taktomguru.com

गुप्तचर

अन्य नाम: गुप्तचर

गुप्तचरसूरत। बीगल शिकार कुत्तों के समूह के सबसे छोटे सदस्यों में से एक है। वे मजबूत हैं और कान और लंबी पूंछ हैं।

वजन: 18 - 30 पाउंड

औसत जीवन: 12 - 13 साल।

स्वभाव. बीगल वफादार, भरोसेमंद, स्नेही, दयालु, खुश करने के लिए तैयार, स्वतंत्र और स्पष्ट दिमागी हैं। वे परिवार के लिए आदर्श पालतू जानवर बनाने वाले बच्चों के साथ विशेष रूप से अच्छे हैं। मूल रूप से एक शिकार कुत्ते के रूप में पैदा होने के कारण यह अन्य कुत्तों के साथ मिलना संभव बनाता है। यह उन परिवारों के लिए उपयुक्त नहीं है जिनके प्राकृतिक शिकार प्रवृत्तियों के कारण छोटे कुत्ते हैं। वे शिकार कुत्तों को गंध की एक बड़ी भावना के साथ शिकार कर रहे हैं और कुछ गलत होने पर छाल जाएगा, जो उन्हें उत्कृष्ट अभिभावक बनाता है। जब वे लंबे समय तक अकेले रह जाते हैं, तो वे भौंकने और चिल्लाने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए यह उन लोगों के लिए असुविधाजनक होगा जो पूरे दिन काम करते हैं।

ट्रेनिंग. वे जिद्दी और कठोर और निरंतर प्रशिक्षण की जरूरत है, क्योंकि वे पिल्ले हैं, प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्यों में से एक उनके भौंकने को नियंत्रित करना चाहिए।

WC।  उनकी जरूरतों की सफाई न्यूनतम है, साप्ताहिक ब्रशिंग आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त होगी। आपके कान नियमित रूप से जांच और साफ किए जाने चाहिए क्योंकि वे संक्रमण से ग्रस्त हैं।

व्यायाम. यह बहुत सारी ऊर्जा के साथ एक दौड़ है इसलिए उन्हें फिट, स्वस्थ और शांत रहने में मदद करने के लिए दैनिक अभ्यास की आवश्यकता होती है। उन्हें एक पट्टा पर रखा जाना चाहिए क्योंकि एक बार ढीला हो जाता है, वे घूमते हैं और खो जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि बगीचे अच्छी तरह से बाध्य है।

स्वास्थ्य




मोतियाबिंद: यह आंखों के लेंस की सामान्य पारदर्शिता का नुकसान हो सकता है, इसलिए यह एक या दोनों आंखों में अंधापन पैदा कर सकता है।

मोतियाबिंद: आंखों के अंदर द्रव की वृद्धि से दबाव डालने के परिणामस्वरूप कुत्तों में अंधापन का मुख्य कारण यह है। अगर दबाव कम नहीं किया जा सकता है, तो रेटिना और ऑप्टिक तंत्रिका के लिए स्थायी क्षति होगी जिसके परिणामस्वरूप दृश्य हानि होगी। इस मामले में उपचार सर्जरी है

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना की क्रमिक गिरावट शामिल है। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्ते रात अंधापन से पीड़ित होते हैं और कम रोशनी में देखते हैं, बाद में दिन की दृष्टि में असफल हो जाते हैं। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी विकलांगता को बहुत अच्छी तरह अनुकूल करते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। लक्षण सुस्ती, मानसिक अवसाद, वजन और गर्म स्थानों की तलाश के लिए कोट और त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं, बालों के झड़ने और अत्यधिक रूसी के कारण एक प्रवृत्ति में शामिल हैं।

मिर्गी: यह एक जब्त विकार है जो इस नस्ल में पाया गया है। दौरे चेहरे के एक हिस्से में एक दूरदर्शी दिखने या संकुचन के बीच भिन्न होते हैं, साथ ही साइड गिरते हैं, दाँत पीसते हैं, पेशाब करते हैं, पराजित करते हैं या अपने अंगों को ले जाते हैं। दौरे आमतौर पर अचानक दिखाई देते हैं और स्वचालित रूप से समाप्त होते हैं और सेकंड से मिनट तक चल सकते हैं। विकार का कोई ज्ञात कारण नहीं है, हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सक पालतू जानवरों के सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि कोई अंतर्निहित बीमारी नहीं है जो दौरे का कारण हो सकती है। उपचार में एंटीकोनवल्सेंट दवाएं शामिल हो सकती हैं। सलाह के लिए हमेशा पशुचिकित्सा से पूछें।

Beagle2इतिहास। यह पता चला है कि बीगल प्राचीन ग्रीस के समय वापस चला जाता है। इसे मूल शिकार कुत्ते के निकट की दौड़ कहा जाता है। वे खरगोश और फीसेंट के शिकार के लिए इस्तेमाल किया गया था। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि उसका नाम था, कुछ कहते हैं कि यह "विस्तृत गले" जो जोर से भौंकने बीगल की दीर्घस्थायी आदत की जानकारी दे सकती और अनियंत्रित, दूसरों का मानना ​​है कि नाम से आता है के लिए पुराने फ्रेंच शब्द की वजह से है शब्द "छोटे" को परिभाषित करने के लिए पहले सेल्ट्स, पुरानी अंग्रेज़ी या फ़्रेंच द्वारा उपयोग किया जाने वाला शब्द। इंग्लैंड के राजा हेनरी VII के दिनों में बीगल लोकप्रिय हो गया, अपनी बेटी एलिजाबेथ प्रथम के शासनकाल में आगे बढ़ रहा था, जिसे कहा जाता था कि इस नस्ल की एक किस्म है जो 5 इंच मापा जाता है, जो छोटे में फिट होता है रिक्त स्थान, आराम से saddlebags में यात्रा करने में सक्षम होने के नाते। यह जेब किस्म 1800 के दशक में बहुत लोकप्रिय थी क्योंकि शिकारियों को आसानी से देश भर में एक कोट जेब में ले जाया जा सकता था। मध्य 1800 में, रेवरेंड फिलिप Honeywood एसेक्स, इंग्लैंड, बहुत मजबूत शिकार कौशल है, जो वर्तमान बीगल के पूर्वज माना जाता है के साथ एक विविधता एक कुत्ते की स्थापना की।

आज बीगल को तीन आकारों में पहचाना जाता है: संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजीकृत 13 और 15 इंच और ग्रेट ब्रिटेन में पंजीकृत 16 इंच।

बीगल के बारे में और जानने के लिए, बीगल के विश्वकोष पर जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की नस्ल को वॉकर कहा जाता है?कुत्ते की नस्ल को वॉकर कहा जाता है?
कुत्ते नस्लों | गुप्तचरकुत्ते नस्लों | गुप्तचर
अति सक्रिय बीगलअति सक्रिय बीगल
बेससेट ग्रिफॉन बेचता हैबेससेट ग्रिफॉन बेचता है
सॉसेज में आक्रमणसॉसेज में आक्रमण
बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुत्ते नस्लोंबच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुत्ते नस्लों
BloodhoundsBloodhounds
एक बीगल का व्यवहार गुणएक बीगल का व्यवहार गुण
बीगल दौड़ की विशेषताएंबीगल दौड़ की विशेषताएं
लंबे बालों वाले लघु सॉसेजलंबे बालों वाले लघु सॉसेज
» » गुप्तचर
© 2021 taktomguru.com