीडर का काम है, यही कारण है कि एक अच्छा नमूना चुनने, हम पहले एक योग्य ब्रीडर से तय करना होगा है, dedicaciуn साथ और अपनी प्राथमिकताओं के बीच अपनी इकाइयों की सही sociabilizaciуn है, स्वास्थ्य और गुणवत्ता ademбs। इस तरह के sociabilizaciуn sуlo नहीं हम एक ब्रीडर के रूप में अपनी अच्छा नाम पर एक बड़ा संदर्भ darб, लेकिन harб बहुत खुश mбs हमारे adquisiciуn और अपने नए घर के लिए integraciуn हमारे पिल्ला facilitarб, असहज या खतरनाक स्थितियों evitбndonos।

पहला कदम
जब पिल्ला पैदा होता है तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उनके साथ शारीरिक संपर्क बनाए रखें, क्योंकि लगातार उनके पास कोई दृष्टि नहीं है, वे दोनों अपनी मामा और हमारी उपस्थिति महसूस करते हैं। उन्हें स्थानांतरित करने, उन्हें साफ करने या उन्हें समायोजित करने के दौरान वे हमारे हाथ महसूस करेंगे, इस प्रकार हमारे साथ पहला संपर्क होगा और भावनात्मक बंधन स्थापित करेंगे। पहले दो हफ्तों में निरंतर संपर्क बनाए रखना जरूरी है और आपको अपनी प्रजातियों के अलावा अन्य प्राणियों के साथ सहज महसूस करेगा।

जन्म से लगभग दो सप्ताह बाद, यह आपकी आंखें खोलने का समय होगा। पहले दो या तीन दिनों में आपकी दृष्टि पूरी तरह से स्पष्ट नहीं होती है और आप केवल हमें धुंधले रूप के रूप में देखेंगे, लेकिन हमारे शरीर की गंध, गर्मी और स्वर की आवाज़ पहले से ही परिचित हैं और हमारी उपस्थिति आपको प्रसन्न करती है।

अब से, हमारे dedicaciуn, atenciуn और देखभाल निरंतर होना चाहिए, नहीं, क्योंकि वे उन्हें जरूरत है, लेकिन क्योंकि यह हमें ayudarб वे एक mбs के रूप में हमारे अनुभव, हमारे ध्यान और लाड़ देख रहे हैं और हमें mamб के साथ बातचीत देखते हैं, एक vнnculo स्थापित हमारे साथ उन्हें प्यार, अवांछित, देखभाल की जानी चाहिए और हमें अक्सर उनके साथ खेलना चाहिए।




यह सामाजिककरण पूरे समय के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए कि पिल्ला ब्रीडर के साथ है और जब तक हम खुद को त्याग देते हैं और किसी अन्य घर में अपनी नई यात्रा शुरू नहीं करते हैं। इसके साथ हम बिना किसी दुःख के, बिना डर ​​के, एक डर के बिना, पूरी तरह संतुलित होने के बिना, एक सुखद पिल्ला देने के लिए योगदान दिया होगा।

एक अच्छे प्रजनक को नए मालिक को पिल्ला के चरित्र, उसकी जरूरतों, पसंदीदा खिलौने या खेल और उसकी प्रारंभिक आदतों के बारे में विस्तार से सूचित करना चाहिए। अच्छी तरह से समझाते हुए कि एक पिल्ला कैसे एकीकरण के लिए बहुत मदद करेगा और कई अनुभवहीन और संदेह से भरा, मालिक को काम को सुविधाजनक बनाएगा।

अगले चरण में जहां नया मालिक खेल में आता है। घर पर एक बार हमें निर्देशों का पालन करना होगा कि हमारे पालतू जानवर के प्रजनन ने हमें दिया है। हमें अपने सामाजिककरण के साथ जारी रखना चाहिए, जिससे पिल्ला सड़क के अन्य कुत्तों के साथ-साथ अन्य लोगों के साथ बातचीत कर सके। हमें उसे दूसरों से अलग नहीं करना चाहिए या किसी विशेष स्थिति को मजबूर नहीं करना चाहिए, इसके विपरीत, हमें उसे शिक्षित करना और उसे व्यवहार करना सिखाया जाना चाहिए और उसे समझना चाहिए कि उसके पास डरने के लिए कुछ भी नहीं है।

आइए एक उदाहरण लें: अक्सर लोग सड़क पर चलते हैं और हम उन मित्रों और परिचितों से मिलते हैं जो बदले में, हमें अन्य लोगों के साथ पेश कर सकते हैं। क्या होता है जब वह हमें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पेश करता है जिसे हम नहीं जानते? आम तौर पर हम दोस्ताना होते हैं, लेकिन गहराई से हम खुद को इस अप्रत्याशित मुठभेड़ के लिए आरक्षित दिखाते हैं। यही है, हम खुद को तब तक नहीं दिखाते जब तक कि हम आत्मविश्वास का स्तर हासिल नहीं कर लेते। खैर, हमारे कुत्ते एक ही tambiйn ocurrirб जाएगा, हम आपको cуmodo महसूस कर छोड़ देते हैं, जैसा कि आप देख हम दृष्टिकोण और है कि इस व्यक्ति से डर लगता है और हमारे विश्वास है कि तुम्हारा tambiйn serб महसूस करने के लिए कुछ भी नहीं है।

यह आपकी प्रजातियों के अन्य नमूने के साथ भी हो सकता है और, इस कारण से, हमें आपको संबंध बनाने में मदद करनी चाहिए और आपको हमारे साथ रहने के लिए ले जाना चाहिए। हम एक संतुलित, मिलनसार कुत्ता प्राप्त करेंगे जो किसी भी समय अनचाहे प्रतिक्रियाओं और अपमानजनक परिस्थितियों के डर के बिना हमारे साथ जा सकता है।

हमारा कुत्ता घर पर और हमारे सामाजिक जीवन में भी एक होना चाहिए और इसके लिए हमें इस पहलू पर काम करना चाहिए और अपने पहले महीनों में ब्रीडर के काम को जारी रखना चाहिए।

बिचॉन माल्टेस
एक कुत्ते के चरित्र और सामाजिककरण
हमारे कुत्ते में अनुचित व्यवहार
संतुलित कुत्ता
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
यह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहींयह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं
शिकार के कुत्तों: क्या वे खतरनाक हैं?शिकार के कुत्तों: क्या वे खतरनाक हैं?
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
पुराना कुत्ता और एक नया अपनाया पिल्ला, उन्हें कैसे पेश किया जाए?पुराना कुत्ता और एक नया अपनाया पिल्ला, उन्हें कैसे पेश किया जाए?
पालतू जानवरों का आवासपालतू जानवरों का आवास
» » हमारा कुत्ता: चरित्र और समाजीकरण
© 2021 taktomguru.com