taktomguru.com

पुलिस को डीएनए कैसे मिलता है

निश्चित रूप से आपने समाचार में, सिनेमा में या कुछ टेलीविजन श्रृंखला में देखा है, पुलिस कैसे अपराध के अपराधी को डीएनए के लिए धन्यवाद देती है। आप इसे त्वचा के छोटे पैमाने या सिगरेट के लार से बालों से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन क्यापुलिस को डीएनए कैसे मिलता है?

कानून प्रवर्तन अधिकारी अपराधियों के खिलाफ एक सतत युद्ध का भुगतान करते हैं, बुरे लोगों को इससे दूर होने से रोकने के लिए दिन में 24 घंटे लड़ते हैं। लेकिन अब उनके पास एक नया हथियार है: कोई गोलियां नहीं, धूम्रपान नहीं, केवल अंतिम पीढ़ी के विज्ञान हैं। इसके साथ आप डीएनए के एक ग्राम के एक ट्रिलियन के रूप में छोटे से कुछ प्राप्त करते हैं, तो आप एक ऐसे मामले को हल कर सकते हैं जिसके बारे में आपके पास कोई सुराग नहीं है। चलो देखते हैं कि वे इसे कैसे करते हैं।

यह देखने के लिए कि डीएनए प्राप्त करने की प्रक्रिया कैसे है, हम अमेरिका के वर्जीनिया राज्य में क्वांटिको में एफबीआई प्रयोगशाला में चले गए। जे एडगर हूवर बिल्डिंग की इन दीवारों के बीच काम करना बंद नहीं करते हैं। यहां से एक कार्यक्रम निष्पादित किया गया है जिसने पिछले वर्ष 30,000 से अधिक अपराधों को हल करने में मदद की है।

डीएनए विश्लेषण प्रयोगशाला

इसे प्राप्त करने का रहस्य डीएनए है कि हम में से प्रत्येक को ले जाता है। यह प्रयोगशाला एफबीआई की विश्लेषण इकाई और सीओडीआईएस (संयुक्त डीएनए इंडेक्स सिस्टम) नामक डेटाबेस का हिस्सा है। यह कार्यक्रम डीएनए प्रोफाइल के दुनिया के सबसे बड़े डेटाबेस तक पहुंच प्रदान करता है।

संयुक्त डीएनए सूचकांक प्रणालीइस प्रभावी उपकरण के भीतर यूएस सिस्टम में 11 मिलियन से अधिक डीएनए प्रोफाइल पहले से ही हैं। और यह संख्या बढ़ती नहीं रुकती है, क्योंकि इस प्रयोगशाला में हर दिन 1500 से अधिक नए डीएनए नमूने की आश्चर्यजनक राशि प्राप्त होती है।

पहली चुनौती एक संदिग्ध से नमूनों को इकट्ठा करना और उन्हें तब तक सहेजना है जब तक कि वे प्रयोगशाला तक पहुंच जाएं जो उनका विश्लेषण करेगी। यह कैसे किया जाता है? नमूना एक डीएनए निष्कर्षण डिवाइस के माध्यम से एकत्र किया जाता है जो फोम आवेदक के रूप में होता है।

इस सिर का प्रयोग इस विषय के गाल के अंदर रगड़ने के लिए किया जाता है, जो नमूना तैयार करना चाहता है। फिर इसे डिवाइस के अंदर डालने के लिए डिज़ाइन किए गए डीएनए संग्रह कार्ड के साथ लगभग 30 सेकंड से दो मिनट के बीच संपर्क में रखा जाता है।

संदिग्ध डीएनए लेने के लिए छड़ी

यदि इसका उपयोग किसी मुकदमे को मुकदमे में लाने में मदद के लिए किया जाता है, तो डीएनए प्रोफाइल की अखंडता इसे उत्पन्न करती है। मास्क नमूना को दूषित होने से रोकते हैं, जबकि बार कोड विषय के नाम को प्रतिस्थापित करते हैं ताकि प्रयोगशाला श्रमिकों को यह पता न हो कि इसका नमूना कौन सा है। शारीरिक रूप से और कानूनी रूप से unblemished, इकाई प्रति सप्ताह 15,000 नमूने तक प्रक्रिया करता है।

सब कुछ संभव है छोटे ट्रैकिंग उपकरणों के लिए धन्यवाद: रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग। इमारत के प्रयोगशालाओं के दरवाजे पर आरसीआईडी ​​पाठक हैं, जो एक कमरे से दूसरे कमरे में जाने पर लेबल को ट्रैक करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं।

डीएनए प्राप्त करने की प्रक्रिया




नमूने एक नई प्रयोगशाला में खोजे जाते हैं जहां वे विश्लेषण के लिए तैयार होते हैं। समस्या यह है कि आईडी कार्ड क्षेत्र के काम के लिए आदर्श हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए नहीं।

सैंपल को कार्ड डिवाइस से ले जाया जाना चाहिए जहां यह स्थित है, एक कॉम्पैक्ट ट्रांसपोर्ट मोड के लिए, एक प्लेट पर जो 96 अलग-अलग नमूनों को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

डीएनए प्राप्त करने के लिए मशीन

लौह का पालन करने के लिए बारकोड होता है। डीएनए नमूने कार्ड से हटा दिए जाते हैं और प्लेट में छेद में डाले जाते हैं। एक प्लेट के 96 छेद भरने में 45 मिनट लगते हैं। प्रत्येक नमूने में विशेष रसायनों को जोड़ना आवश्यक है। सबकुछ हाथ से किया जाता है, यह बहुत धीमी नौकरी है।

लेकिन 250,000 यूरो की दो मशीनों ने प्रक्रिया को बदल दिया है। डीएनए नमूने अब विश्लेषण के लिए तैयार हैं। यह एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है जो एक स्वच्छ और धूल रहित कमरे में होती है। परिणाम इस तरह दिखते हैं।

डीएनए निष्कर्षण प्रक्रिया

यह जानकारी उस व्यक्ति का एक अद्वितीय अनुवांशिक फिंगरप्रिंट है जिसके लिए डीएनए संबंधित है। लेकिन वह जानकारी बहुत उपयोगी नहीं है जब तक कि यह कानून प्रवर्तन के लिए उपलब्ध न हो। और यह वह जगह है जहां सीओडीआईएस डीएनए इंडेक्स सिस्टम खेल में आता है।

किसी अपराध के दृश्य पर एकत्रित डीएनए डेटाबेस के खिलाफ चेक किया जाता है। किसी भी मैच को परीक्षण के एक श्रृंखला को पारित करना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके मालिक का नाम प्रदान करने से पहले कोई त्रुटि नहीं है।

डीएनए प्रयोगशाला श्रमिकों

प्रयोगशाला का काम कभी-कभी अदालतों तक पहुंचता है। आज तक, 400,000 से अधिक जांच की सहायता की गई है। तो यदि आप एक अपराधी हैं जो भागना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप अपने डीएनए से नहीं बचेंगे।

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है पुलिस डीएनए कैसे निकालती है आप उपयोगी रहे हैं और आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप अन्य समान पदों को पढ़ना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी पर जाएं विज्ञान. आप हमारे प्रश्न हमारे खोज इंजन में भी लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अब तक का सबसे पूरा कुत्ता का अनुवांशिक मानचित्रअब तक का सबसे पूरा कुत्ता का अनुवांशिक मानचित्र
कुत्ते के वंश को कैसे ट्रैक करेंकुत्ते के वंश को कैसे ट्रैक करें
अपने कुत्ते की नस्ल को कैसे ढूंढेंअपने कुत्ते की नस्ल को कैसे ढूंढें
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में कौन सी नस्लें मिश्रित होती हैं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में कौन सी नस्लें मिश्रित होती हैं?
कुत्ते जीनकुत्ते जीन
दक्षिण अफ्रीका में कुत्तों की भारी चोरीदक्षिण अफ्रीका में कुत्तों की भारी चोरी
ब्लू सम्राट बिच्छूब्लू सम्राट बिच्छू
2016 में एफबीआई के प्रारंभिक आंकड़े: संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी पशु दुर्व्यवहारों में से केवल 1%…2016 में एफबीआई के प्रारंभिक आंकड़े: संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी पशु दुर्व्यवहारों में से केवल 1%…
जानवरों के दुरुपयोग के आंकड़ों का आकलन करने के लिए एफबीआई को दो साल लगेंगेजानवरों के दुरुपयोग के आंकड़ों का आकलन करने के लिए एफबीआई को दो साल लगेंगे
मैं स्पेन में जानवरों के खिलाफ हिंसा की अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेसमैं स्पेन में जानवरों के खिलाफ हिंसा की अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस
» » पुलिस को डीएनए कैसे मिलता है
© 2021 taktomguru.com