taktomguru.com

हवा क्या है

हवा कि हम सांस लेते हैं यह विभिन्न गैसों द्वारा गठित किया जाता है, जिनमें से केवल एक, ऑक्सीजन, जीवन के लिए सख्ती से जरूरी है।

अन्य ठोस, तरल और गैसीय निकायों की तरह, हवा गुरुत्वाकर्षण बल को पीड़ित है, यानी, यह पृथ्वी से आकर्षित है। इस आकर्षण के कारण, हवा का वजन होता है, फिर पृथ्वी की सतह पर दबाएं।

यही कारण है कि अंतरिक्ष में भागने और फैलाने की बजाए हवा, पृथ्वी पर "बंधी" बनी हुई है। हवा द्वारा दबाव डाला गया यह आपके विचार से कहीं अधिक मजबूत है: समुद्र के स्तर पर, सतह के प्रत्येक वर्ग सेंटीमीटर पर हवा एक किलो का दबाव डालती है।

जिसका मतलब है कि एक वर्ग मीटर की सतह पर दस टन गुरुत्वाकर्षण का दबाव होता है।

यह दबाव केवल ऊपर से नीचे तक नहीं लगाया जाता है, जैसा कि आप सोच सकते हैं, लेकिन सभी दिशाओं में (पानी के नीचे मछली के साथ होता है)।

हवा के अंदर, ऑक्सीजन 21 प्रतिशत के अनुपात में मौजूद है और नाइट्रोजन 78 प्रतिशत पर। बाकी, जो लगभग 1 प्रतिशत है, कार्बन डाइऑक्साइड, आर्गन, नियॉन और न्यूनतम मात्रा में अन्य गैसों द्वारा बनाई गई है।

हवा की रासायनिक संरचना

ये आंकड़े संदर्भित करते हैं शुद्ध और शुष्क हवा. लेकिन, आम तौर पर, हवा न तो शुद्ध है और न ही शुष्क है: इसमें 4 प्रतिशत है पानी वाष्प, और औद्योगिक गतिविधियों और सूक्ष्मजीवों से धूल, धुआं, स्लैग की एक परिवर्तनीय मात्रा भी।

धूम्रपान और अन्य मलबे के साथ संयोजन अत्यधिक जल वाष्प, प्रसिद्ध पैदा करता है धुंध, वायुमंडलीय प्रदूषण लगभग सभी बड़े शहरों में मौजूद है।

हमारे ग्रह से घिरे हवा का द्रव्यमान वायुमंडल कहा जाता है. वह गैसीय "कोटिंग", जो हमारे लिए अपरिवर्तनीय और वजन से वंचित प्रतीत होता है, वास्तव में यह बिल्कुल नहीं है।

वातावरण 1000 किलोमीटर से अधिक तक मौजूद है। हालांकि, अधिकांश हवा ऊंचाई के पहले 5,000 मीटर के भीतर केंद्रित है पृथ्वी की सतह का।




दूसरी तरफ, उस ऊंचाई पर हवा तेजी से दुर्लभ हो जाती है और सांस लेने में अधिक मुश्किल होती है (10,000 मीटर ऑक्सीजन पर सांस लेने के लिए पर्याप्त नहीं है), साइडियल रिक्त स्थान के निर्वात में, कम से कम, गायब होने तक।

वायुमंडल की परतें

जिन स्थितियों में वातावरण पाया जाता है वे बहुत ही परिवर्तनीय हैं। समय, जिसे हम जानते हैं घूर्णन में अचानक घंटों में बदल सकते हैं, लेकिन कभी-कभी, कुछ ही मिनटों में, विभिन्न तत्वों से प्रभावित होता है: वायु तापमान, आर्द्रता और दबाव।

बदले में ये तत्व इस पर निर्भर करते हैं सूर्य द्वारा विकिरण गर्मी (जैसा कि आप हमारे में देख सकते हैं लेख जो बारिश के बारे में बात करता है, हवा और अन्य वायुमंडलीय घटनाओं के)।

जीवन के लिए वातावरण आवश्यक है, न केवल ऑक्सीजन के लिए प्रदान करता है, बल्कि यह संरक्षण के लिए भी होता है जो तापमान को विनियमित करता है।

वातावरण एक तरह से काम करता है एक विशाल ग्रीनहाउस के समान. ग्रीनहाउस क्रिस्टल सूर्य की किरणों के माध्यम से, और उनके साथ गर्मी देते हैं, लेकिन वे इसे बाहर आने से रोकते हैं।

वायुमंडल एक ही घटना का कारण बनता है: सूरज की किरणों को घुमाने देता है, ये पृथ्वी से अवशोषित होते हैं, जो उन्हें फिर से उत्सर्जित करते हैं, लेकिन वे वातावरण छोड़ नहीं सकते हैं। इतना दिन सूरज की किरणों से वातावरण "फिल्टर" करता है, पृथ्वी को गर्म करने से रोकते हैं, और रात में यह दिन के दौरान जमा गर्मी का एक अच्छा हिस्सा संरक्षित करता है।

पृथ्वी पर, अगर वातावरण मौजूद नहीं था, यह चंद्रमा के समान ही होगा, जहां दिन में 100 डिग्री तापमान होता है और रात में शून्य से 130 डिग्री नीचे होती है।

हमने सभी ने देखा है कि स्पष्ट और शांत रातें, जिनमें से हैं आप वहां बड़ी संख्या में सितारों को देख सकते हैं, खासकर पहाड़ों और सर्दियों में, वे सबसे ठंडे होते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि पृथ्वी की गर्मी, इससे रोका नहीं जाता है पानी के बादल या वाष्प, यह अधिक आसानी से फैलता है।

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है हवा क्या है मैंने आपके संदेह हल कर दिए हैं। यदि आप अन्य समान ग्रंथों को देखने के लिए उत्सुक हैं, तो हमारे अनुभाग पर जाएं विज्ञान. आप अपने प्रश्नों को खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चले कि एक कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चले कि एक कुत्ता निर्जलित है
कुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषणकुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषण
Blobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एकBlobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एक
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
लाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणीलाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणी
मछली कैसे सांस लेती हैमछली कैसे सांस लेती है
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
» » हवा क्या है
© 2021 taktomguru.com