taktomguru.com

पैराकेट्स के जेनेटिक्स

वास्तव में क्या है budgies के जेनेटिक्स

? हम सभी जानते हैं कि विभिन्न रंगों के पैराकेट मौजूद हैं। लेकिन, इतनी सारी किस्में क्यों हैं? यह कैसे प्राप्त किया जाता है? यह इन विदेशी पक्षियों के बीच क्रॉस और प्राकृतिक अनुवांशिक संयोजनों के वर्षों के लिए धन्यवाद है, जिसके परिणामस्वरूप उनके माता-पिता को अलग-अलग संतान मिलते हैं। में CurioSfera.com हम समझाते हैं कि कैसे ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स के जेनेटिक्स और वांछित tonality प्राप्त करने के लिए उन्हें पार करने के लिए कैसे। हम शुरू करते हैं?

पढ़ने के अंत में, आप हमारे लेख में रुचि भी ले सकते हैं बड्डी अंग्रेजी

विभिन्न रंगों के पैराकेट क्यों हैं

उन सभी के पूर्वजों, स्वतंत्र रूप से बड्डी के प्रकार वर्तमान, वे हरे थे. सौभाग्य से, हमें इस रंग से शुरू करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन हम इसे याद करके मांग की गई tonalities की एक बड़ी या कम डिग्री निर्धारित कर सकते हैं सभी मैचों में हरा अभी भी प्रभावशाली प्रभाव है.

विभिन्न रंगों के पैराकेट क्यों हैं

समझने के लिए क्या है बुड्डी के अलग-अलग रंग क्यों हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रजनन कैसे किया जाना चाहिए, हमें जाना होगा जेनेटिक्स का विज्ञान.

भिक्षु द्वारा पहली बार समझाया गया ग्रेगोर मेंडेल 1865 में, विरासत के कानून वे एक सामान्य तरीके से ज्ञात नहीं थे और वर्तमान शताब्दी के पहले वर्षों तक स्वीकार किए जाते थे। आनुवंशिकी प्रक्रिया का अध्ययन है जिसके माध्यम से संतान अपने माता-पिता और दादा दादी की विशेषताओं, लक्षणों और रंगों का उत्तराधिकारी होता है।

पैराकेट्स द्वारा प्राप्त जीन
ग्रेगोर मेंडेल

कभी-कभी उन लोगों के लिए मुश्किल होती है जिन्हें कोई शिक्षण नहीं मिला है जीवविज्ञान, समझना मेंडेल के कानून, लेकिन अगर उन्हें सादे शब्दों में समझाया जाता है तो उन्हें कोई कठिनाई नहीं होती है। इसलिए, हम आगे क्या करने की कोशिश करेंगे।

मादा के प्रजनन कक्ष का नाम प्राप्त होता है अंडे या अंडा, जबकि नर के नाम से जाना जाता है वीर्य. जब यह अंडाशय में प्रवेश करता है, तो एक नया व्यक्ति कल्पना की जाती है।

प्रत्येक माता-पिता अपने जीन का आधा योगदान देता है, जो छोटे कॉर्पसकल की तरह कुछ हैं जिसमें एक कोडित जानकारी केंद्रित है। यह जानकारी गुणसूत्र कहा जाता है जिसे बनाने के लिए एक गुलाबी के मोती के समान तरीके से जुड़ा हुआ है।

गुणसूत्रों जब वे शुक्राणु या अंडे बनते हैं, तब भी वे जोड़ों को गठित करते हैं, इस मामले में गुणसूत्र जोड़े वे विभाजित हैं। मां के जीनों में से आधे अंडे और शुक्राणु में पिता के आधे में पाए जाते हैं। दोनों अंडाकार में मेल खाते हैं और उसके साथ एक बेटा को जन्म देने वाला मार्ग शुरू होता है।

प्रमुख जीन budgiesअमेज़ॅन पक्षियोंनव-मिलान वाले गुणसूत्रों में, विस्तृत तरीके से, नए होने के वंशानुगत लक्षणों की कुलता, यानी, एक माता-पिता से आधा और दूसरे से आधा होता है। लेकिन क्या होता है अगर ये हिस्सों में भिन्नता है? एक बेटा एक ही समय में लंबा और छोटा नहीं हो सकता है, जिसमें नीली और भूरी आँखें एक साथ हो सकती हैं।

मेंडेल ने देखा कि जब यह बौने के प्रकार के साथ बड़े मटर पौधों के पार होने के लिए आया था, तो नतीजे मध्यम आकार के पौधों में अनुवाद नहीं किए गए थे, लेकिन सभी बड़े थे। इसका मतलब था कि महान लोगों के अनुवांशिक गुण बौने के उन लोगों पर प्राथमिकता लेते थे, यानी, वे उनका प्रभुत्व रखते थे, और इसी तरह शब्द "प्रमुख", जेनेटिक्स में अब इतने आम उपयोग के कारण, उत्पत्ति हुई।

बौने पौधों के मामले में सबसे कमजोर लक्षणों में मंदी का अनुभव हुआ, यानी, वे "पीछे हटने का"और वे अभी भी हैं। हालांकि, वे अभी भी एक दूसरे कार्यकाल में तब भी उपस्थित थे जब उन्होंने अपना अस्तित्व नहीं दिखाया क्योंकि वे अन्य "अधिक शक्तिशाली" आधे से प्रभुत्व रखते थे।

जेनेटिक्स और क्रॉस budgies

यही कारण है कि कुछ वंशानुगत गुण एक पीढ़ी को छोड़ने लगते हैं। वास्तव में वे मौजूद हैं, क्या होता है कि हम उन्हें पहचानने में सक्षम नहीं हैं। यह ऐसा कुछ है जिसे हम आज जानते हैं लेकिन जब तक किडेल ने अपनी खोज को ज्ञात नहीं किया तब तक प्रकृतिवादियों ने अनदेखा किया।

वह मटर की दूसरी पीढ़ी की खेती के लिए रवाना हुए (बड़े पहलू लेकिन महान माता-पिता और बौने के बीच एक क्रॉस से आया) में पाया गया कि नए संयंत्रों सब नहीं महान लेकिन चार में से एक छोटे थे जब।

हालांकि, इस तीसरी पीढ़ी में अभी भी मध्यम ऊंचाई के पौधों की उपस्थिति की सराहना नहीं की गई थी। यानी, पौधे लंबे थे या वे मध्यम ऊंचाई के बिना बौने थे।

जब इस तीसरी पीढ़ी के बौने पौधों को एक दूसरे के साथ संयोजन में खेती की जाती है, तो वंश केवल इस प्रकार के पौधों द्वारा दर्शायी जाती थी। दूसरी ओर, जब यह लंबे पौधों के साथ किया गया था, तो क्या उम्मीद नहीं हुई थी। कुछ निर्वहनों ने केवल अन्य निर्वहनों को जन्म दिया लेकिन कुछ मामलों में परिणाम बौने का था।




प्यार के जेनेटिक्स पैराकेट्स

मेंडेल इस के लिए गणितीय आधार विकसित: 25% बौना, 75% से अधिक है, लेकिन यह 75% एक तिहाई होगा मुख्यतः उच्च और अन्य दो तिहाई (50%) उच्च की उपस्थिति को अपनाने लेकिन यह पीछे हटने का बौना जीन के भीतर नेतृत्व ।

अब चलो मेंडेल के मटर छोड़ दें और देखते हैं कि क्या क्या होता है जब हम पैराकेट में अपनी खोज लागू करते हैं. पेराकेट के सामान्य हरे रंग के रंग के साथ लंबे मटर संयंत्र को बदलें, और बौने पौधे के मामले में इसे सामान्य नीले पैराकेट के साथ बदलें।

ब्रीडर वर्तमान में जानते हैं (देखें पैराकेट कैसे बढ़ाएं), लंबे समय तक प्रयोग के लिए धन्यवाद, जो हरा प्रभावशाली है पैराकेट के सभी अन्य रंगों पर, और वह नीला अव्यवस्थित है हरे रंग के बारे में। हरे पक्षी में रंग निर्धारित करने वाले जीन प्रभावी होते हैं जबकि नीले रंग में जो लोग करते हैं वे अव्यवस्थित होते हैं। क्या होता है जब ये जीन मेल खाते हैं?

अमेज़ॅन पक्षियोंबेहतर स्पष्टीकरण के लिए चलो कॉल करें ठोस हरा प्रभावशाली रंग और नीले रंग के साथ इसका संयोजन हाइब्रिड हरे रंग की अवशिष्ट. चूंकि नीला अव्यवस्थित है, इस रंग का संकर नहीं हो सकता है। हम इसे शुद्ध नीले रंग का नाम देंगे।

मान लीजिए कि प्रत्येक पैराकेट संभोग आठ लड़कियों को जन्म देता है। छह संभावित संयोजन हैं जो आठ के बीच अपनी उपस्थिति बना सकते हैं:

  1. यदि दोनों माता-पिता ठोस हरे हैं, तो आठ लड़कियां एक ही रंग होंगी।
  2. यदि दोनों माता-पिता शुद्ध नीले हैं, तो आठ लड़कियां एक ही रंग होंगी।
  3. यदि माता-पिता में से एक ठोस हरा और दूसरा शुद्ध नीला है, तो आठ लड़कियां संकर हरे रंग की होंगी।
  4. यदि दोनों माता-पिता हाइब्रिड हरे हैं, तो आठ लड़कियों में से दो ठोस हरे, दो शुद्ध नीले और चार हरे संकर होंगे।
  5. यदि माता-पिता में से एक ठोस हरा है और अन्य संकर हरा है, तो आठ लड़कियों में से चार ठोस हरे और चार हरे संकर होंगे।
  6. यदि माता-पिता में से एक शुद्ध नीला और अन्य हरा संकर है, तो आठ लड़कियों में से चार शुद्ध नीले और चार हरे संकर होंगे।

अमेज़ॅन पक्षियोंये परिणाम तार्किक नहीं होंगे, सभी मैचों में, क्योंकि उन्हें बड़ी संख्या में मिलान और औसत औसत की गणना करके निर्धारित किया गया है।

इस परिस्थिति के अलावा, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि ठोस हरी नमूनों को उन लोगों से अलग करना संभव नहीं है जो हाइब्रिड हरे हैं, क्योंकि वे वही दिखते हैं। हालांकि, ठोस हरे रंग के रंग केवल ठोस हरे रंग के रंग की चोटी को जन्म देंगे जबकि हरी संकर की संतान दोनों प्रकार के हरे रंग के साथ ही नीले रंग का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पैराकेट्स उत्परिवर्तन

यह सब सच है, हम सही तरीके से खुद से पूछ सकते हैं: यदि प्रत्येक पिता इस गणितीय परिशुद्धता के साथ अपने वंश को अपने वंशानुगत गुणों को प्रसारित करता है,नए रंग, आकार और विशेषताओं कैसे उनकी उपस्थिति कर सकते हैं? विकास के साथ क्या हो रहा है?

budgies में टेबल पार करता है

जवाब यह है कि कुछ प्रक्रियाओं के माध्यम से अभी भी विज्ञान के लिए अज्ञात है, आकार और रंग के अनुभव के लिए ज़िम्मेदार जीन एक अतुलनीय परिवर्तन का अनुभव करते हैं माता-पिता में से एक में, बच्चों को प्रसारित किया जाता है। यह अकल्पनीय परिवर्तन इसे उत्परिवर्तन कहा जाता है।

एक उत्परिवर्तन होता है जब एक जीन एक परिवर्तन से गुजरता है जो वंशानुगत गुण में अनुवाद करता है, चरित्र का स्थायी परिवर्तन जिसे बच्चों और पोते-बच्चों को प्रेषित किया जा सकता है।

Budgies का संकरण

हमें संकरण के साथ उत्परिवर्तन को भ्रमित नहीं करना चाहिए. एक हाइब्रिड दो अलग-अलग प्रजातियों या किस्मों के संभोग का परिणाम है. पक्षियों में संकरण का एक उदाहरण एक कैनरी और एक जंगली पक्षी, जैसे लिनेट या सोनाफिंच के साथ मिलकर प्राप्त किया जाएगा।

अमेज़ॅन पक्षियोंअब तक हमने किसी भी जंगली पक्षी को एक पैराकेट की तरह नहीं खोजा है जो हमारे साथ मिलना चाहता है और एक व्यवहार्य संतान को जन्म देना चाहता है। हम केवल सुविधा के कारणों के लिए हाइब्रिड शब्द का उपयोग करते हैं पैराकेट में वंशानुगत रंग का वर्णन करें.

वास्तव में, अन्य प्रमुख जीनों द्वारा मुखौटा किए गए अवशिष्ट जीन वाले पक्षी के लिए उपयुक्त वैज्ञानिक शब्द है heterocigótico जबकि वह व्यक्ति जो अवशिष्ट जीन नहीं है, कहा जाता है homozygote.

पैराकेट संभोग और उनके परिणामों के सभी संभावित संयोजनों के सारणी संभावित (इस तरह के एक सामान्य लेख में शामिल करने के लिए बहुत लंबी सूची) साथ ही साथ पूरक जानकारी भी पैराकेट के सामान्य जेनेटिक्स आप इन अद्भुत छोटी पक्षियों के प्रजनन के लिए समर्पित किताबों में उन्हें पा सकते हैं।

क्या आप पैराकेट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा पैराकेट्स के जेनेटिक्स. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तोता. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चमकदार उदारताचमकदार उदारता
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
Budgies के प्रकारBudgies के प्रकार
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
पैराकेट की उत्पत्ति और इतिहासपैराकेट की उत्पत्ति और इतिहास
कैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार हैकैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार है
बड्डी के पिंजरे को कैसे होना चाहिए?बड्डी के पिंजरे को कैसे होना चाहिए?
तोतातोता
पक्षी अलग-अलग रंग क्यों होते हैं - वर्णकपक्षी अलग-अलग रंग क्यों होते हैं - वर्णक
» » पैराकेट्स के जेनेटिक्स
© 2021 taktomguru.com