taktomguru.com

एक्स-रे का इतिहास

यदि आपने कभी हड्डी तोड़ दी है, तो निश्चित रूप से आपको एक प्रदर्शन करना होगा रेडियोग्राफ़

चोट की सीमा का निदान और विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए। लेकिन मांस के माध्यम से हड्डियों को देखना कैसे संभव है? यह जादू नहीं है, यह धन्यवाद है एक्स-किरणें.

लेकिन न केवल वे इसके लिए काम करते हैं, एक्स-रे में कई और चिकित्सा और अन्य अनुप्रयोग होते हैं। उदाहरण के लिए, इंजीनियरिंग, कला, सुरक्षा और पुरातत्व।

में CurioSfera.com हम समझते हैं कि यह कैसा रहा है एक्स-रे का इतिहास. हम आपको भी बताते हैं जिन्होंने एक्स-किरणों का आविष्कार किया, यह कैसे और कहाँ था इस अविश्वसनीय आविष्कार के बारे में भी विभिन्न उपयोग और कुछ और जिज्ञासा।

एक्स-किरणों की खोज

विज्ञान के इतिहास पर कुछ वैज्ञानिक घटनाओं का इतना बड़ा प्रभाव पड़ा है एक्स-रे की खोज. दस महीने की छोटी अवधि में, उसके बारे में लगभग पचास किताबें और एक हजार लेख प्रकाशित किए गए थे।

जैसा कि कई अन्य पिछले मामलों में, एक्स-रे की खोज पूरी तरह से सौहार्दपूर्ण या आकस्मिक तरीके से हुई थी।

यह अंग्रेजी वैज्ञानिक विलियम कुक द्वारा तैयार वैक्यूम ट्यूबों में उत्पन्न विद्युत निर्वहन पर अध्ययन और परीक्षण करने के दौरान किया गया था।

एक्स-रे का आविष्कार किसने किया

हम सभी जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, यह एक डॉक्टर नहीं था जिसने उन्हें खोजा। का आविष्कारक एक्स किरणें विल्हेम कॉनराड रोन्टजेन है.

यह जर्मन भौतिक विज्ञानी 27 मार्च 1845 को जर्मनी के लेनेप में पैदा हुआ था। 10 फरवरी, 1 9 23 को म्यूनिख में उनकी मृत्यु हो गई।

होने के लिए एक्स-रे के खोजकर्ता उन्हें 1 9 01 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्वीडिश अकादमी ने उन्हें समाज के लिए अपनी खोज की शानदार प्रगति की मान्यता के संकेत के रूप में सम्मानित किया।

जिन्होंने एक्स-किरणों का आविष्कार किया

एक परोपकारी तरीके से उन्होंने विश्वविद्यालय को पुरस्कार राशि दान की जहां उन्होंने काम किया। इसी तरह, उन्होंने एक्स-किरणों को अपना नाम रखने पर छोड़ दिया। हालांकि जर्मनी में उन्हें भी जाना जाता है Röntgenstrahlen (रोन्टजेन किरणें)

कहां और कब खोजा गया था

एक्स-रे की खोज की गई 18 9 5 सितंबर में, विश्वविद्यालय के प्रयोगशालाओं में जर्मन शहर वुर्जबर्ग. एक्स-रे के आविष्कारक रोन्टजेन, उस संस्थान में भौतिकी के प्रोफेसर थे।

एक्स-रे कैसे खोजे गए थे

विल्हेम कॉनराड रोन्टजेन ने चेतावनी दी कि जब एक विद्युत प्रवाह क्रुक्स ट्यूब, फ्लोरोसेंट के माध्यम से भाग गया टिंटेड पेपर बेरियम साइनाइड के साथ जो उसके करीब था।

अतिरिक्त प्रयोग करके, यह पाया गया कि, अजीब बात यह है कि पूरी ट्यूब को ब्लैक कार्डबोर्ड से ढंकने पर भी इस घटना को दोहराया गया था।

इस तरह के व्यवहार से आश्चर्यचकित, जर्मन भौतिक विज्ञानी ने जांच जारी रखने का फैसला किया और कुछ हफ्तों के बाद, 8 नवंबर, 18 9 5, उन्होंने पाया कि यह घटना एक अदृश्य किरण के कारण हुई थी जिसमें विद्युत चुम्बकीय शॉर्टवेव रूप था।

रेडियोग्राफी की विरासत

चूंकि इन किरणों की प्रकृति पूरी तरह अज्ञात थी, रोन्टजेन ने उन्हें "एक्स-रे" कहने का फैसला किया, उसी तरह हम एक व्यक्ति या कुछ "जिसे" कहते हैं जिसे हम उनकी हालत या प्रकृति को नहीं जानते हैं,

यह पहले से ही 1 9 12 में जर्मन था मैक्स वॉन लॉयू, क्रिस्टलीय शीट में इसके विवर्तन को देखते हुए, उन्हें परिभाषित करने वाला पहला व्यक्ति कहता है: "यह पदार्थों को पार करने में सक्षम बहुत कम लंबाई की विद्युत चुम्बकीय तरंगें है"।

एक्स-किरणों की इस गुणवत्ता का वैज्ञानिक मीडिया पर इतना असर पड़ा था कि इसलिए इसके खोजकर्ता को 1 9 01 में भौतिकी में पहला नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पहली रेडियोग्राफी

तब तक मेरे पास चिकित्सा अनुप्रयोग थे। रोन्टजेन ने अपनी आविष्कार को अपनी पत्नी के हाथ से इस्तेमाल किया, अन्ना बर्था लुडविग. इसलिए, इतिहास की पहली रेडियोग्राफी यह वह था जिसने शादी की अंगूठी को एक महिला की अंगूठी की उंगली पर एक प्रमुखता के रूप में दिखाया। स्वाभाविक रूप से उसकी सभी हड्डियां दिखाई दे रही थीं। आप में रुचि भी हो सकती है अंगूठी का इतिहास.




थॉमस हंट, अंग्रेजी वैज्ञानिक, यह जानना रेडियोग्राफी उपकरण उन्होंने वुर्जबर्ग के मेडिकल फिजिक्स सोसाइटी के समक्ष 28 दिसंबर, 18 9 5 को घोषित किया: "बिना किसी संदेह के यह चिकित्सा विज्ञान के लिए एक महान प्रगति है"।

एक्स-रे कैसे खोजे गए थे

रोन्टजेन ने उन्हें धन्यवाद दिया, और अपनी खोज और अनुभवों का वर्णन करने के लिए आगे बढ़े। उन्होंने समझाया कि वे मानव आंखों के लिए दृश्यमान नहीं थे, लेकिन उन्होंने उनके साथ सत्यापित किया था मैंने कागज़, लकड़ी, लेकिन धातुओं को नहीं पहुंचाया.

एक्स-रे के अनुप्रयोग

शुरुआत में एक्स-किरणों की चिकित्सा में प्रयोग करें शरीर में विदेशी निकायों की खोज के लिए कम किया गया था और इसका इस्तेमाल किया गया था हड्डी फ्रैक्चर का निदान, और तपेदिक के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक होने के तुरंत बाद।

बाद की घटनाओं की एक श्रृंखला ने विस्तार किया एक्स-रे के आवेदन के क्षेत्र करने के लिए मुलायम ऊतक गहरी: एक्स-रे एक विज्ञान या चिकित्सा विशेषता के रूप में पैदा हुआ था.

संभव बनाने के लिए रेडियोग्राफिक निदान जाने-माने एक पेश किया गया था "बेरियम दलिया", क्योंकि बेरियम यौगिक है एक्स-रे के लिए अपारदर्शी, धन्यवाद जिसके लिए शरीर के इंटीरियर के माध्यम से इसका मार्ग एक्स-रे के साथ किया जा सकता है।

एक्स-किरणों के चिकित्सा अनुप्रयोग

इसलिए, एक्स-रे के निम्नलिखित चिकित्सा उपयोगों में से एक आंतों के विकारों में था और पाचन तंत्र सामान्य रूप से

आज भी इसका अध्ययन करने के लिए प्रयोग किया जाता है दिल और मस्तिष्क, समय बीमारियों की शुरुआत में खोजना जो बाद में बीमार हो जाएगा।

एक्स-रे द्वारा सुविधा प्राप्त यह प्रारंभिक निदान विशेष रूप से उपयोगी था ट्यूमर रोग और ऑन्कोलॉजिकल कैंसर की तरह.

अन्य उपयोग

इसके अनुप्रयोग न केवल पालन करते हैं चिकित्सा की दुनिया: एक्स-किरणों की दुनिया में बहुत महत्व है पुरातत्त्व: उनके लिए धन्यवाद यह सत्यापित करना संभव है कि प्रागैतिहासिक आदमी कैसा था या यह जानने के लिए कि कुछ दीवारों के पीछे क्या है पुरातात्विक खंडहर.

उन्हें भी आवेदन मिला है कला का इतिहास, चूंकि एक्स-रे के माध्यम से कोई अन्य प्रामाणिक की झूठी तस्वीर को अलग कर सकता है।

उसी तरह, के क्षेत्र में सुरक्षा सेवाएं एक्स-किरणों को सक्षम होने के लिए उपयोग किया जाता है संदिग्ध वस्तुओं के इंटीरियर का निरीक्षण करें या बाड़ों के प्रवेश द्वार पर लोगों को "स्कैन करें", उदाहरण के लिए, हवाई अड्डे.

एक्स-रे के अन्य उपयोग

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में संरचनाओं, बीम, मोटर्स, वेल्ड, दीवारों आदि में दोष खोजने के लिए संरचना की जांच के लिए एक्स-रे का उपयोग किया जाता है।

स्पेन में एक्स-रे

जनवरी 18 9 6 में, मैड्रिड में एक्स-रे का अस्तित्व ज्ञात था। उन्होंने समाचार और इसके बारे में एक रिपोर्ट दी, स्पेनिश और अमेरिकी चित्रण। लेख के लेखक सैन इसिड्रो, रिकार्डो बेसरो डी बेनगोआ संस्थान के भौतिकी और रसायन विज्ञान के प्रोफेसर थे।

स्पेन आविष्कार की खबर रखने वाला पहला देश था जिसे बुलाया गया था electrophotography अपनी खोज के तुरंत बाद। एक महीने बाद मैड्रिड के डॉक्टर एंटोनियो एस्पिनोसा कैपो पहले से ही आविष्कार लागू कर रहे थे, जो अग्रणी थे स्पेनिश रेडियोग्राफी.

अनोखी

वैज्ञानिक पहलुओं को अलग-अलग, इन "किरणों" की खोज ने सदी की शुरुआत के puritanical अमेरिकी समाज को आगाह किया।

न्यू जर्सी कानून में इसके उपयोग की वैधता के खिलाफ कानून बनाया गया था और यह कहा गया था कि जुड़वां या दूरबीनों पर लागू होता है थियेट्रिकल महिलाओं के नग्न शरीर को देखा जा सकता है: जाहिर है यह इन दूरबीनों का निर्माता था जिन्होंने बिक्री को शूट करने के लिए प्रजातियों को लॉन्च किया था।

चूंकि महिलाएं यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि आविष्कार उनकी गोपनीयता को प्रकट नहीं करेगा, वे अमेरिकी शहर बोस्टन और लंदन दोनों में "एक्स-रे परीक्षणों के लिए" कपड़े खरीदने में संकोच नहीं करते थे।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि एक्स-रे का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करना चाहते हैं और अधिक समान वस्तुओं को देखना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं इतिहास. यदि आप चाहें, तो आप नीचे दिए गए खोज में सीधे अपने प्रश्न सीधे लिख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्लियों में हिप प्रदर्शनबिल्लियों में हिप प्रदर्शन
चिकन अंडे के ऊष्मायन के लिए सुझावचिकन अंडे के ऊष्मायन के लिए सुझाव
एक साइबेरियाई भूसी गिरावट के बाल क्या बनाता है?एक साइबेरियाई भूसी गिरावट के बाल क्या बनाता है?
लियोन। एक्स अंतरराष्ट्रीय कुत्ते शोलियोन। एक्स अंतरराष्ट्रीय कुत्ते शो
एक्स-किरणों ने कुत्तों द्वारा खाए गए अजीब चीजों को प्रकट किया हैएक्स-किरणों ने कुत्तों द्वारा खाए गए अजीब चीजों को प्रकट किया है
एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रतियोगिताएक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रतियोगिता
कट दुम। एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनीकट दुम। एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनी
मूसर बोडेगुएरो अंडलुसियन। एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनीमूसर बोडेगुएरो अंडलुसियन। एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनी
केरी ब्लू टेरियर। राष्ट्रीय मोनोग्राफकेरी ब्लू टेरियर। राष्ट्रीय मोनोग्राफ
पुनर्प्राप्ति के स्पेनिश क्लब। एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनीपुनर्प्राप्ति के स्पेनिश क्लब। एक्स राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनी
» » एक्स-रे का इतिहास
© 2021 taktomguru.com