taktomguru.com

कुत्तों में गर्भावस्था और प्रजनन

कुत्ते अपनी गर्भावस्था के अंत में एक या कई पिल्ले दे सकते हैं।
गर्भवती महिलाओं की तरह, गर्भवती बिट्स को उनके शरीर, हार्मोन में वृद्धि और मूड स्विंग में बदलाव का सामना करना पड़ता है।

इन परिवर्तनों से गर्भवती कुतिया अपने सामान्य व्यवहार की तुलना में अजीब तरीके से कार्य कर सकती है। मालिक जो अपने कुत्ते को उद्देश्य पर उठाते हैं, वे अगले प्रजनन की सफलता निर्धारित करने के लिए इन व्यवहारिक और शारीरिक संकेतों का उपयोग करते हैं।

गर्भावस्था का औसत अंडाशय के दिन से लगभग 63 दिन है। इस समय के भीतर, गर्भावस्था की प्रगति के रूप में कुतिया की गर्भावस्था के लक्षण और लक्षण तेजी से विकसित होते हैं।

कुत्तों में गर्भावस्था और प्रजनन

अजीब गर्भावस्था
कई कुत्ते जो गर्भावस्था के पहले तीन हफ्तों के दौरान स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाते हैं। आप ऊर्जा की कमी, खेलने के लिए अनिच्छा, कुछ हद तक विरोधी सामाजिक व्यवहार और भूख में कमी देख सकते हैं।

गर्भावस्था और बच्चा 1



कुछ गर्भवती बिट्स सुबह की बीमारी का अनुभव करते हैं, और जब वे सामान्य भोजन राशन खाते हैं तो वास्तव में उल्टी हो सकती हैं। कई प्रजनकों अक्सर गर्भवती महिलाओं को खिलाने का विकल्प चुनते हैं, लेकिन कुत्ते के भोजन के छोटे राशन पर।

गर्भावस्था के बीच में
गर्भावस्था में लगभग 30 दिन, महिला अपनी भूख वापस लेती है और वजन में वृद्धि स्पष्ट हो जाती है। उसका मन बदलता है और वह अपने मालिक के स्नेह की तलाश करती है।

कुछ प्रजनन गर्भावस्था के दौरान गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड विश्लेषण और रक्त परीक्षण करते हैं और गर्भावस्था के 20 से 45 दिनों के बीच पशुचिकित्सा में होते हैं। हार्मोन आराम में वृद्धि में गर्भावस्था के लगभग 30 दिनों के दौरान सकारात्मक रक्त परीक्षण होता है।
गर्भावस्था का अंत
गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों के दौरान, कुत्ते का पेट बाहरी और नीचे की तरफ निकल सकता है क्योंकि पिल्ले पूर्णकालिक आकार तक पहुंचते हैं। उसका आंदोलन कुतिया के लिए असहज हो जाता है, और वह सोने के लिए एक मुलायम और आरामदायक जगह की तलाश कर सकती है।

पिल्ले के हल्के आंदोलन आपके पेट पर ठंडा या आराम करने पर दिखाए जा सकते हैं। उसका स्तन ऊतक सूजन हो सकता है और जब जन्म देने का समय आता है तो वह कुछ दूध खो सकती है।
जन्म
गर्भावस्था के अंतिम घंटों में, एक कुतिया के संकुचन होते हैं। वह चिंतित या घबराहट लग सकती है। वह एक तरफ से दूसरी तरफ या ऊपर और नीचे चल सकती है, और एक आरामदायक स्थिति खोजने का प्रयास कर सकती है।
पहले पिल्ला के जन्म से कुछ ही समय पहले तरल के साथ एक थैला उसके भेड़िये से निकलती है। श्रम कई घंटों तक टिक सकता है, लेकिन अगर कुछ गलत या असामान्य लगता है तो मदद के लिए अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुत्ते का गर्भाव कब तक होता हैकुत्ते का गर्भाव कब तक होता है
कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायामकुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायाम
कुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता हैकुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
एक गर्भवती पालतू जानवर की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती पालतू जानवर की देखभाल कैसे करें
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
बिट्स की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था, ऐसा लगता है की तुलना में एक और सामान्य स्थितिबिट्स की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था, ऐसा लगता है की तुलना में एक और सामान्य स्थिति
क्रॉसिंग और गर्भावस्थाक्रॉसिंग और गर्भावस्था
» » कुत्तों में गर्भावस्था और प्रजनन
© 2021 taktomguru.com