taktomguru.com

समुद्र तल एक मछली है?

समुद्र तल एक मछली है

दरियाई घोड़ा

समुद्र के रेनडियर में समुद्र तल अपने विशेष रूप और सुंदरता के लिए खड़ा है।

स्थलीय घोड़ों के चेहरे की उपस्थिति उनके नाम को औचित्य देती है। हिप्पोकैम्पस (ग्रीक हिप्पो = घोड़ा + कैंप = छिपकली से) एकवचन मछली हैं और पुरातनता के बाद से जाना जाता है।

यह माना जाता था कि इस जानवर की राख कई बीमारियों के इलाज और, कुछ निश्चित परिस्थितियों में, शक्तिशाली जहर में तब्दील किया जा करने के लिए इस्तेमाल किया गया। वर्तमान में, वे अभी भी चीन में कामोत्तेजक के रूप में उपयोग किया जाता है, और ब्राजील ताबीज, गहने और चमत्कारी इलाज, अन्य बातों के अलावा के रूप में सेवा करने के लिए मारे गए हैं।

हालांकि वे नाजुक और पालतू जानवरों को बनाए रखने के लिए मुश्किल हैं, कई लोग अपनी एक्वैरियम को सजाने के लिए इन आकर्षक समुद्री मछलियों को देखो। लेकिन ध्यान दें, एक प्राप्त करने का निर्णय लेने के समय, संवेदनशील पारिस्थितिक तंत्र से समुद्र किनारे पर ध्यान न दें या जहां वे विलुप्त होने के खतरे में हैं, क्योंकि अन्यथा हम एक आवास के विनाश में योगदान देंगे।

ध्यान रखें कि वे तेजी से दुर्लभ होते जा रहे हैं, क्योंकि उनकी आबादी पर्यटन क्षेत्रों में बिक्री के लिए तैयार है। दुनिया के अन्य तटीय क्षेत्रों में, इन मछलियों के खिलाफ असली खतरा हिंसक कब्जा नहीं बल्कि प्रदूषण है। प्रदूषण सूक्ष्म शैवाल को प्रभावित करता है जो खाद्य श्रृंखला में शुरुआत के रूप में कार्य करता है, ये ज़ूप्लंकटन का भोजन होता है। बाद वाले लोगों को खाने वाले सीहोरस बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

सुविधाओं




Seahorses, या seahorses, Singnátidos के परिवार से संबंधित है (यूनानी मूल का शब्द जिसका मतलब है "संयुक्त जबड़े") और गैस्टरिस्ट्यूफॉर्म के आदेश के लिए। यह समुद्र की सुई से संबंधित एक विशिष्ट प्रकार का कशेरुका है, जो लगभग 35 विभिन्न प्रजातियों को जोड़ता है।

यह एक छोटा सा समुद्री मछली है कि लगभग सभी दुनिया के गर्म, शांत जल में समुद्र तट के पास समुद्र, समुद्री घास बेड में मौजूद है। हालांकि, वर्तमान में इसे विलुप्त होने की धमकी दी गई है क्योंकि इसके आवास का एक बड़ा हिस्सा पर्यटन बिक्री के लिए प्रजातियों के नमूने को पकड़ना है।

समुद्र तल केवल एक ही हैं जो मछली के बीच अपने सिर को अपने शरीर के दाहिने कोण पर पेश करते हैं। उनके शरीर को बाद में संपीड़ित किया जाता है और कणिका हड्डी के छल्ले द्वारा गठित एक कटनी कंकाल, जिसे प्लेट कवच या हड्डी ढाल भी कहा जाता है, जो ट्रंक को कठोरता देते हैं। पित्ताशय और पृष्ठीय बहुत बेहोश हैं और एक प्रशंसक आकार है।

उनमें कौडल और वेंट्रल फिन की कमी है। पृष्ठीय क्षैतिज विस्थापन को धक्का देता है, उसकी पीठ पर स्थित होता है और लहरें प्रति सेकंड 3 गुना होती हैं। पित्ताशय लंबवत आंदोलनों को बढ़ावा देते हैं। उनके पास एक prehensile पूंछ है जो समुद्री तने के चारों ओर लंगर प्रदान करने के लिए लपेटा जा सकता है, और वे आम तौर पर पेट की ओर बढ़ते हैं।

कुछ विशेषज्ञों का अनुमान है कि एक घोड़े को एक किलोमीटर की यात्रा करने में डेढ़ घंटे लगेंगे। यह जानवर बहुत धीरे-धीरे तैरता है। यह पृष्ठीय पंख के अपरिवर्तनीय कंपनों के लिए धन्यवाद देता है, जबकि मछली एक विशिष्ट खड़ी स्थिति में प्रगति करता है। ऊर्ध्वाधर विस्थापन इसे छोटे बोरे की हवा की मात्रा को समायोजित करके प्राप्त करता है जिसे "तैरने वाले ब्लडर्स" कहा जाता है।

सिर की गति के साथ आप पूरी तरह से जड़ी बूटी की निगरानी कर सकते हैं जिसमें आप रहते हैं क्योंकि इसमें बहुत ही घुमावदार दृष्टि है, और आपकी आंखें एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ती हैं। समुद्र के इन निवासियों का व्यवहार बहुत ही रोचक पहलुओं को प्रस्तुत करता है। घोड़ा इसके आसपास के पर्यावरण को समायोजित करने के लिए रंग के उल्लेखनीय परिवर्तन दिखा सकता है। छद्म कुछ सदस्यों में पूर्णता की एक अजीब डिग्री तक पहुंच सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
समुद्र तट पर कुत्तों: खतरे के बिना मजा कैसे करेंसमुद्र तट पर कुत्तों: खतरे के बिना मजा कैसे करें
स्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रहस्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रह
Blobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एकBlobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एक
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
एक्वैरियम मछली में आम बीमारियांएक्वैरियम मछली में आम बीमारियां
मछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता हैमछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता है
गर्म पानी की मछलीगर्म पानी की मछली
खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
समुद्र शेरसमुद्र शेर
» » समुद्र तल एक मछली है?
© 2021 taktomguru.com