taktomguru.com

चावल का इतिहास

चावल एक अनाज है जिसे वर्तमान में मुख्य भोजन माना जाता है और यह दुनिया में सबसे अधिक खेती की जाती है। वास्तव में, 3,000 मिलियन से अधिक लोग इसे दृढ़ता से उपभोग करते हैं। लेकिन क्याकिस देश में चावल का जन्म हुआ था

? आपने कब खेती शुरू की? ¿यह कहां से आता है??. में CurioSfera.com हम इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं चावल का इतिहास.

चावल की उत्पत्ति

इसके बारे में कई संस्करण हैं चावल की उत्पत्ति, लेकिन इस बात का सबूत है कि एशिया में इसकी खेती शुरू हुई, खासकर भारत और चीन के बीच, लगभग 7,000 साल पहले। बाद में यह थाईलैंड के बारे में 5,000 साल पहले हुआ था। बाद में यह वियतनाम, कंबोडिया, जापान और कोरिया में फैल गया।

एक जिज्ञासा के रूप में, चीन में (देखें चीनी इतिहास), चावल की एक महान सामाजिक उपस्थिति थी, इसलिए यह प्रसिद्ध चीनी विचारक कन्फ्यूशियस को निम्नलिखित वाक्य के लिए जिम्मेदार ठहराया गया: "चावल के बिना एक रसोई एक सुंदर महिला की तरह है जिसकी एक आंख गायब है"। वास्तव में, चीनी और जापानी दोनों में, शब्द "चावल" भोजन का पर्याय बन गया है। प्रसिद्ध भी है कारण, चावल से बने जापानी शराब।

साथ ही यह एक मुख्य भोजन भी था चावल सम्मान और पूजा का उद्देश्य था. ऐसा माना जाता था कि उन्होंने मृत्यु के बाद अपने जीवन में आदमी की सेवा की थी: मृतक को उनके मुंह में चावल के टुकड़े से दफनाया गया था. आज भी ऐसा माना जाता है कि एक बौद्ध संत की उपस्थिति में चावल की एक प्लेट खाने से भाग्य आता है। आप हमारे लेख में रुचि भी ले सकते हैं चावल (गुण, प्रकार और खेती) क्या है.

किस देश में चावल की खोज की गई थी

प्राचीन पूर्वी दुनिया में, चावल जीवन का प्रतीक है और यह बुद्धिमत्ता और खुशी का संकेत था: और नवविवाहित लोगों को नई शादी के लिए संतान की गारंटी देने के लिए फेंक दिया गया था (जैसा कि वर्तमान में किया जाता है)। चावल के दिल को फेंकने वाले अनाज के साथ, जो जुनून बढ़ाने के लिए नियत एक प्रकार का अमूम था।

एक ही उद्देश्य के चावल के लिए शादी की पोशाक और दो दिलों उस पर कढ़ाई में एक छोटी सी कपड़ा बैग है कि बेडरूम, जहां वह जादुई प्रभाव है चाहिए था में रखा गया था में पेश किया गया था। इसमें औषधीय और कॉस्मेटिक उपयोग भी थे।

पश्चिम में चावल का इतिहास

पश्चिम भारत के माध्यम से आया था. अलेक्जेंडर महान उन्होंने 320 ईसा पूर्व में वहां कोशिश की, वास्तव में वह पहले पश्चिमी थे जिन्होंने इसे किया था। उस समय के आसपास, ग्रीक दार्शनिक थिओफ्रास्टस अपनी पुस्तक में लिखता है पौधों का इतिहास भारतीयों को संदर्भित:

"वे ज्यादातर चावल बोते हैं, (Oryza Sativa) जिसके साथ वे उबला हुआ बनाते हैं। यह वर्तनी के समान है, और जब भूसी को हटा दिया जाता है तो यह आसानी से पचाने योग्य दलिया का एक प्रकार बनता है। यह बाहरी रूप से दिखता है, जब यह उगाया जाता है, तोड़ने के लिए, और लंबे समय तक पानी में विकसित होता है। "

चावल की उत्पत्ति

रोमन उनकी पहली शताब्दी ईसा पूर्व की ओर उनके बारे में खबर थी, जिसमें मार्को गैवियो एपिसियो (प्रसिद्ध रोमन गैस्ट्रोनोम) दस कुकबुक एक अप्रिय पहलू और एक सुखद स्वाद के साथ पानी में भंग स्टार्च का एक प्रकार का वर्णन करता है succus Orizae। आप भी रुचि ले सकते हैं: मानव पोषण का इतिहास.

रोमन साम्राज्य चावल की छवि बागान

अरब, चौथी सदी में वे पहले से ही मिस्र में पेश किया था, और यह भी उत्तरी अफ्रीका में इस्लाम के आने के बाद, हालांकि स्पेन, उन्हें लाने के लिए क्योंकि Levante क्षेत्र में सातवीं शताब्दी जब करने के लिए हो सकता है नहीं लगता है क्षेत्र बीजान्टियम द्वारा आयोजित किया गया था, 711 में मुसलमानों के आगमन के साथ उपयोग सामान्यीकरण, टोर्तोसा को वालेंसिया से लंबी और गर्म अंडालूसी समुद्र तट के गीली मिट्टी, और fens और flanges खाइयों को उनकी संस्कृति को अपनाने।

इस संयंत्र की हरी वीरता के लिए, चावल के खेतों कि क्षितिज तक फैला की सुंदरता कर हैरानी नौवीं सदी के एक कवि का दावा: "कुछ भी नहीं जीवन के लिए दोनों शक्ति और इच्छा जैसा दिखता है के रूप में धान के खेतों पर दिखाई देता नील आकाश। "

चावल की खेती का इतिहास

स्पेन में चावल का इतिहास

पश्चिम में चावल का पहला उपयोग मिठाई के रूप में थाबादाम दूध और दालचीनी, स्पेन से पहले थाली मिलकर साथ चावल फ्रांस के राजा लुई IX के लिए आया था, एक रात के खाने में परोसा गया था में भाग लिया तेरहवीं सदी के सेंट थामस एक्विनास बीच।

इसका मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में उपयोग किया जाता है या मजबूत बाद में और उबला हुआ चावल के समान उबले हुए चावल के समान एक स्टू में दिया गया था, मोर्टार के समान प्लेट, जो उत्तराधिकारी हैं morterol कातालान और manchego morteruelo। मसालों के साथ धीमी आंच पर पकाया पोर्क जिगर कुचल और आरागॉन, जहां उन्होंने कैटालोनिया की रियासत खर्च के राज्य के साथ Alcarria सीमा के रोटी, और भाग जो Cuenca, Toledo में खाने लगे टूट desleído के रूप में।

अनगिनत व्यंजन थे - चावल स्पेन के स्वाद में जमीन प्राप्त कर रहा था। 1520 के लिए, बार्सिलोना में रॉबर्टो डी नोला द्वारा प्रकाशित एक कैटलन कुकबुक में, Llibre डेल कॉक, एक मिट्टी के बर्तन में बेक्ड चावल की बात है, वर्तमान चावल के साथ एक पकवान परत के साथ एक पकवान है।

स्पेन में चावल की उत्पत्ति

XVII और XVIII में उनकी आदत खाने की आदतों के बीच नंबर एक के रूप में शुरू हुई। 1745 में फ्रांसिसन जुआन डी अल्टीमिमास इस पक्ष को दिखाता है कि लोगों ने पहले ही इस अनाज को दिया है नई रसोई कला, चावल की तरह व्यंजनों के साथ ईल के साथ।

अमेरिका में चावल का इतिहास




ऐतिहासिक डेटा हमें बताता है कि चावल अमेरिका में आया 1493 में क्रिस्टोफर कोलंबस धन्यवाद. विशेष रूप से, यह स्पेन की दूसरी यात्रा थी जहां उन्होंने इस अनाज को ले लिया था। लेकिन दुर्भाग्य से, पहले इसकी खेती समृद्ध नहीं हुई थी।

1512 तक यह नहीं था कि स्पेनियों के अपने अनुकूलन प्राप्त करने के प्रयास फलदायी थे। तब से यह हिस्पानोला द्वीप से फैला हुआ है (वर्तमान डोमिनिकन गणराज्य और हैती) आसपास के द्वीपों के बाकी हिस्सों में और वहां से यह महाद्वीप में कूद गया।

नई दुनिया में चावल का इतिहास
क्रिस्टोफर कोलंबस ने अमेरिका को चावल लाया

हालांकि यह सच है कि खोजकर्ताओं के सामने "नया महाद्वीप" आया था, वहां पहले से ही एक प्रकार का जंगली चावल था जिसका नाम था ज़िज़ानिया एक्वाटिका. लेकिन इसकी खपत जगह के मूल निवासी द्वारा आदत नहीं थी।

धीरे-धीरे, स्पेनियों द्वारा लाई गई विविधता देशी गैस्ट्रोनोमी में विलय कर रही थी। थोड़ी देर से इसे टोरिला और एस्पैस के बगल में पेश किया गया था, जो इसे मकई के बगल में बना देता था दो बुनियादी अनाज में से एक आपके आहार का

स्पैनिश नेविगेटर के लिए भी धन्यवाद "नई दुनिया" गेहूं में आया था। जहां तक चावल, मकई और गेहूं उन्होंने एक सह-अस्तित्व शुरू किया जो हमारे समय तक चली गई है। रोटी की तैयारी के लिए गेहूं का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

अफ्रीकी ग्राहक के लोगों के आगमन के साथ दास, acclimatization और निश्चित के लिए एक मौलिक तथ्य था अमेरिका में चावल विकास. वे इन भूमियों में चावल की सफल खेती के लिए आवश्यक सब कुछ के बारे में जानकार थे। गन्ना बागानों की सभी संरचनाओं और सिंचाई प्रणाली ने इस अनाज के उत्कृष्ट उपज प्राप्त करने के लिए काम किया। आप देख सकते हैं चीनी का इतिहास.

लैटिन अमेरिका में चावल की उत्पत्तियह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह अनाज था एशियाई चावल वह जिसने सबसे अच्छा अनुकूलित किया है अमेरिकी देशों का वातावरण. इसकी मुख्य विशेषता यह है कि यह हरी बीन्स, मसूर, सेम, सेम और अन्य फलियों के साथ मिश्रित होने पर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की उच्च मात्रा प्रदान करता है।

अन्य व्यंजनों के साथ विलय करने की अपनी महान क्षमता के कारण, इसे समुद्री भोजन के साथ मिश्रित किया गया था, दुबला मीट, मिठाई, सब्जियां, मिठाई और ब्रेड। होने के लिए बदल रहा है एक तत्व जो किसी भी लैटिन घर की मेज में कमी नहीं था. इतना तो, आज भी, ऐसे लोग हैं, यदि वे चावल युक्त पकवान नहीं खाते हैं, तो दावा करें कि उनका आहार पूरा नहीं हुआ है।

सब में लैटिन अमेरिका चावल का प्रजनन और बहुतायत का अर्थ था। इस कारण से, स्पेन में होने के नाते, यह परंपरागत है कि शादी के अंत में, चावल को नवप्रवर्तनियों को समृद्धि और प्रचुर मात्रा में वंश की इच्छा रखने के लिए फेंक दिया जाता है।

के भीतर लैटिन गैस्ट्रोनोमी, यह सफेद अनाज हजारों तरीकों और तरीकों से प्रस्तुत किया जाता है। उदाहरण के लिए:

  • में मेक्सिको मटर, टमाटर या गाजर के साथ सभी प्रकार के चावल के साथ व्यंजनों के लिए व्यंजन हैं।
  • में पेरू हमें चौफा चावल मिला। जो चीनी प्याज आमलेट और अंडे के साथ, wok में तैयार है।
  • में उरुग्वे: उदाहरण के लिए चावल दूध के साथ है, जो कैजेता या डल्स डी लेचे के साथ है।
  • में क्यूबा तला हुआ अंडा या केला के साथ प्रसिद्ध क्यूबा चावल
  • में कोलम्बिया पसीना चावल
  • में ग्वाटेमाला चावल के साथ संयुक्त चावल
  • में अर्जेंटीना और चिली इतालवी विरासत के स्वादिष्ट risottos।
  • में परागुआ दूध के साथ चावल के नुस्खा का एक प्रकार कांबी एरो नामक लोकप्रिय मिठाई है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, चावल 500 साल पहले अमेरिका में आया था और उन्होंने निश्चित रूप से रहने और संस्कृति और परंपरा का हिस्सा बनने के लिए किया लैटिन देशों.

चावल आज

चावल दुनिया की 60% आबादी का मुख्य भोजन है, जिसमें से इसकी पूंजीगत महत्व प्राप्त होती है, इसलिए इस घास को अधिक से अधिक उत्पादक बनाने के निरंतर शोध, जिससे तथाकथित खोज की खोज हुई चमत्कारी चावल 1 9 62 में फिलीपींस में विकसित हुआ।

इसके सौम्यता हालांकि इस किस्म underappreciated और उसके एशियाई रसोइये से पहले पलायन कर रहा है, इस चावल कम और उच्च प्रदर्शन तना, हरित क्रांति की आधारशिला है के रूप में प्रति हेक्टेयर इसकी उपज, पारंपरिक चावल ट्रिपल हालांकि यह अपने खतरों है: में पाकिस्तान कहा जाता है कि चमत्कारी चावल ने एक चमत्कारी लॉबस्टर पैदा किया है जो इसे सब खाता है। चावल के इतिहास में एक मोड़ बिंदु।

चावल शब्द का व्युत्पत्ति और इतिहास

चावल शब्द का लैटिन नाम प्राचीन यूनानियों ने जो दिया है उससे निकला है: oriza, द्रविड़ मूल की आवाज़, जो लोग हिंदुस्तान की प्राचीन आबादी का गठन करते थे। कास्टिलियन शब्द, साथ ही साथ अन्य प्रायद्वीपीय रोमांस की, आवाज़ के अरबी मूल का है ruzz + लेख अल, शब्द जो पहले से ही कहानियों और कहानियों की किताब में प्रकट होता है कि अल्फोन्सो एक्स द वाइस ने अनुवाद करने का आदेश दिया था: कैलिला ई दीमा, XIII के बीच में। ग्रीक शब्द Oriza, Orizon इसके पास भारतीय रिमोट व्युत्पत्ति के रूप में एक भारतीय शब्द है।

चावल के इतिहास का वीडियो

यहां हम आपको एक दिलचस्प वीडियो दिखाते हैं जिसमें आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं चावल का मूल और इतिहास.

चावल के इतिहास का ऑडियो

निम्नलिखित ऑडियो में, आप के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं चावल की उत्पत्ति, इसकी खेती का इतिहास और दुनिया भर में विस्तार:

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं चावल का इतिहास आपकी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम किया है। यदि आप अन्य समान पदों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में देख सकते हैं इतिहास. यदि आपको यह आसान लगता है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया या यह उपयोगी था, तो कृपया इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या चावल कुत्ते की पेट की समस्याओं के लिए प्रयोग किया जाता है?क्या चावल कुत्ते की पेट की समस्याओं के लिए प्रयोग किया जाता है?
कुत्तों के लिए हल्की रसोई: पांच व्यंजनोंकुत्तों के लिए हल्की रसोई: पांच व्यंजनों
मोटे कुत्ते के लिए घर पर खाना बनाना: व्यंजनों के लिए चाबियाँमोटे कुत्ते के लिए घर पर खाना बनाना: व्यंजनों के लिए चाबियाँ
कुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावलकुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावल
कुत्ते के लिए संतुलित घर का बना खाना पकाने व्यंजनोंकुत्ते के लिए संतुलित घर का बना खाना पकाने व्यंजनों
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
कुत्ते के आहार में फाइबर कैसे जोड़ेंकुत्ते के आहार में फाइबर कैसे जोड़ें
चिड़ियों और मानव भाषाओं।चिड़ियों और मानव भाषाओं।
जावा स्पैरो: भाषा समझदार। (दूसरा भाग)जावा स्पैरो: भाषा समझदार। (दूसरा भाग)
चीनी का इतिहासचीनी का इतिहास
» » चावल का इतिहास
© 2021 taktomguru.com