taktomguru.com

सफेद पेलिकन की विशेषताएं

व्हाइट पेलिकन की विशेषताएं

व्हाइट पेलिकन (पेलेकनस ऑनोकॉलोटस)

सामान्य विवरण

व्हाइट पेलिकन या कॉमन पेलिकन (पेलेकनस ऑनोकॉलोटस) दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों में से एक है। व्हाइट हवासील, पेलिकन की अन्य प्रजातियों की तरह, Pelecaniformes (Pelecaniformes) के आदेश के अंतर्गत आता है और 4 उंगलियों के साथ झिल्लीदार पैर करने के लिए अन्य पक्षियों धन्यवाद से बाहर खड़ा है।

सफेद पेलिकन काले और भूरे रंग के प्राथमिक पंखों के साथ लगभग विशेष रूप से सफेद पंख है। शरीर बड़ा है और लंबे और चौड़े पंख हैं। पूंछ, गुलाबी की तरह पूंछ छोटा है। यह वेबबेड पैर प्रस्तुत करता है। व्हाइट हवासील नीचे, जहां अपने बैग आमतौर पर शिखर लाल एक केंद्रीय पट्टी है और साथ समाप्त होता है पर आंखों के आसपास पीले-गुलाबी पीला धब्बे और शीर्ष पर एक नाटकीय नीले-नीले और पीले रंग की शिखर की विशेषता एक छोटा हुक, हमेशा लाल।

प्रजनन के मौसम, नगर पालिका हवासील एक पक्षति गुलाबी या छाती और गले में पीला-नारंगी हो सकता है जब: वास्तव में, प्रजनन काल के दौरान, पुरुष त्वचा थूथन गुलाबी है, जबकि कि मादा का पीला-नारंगी रंग होता है।

सफेद पेलिकन के आकर्षक और लंबे चोटी का उपयोग पानी से मछली एकत्र करने के लिए किया जाता है। चोटी के नीचे का बैग लोचदार है और कई लीटर पानी पकड़ सकता है। आम हवासील अपनी चोंच में पानी के नीचे ले जाता है, यह खोलता है और जब वह अपने सिर को बढ़ाने के लिए रिटर्न की थैली में पानी और मछली पकड़ने के प्रवेश करती है, बैग सिकुड़ता है और पानी खींचती है और मछली पूरा निगल लिया है।

, जबकि महिला 148. पुरुष भी एक थोड़ा लंबा शिखर है, 45-47 सेमी को मापने, वास्तव में, 175 सेमी लंबा मापने, जबकि: पुरुष सफेद हवासील महिला तुलना में थोड़ा बड़ा है पुरुष मादा उपाय 2 9-40 सेमी। आम पेलिकन पुरुष का वजन 9 से 15 किग्रा होता है, जबकि मादा की लंबाई 5 से 9 किलोग्राम तक होती है। दोनों लिंगों में एक पंख है जो 3 मीटर चौड़ा तक पहुंचता है।

पेलिकन आवास 

व्हाइट पेलिकन पूर्वी यूरोप (डेन्यूब डेल्टा से) पश्चिमी मंगोलिया के एक क्षेत्र में रहता है। सर्दियों के दौरान, सितंबर से फरवरी की अवधि में, यह एक ऐसे क्षेत्र में प्रवास करता है जो अफ्रीका के पूर्वोत्तर और इराक से भारत के उत्तर में जाता है। सहारा रेगिस्तान के दक्षिण में अफ्रीका में बसने वाली आबादी मौजूद है। उत्तर पश्चिमी भारत और दक्षिणी वियतनाम में अलग-अलग साइटें भी हैं।

अभ्यास है, जहां पेलिकन पर्याप्त नरकट और घास घोंसले का निर्माण करने के लिए में: यूरोप में, हवासील आम वास मीठे पानी झीलों, नदी डेल्टा, दलदलों और दलदल शामिल हैं। अफ्रीका में, आवास में क्षारीय या ताजे पानी के मैदान और झील शामिल हैं। सफेद पेलिकन मछली पकड़ने की तकनीक के लिए उथले और गर्म पानी की आवश्यकता होती है।

पक्षी का व्यवहार

यद्यपि व्हाइट पेलिकन जमीन पर एक बहुत ही बेवकूफ पक्षी है, जब उड़ान की बात आती है तो शानदार और सुरुचिपूर्ण है और बिना किसी रोक के 480 किलोमीटर तक दूरी को कवर कर सकता है, एक दिन और पूरी रात एक पंक्ति में उड़ सकता है। पेलिकन आमतौर पर वी आकार के झुंड में उड़ते हैं: एक शानदार दृष्टि।

आम पेलिकन जलीय जीवन के लिए उपयुक्त है: जब यह पानी के शरीर में होता है, तो यह पक्षी उड़ान भरने पर सुरुचिपूर्ण है। झिल्लीदार पैर के साथ मजबूत पैर, पानी के माध्यम से उन्हें धक्का और हवा में उनके टेकऑफ, कभी कभी शर्मनाक के लिए तैयार: सफेद हवासील एक मजबूत तैराक और 6 किमी / घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में तेजी से करने में सक्षम है। ।

प्रजनन के दौरान प्रजनन के मौसम के अलावा, सफेद पेलिकन आम तौर पर मूक पक्षी होता है।

प्रवास




उत्तरी पेलिकन की उत्तरी आबादी में रहने वाले आबादी की आबादी प्रवासी होती है: वास्तव में वे सर्दी तक दक्षिण में जाते हैं। आम पेलिकन सर्दियों में उप-सहारा अफ्रीका और उत्तरी भारत में मौजूद है।

जब यह घोंसले की अवधि होती है, तो व्हाइट पेलिकन कई उपनिवेशों में पूर्वी यूरोप और एशिया में स्थानांतरित हो जाती है, जो डेन्यूब डेल्टा, कैस्पियन सागर और काला सागर के तट पर रुकती है। प्रजनन के मौसम के बाद, पेलिकन भोजन की तलाश में फैल गए।

प्रवासी आबादी के विपरीत, कुछ अफ्रीकी आबादी पूरे साल स्थायी होती है।

खिला

सफेद पेलिकन मुख्य रूप से कार्प और सिच्लिड्स जैसे मछली पर फ़ीड करता है, और छोटे अपरिवर्तनीय पदार्थों को वंचित नहीं करता है। इस महान जलीय पक्षी को अपने शिकार को पकड़ने के लिए तैरने की जरूरत नहीं है: पानी में अपना सिर डूबने के बाद, वे अपने मुंह में मछली लेने के लिए बस अपनी बड़ी चोंच का उपयोग करते हैं।

कई पक्षियों एक सर्कल में ले जाने के एक ही स्थान पर मछली ध्यान केंद्रित करने की है, तो एक ही समय में पानी में उनके सिर डुबकी यह एक सफल शिकार में तब्दील हो atraparlas- रहे हैं: पेलिकन भोजन एक दूसरे के साथ सहयोग प्राप्त करते हैं। एक सफेद पेलिकन नमूना प्रति दिन लगभग 1.2 किलोग्राम मछली लेना चाहिए।

रुकवा झील में, तंजानिया, सफेद पेलिकनों की सबसे बड़ी कॉलोनी में रहता है: 80,000 से अधिक पक्षियों से युक्त, उन्हें हर साल लगभग 35 मिलियन किलोग्राम मछली मुहैया कराई जानी चाहिए।

आम हवासील केवल मछली खिलाया नहीं है, लेकिन यह भी अवसरवादी भोजन के एक एजेंट: कभी कभी, वास्तव में, पक्षियों की अन्य प्रजातियों के चूजों तंग आ गया है। पेलिकन अटलांटिक महासागर में Dassen द्वीप में रहते हैं, चूजों केप सुला को खाते हैं, इस प्रजाति है कि Malgas के द्वीप पर रहते हैं, 2 किलो वजन तक की कॉलोनी से। लड़कियों के अलावा, सफेद पेलिकन भी क्रस्टेसियन, टैडपोल और यहां तक ​​कि कछुओं पर भी खिलाता है। यह लोगों से प्रावधान भी स्वीकार करता है, और आपके आहार में कई असामान्य खाद्य पदार्थ दर्ज किए गए हैं। अवधि दुर्लभ आपूर्ति के दौरान, सफेद हवासील gulls और बतख फ़ीड, और यह अन्य पक्षियों के लिए शिकार चोरी करने असामान्य नहीं है।

प्रजनन

यूरोप के समशीतोष्ण जलवायु क्षेत्रों में, सफेद पेलिकन प्रजनन का मौसम वसंत में होता है - अफ्रीका में, हालांकि, यह पूरे वर्ष दौर में रहता है। प्रजनन स्थल वही हैं जहां वे रहते हैं, यानी पानी के पास बड़ी उपनिवेश हैं। पुरुषों की प्रेमिका अनुष्ठान चोटी के नीचे के बैग के उज्ज्वल रंगों और त्वचा के रंग में बदलाव की कल्पना प्रदान करती है। जोड़े का गठन, घोंसला और उसके वास्तविक निर्माण के निर्माण का चयन जल्दी से किया जाता है: कुछ घंटों में, एक सप्ताह से अधिक के बिना। प्रजनन के मौसम के दौरान, वयस्क पेलिकन कम, जबरदस्त कॉल उत्सर्जित करते हैं।

घोंसला जमीन को स्क्रैप करके बनाया जाता है और साइट पर उपलब्ध वनस्पति, घास, टहनियों, पंखों और अन्य सामग्रियों से ढका होता है, या इसमें नंगे चट्टान से थोड़ा अधिक हो सकता है। सफेद पेलिकन दो बड़े सफेद कैल्शियम अंडे देता है। ऊष्मायन अवधि 2 9 से 36 दिनों तक चलती है और जन्म के बाद, लड़कियों के जीवन के 65 से 75 दिनों के बीच पंख होते हैं। आम पेलिकन की प्रजनन सफलता दर प्रति प्रयास 0.64 लड़कियों है।

सफेद पेलिकन लड़कियों में एक ग्रे पंख और अंधेरे पंख होते हैं जिन्हें आप याद करते हैं। दोनों माता-पिता उनकी देखभाल का ख्याल रखते हैं। यौन परिपक्वता 3 या 4 साल की उम्र में पहुंच जाती है। आम पेलिकन का औसत जीवन 16 साल से अधिक हो सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
सफेद फारसी बिल्ली आँख नारंगीसफेद फारसी बिल्ली आँख नारंगी
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
मकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंखमकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंख
कैनरी - ब्याज और बुनियादी देखभाल की जानकारीकैनरी - ब्याज और बुनियादी देखभाल की जानकारी
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
स्कॉटिश गुनास्कॉटिश गुना
सफेद पोमेरियन या बौने स्पिट्जसफेद पोमेरियन या बौने स्पिट्ज
» » सफेद पेलिकन की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com