taktomguru.com

छतरी या छतरी का इतिहास

यह किसी भी व्यक्ति को एक दिन अच्छी छतरी से लैस किए बिना घर छोड़ने के लिए नहीं होता है बारिश. ऐसा कुछ जो वर्तमान में हमें रोजमर्रा की वस्तु प्रतीत होता है लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। में CurioSfera.com

हम आपको समझा देना चाहते हैं छतरी की कहानी, इसकी उत्पत्ति क्या है, इसका आविष्कारक कौन है और यह इसका विस्तार, विकास और सामाजिक स्वीकृति कैसे रहा है। हम शुरू करते हैं?

पहली बात यह है कि यह उस देश पर निर्भर करता है जिस पर यह अलग हो सकता है अर्थ. छाता, पैरासोल, धूप का छाया ... हो सकता है छतरी के समानार्थी शब्द, लेकिन अन्य स्थानों में, नहीं। उदाहरण के लिए, महिलाओं के लिए पुरुषों और छतरियों के लिए छाता, या बारिश के लिए पहला और सूर्य के लिए दूसरा। यह हमारी भाषा की समृद्धि है। 

छतरी का आविष्कार किसने किया?

निश्चित रूप से, यदि आप इस आविष्कार में रूचि रखते हैं, तो आपने निम्न प्रश्न किया है: छतरी का आविष्कारक कौन है? सच्चाई यह है कि यह ज्ञात नहीं है कि वह व्यक्ति कौन था। लेकिन अगर आप पूछते हैं छतरी का आविष्कार कहाँ किया गया था?, हां, हम आपको कुल सुरक्षा के साथ जवाब दे सकते हैं: चीन में छतरी का आविष्कार किया गया था. और अंत में, शायद आप जानना पसंद करते हैं छतरी का आविष्कार कब किया गया था? खैर, आपको यह पता होना चाहिए 11 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में छतरी का आविष्कार किया गया था सी

और, हालांकि आप अपने खोजकर्ता को साबित नहीं कर सकते हैं, वहां एक चीनी किंवदंती है जो कहती है लू मेई द्वारा छतरी का आविष्कार किया गया था. यह एक जवान लड़की थी जिसने अपने बड़े भाई के साथ शर्त लगाई थी जो निर्माण करने में सक्षम था बारिश से बचाने के लिए एक वस्तु.

जब छतरी या छतरी का आविष्कार किया गया था
लू मेई ने छतरी का आविष्कार किया (चीनी किंवदंती के अनुसार)

सिर्फ एक रात में, लू मेई एक प्रकार का बेंत बनाने में सक्षम था जिसका शीर्ष "पैदा हुआ" बांस के साथ बने 32 छड़ें और जो एक कपड़ों के साथ एक कपड़े से ढके हुए थे मशरूम या मशरूम. दुर्भाग्यवश, जैसा कि हमने पहले कहा है, यह सिर्फ एक लोकप्रिय कहानी है, यह एक निर्णायक तथ्य नहीं है।

छतरी की उत्पत्ति

पिछले बिंदु में हमने जो अभी समझाया है उसके बाद, हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं छतरी की उत्पत्ति 11 वीं शताब्दी ईसा पूर्व चीन में है इसके अलावा इस सहस्राब्दी देश में इसकी उत्पत्ति है पहली तह छत, एक ने 1700 से अधिक वर्षों के साथ आविष्कार किया।

इसी तरह, यह चीनी भी था सबसे पहले छतरी जलरोधी इसे एक छाता में बदलना जैसा कि हम आज जानते हैं। मोम और वार्निश के साथ एक पैरासोल को कवर करके उन्हें यह उपयोगी सुविधा मिली।

छतरी या छतरी की उत्पत्ति क्या है
छतरी या छतरी की उत्पत्ति प्राचीन चीन में है

अपनी खोज के पहले वर्षों में, दोनों संस्करणों को बारिश से बचाने के लिए और सूर्य के लिए डिजाइन किए गए दोनों संस्करणों का उपयोग केवल उच्च सामाजिक वर्ग, राजनीतिक या महान लोगों द्वारा किया जा सकता है। एक नौकर या दास के लिए यह अपने गुरु को ढकने के लिए सामान्य था।

चीन एक आकर्षक देश है जहां एक लंबे इतिहास के साथ तथ्यों और रहस्यमय कहानियों से भरा हुआ इतिहास है। और जिस वस्तु का हम इस पोस्ट में बात कर रहे हैं वह कोई अपवाद नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे छोटी और रोजमर्रा की रोज़मर्रा की वस्तुओं, छतरी की तरह, अपनी खुद की किंवदंती है। वही होता है शतरंज की उत्पत्ति, पैसे का आविष्कार या चावल की उत्पत्ति.

छाता विस्तार

छतरी ने रेशम मार्ग के माध्यम से चीन से अपना विस्तार शुरू किया। जिन देशों में वह पहुंचे थे वे पहले थे कोरिया, जापान और फारस. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शुरुआत में, इन क्षेत्रों में इसका उपयोग केवल सूर्य की किरणों से बचाने के लिए किया जाता था, यानी छत्र. केवल उस देश में जहां इसका आविष्कार किया गया था, इसका इस्तेमाल किया गया था वर्षा जल के खिलाफ सुरक्षा के लिए.

सालों बाद, छतरी पहुंची अश्शूर साम्राज्य, मिस्र, करने के लिए प्राचीन ग्रीस और बाद में संबंधित क्षेत्रों में रोमन साम्राज्य. इसके अलावा यहां केवल एक छतरी के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

पराग का वैश्विक विस्तार
प्राचीन ग्रीस से छतरी के साथ महिला

दिलचस्प बात यह है कि मिस्र के लोगों में यह एक अनुष्ठान वस्तु के रूप में इस्तेमाल किया गया था अदालतदार और यह उन लोगों पर उच्च प्रभाव डालने का संकेत भी था जो फारोन की उपस्थिति में छतरी से लाभान्वित थे। इसके बजाय, ग्रीस में, केवल महिलाएं इसका इस्तेमाल कर सकती थीं.

रोमन साम्राज्य के गायब होने के बाद, इटली में इसका उपयोग umbraculum (पैरासोल) अभी भी डरावनी रूप से इस्तेमाल किया गया था, लेकिन बाकी यूरोप में छतरी विस्मृति में गिर गई। उदाहरण के लिए, मध्य युग उसने पूरी तरह से इसे नजरअंदाज कर दिया। लेकिन पंद्रहवीं शताब्दी के आखिरी तीसरे में, फ्रांस में छतरी फिर से दिखाई दी. विशेष रूप से अपनी राजधानी, पेरिस में।

फ्रांस में, पुरातनता के रूप में, यह प्रतिष्ठा के केवल बाहरी संकेत के रूप में उपयोग किया जाता रहा। इसे एक लक्जरी वस्तु माना जाता था कि वे केवल उच्चतम वंशावली वर्गों का उपयोग करते थे। कोई भी उसे अपने साथ बारिश से बचाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने बस गन्ना और तलवार को बदल दिया, क्योंकि दोनों तत्वों का दुरुपयोग समय पर हुआ।

फ्रांस में छतरी का इतिहास
अमीर महिलाओं के बीच छतरी या छतरी बहुत लोकप्रिय थी

जैसा कि हमने देखा है, कम से कम सम्मान के साथ इसका उपयोग तर्कसंगत रूप से नहीं किया गया था छतरी अवधारणा कि वर्तमान में हम उसके पास हैं: गीले होने से बचें। सही ढंग से छतरी का उपयोग करने वाला इंग्लैंड पहला यूरोपीय राष्ट्र था। या वही क्या है, बारिश से खुद को बचाने के लिए, अठारहवीं शताब्दी तक अन्य देशों में इसका उपयोग सामान्य नहीं किया गया था। प्रशंसक के साथ क्या हुआ उससे कुछ समान (आप देख सकते हैं प्रशंसक इतिहास)।

अपनी सामाजिक स्वीकृति में ब्रिटिश कुलीनता से संबंधित एक विचित्र व्यक्ति की मौलिक भूमिका निभाई, सर जोनाह हांगवे (1712 में पैदा हुआ)। यह एक था छतरी का अग्रदूत, वह पहली बार देखा गया संकुचन रूस में और जो प्यार में व्यावहारिक रूप से गिर गया, क्योंकि वह हमेशा अपने हाथ में एक के साथ चला गया।

यह सनकी चरित्र सबसे सुंदर सामाजिक सर्किलों और सबसे गरीब पड़ोसियों में दोनों छतरी से लैस था। कुछ मूर्खों से प्राप्त अपमान और सीटों को अनदेखा करते हुए और किराये की कारों के ड्राइवरों की शिकायतों को सुनकर (देखें टैक्सी इतिहास) कि वे मानते थे कि एक प्रकार का हथियार था।

छतरी के पूर्ववर्ती
अठारहवीं सदी में लंदन के लिए अपनी छतरी के साथ महान जोना हनवे

इसके अलावा ब्रिटिश सेना के कुछ अधिकारियों ने छाता ले लिया क्योंकि उनका मानना ​​था कि यह एक ऐसा तत्व था जिसने लालित्य की पेशकश की और उन्हें पूरी तरह से सीधे मुद्रा बनाए रखने में मदद की। वास्तव में वेलिंगटन के ड्यूक को 1818 में युद्धक्षेत्र और सैन्य अभियानों पर छाता पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

स्पेन में छतरी का इतिहास

इंग्लैंड और फ्रांस में छतरी के उछाल के बाद, अन्य यूरोपीय देशों के बीच, यह तत्व जबरदस्त बल के साथ पहुंचा अठारहवीं सदी में स्पेन, तीन हजार से अधिक वर्षों के पीछे एक कहानी होने के बावजूद।

स्पेन के लिए वह elitism और प्रतिष्ठा के एक प्रभामंडल से घिरा हुआ था। इतने सारे कि छतरी इच्छा की एक वस्तु बन गई जो कुलीनता और स्पेनिश न्यायालय से संबंधित व्यक्तियों द्वारा बहुत प्रतिष्ठित हो गई।

जब छतरी स्पेन में पहुंची

इसके बाद, जैसा कि स्पेनिश साहित्य के कुछ कार्यों में परिलक्षित होता है, दोनों धूप का छत या छतरी के रूप में छाता वे एक तत्व थे जो प्रेमियों की घनिष्ठता में मदद करते थे। "के तहत कितने चुंबन चोरी हो गए थे इन चमगादड़ के पंख", इसे रामन गोमेज़ डी ला सेर्ना (1888-19 63) द्वारा लिखे गए छतरी के लिए ग्रेग्युरीस में पढ़ा जा सकता है। उनमें आप भी पढ़ सकते हैं: "प्यार के कितने चुंबन उन्होंने बरसात के दिनों में कास्टिलियन वर्गों के आर्केड के नीचे आश्रय दिया! "

छतरी और प्यार का इतिहास
प्राचीन काल में छाता ने प्रेमियों की गोपनीयता की रक्षा की



और पहली बार में, आम लोगों के भीतर, वास्तव में कोई और नहीं क्या छाता चुंबन और सूर्य के प्रकाश की महिलाओं के सफेद चमड़ी रखने के अलावा सेवा की देखा था, उस समय बहुत फैशनेबल (आप देख सकते हैं तन कहानी)।

लेकिन एक तरफ उपाख्यान, स्पेन में पैराग्युरा उद्योग बहुत महत्वपूर्ण हो गया। स्पेन में इस ऑब्जेक्ट ट्यूब की महान स्वीकृति का एक ठोस सबूत क्या है। मुख्य रूप से वैलेंसिया और बार्सिलोना में, जहां तक ​​कई सालों पहले वे अपने महत्वपूर्ण पैराग्युरा उद्योग के लिए जाने वाले दो शहर थे।

अमेरिका में छतरी का इतिहास

जैसा कि हमने पहले कहा है, मध्य युग के अंत तक रोमन साम्राज्य के पतन के बाद, छतरी व्यावहारिक रूप से गायब हो गई। किया जा रहा है स्पेनियों अपने उपयोग को फिर से देखने के लिए पहले लोगों में से एक। लेकिन यह यूरोप में नहीं था लेकिन मेक्सिको में.

इन देशों में, हर्नान कॉर्ट्स जैसे लोगों ने बहुत आश्चर्यचकित देखा क्योंकि एज़्टेक कुलीनता ने एक प्रकार से लैस किया सूरज छाता या छतरियां द्वारा Tenochtitlan शहर. तथ्य जो उस समय के कुछ लेखों में प्रतिबिंबित होता है जो आज भी संरक्षित हैं।

अमेरिका में छतरी या छतरी का इतिहास

समय बीतने के साथ, स्पेनिश उपनिवेशीकरण यूरोप में छतरी के पुनरुत्थान के साथ, उन्होंने धीरे-धीरे अमेरिका के बाकी देशों में इसका उपयोग सामान्यीकृत किया।

कई सालों बाद, अंग्रेजी वे उत्तरी अमेरिकी उपनिवेशों के मूल अमेरिकियों के बीच अपना रोजगार साबित करने में भी सक्षम थे। उत्सुकता से, अंग्रेजी बसने वालों ने दावा किया कि उन्होंने कुछ समारोहों के दौरान अपने नेताओं के बीच अंतर पैदा होने पर भारतीयों को परागण के साथ बहस करते हुए देखा।

छाता का विकास

पहले छाता कई सामग्रियों से बने थे। उस आदमी ने अपनी आसानी से कच्ची सामग्री का उपयोग करने के लिए अपनी चालाकी लागू की। स्वाभाविक रूप से, समय बीतने और नई सामग्रियों की उपलब्धता के साथ, उन्होंने छतरी विकसित की और सुधार किया।

चीन में, छतरी का मूल देश, गन्ना कई प्रकार की लकड़ी के साथ निर्मित किया गया था। छड़ें बांस के साथ बनाई गई थीं और मोटे कपड़े या कागज से ढकी हुई थीं (देखें कागज का इतिहास) कि वे वार्निश या मोम के साथ कवर किया।

छतरी या छतरी का विकास

पहले यूरोपीय छाता व्हेल हड्डियों या महान जंगल के साथ बने थे और अल्पाका बालों से ढके थे। लेकिन पहले छतरी में थोड़ी सफलता मिली क्योंकि इसकी गन्ना छड़ें वे कठोर थे, जिसका मतलब था कि उन्हें हमेशा खुला होना चाहिए। कुछ ऐसा जो साल 1805 में हल किया गया था, कब जीन Marius तह छत का आविष्कार किया.

शुरुआत के बाद से यह उच्च खरीद शक्ति और विलासिता के प्रेमियों वाले लोगों के लिए नियत एक तत्व था, कपड़ा, बेंत और छड़ उन्हें विदेशी, प्रभावी और विशेष सामग्री की आवश्यकता थी।

गन्ना या छड़ी के निर्माण के लिए, जो हवा, गन्ना, लकड़ी और यहां तक ​​कि लौह की शक्ति का सामना करने में सक्षम होने के लिए लचीला और प्रतिरोधी होना चाहिए। विशेष ध्यान दिया गया था झुकाव, जो सीधे छड़ी से जुड़ा हुआ था और जानवरों के सींग, हाथीदांत, हड्डी, कछुए के खोल और कुछ महान जंगल के साथ बनाये गये थे जो अनंत सनकी आकार और रूपों के साथ नक्काशीदार या नक्काशीदार थे।

पुरातनता में क्या छाता बने थे
छाता या छाता महान सामग्री के साथ बने थे

संबंध के निर्माण के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता थी। वे विभिन्न सामग्रियों जैसे तांबे, लोहा, पेस्ट, रश और यहां तक ​​कि बनाए गए थे व्हेल whiskers.

कपड़े के बारे में, रेशम आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता था। वर्षों से, अन्य सामग्रियों को कपास, रेशम, और हाल ही में नायलॉन जैसे अनुकूलित किया गया था।

पुराने छतरियों के प्रकार

इसी प्रकार, वर्ष 1823 में, स्कॉटिश केमिस्ट चार्ल्स मैकिंतोश (1766 - 1483) पहले आधुनिक निविड़ अंधकार छतरी की खोज की. यह रबर के साथ बनाया गया था, जो एक समस्या थी, एक मजबूत गंध को काफी अप्रिय छोड़ दिया। इन नवाचारों के साथ उत्पादन की लागत सस्ता बना दी गई जिससे लोगों के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाया जा सके।

इतिहास ने हमें इस वस्तु की विशाल उपयोगिता दिखा दी है। छाता में कई विकास और सुधार ज्ञात हैं, कुछ अजीब समेत, inflatable छतरी के आविष्कार की तरह, फ्रांसीसी मॉरिसियो गोल्डस्टीन का काम, 1 9 70 में पेटेंट किया गया।

छतरी या छतरी के इतिहास के बारे में वीडियो

फिर हम आपको यह वीडियो छोड़ देते हैं जहां आप देख सकते हैं कि छतरी या छतरी का इतिहास कैसा रहा है और समय के साथ इसका विकास क्या है:

छतरी के इतिहास के बारे में पोस्टकास्ट

हम आपको यह दिलचस्प ऑडियो या एक रेडियो कार्यक्रम का पोस्टकास्ट भी प्रदान करते हैं जिसमें वे छतरी या छतरी की आश्चर्यजनक कहानी की व्याख्या करते हैं। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आए (मिनट 1:40 से):

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि छतरी का इतिहास यह मनोरंजक और दिलचस्प रहा है। यदि आप अभी भी अधिक जवाब चाहते हैं, या अन्य दिलचस्प तथ्यों को देखें और ऐतिहासिक जिज्ञासा, हमारी श्रेणी के माध्यम से जाओ इतिहास. लेकिन अगर आपको यह आसान लगता है, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने संदेह लिख सकते हैं। और याद रखें कि अगर आपको यह पसंद आया, तो कृपया इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें, सामाजिक नेटवर्क में या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैंकुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैं
कुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीकेकुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीके
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
गर्मी और पालतू जानवरगर्मी और पालतू जानवर
पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बारिश का सपना देखनाबारिश का सपना देखना
» » छतरी या छतरी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com