taktomguru.com

जेलीफ़िश का गर्भावस्था

जेलीफ़िश, अपने जीवन चक्र के विभिन्न रूपों में, महासागरों के प्राकृतिक जीवन के एक बड़े हिस्से के जनसंख्या वाले हैं। अक्सर जेलीफ़िश की बड़ी संरचनाओं पानी में तैरते या एक चट्टानी सब्सट्रेट से जुड़ी हैं और उन्हें पहचान करने में सक्षम नहीं हैं। ये celentéros क्योंकि वे अलैंगिक प्रजनन कर सकते हैं के रूप में, यानी दो माता-पिता के बिना संतान उत्पन्न करने में सक्षम हैं उच्च प्रजनन दर है। लेकिन वे भी एक यौन रास्ते में खेला जा सकता है के रूप में अपने वयस्क अवस्था में जेलीफ़िश की अधिकांश प्रजातियों लिंगों अलग किया है (हड्डी dioecious हैं)। आज हमारे लेख में जेलीफ़िश और उसके जीवन चक्र के गर्भधारण के बारे में सभी जानें, हम आपको आश्वासन देते हैं कि यह बिल्कुल उबाऊ नहीं है।




जेलीफ़िश

जेलीफ़िश

मेलिंग जेलीफ़िश

पूरे महासागरों में वितरित जेलीफ़िश की 200 से अधिक किस्में हैं, इसलिए उनमें से सभी के प्रजनन और व्यवहार पैटर्न में विविधता है। कुछ जेलीफ़िश में बहुत ही विशिष्ट गर्भावस्था चक्र होते हैं, जबकि अन्य बाकी के प्रजनन पैटर्न का पालन करते हैं। लेकिन किसी भी मामले में आपकी जीवन प्रक्रिया का यह हिस्सा काफी जटिल है।

जेलीफ़िश दोनों असामान्य और यौन रूप से पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हैं। सबसे आम तरीका जेलीफ़िश polypoid चरण (इनस्टार के बाद) गुणा यह अलैंगिक है के रूप में अनुकरणीय केवल अंडे और शुक्राणु के अंदर संग्रहित जारी करने के लिए की जरूरत है, ताकि वे पानी में पुनः संयोजित और लार्वा पैदा होते हैं। इस असाधारण प्रजनन से, यौन संबंध जेलीफ़िश पैदा हुए हैं। इस तरह से प्रत्येक बारी चक्र हमेशा यौन प्रजनन और अन्य अलैंगिक, जीवन चक्र है जिसमें आप जेलीफ़िश हैं की स्थिति के आधार पर के बीच में।

यह आपको रूचि दे सकता है: फ्लैमेन्को का गर्भावस्था

जेलीफ़िश हाइड्रोज़ोआ और साइफोजोआ वर्ग नवोदित या strobilation द्वारा अलैंगिक प्रजनन करते हैं, लेकिन इसके बजाय कक्षा में क्यूबोज़ोआ संभोग केवल दो व्यक्तियों के बीच होती है, तो एक भी जेलीफ़िश को जन्म दे रही।




जेलीफ़िश का जन्म और संस्कृति

जेलीफ़िश का जीवन मां के तंबू में एक छोटे अंडे के रूप में शुरू होता है, जिसमें से एक अंडाकार आकार का लार्वा पैदा होता है जिसे प्लानुला कहा जाता है। जब वे पैदा होने के लिए तैयार होते हैं, तो प्लानुला मां से अलग होती है और सतह पर तैरने लगती है। कुछ दिनों बाद वे समुद्र तल पर एक ठोस सब्सट्रेट की तलाश में उतरते हैं जिससे वे पालन कर सकते हैं। यह इस समय है कि आप जेलीफ़िश पॉलीप को कॉल करना शुरू करते हैं।




जेलीफ़िश पॉलिप के दौरान पहली बार एक कायापलट, जहां सरल अंडाकार अधिक एक बोरी या ताज पहनाया कप की तरह एक और ने ले ली है से होकर गुजरती है। पॉलिप के बेसल अंत में सक्शन कि, समुद्र तल से जुड़ जाता है, जबकि शीर्ष पर दिखाई दे रहा एक छोटा सा छेद है जो मुंह के रूप में और गुदा के रूप में कार्य है। इसमें अभी भी कोई वास्तविक जेलीफ़िश उपस्थिति नहीं है और इसे समुद्री एनीमोन या किसी अन्य प्रकार के समुद्री अपरिवर्तक के साथ भ्रमित किया जा सकता है।

जेलीफ़िश

जेलीफ़िश

प्लैंकटन को निगलना करके पॉलीप थोड़ा कम होता है, और इसके शरीर रचना के अन्य हिस्सों को तम्बू की तरह विकसित करता है। जब अंकुरित होने का क्षण आता है, तो पॉलीप छोटे नए पॉलीप्स के साथ एक बड़ी कॉलोनी बनाने तक असाधारण रूप से पुन: पेश करना शुरू कर देता है। पॉलीप्स सचमुच माता-पिता के शरीर के केंद्र से निकलते हैं, जो ट्रंक के रूप में जाने वाले केंद्रीय नाभिक का उपयोग करते हैं। नई पॉलीप्स खिलाने वाली ट्यूब बना रही हैं, जो पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए काम करती हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: क्रिकेट का जश्न

समय की लंबाई पॉलीप्स की तरह रहती है क्योंकि पर्यावरण की स्थितियों पर निर्भर करेगा। यदि कुछ और विकास के लिए अनुकूल नहीं हैं, तो कुछ लोग अपने गर्भावस्था के इस चरण के लंबे समय तक (कई वर्षों या दशकों) तक विस्तार कर सकते हैं। आखिरकार जब वे अगले चरण को लेने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो वे पॉलीप्स की कॉलोनी से निकलते हैं और इस तरह सैकड़ों हजार बच्चे जेलीफ़िश उभरते हैं।

बेबी जेलीफ़िश समुद्र में स्वतंत्र रूप से तैर सकता है। वे लयबद्ध रूप से शरीर को इस माध्यम से आगे बढ़ने के लिए अनुबंध करते हैं, इसके लिए वे पानी को निगलना करते हैं और फिर इस आंदोलन को प्रणोदन के रूप में उपयोग करते हैं। ये छोटे बच्चे जेलीफ़िश विकसित और पुनरुत्पादित करते हैं, प्रत्येक मामले में ऊपर वर्णित प्रजनन चक्र दोहराते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
» » जेलीफ़िश का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com