taktomguru.com

कुत्ते के कान के रोग - कारण, निदान और उपचार

कुत्ते के कान के रोग - कारण, निदान और उपचार

कुत्ते के कान के रोग - कारण, निदान और उपचार

यहां हम आपको कुत्ते के कान रोगों के कारण सभी जानकारी देने जा रहे हैं - कारण, निदान और उपचार, मुझे उम्मीद है कि यह आपके प्यारे कुत्ते और उसकी देखभाल के बारे में कुछ और जानने के लिए एक बड़ी मदद होगी।

हर दिन हम कुत्तों को देखते हैं जिनके कानों में समस्याएं होती हैं। इन कान समस्याओं के लक्षणों में शामिल हैं:

गंध
कान और सिर को खरोंच या रगड़ना
कान में निर्वहन
कान या नली की लालसा या सूजन
सिर हिलाओ या एक तरफ झुकाओ
कान के चारों ओर दर्द
व्यवहार में परिवर्तन, जैसे अवसाद या चिड़चिड़ाहट
कान की बीमारियां पालतू जानवरों में सबसे आम स्थितियों में से एक है। कान नहर के बाहर की सूजन के लिए चिकित्सा नाम `ओटिटिस एक्स्टर्न` है। यह अनुमान लगाया गया है कि कुत्ते की आबादी का 20% इस बीमारी से प्रभावित होता है।

कान रोगों के कारण

कई अलग-अलग कारणों से कुत्तों को कान की समस्या हो सकती है। जब हम कान रोगों के कारण देखते हैं तो हमें इसकी संभावना के बारे में सोचना पड़ता है:

एटॉपी या खाद्य एलर्जी जैसी एलर्जी
परजीवी - कान पतंग
संक्रमण - बैक्टीरिया और खमीर
विदेशी निकायों, उदाहरण के लिए, पौधों के किनारों
आघात
हार्मोनल असामान्यताएं, उदाहरण के लिए, हाइपोथायरायडिज्म
आसपास के कान शरीर रचना, उदाहरण के लिए, अधिक नमी और सुनवाई
वंशानुगत या प्रतिरक्षा की स्थिति, और ट्यूमर

एलर्जी: खाद्य एलर्जी वाले कुत्तों, चाहे श्वास लेते हैं या जो उनकी त्वचा से संपर्क करते हैं, अक्सर कान की समस्या होती है। वास्तव में, कान की समस्या एलर्जी का पहला संकेत हो सकती है। चूंकि एलर्जी कान के अंदर पर्यावरण को बदलती है, इसलिए हम कभी-कभी बैक्टीरिया या खमीर के साथ माध्यमिक संक्रमण देखते हैं। अगर हम सिर्फ कान संक्रमण का इलाज करते हैं, तो हम समस्या की जड़ तक नहीं पहुंच रहे हैं। हमें एलर्जी का इलाज करने की भी आवश्यकता है।

परजीवी: कान पतंग, Otodectes cynotis, बिल्लियों में कान की समस्याओं का एक आम कारण है, लेकिन कुत्तों में कम आम है। कुछ कुत्ते पतंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, हालांकि, परिणामी खुजली तीव्र हो सकती है। ये कुत्ते इतना खरोंच कर सकते हैं कि वे कान को गंभीर रूप से पीड़ित करते हैं।

कान संक्रमण: कई प्रकार के जीवाणुओं और खमीर, मलशेज़िया पाचडर्मेटिस, कान संक्रमण का कारण बनते हैं। सामान्य सुनवाई, ध्वनि इन जीवों के खिलाफ एक अच्छा बचाव है, लेकिन पर्यावरण एलर्जी की वजह से कान को परिवर्तित करता है, हार्मोनल गड़बड़ी, या नमी, बैक्टीरिया और खमीर बहुत गुणा और इन गढ़ तोड़ सकते हैं।

विदेशी निकायों: पौधों के किनारों, उन छोटे "छड़ी-मध्य" जो हमारे कुत्तों के कपड़े और त्वचा का पालन करते हैं, कभी-कभी कान नहर में प्रवेश कर सकते हैं। उनकी उपस्थिति जलन, कुत्तों के खरोंच का कारण बनती है, और इससे पहले कि हम जानते हैं कि हमारे पास संक्रमित कान दर्द होता है। इसलिए जब आपके कुत्ते के दूल्हे जंगल में चलने के बाद, उसके कान भी जांचना सुनिश्चित करें।

आघात: जैसा कि हमने ऊपर वर्णित किया है, खरोंच के कारण कान पर कान पर लगाए गए आघात कान की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

हार्मोनल असामान्यताएं: कई हार्मोन की कमी या अतिरिक्तता त्वचा और कान की समस्याओं का परिणाम हो सकती है। थायराइड हार्मोन, एड्रेनल ग्रंथि और सेक्स हार्मोन द्वारा उत्पादित ग्लुकोकोर्टिकोइड्स त्वचा और कानों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

कान पर्यावरण: बैक्टीरिया और खमीर एक गर्म, गहरे, गीले कान नहर से जीने के लिए एक बेहतर वातावरण के लिए नहीं पूछ सकते हैं। भारी कुत्ते, कॉकर स्पैनियल जैसे कानों में उनके कानों में जमा होने वाली अतिरिक्त नमी के कारण कान की समस्या हो सकती है।

अन्य कारण: कई दुर्लभ वंशानुगत बीमारियां हैं जो विभिन्न दौड़ या रेखाओं में होती हैं और कानों को प्रभावित करती हैं। इनमें कोलाज़ और शेटलैंड भेड़ कुत्ते, और शार पीस और वेस्ट हाइलैंड व्हाइट टेरियर में प्राथमिक सेबोरिया में डार्माटोमायोजिटिस शामिल हैं। कान में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, मेलेनोमा और अन्य ट्यूमर देखे जा सकते हैं।

निदान

एक कुत्ते के कान की जांच

चूंकि कान की समस्याओं के कई संभावित कारण हैं, हम यह नहीं कह सकते कि यह जीवाणु कान संक्रमण है, एंटीबायोटिक दवाओं को बांट रहा है, और यह दूर जायेगा। अक्सर, अधिक काम की आवश्यकता होती है। आपका पशुचिकित्सा कान नहर में नीचे देखो और सूजन की मात्रा का निर्धारण, अगर कान की झिल्ली (कान का परदा शामिल है) के लिए एक कर्णदर्शी उपयोग कर सकते हैं, और विदेशी निकायों, ट्यूमर या समस्या के अन्य संभावित कारणों। कान स्पंज को माइक्रोस्कोप स्लाइड, दागदार, और बैक्टीरिया, खमीर और पतंगों के लिए जांच की जा सकती है। एक चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षा यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि यह हार्मोनल, एलर्जी, या वंशानुगत समस्या हो सकती है या नहीं। यदि यह संदिग्ध है, तो अधिक नैदानिक ​​परीक्षण करना आवश्यक होगा। यदि जीवाणु संक्रमण पहले एंटीबायोटिक थेरेपी का जवाब नहीं देता है, तो एक अलग एंटीबायोटिक और संवेदनशीलता का चयन करने के लिए एक संस्कृति को करने की आवश्यकता हो सकती है।




इलाज

उपचार इस बात पर निर्भर करेगा कि कान में समस्या का कारण क्या है और परिणामस्वरूप कौन सी माध्यमिक स्थितियां हैं। एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग बैंगनी और एंटीफंगल संक्रमण के लिए फंगल संक्रमण के लिए किया जाता है। ग्लुकोकोर्टिकोइड्स जैसे कि डेक्सैमेथेसोन अक्सर इन तैयारी में कान में सूजन की मात्रा को कम करने के लिए शामिल होते हैं। कान इस तरह के एक हार्मोन विषमता या एलर्जी एक चिकित्सा है कि हार्मोन प्रतिस्थापन या एलर्जी परीक्षण और विसुग्राहीकरण (प्रतिरक्षा) के रूप में, सभी कुत्ते व्यवहार करता है को शामिल करना चाहिए के रूप में एक प्रणालीगत रोग की वजह से समस्याओं,।

एलर्जी: एलर्जी आमतौर पर एक कान सफाई समाधान, एंटीहिस्टामाइन, और फैटी एसिड की खुराक के साथ सामान्य सफाई कान के साथ इलाज किया जाता है। कभी-कभी, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स आवश्यक होते हैं। इन्हें मौखिक रूप से या इंजेक्शन दिया जा सकता है, या वे शीर्ष पर लागू किया जा सकता है। एलर्जी परीक्षण और इम्यूनोथेरेपी (hyposensitzation) कान की समस्या का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

कान के पतंग: कान के पतले कान के आधार पर कान में सूखे, काले, टुकड़े टुकड़े के मलबे का कारण बन सकते हैं। इस स्थिति के लिए, कान की पतंगों को मारने के लिए दवा के बाद कान की सफाई समस्या को खत्म कर देगी, हालांकि उपचार के लिए इस्तेमाल किए गए उत्पाद के आधार पर कई सप्ताह तक जारी रहना आवश्यक हो सकता है।

खमीर: खमीर गंभीर कान की समस्याएं पैदा कर सकता है। आम तौर पर, एक भूरे रंग की मोम exudate और एक बुरा गंध मनाया जाता है। कान की दैनिक सफाई में मदद मिलेगी, लेकिन अक्सर इन संक्रमणों का इलाज करना मुश्किल होता है, और एंटीबायोटिक्स खमीर को मारने के बाद से विशेष दवाएं दी जानी चाहिए। अगर आपको अपने कुत्ते के कान में फंगल संक्रमण पर संदेह है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

बैक्टीरियल कान संक्रमण: बैक्टीरियल ओटिटिस में भी खराब गंध हो सकती है और अक्सर अधिक पीले रंग के exudate है। यदि यह गंभीर या पुरानी स्थिति है, तो केवल कान की सफाई करने से समस्या का ख्याल नहीं होगा और एंटीबायोटिक्स लगभग हमेशा आवश्यक होंगे। एक बार फिर, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें। कान नहर संक्रमण, यदि गंभीर हो, तो मध्य और आंतरिक कान में फैल सकता है, इसलिए समस्या पर तत्काल ध्यान हमेशा सर्वोत्तम होता है।

कान की बीमारी के कारण के बावजूद, हमारे पास हमेशा एक साफ कान नहर होना चाहिए।

कान की सफाई

कान और अपने कुत्ते के कान का आरेख एल आकार तुम्हारा खत्म हो गया है, और मलबे एल के कोने पर इकट्ठा इस मलबे को निकालने के लिए अपने कुत्ते के कान नहर में एक क्लीनर लागू करने के लिए प्यार करता है। कान सफाई उत्पादों को थोड़ा अम्लीय होना चाहिए, लेकिन उन्हें डंक नहीं करना चाहिए। नरम होने और मलबे को मुक्त करने के लिए 20-30 सेकंड के लिए कान का आधार मालिश करें। सूती बॉल के साथ ढीली गंदगी और अतिरिक्त तरल पदार्थ साफ करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप और अधिक मलबे नहीं देखते। अपने कुत्ते को किसी भी अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने के लिए अपने सिर को ले जाने दें। समाप्त होने पर, एक तौलिया के साथ धीरे-धीरे कान के नीचे कुत्ते के कान और क्षेत्र को मिटा दें। अपने कुत्ते के कान की स्थिति के आधार पर, आपको दिन में दो बार कान साफ ​​करना शुरू करना पड़ सकता है। हमेशा अपने पशुचिकित्सा की सिफारिशों का पालन करें।

आवेदक के कपास swabs earmuff के अंदर साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और बाहरी श्रवण नहर के हिस्से को देखा जा सकता है। उन्हें कान नहर के नीचे आगे नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि यह इसे हटाने में मदद करने के बजाय कान नहर में अपशिष्ट पैक करना चाहता है।

कुछ कान की समस्याएं इतनी दर्दनाक होती हैं, कुत्ते को कान की सफाई करने का अच्छा काम करने के लिए एनेस्थेटिज्ड किया जाना चाहिए। आप पाते हैं कि आपका कुत्ता पसंद नहीं करता है कि उसके कान साफ ​​हो गए हैं क्योंकि यह असहज है। प्रक्रिया के दौरान उससे बात करते हुए, अगर वह सही कर रहा है तो हम उसे इलाज देने के लिए क्षणिक रूप से रुकें (हम चिड़चिड़ाहट का इनाम नहीं देना चाहते हैं!) और कुछ मज़ेदार करने के बाद सभी मदद कर सकते हैं।

कान साफ ​​होने के बाद, कानों को सूखने के लिए समय दें। फिर, आप निर्धारित किए गए किसी भी दवा कान को लागू कर सकते हैं।

अधिक सहायता के लिए, अपने कुत्ते के कानों को साफ करने के तरीके पर हमारे वीडियो देखें।

कान रोग की रोकथाम

स्वस्थ कानों की कुंजी उन्हें साफ रखना है। अपने साप्ताहिक कुत्ते के कानों की जांच करें। सामान्य कानों में थोड़ी सी मोम बिल्डअप मौजूद हो सकती है। यदि आपका कुत्ता बहुत तैरता है, कान लटका रहा है, या कान की बीमारी का इतिहास है, नियमित सफाई (अक्सर सप्ताह में एक से तीन बार) की सिफारिश की जाती है। जैसा ऊपर वर्णित है उसी प्रक्रिया का प्रयोग करें। कान के चारों ओर अतिरिक्त बाल अधिक हवा प्रवाह की अनुमति देने के लिए छंटनी की जा सकती है। किसी भी अंतर्निहित बीमारी का इलाज करने के तरीके पर अपने पशुचिकित्सा की सिफारिशों का पालन करें जो आपके कुत्ते को कान की समस्याओं के बारे में बताते हैं।

याद रखें, अगर आपका कुत्ता गंभीर असुविधा दिखा रहा है, तो कानों में खराब गंध होती है, या कान नहर बहुत असामान्य लगते हैं, अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करने में देरी न करें। यदि आपके कुत्ते के टूटे या कमजोर आर्ड्रम हैं, तो कुछ कान सफाई उत्पादों और दवाएं अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकती हैं।

यदि कुत्ते के कान रोगों के बारे में जानकारी - कारण, निदान और उपचार, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ओटिटिसकुत्तों में ओटिटिस
बालों को खोने वाला मेरा जैक रसेल टेरियर क्यों है?बालों को खोने वाला मेरा जैक रसेल टेरियर क्यों है?
कुत्ते में खुजलीकुत्ते में खुजली
कुत्तों की एलर्जी: वसंत आता हैकुत्तों की एलर्जी: वसंत आता है
कुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियांकुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियां
बिल्ली में ओटिटिस externaबिल्ली में ओटिटिस externa
Schnauzers में त्वचा की समस्याएंSchnauzers में त्वचा की समस्याएं
बाहरी ऊतकबाहरी ऊतक
कुत्ते भी एनोरेक्सिया से पीड़ित हैंकुत्ते भी एनोरेक्सिया से पीड़ित हैं
पालतू जानवरों के मालिक को जानकारी के नए एटलस: "त्वचाविज्ञान में निदान"पालतू जानवरों के मालिक को जानकारी के नए एटलस: "त्वचाविज्ञान में निदान"
» » कुत्ते के कान के रोग - कारण, निदान और उपचार
© 2021 taktomguru.com