taktomguru.com

कैसे विमान प्रणोदकों बनाया जाता है

उनके प्रणोदन प्रणाली के आधार पर कई प्रकार के विमान हैं। प्रतिक्रियाएं हैं, ग्लाइडर विमान, और वे भी जो प्रोपेलर इंजन द्वारा संचालित होते हैं। इस लेख में CurioSfera.com हम पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं कैसे विमान प्रणोदकों का निर्माण किया जाता है. डिजाइन, विनिर्माण प्रक्रिया और गुणवत्ता नियंत्रण जो इस मूल घटक को घेरते हैं ताकि ये विमान उड़ सकें।

आम तौर पर, एक हवाई जहाज के प्रोपेलर दो, तीन या चार ब्लेड भी हो सकते हैं (वहां और भी हैं), जिसका कोण पायलट द्वारा समायोजित करने के लिए समायोजित किया जाता है हवा की गति और करने के लिए उड़ान की स्थिति जैसे हवा या बारिश. प्रोपेलर के मुख्य भाग एल्यूमीनियम से बने होते हैं क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि यह जितना संभव हो उतना हल्का हो।

प्रोपेलर ब्लेड वे एक से जुड़े हुए हैं मुख्य धुरी या प्रोप शाफ्ट, यह एल्यूमीनियम से भी बना है। अन्य टुकड़ों की तरह जो किसी भी तंत्र का हिस्सा बनने जा रहे हैं जिस पर लोगों के जीवन निर्भर हो सकते हैं, इस धुरी से कई अंतिम डिजाइन और गुणवत्ता परीक्षण उनके अंतिम रूप को परिभाषित करने के लिए बनाए गए हैं।

एक हवाई जहाज के प्रोपेलर कैसे बनाया जाता है

के लिए मुख्य शाफ्ट निर्माण, एक परिष्कृत राउटर मशीन द्वारा निर्देशित कंप्यूटर (सीएनसी - कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल) एक एल्यूमीनियम ब्लॉक मॉडल करता है जिससे आप धुरी प्राप्त करेंगे जहां प्रोपेलर ब्लेड लगाए जाएंगे। इस मशीन को अपना काम पूरा करने में लगभग 40 मिनट लगते हैं। फिर यह खत्म हो गया है और इंजन पर चढ़ने के लिए तैयार है। वैसे, आप में रुचि भी हो सकती है विमानन का इतिहास.

कैसे एक हवाई जहाज प्रोपेलर डिजाइन किया गया है

के लिए प्रोपेलर ब्लेड का निर्माण, सबसे पहले एक सीएनसी खराद का उपयोग ब्लेड के अंत को आकार देने के लिए किया जाता है जो शाफ्ट पर फिट होगा। इसके बाद, यह एक सीएनसी मिलिंग मशीन पर जाता है जो इसे अपना अंतिम आकार देने के लिए काम करता है। एल्यूमीनियम मशीनिंग प्रक्रिया के दौरान, एक तरल स्नेहक धातु चिप्स को खत्म करने में मदद करता है जो उपकरण के घर्षण से उत्पन्न तापमान को कम करता है और कम करता है।

विनिर्माण प्रक्रिया ब्लेड प्रोपेलर

ठीक है, आता है फावड़ा परिष्करण प्रक्रिया. यह कदम मैन्युअल रूप से किया जाता है क्योंकि इसे एक अच्छा दृश्य की आवश्यकता होती है। पहले मशीनों के साथ काम से छोड़े गए अंकों को पॉलिश करने के लिए एक घूर्णन वाली सैंडिंग मशीन और फिर बेल्ट सैंडर का उपयोग करें। इसके बाद, ब्लेड की सतह पॉलिशिंग व्हील के साथ पॉलिश की जाती है। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है हेलीकॉप्टर की विशेषताएं.

अंतिम पॉलिशिंग विमान प्रोपेलर

अगला कदम ब्लेड को एक शक्तिशाली डिटर्जेंट में डुबोना है। यह अम्लीय समाधान सतह पर बने सभी गंदगी, तेल या तेल को हटा देता है। ब्लेड तब पानी के स्नान और क्रोमिक एसिड में डूबे जाते हैं। यह धातु के छिद्रों को सील करता है और संक्षारण रोकता है.

जैसा कि आपको कल्पना करनी चाहिए, एक प्रोपेलर बनाने वाले टुकड़े जरूरी हैं विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान एक कठोर गुणवत्ता नियंत्रण पारित करें. निर्माता फ्लोरोसेंट समाधान में विसर्जित करके दोषों की खोज में सभी महत्वपूर्ण भागों का विश्लेषण करता है जो किसी भी अपूर्णता को संकेत देता है।

गुणवत्ता नियंत्रण विमान प्रणोदक

धोने के बाद, भागों को पराबैंगनी प्रकाश के तहत निरीक्षण किया जाता है: एक नीली चमक का मतलब है कि वे अच्छे हैं - इसके बजाय, अपूर्णता एक उज्ज्वल फ्लोरोसेंट हरे रंग में दिखाई देगी। दोषपूर्ण भागों की मरम्मत या अस्वीकार कर दिया जाता है असेंबली लाइन.




विमान के लिए प्रोपेलरों का कारखाना

ब्लू लाइट प्राप्त करने वाले ब्लेड को पास किया जाता है पेंट स्टेशन. काले रंग की एक परत पीठ पर लागू होती है जो सूरज को पायलटों की आंखों में प्रतिबिंबित करने से रोकती है। उसी तरह और सुरक्षा कारणों से, कुछ पट्टियों को जोड़ा जाता है ताकि जब वे चालू हो जाएं तो ब्लेड दिखाई दे रहे हैं। आपको जानने में रुचि हो सकती है एयरशिप इतिहास.

हवाई जहाज प्रोपेलर पेंट स्टेशन

इसके बाद, यह डी-आईसिंग सुरक्षा की बारी है: एक इलेक्ट्रिक हीटिंग तत्व रबर के साथ रेखांकित है जो प्रतिकूल मौसम की स्थिति में या मध्य-उड़ान में बर्फ के संचय को रोकता है। रबर बहुत प्रतिरोधी है लेकिन ब्लेड के वक्र के अनुरूप पर्याप्त लचीला है।

फिर ब्लेड के झुंड का एक हिस्सा ग्रीस और एक प्रणाली के साथ चिकनाई है स्टील बीयरिंग्स बहुत प्रतिरोधी यह ब्लेड को अपने शाफ्ट पर मजबूती से पकड़ देगा लेकिन इसे अनुमति देगा कोण बदलने के लिए स्विंग. इसके बाद, ब्लेड के ब्लेड पूरी तरह से फिट होना चाहिए स्टील का टुकड़ा कांटा कहा जाता है, जो सभी ब्लेड को एक ही कोण पर रखने के लिए ज़िम्मेदार है।

असेंबली भागों हवाई जहाज प्रोपेलर

फिर यह बारी है कदम परिवर्तन के लिए रॉड. शब्द कदम यह ब्लेड के कोण को संदर्भित करता है। इंजन तेल लगाएगा हाइड्रोलिक दबाव ए के बारे में पिस्टन जो चरण परिवर्तन को आगे बढ़ाएगा जो कांटा को आगे बढ़ाएगा, ब्लेड को आवश्यक कोण पर बदल देगा। आप में रुचि भी हो सकती है रॉकेट कहानी.

इकट्ठा प्रक्रिया हवाई जहाज प्रोपेलर

डुबकी अस्थायी रूप से हटा दी जाती है और शाफ्ट के शीर्ष पर एक सीलेंट लगाया जाता है। फिर यह उस तल पर रखा जाता है जिसमें असर होता है। एक जोड़ता है रबड़ गैसकेट, ए के बाद गोदी आवश्यक काउंटर दबाव देने के लिए मजबूत।

हवाई जहाज प्रोपेलर कैसे काम करता है

पिस्टन और रॉड चरण परिवर्तन, जो अब शामिल हो गए हैं, कांटा में डाला गया है और एक और जोड़ जोड़ा गया है। उत्तरार्द्ध इस सिलेंडर के ऊपरी भाग में संभावित लीक से बच जाएगा जिसमें इंजन तेल होगा। शाफ्ट के खिलाफ सिलेंडर को कसने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग किया जाता है। विधानसभा समाप्त हो गई है और प्रोपेलर बारी करने के लिए तैयार है. अब आप जानते हैं कि हवाई जहाज के लिए प्रोपेलर कैसे बनाए जाते हैं।

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं कैसे विमान प्रणोदकों का निर्माण किया जाता है मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट किया है और यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप एक ही शैली के अन्य ग्रंथों तक पहुंचना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी ब्राउज़ करने के लिए आमंत्रित करते हैं विज्ञान. यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आपके पास नीचे दी गई वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे आपके प्रश्न लिखने की संभावना है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया ... इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए यात्रा पिंजरेकुत्तों के लिए यात्रा पिंजरे
कुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकालकुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकाल
समय में परिवर्तन कुत्ते को कैसे प्रभावित करता है?समय में परिवर्तन कुत्ते को कैसे प्रभावित करता है?
विमान द्वारा यात्राविमान द्वारा यात्रा
हमारे पालतू जानवरों की अंतर्ज्ञानी शक्तिहमारे पालतू जानवरों की अंतर्ज्ञानी शक्ति
कुत्ते के साथ यात्रा: एक खुश यात्रा का आनंद लेने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते के साथ यात्रा: एक खुश यात्रा का आनंद लेने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए
अपने कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए पांच आवश्यक युक्तियाँअपने कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए पांच आवश्यक युक्तियाँ
कुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँकुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँ
अर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता हैअर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता है
कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँकुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँ
» » कैसे विमान प्रणोदकों बनाया जाता है
© 2021 taktomguru.com