taktomguru.com

संगीत नोट्स का इतिहास

अगर आपको संगीत पसंद है, तो क्या आपने कभी सोचा है कि क्या है संगीत नोट्स की उत्पत्ति. करो, पुनः, मील, एफए, सोल, ला, सी, 7 प्रतीक हैं जो आपको सुंदर सुन्दरता या गाने का आनंद लेते हैं, है ना? लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्या संगीत संकेत का इतिहास? कौन था इसका आविष्कारक? इस लेख में CurioSfera.com हम आपको यह समझाएंगे।

संगीत नोट्स हमारे पास सबसे पुराना समाचार भारत से आता है और लगभग 700 ईसा पूर्व से कुछ वैदिक भजनों से मेल खाता है। यह एक विस्तृत और जटिल प्रणाली थी जिसमें कुछ और शामिल था तीन सौ संगीत प्रतीक भारतीय वर्णमाला के आधार पर, उनमें से प्रत्येक नोट्स की श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करता है।

उदाहरण के लिए, "चा" नामक हस्ताक्षर गायक को इंगित करता है कि उसे तेजी से अवरोही पैमाने पर तीन नोट्स गाएंगे। गायक को महान सरलीकरण के विपरीत, ध्वन्यात्मक विकास की सैकड़ों संभावनाओं को याद रखना पड़ा वर्तमान संगीत संकेत लगता है, जिसमें प्रत्येक नोट ध्वनि, इसकी स्वर और अवधि का प्रतिनिधित्व कर सकता है.

सदियों बाद, लगभग 400 ए.सी., यूनानियों ने आवाजों की पहचान करने के लिए अक्षरों के साथ एक प्रकार के संगीत नोट्स का इस्तेमाल किया: ये अंक और रेखाएं थीं जो लय, संगीत के टुकड़े की आवाजाही और ध्वनियों की प्रकृति का संकेत देती थीं। हालांकि, उन ज्ञान, जो हमें यह जानने की अनुमति दे सकते थे कि कैसे प्राचीन गीतों को सुनाया गया था, के पतन के बाद खो गए थे रोमन साम्राज्य और की शुरुआत मध्य युग. आपको पढ़ने में भी रुचि हो सकती है संगीत का इतिहास.

संगीत नोट्स का विकास

इस प्रकार, सातवीं शताब्दी में, सेविले के सेंट इसिडोर ने निम्नलिखित में टिप्पणी की है व्युत्पत्तियां: "यदि मनुष्य की याददाश्त से संगीत को बरकरार रखा नहीं जाता है, तो यह बेहद खो गया है, क्योंकि इसे लिखना संभव नहीं है। "

लगभग 800 यूरोप में एक सुन्दरता के आंदोलनों को इंगित करने या इंगित करने का विचार और आरोही और अवरोही संकेतों की एक प्रणाली बनाई गई थी। लहजे भिक्षुओं को याद दिलाने और चेतावनी के रूप में सेवा करने के लिए, सादे गीत के गायक के शब्दों या गीतों पर उच्चारण की एक श्रृंखला का उपयोग किया जाता था।

लेकिन लगभग निश्चित कदम बाद में था। 11 वीं शताब्दी में, इतालवी बेनेडिक्टिन Guido d`Arezzo पर आधारित एक संगीत नोटेशन प्रणाली को परिपूर्ण किया चार क्षैतिज रेखाओं का tetragram जिस पर नोट्स चिह्नित हैं, लेकिन हरा या ताल नहीं। उन्होंने भी बनाया कुंजी का विचार विभिन्न प्रतीकों के लिए विभिन्न रंगों का उपयोग करना।

संगीत नोट्स के खोजक
Guido d`Arezzo

संगीत नोटों को पत्रों द्वारा दर्शाया गया था: कुल में पंद्रह. की एक प्रणाली pneumae या गायन के लिए पाठ में शब्दों के बारे में शॉर्टेंड प्रतीकों ने उस स्वर को इंगित किया जिसमें इसे किया जाना चाहिए:

  • एक बिंदु ने एक संक्षिप्त नोट इंगित किया
  • एक लहरदार रेखा दो या दो से अधिक नोट्स के समूह का प्रतिनिधित्व करती है
  • नोट की ऊंचाई को पाठ से इसे कम या कम करने का संकेत दिया गया था।



Guido d`Arezzo ने कुछ नोट्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए पाठ के समानांतर रेखाओं की एक प्रणाली भी पेश की, ताकि पाठ और रेखाओं के बीच अंतराल अधिक आसानी से स्पष्ट हो सके। अपने समय में संगीत, जादू और गणित ने एक आम प्रकृति में भाग लिया। आप में रुचि भी हो सकती है पियानो का इतिहास.चार क्षैतिज रेखाओं का tetragram

यह महान भिक्षुओं के नामों के नाम, "solmization", कॉलिंग के कारण भी है utशुरुआती नोट "डू" के लिए - बाकी नोट्स सेंट जॉन को समर्पित लैटिन एंटीफ़ोन के प्रारंभिक अक्षर थे: ut क्विंट लक्स फिर सेसोनारे फाइब्रिस, मेरीआरए जेस्टोरम पितामुली टूरम सूरजप्रदूति जाओ बायि रीटम, एस (एक्ट) जे (ओहेंस), ("ताकि हमारे मुखर तार आराम से आवाज उठा सकें, अपने सेवकों को देखें और होंठ खोलकर पॉलीप्स को भंग कर दें, ओह, सैन जुआन")। संत के प्रारंभिक, एसजे, सातवें नोट को जन्म दिया: हाँ।

संगीत नोटेशन सिस्टम का विकास

साल 1200 के लिए कोलोन से फ्रैंको (फ्रैंको टीटोनिकस के रूप में भी जाना जाता है) ने संगीत पुस्तक के लिए, लय के लिए अपमानजनक नोटेशन जोड़ा, जो उन्होंने अपनी पुस्तक में कहा संगीत की मापनीय कला, जहां मैंने चार लंबाई नोटों को अलग किया: semibreve, न्यूनतम, काला और आठवां नोट. हमारे वर्तमान संगीत नोट सिस्टम का आधार अभी पैदा हुआ था। शायद आप जानना पसंद करते हैं ड्रम का इतिहास.

आधुनिक संगीत नोटेशन या लेखन प्रणाली, सत्तरवीं शताब्दी की शुरुआत से इसकी चाबियाँ, नोट्स और स्टैव तिथियां हैं। 1 9वीं शताब्दी में, अंग्रेजी पुजारी और संगीतकार जॉन Curwen, जिसने गायन सिखाया, जिसे एक महिला की मदद से विकसित किया गया S.A.Glover वर्तमान संकेत, टॉनिक सिस्टम की स्थापना: "करो, फिर, मेरे, एफए, सूरज, हां", इस प्रकार संगीत सिद्धांत के अध्ययन और पहली नजर में संगीत पढ़ने के लिए सुविधा प्रदान करना।

7 वर्तमान संगीत नोट्स

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा संगीत नोट्स का इतिहास यह आपकी जिज्ञासा उपयोगी और तृप्त हो गया है। यदि आप अधिक समान पदों तक पहुंचना चाहते हैं, तो हम आपको इस श्रेणी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप अपने प्रश्न पूछने के लिए हमारी वेबसाइट पर खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे नेटवर्क पर या अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता भौंकने से नहीं रोकता है, इससे कैसे बचें?कुत्ता भौंकने से नहीं रोकता है, इससे कैसे बचें?
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
"अपने विवेक को सुनो" कॉर्डोबा के संरक्षक के लिए € 1,000 उठाता है"अपने विवेक को सुनो" कॉर्डोबा के संरक्षक के लिए € 1,000 उठाता है
पालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तोंपालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तों
अना ने नए और मजेदार पशु पहलों के साथ 20 साल मनाएअना ने नए और मजेदार पशु पहलों के साथ 20 साल मनाए
पक्षियों को उनके गीत से पहचानेंपक्षियों को उनके गीत से पहचानें
जानवरों की बच्चों की कहानियांजानवरों की बच्चों की कहानियां
अपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्साअपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्सा
क्रिकेट का जश्नक्रिकेट का जश्न
एक संगीत प्रश्न: सपने पक्षियों के गीत को बेहतर बनाने में योगदान देता है।एक संगीत प्रश्न: सपने पक्षियों के गीत को बेहतर बनाने में योगदान देता है।
» » संगीत नोट्स का इतिहास
© 2021 taktomguru.com